मेरा सपना पर निबंध – Mera Sapna

इस दुनिया में हर किसी के पास अपना एक Dream है। किसी के पास एक सपना तो किसी के पास सपनों का सागर होता है। हर कोई अपने Dream को पूरा करना चाहता है और खुद के सपने (Mera Sapna) को पूरा करना भी चाहिए। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे सपने भी बढ़ते जाते हैं।

जब हम छोटे होते थे तो हमारे सपने कुछ खिलौने पाने तक ही सिमित हो जाते थे। लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र और समझ बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमें अपने जीवन की अहमियत (Importance of Life) का पता चलता है और जीवन में कुछ करने का सपने देखने लगते हैं।

mera-sapna
mera-sapna

सपना वो नहीं जो हम सोते हुए नींद में देखते हैं। Sapne ka Arth या फिर सपने का मतलब (Sapne ka Matlab) तो वो होता है जो हम अपनी खुली आखों से देखकर उसे पाने की चाहत रखते है। हर किसी का सपना होता है कि वह अपनी लाइफ में सक्सेस हो। वह कुछ ऐसा करें जिससे उसे पूरी दुनिया याद रखे। एक छोटा-सा सपना हमें कहां से कहां पहुंचा सकता है हम उसकी उम्मीद भी नहीं कर सकते।

हमें अपने जीवन में कुछ पाने के लिए लक्ष्य तय करना होता है। लक्ष्य के बिना हम कुछ भी हासिल नहीं कर सकते और लक्ष्य तब ही तय होता है जब हम सपने देखते हैं। यदि आपने जीवन में सफ़ल होने का एक सपना देखा है तो उसे एक लक्ष्य के रूप से देखो कि आपको इसे किसी भी हालत में हासिल करना ही है। तभी आप अपने जीवन में कुछ पा सकते हैं।

आप सपने देखने के साथ ही अपने बच्चो को भी यही सिखाएं कि वो भी सपने देखें और ऐसे सपने देखें जो आपने को बेहतर बना सके और आप उन सपनों से सफ़ल जीवन का आनंद ले सके। आज हम यहां बच्चों की परीक्षा में पूछे जाने वाले निबन्ध मेरा प्रिय सपना (Mera Sapna in Hindi) के बारे में बता रहे हैं। यहां पर हमने अलग-अलग शब्दों में मेरा सपना पर निबंध (My Dream Essay in Hindi) लिखें हैं। इनसे अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों के लिए Essay लिखने में मदद मिलेगी।

Read Also: अनुशासन का महत्त्व निबंध – Anushasan Ka Mahatva

मेरा सपना पर निबंध – Mera Sapna

मेरा सपना हिंदी निबंध 100 शब्दों में – My Dream Essay in Hindi

मेरा अनोखा सपना इन हिंदी: किसी ने सही ही कहा है कि यदि हम अपनी हार होने पर भी अपने सपने को पाने की जिद्द को कायम रखते हैं तो हमें अपने जीवन में कामयाब होने से कोई रोक नहीं सकता। मैंने भी अपने जीवन में कुछ करने का सपना देखा है।

हालांकि मैं अभी अपने भविष्य का निर्णय लेने में पूरी तरह से समर्थ नहीं हूं। फिर भी मैं अपने जीवन में कुछ ऐसा करना चाहता हूं कि उससे सभी का फायदा हो।

आज के समय में हमारे देश में हर तरह की समस्या बढ़ रही है चाहे वो भ्रष्टाचार (Corruption) हो या फिर गरीबी। मेरा एक ही सपना है कि मैं इन समस्याओं को दूर करने में अपनी विशेष भूमिका रखूं।

Read Also: सफलता के लिए जरूरी है आत्मसम्मान का महत्व, इन 5 तरीकों से होगा यह आसान

मेरे जीवन का सपना पर निबंध 200 शब्दों में – Essay on My Dream in Hindi

मैंने एक सपना देखा पर निबंध: यदि हमें अपने जीवन में कुछ करना है तो सपने देखना बहुत ही जरूरी है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति A P J Abdul Kalam भी सभी बच्चों से ये ही कहते थे कि “अपने जीवन में बड़े सपने देखों और बड़े व्यक्ति बनो।” Mera Sapna भी है कि मैं एक डॉक्टर बनूं। इस सपने को मैंने अपने अध्यापक जी को बताया और इसके लिए उनसे सलाह मांगी।

मेरे अध्यापक जी ने मुझे इसके बारे में पूरी जानकारी दी कि मैं एक सफ़ल Doctor Kaise Bane. उन्होंने मुझे Importance of Doctor के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि आज के समय में देश में बहुत बीमारियां बढ़ रही है। इस समस्या को रोकने के लिए देश को अच्छे डॉक्टरों की बहुत ही ज्यादा जरूरत है।

jeevan-ka-lakshya-essay

अध्यापक जी ने ये भी बताया कि मुझे डॉक्टर बनने के लिए जीवविज्ञान (Biology) का चयन करना होगा और अच्छे अंको के साथ पास भी होना होगा। मुझे सिर्फ मेरा सपना ही दिखाई दे रहा था कि डॉक्टर बनना है। आज मैं हर वो जानकारी जानने की कोशिश करता हूं जो एक डॉक्टर के पास होनी चाहिये।

