महान लोगों का प्रेरणादायी जीवन परिचय

जीवन परिचय (Jivan Parichay): नमस्कार दोस्तों, द सिम्पल हेल्प में आपका स्वागत है। द सिम्पल हेल्प की टीम द्वारा हमेशा अपने पाठकों के लिए नई और रोचक जानकारी यहां पर उपलब्ध करवाई जाती है। इन जानकारियों में महान लोगों का प्रेरणादायक जीवन परिचय, महान लोगों के विचार, जीवन को सफल बनाने के तरीके, इतिहास से जुड़ी जानकारी, निबंध, शिक्षा सम्बन्धी जानकारी, कविताएं, कहानियाँ, स्लोगन्स, तकनीकी सम्बन्धी जानकारी, त्यौहार, व्याकरण आदि जैसी अन्य सभी प्रकार की जानकारी शामिल है।

यहां पर नीचे प्रसिद्ध और महान लोगों के जीवन के बारे में विस्तार से बताया गया है कि किस प्रकार इन्होंने अपने जीवन को सफल बनाने और इस पहचान कायम करने के लिए कितनी कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और किन मुश्किलों का सामना करके इन्होंने अपनी पहचान के इस सर्वोच्च शिखर पर स्थापित किया है।

यदि आप महान लोगों के जीवन के बारे पढ़ने का शौक रखते हैं या फिर आपके मन में हमेशा इन लोगों के जीवन के बारे में जानने की इच्छा रहती है तो यहां पर इनके बारे में विस्तार से बताया गया है। आप इन महान व्यक्तियों के संघर्ष भरे जीवन के बारे में पढ़कर अपने जीवन को एक नई दिशा की ओर अग्रेसित करने के साथ ही आप अपने जीवन में काफी महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव ला सकते है।

यहां पर प्रकाशित जीवनियों (Hindi Mein Jivan Parichay) में आपको इनके पढ़ाई-लिखाई, जीवन में किये गये संघर्ष, जीवन-काल, जीवन-मृत्यु, परिवार, जीवन काल में किये गये महत्वपूर्ण कार्य, उनको प्राप्त उपलब्धियां आदि जैसी रोचक जानकारियां जानने को मिलेगी।

Jivan Parichay
Image: Jivan Parichay

प्रिय साथियों, द सिम्पल हेल्प की टीम द्वारा यहां पर प्रकाशित जीवनियों को पूरी तरह से रिसर्च करने के बाद ही उपलब्ध किया है। यदि आपको इसमें कहीं पर कोई सुधार की आवश्यकता लगे या कोई त्रुटी दिखे तो हमें जरूर बताएं आपके इस सहयोग के लिए हम आभारी रहेंगे।

यदि आपके पास कोई ऐसा सुझाव है, जिससे द सिम्पल हेल्प को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है तो हमें [email protected] पर जरूर भेजें। हम आपके सुझाव का ससम्मान स्वागत करेंगे।

प्रेरणादायक जीवनियाँ | हिंदी बायोग्राफी | Jivan Parichay | Hindi Biography | Jivni in Hindi | Biography in Hindi

प्रेरणादायक जीवन परिचय

श्रीकृष्ण की सम्पूर्ण लीला (जन्म से मृत्यु तक) (Story of Lord Krishna in Hindi)

भगवान श्री कृष्ण का युद्ध बहुत ही प्राचीन समय में हुआ था, इनका जन्म त्रेता युग में माना जाता है। भगवान श्री कृष्ण का जन्म द्वापरयुग एवं श्वेता युग के मध्य में हुआ था। भगवान श्री कृष्ण ने अपने मामा कंस के कारागार में जन्म लिया था। भगवान श्री कृष्ण की जन्म दात्री माता देवकी ने भगवान श्री कृष्ण को कारागार में जन्म दिया। भगवान श्री कृष्ण की माता देवकी कंस की बहन थी और देवकी का विवाह वासुदेव के साथ हुआ था।

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय (Biography of Swami Vivekananda in Hindi)

महान चरित्र वाले स्वामी विवेकानंद भारतीय इतिहास के सबसे प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरुओं में से एक थे। स्वामी विवेकानंद हमारे भारत के एक मठ वासी संत थे। स्वामी विवेकानंद ने अपने छोटे से जीवन आयु काल में अपने द्वारा किए गए प्रसिद्ध कार्यों की वजह से प्रसिद्धि प्राप्त किया। आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी उन्होंने हिंदू धर्म और मंतव्य को लौह बना दिया।

संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi)

