हिंदी निबंध लेखन

विद्यार्थी के लिए निबंध लेखन हिंदी (Hindi Essay Writing) सबसे महत्वपूर्ण होता है। निबंध लेखन का सवाल हर परीक्षा में विशेष रूप से पूछा जाता है चाहे फिर वो परीक्षा कितनी ही बड़े स्तर पर आयोजित क्यों न हो। विद्यार्थियों को ऐसे कई अवसर देखने को मिलते हैं जहां पर उन्हें निबंध लेखन की जरूरत पड़ती है। इन सभी को देखते हुए हमने यहां पर महत्वपूर्ण निबंध लिखकर उपलब्ध किये है। यहां पर हमने बहुत ही सरल शब्दों में निबन्ध लिखे हैं।

विद्यार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होती है कि वह बहुत अच्छा और क्रमबद्ध निबंध (एस्से राइटिंग) लिखे। इसके लिए हमने इस वेबसाइट पर सभी हिंदी निबंध (Hindi Nibandh) अलग-अलग शब्द सीमा को देखते हुए लिखे है जिससे विद्यार्थियों को बहुत मदद मिलेगी।

Hindi Essay Writing
Hindi Essay Writing

निबंध क्या है?

हर विद्यार्थी के मन यह सवाल तो जरूर आता है कि “Nibandh Kya Hai” और निबंध की क्या परिभाषा है? तो हम विद्यार्थियों को बता दें कि निबंध एक प्रकार की गद्य रचना होती है जिसमें किसी विशेष विषय के बारे में विस्तार से वर्णन किया जाता है। निबंध के जरिये निबंध लिखने वाला व्यक्ति या लेखक अपने भावों और विचारों को बहुत ही प्रभावशाली तरीके से व्यक्त करने की कोशिश करता है।

निबंध लिखने वाले व्यक्ति को उस विषय के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी होने के साथ ही उसकी उस भाषा पर अच्छी पकड़ भी होना बहुत जरूरी है। सभी व्यक्तियों की अपनी अलग-अलग अभिव्यक्ति होती है। इस कारण ही हमें एक विषय पर बहुत से तरीकों में लिखे निबंध मिल जायेंगे।

निबंध की परिभाषा को आसान से शब्दों में बताये तो “किसी विशेष विषय पर भावों और विचारों को क्रमबद्ध तरीके से सुगठित, सुंदर और सुबोध भाषा में लिखी रचना को निबंध कहते हैं।”

निबन्ध लिखते समय इन बातों का रखे विशेष ध्यान

  1. लिखा गया निबंध बहुत ही आसान शब्दों में लिखा हो, जिससे कि पढ़ने वाले को कोई मुश्किल नहीं हो।
  2. निबंध में भाव और विचार की पुनरावृत्ति नहीं करें।
  3. निबंध लिखते समय उसे विभिन भागों में बाँट देना चाहिए, जिससे पढ़ने आसानी हो जाये।
  4. वर्तनी शुद्ध रखे और विराम चिन्हों को सही से प्रयोग करें।
  5. जिस विषय पर निबंध लिखा जा रहा है, उस विषय के बारे में विस्तार से चर्चा लिखे।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप एक बहुत ही सुंदर और अच्छा निबंध लिख सकते हैं। जब आप निबंध पूरी तरह से लिख ले तो उसके बाद आप पुनः एक बार पूरे निबंध को जरूर पढ़ लें और त्रुटी की जांच कर लें जिससे निबंध और भी अच्छा हो जाएगा।

निबंध के अंग

निबन्ध को विशेष रूप से तीन भागों में विभाजित किया गया है:

  1. भूमिका/प्रस्तावना
  2. विस्तार
  3. उपसंहार/निष्कर्ष

भूमिका/प्रस्तावना

यह निबंध का सबसे पहला भाग होता है। इससे ही निबंध की शुरुआत होती है। इसमें जिस विषय पर निबन्ध लिख रहे हैं उसके बारे में सामान्य और संक्षिप्त जानकारी दी जाती है। इसे लिखते समय यह विशेष ध्यान रखें कि यह बहुत छोटा होने के साथ ही सारगर्भित भी हो, जिससे पाठक को पढ़ते समय आनंद की अनुभूति हो और उस निबंध को पूरा पढ़े।

विस्तार

यह निबंध का अगला भाग है जिसमें विषय के बारे में विस्तार से चर्चा की जाती है। इस भाग को लिखते समय आपके पास जितनी भी जानकारी उपलब्ध है, उसे क्रमबद्ध करके अलग-अलग अनुच्छेद में प्रस्तुत करना होता है।

इसमें आपका क्रम पूरी तरह से व्यवस्थित होना चाहिए। हर दूसरा अनुच्छेद पहले अनुच्छेद से सम्बंधित होना चाहिए।

उपसंहार/निष्कर्ष

यह निबंध का सबसे अंतिम भाग होता है। इस भाग तक पहुँचने से पहले पूरी चर्चा पहले के अनुच्छेदों में कर ली जाती है। यहां पर पूरी चर्चा का सारांश छोटे से रूप में प्रस्तुत किया जाता है।

Read Also: संस्‍कृत निबंध संग्रहण

निबंध लेखन (Essay in Hindi)

हमने यहां पर सभी स्तर की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए निबंध उपलब्ध किये है। यह सभी निबंध विद्यार्थियों की अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों जैसे निबंध लेखन, विचार-विमर्श एवम् वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि में बहुत मददगार साबित होंगे।

यहां पर उपलब्ध सभी निबंध (Hindi Essay Writing) बहुत ही आसान भाषा में लिखे गये है और बहुत ही सरल शब्दों का प्रयोग किया गया है जिससे निबंध को समझने में कोई परेशानी नहीं होगी। यहां पर उपलब्ध निबंध आपकी परीक्षा के लिए तो मददगार साबित होंगे ही साथ में यह निबंध आपके अन्य कार्यों में भी बहुत सहायक साबित होंगे।

हिंदी निबंध की सम्पूर्ण लिस्ट

Nibandh Lekhan in Hindi, Essays in Hindi, Essay Wwriting in Hindi, Essay Writing in Hindi, Essay Writing Hindi

हिंदी निबंध (Hindi Essay Index)

पशु पक्षियों पर निबंध

त्योहारों पर निबंध

विभिन्न उत्सवों पर निबंध

रिश्तों पर निबंध

नैतिक मूल्य पर निबंध

प्रकृति पर निबंध

खेल पर निबंध

फल और सब्जियों पर निबंध

पर्यावरण से जुड़े निबंध

तकनीकी से जुड़े निबंध

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here