आज मैं अपने सपने को पूरा करने की हर संभव कोशिश करता हूं और एक Doctor Banane ka Sapna रखता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि मैं अपने जीवन में कठिन परिश्रम करके अपने सपने को पूरा करूंगा।

Read Also: सफल वही होते है जो कुछ अलग करते है, जानिये कैसे पैदा करें यूनिक सोच

मेरा जीवन स्वप्न पर निबंध 600 शब्दों में – Mera Lakshya Essay in Hindi

हम जिससे भी मिलते हैं सबसे पहले हमसे यही पूछा जाता है कि कौनसी क्लास में पढ़ते हो और इसके बाद आप क्या करना चाहते हो या फिर क्या बनना चाहते हो। अपने जीवन में हर कोई सफ़ल होना चाहता है। हर किसी का सपना होता है कि वह बड़ा आदमी बने और एक सफ़ल जीवन जीये।

नीचे हम कुछ टिप्स आपके साथ सांझा कर रहे हैं। जिससे आप अपने सपने “My Dream in Hindi” को पाने के लिए उपयोग ले सकते हैं, आपके ये बहुत काम आयेंगे।

सपने के प्रति प्रेरित रहना – Motivate रहें

जब भी हम किसी काम को करते हैं तो उसके लिए हमें Motivate रहना बहुत ही जरूरी है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके सामने थोड़ी सी कोई समस्या आती है तो वह थक जाते हैं और Demotivate हो जाते हैं। फिर उनके मन में ये ही विचार आता रहता है कि “मैं ये नहीं कर सकता।”

उस समय आपको सिर्फ अपने सपने पर ही फोकस करना है Demotivate नहीं होना है। क्योंकि आप सपने देख सकते हैं तो उसे हासिल भी कर सकते हैं। ये आपको खुद को याद दिलाना होगा कि मैं कर सकता हूं और पुनः कोशिश करें। आप एक दिन जरूर अपने सपने को हासिल करने में कामयाब होंगे।

महत्वपूर्ण काम नहीं भूलें – Mera Sapna

कई लोग अपने सपने पूरे करने के लिए इतनी पढ़ाई करते हैं कि वह बाकि के कार्यों को इतना महत्व नहीं देते जैसे समय पर मनोरंजन, खेलना, टहलना आदि। हमें अपने जीवन में कुछ हासिल करने के लिए पढाई तो करनी ही पड़ेगी। लेकिन इसके साथ ही हमें वो सब भी काम करना जरूरी है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूर हो।

essay-on-my-dream

आप ये तय कर लें कि मैं इतना पढ़कर ही खेलने जाऊंगा, इतने घंटे पढ़ाई के बाद ही मोबाइल का उपयोग करूंगा। क्योंकि इन सभी का हमारे जीवन के विकास के लिए बहुत योगदान है।

आप निश्चित समय के लिए खेल खेलें, निश्चित समय टीवी देखें, निश्चित समय के लिए मोबाइल प्रयोग करें और भी ऐसे ही काम के लिए समय निश्चित कर लें। Importance of Education को ध्यान में रखते हुए इन सभी का प्रयोग करें। क्योंकि ये हमारे लिए सबकुछ नहीं है।

सकारात्मक वातावरण में रहे – Positive Environment

आप हमेशा ऐसे ही लोगों के साथ रहे जो आपको एक सकारात्मक सोच देते हो। जिनसे आपको कुछ सीखने के लिए मिलता हो। ऐसे लोगों से आपको अपने सपने पूरे करने में बहुत मदद मिलेगी और आपको हमेशा मोटिवेशन मिलता रहेगा।

आप ऐसे लोगों से दूरी बनाएं रखे जिनमें नकारात्मकता भरी हो। क्योंकि वे लोग हमेशा आपको Demotivate ही करेंगे। आप जो भी काम करेंगे ये लोग आपको उसके बारे में बुरा ही कहेंगे।

Read Also: प्रत्येक काम में सफल होने के लिए अपनाइए इन 4 आदतों को

खुद से सीखें – Learn from Yourself

असफ़लता हमारे जीवन का एक हिस्सा है। यदि हमारे जीवन में असफलता नहीं होगी तो हम कभी सफ़लता का महत्व जान ही नहीं पाएंगे। कई बार हम अपने काम में अपनी ही गलतियों से सफ़ल नहीं हो पाते है और वही पर हार मान लेते हैं।

my-dream-essay

हमें हार नहीं मान कर उन गलतियों से सबक लेना चाहिए और उन्हीं गलितयों को सुधार कर वापस कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको निश्चित ही दुगुनी सफ़लता हासिल होगी।

उपसंहार

आपको अपने सपने को हासिल करने के लिए आप निरंतर प्रयत्न करना चाहिए। इस रास्ते में आपको कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा और कई मुश्किलें आपका रास्ता रोकेगी। इन्हीं का सामना करते हुए आपको अपने सपने को हासिल करने के लिए अटल रहना होगा।

अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए हर वो संभव प्रयत्न करें जो आप कर सकते हैं। जरूर एक दिन मेरे सपनो की दुनिया का सपना आपके पैरों में होगा।

Read Also: कैसे करें अपना Exam Preparation आसान?

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख मेरी चाह पर निबंध (Mera Sapna) पसंद आया होगा। इस Mere Jeevan ka Lakshya Essay in Hindi से यदि आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हमारा Facebook Page लाइक जरूर करें।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here