दोस्तों दुनिया में आज भी कुछ ऐसे लोग मौजूद हैं, जो अपनी असफलताओं से सीख लेकर अपनी सफलता की ओर आगे बढ़े हैं। आज दुनिया में रहने वाले सभी लोग अपने अपने कार्यों एवं अपनी-अपनी असफलताओं के कारण बहुत ही डिप्रेशन में रहते हैं। ऐसे में संदीप महेश्वरी उन सभी व्यक्तियों के लिए प्रेरणादायक एवं प्रासंगिक व्यक्ति हैं, जो अपने जीवन में हार मान कर बैठ चुके हैं।

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय (Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi)

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 दिल्ली में हुआ। डॉ. विवेक बिंद्रा का शुरूआती जीवन बहुत ही कठिन और संघर्ष पूर्ण रहा हैं। जब वे तीन साल के थे, तो उनके पिता जी ने उनका साथ छोड़ दिया और उनकी माता जी ने दूसरी शादी कर ली। वे कम उम्र में ही अपने माता-पिता को खो चुके थे। बिना माता पिता के एक बच्चे का जीवन कैसा होता है, यह कोई सोच भी नहीं सकता है।

शिव खेड़ा का जीवन परिचय (Shiv Khera Biography in Hindi)

शिव खेड़ा जी एक बहुत ही उच्च विचार वाले व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने उच्च व्यक्तित्व के चलते संपूर्ण विश्व में अपनी एक अलग ही पहचान बना रखी है। शिव खेड़ा जी को एक अन्य नाम मोटिवेशनल गुरु जी के नाम से भी जाना जाता है। शिव खेड़ा जी को मोटिवेशनल गुरु के नाम से इसीलिए जाना जाता है कि शिव खेड़ा बहुत ही अच्छे और उच्च विचार वाले व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपनी किताबों और अपने लाइव टेलीकास्ट में लोगों को ऐसी बातें बताई है, जिसके माध्यम से लोग अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत ही उपयोगी कार्य करने लगते हैं।

सोनू शर्मा का जीवन परिचय (Sonu Sharma Biography in Hindi)

हम बात कर रहे है ऐसे व्यक्तित्व की जिन्होंने अपने विचारों और बातों से कई लोगों की जीवन बदल दी और कई लोगों के जीने की प्रेरणा बने। सोनू शर्मा एक Motivational Speaker और कॉर्पोरेट ट्रेनर हैं, जो शब्दों से लोगों की जिन्दगी बदल देते हैं। Networking जैसे कई क्षेत्रों में महारथ हासिल करने वाले सोनू शर्मा का खुद का जीवन काफी संघर्षो से गुजरा हैं, इस बात के जिक्र वे खुद अपनी स्पीकिंग में करते हैं।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति का जीवन परिचय (Dr Vikas Divyakirti Biography in Hindi)

डॉ विकास दिव्यकीर्ति एक बहुत ही प्रसिद्ध आईएएस ऑफिसर थे। डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने अपने आईएस जीवन की तैयारी के लिए काफी संघर्षों का सामना किया। कठिन मेहनत और परिश्रम के बाद डॉ विकास दिव्यकीर्ति भारत के एक प्रसिद्ध आईएएस ऑफिसर बने थे।

विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय (Vijay Shekhar Sharma Biography in Hindi)

विजय शर्मा पेटीएम कंपनी के फाउंडर हैं। विजय शेखर शर्मा ने इस उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए अपने प्रारंभिक जीवन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना किया है। आप सभी लोग इनके प्रारंभिक जीवन में इनकी कठिनाइयों का इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि अंग्रेजी न आते हुए भी इंग्लिश मीडियम विद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। विजय शेखर शर्मा वर्तमान समय में अरब और डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

गौतम बुद्ध का जीवन परिचय (Gautam Buddha ki Jivani)

हम सभी जानते हैं कि भगवान गौतम बुद्ध कौन थे? आप में से कुछ लोग नहीं जानते कि भगवान गौतम बुद्ध कौन थे, तो हम आपको बता दे कि भगवान गौतम बुद्ध जी के बचपन का नाम सिद्धार्थ गौतम बुध था। गौतम बुद्ध जी बहुत ही महान चरित्र वाले आदमी थे, जिन्होंने संपूर्ण विश्व को अपने विचारों से नई राह प्रदान की थी। भगवान गौतम बुद्ध लोगों को ज्ञान सीधी की बातें बताया करते हैं। भगवान गौतम बुद्ध जी ने बौद्ध धर्म की स्थापना की, ऐसे में हम कह सकते हैं कि बौद्ध धर्म की स्थापना का श्रेय केवल भगवान गौतम बुद्ध को ही जाता है।

जगतगुरु आदि शंकराचार्य का जीवन परिचय (Shankaracharya Biography in Hindi)

आदि शंकराचार्य जी एक ऐसे व्यक्तित्व वाले महापुरुष थे, जिन्होंने मानव जाति को ईश्वर की वास्तविकता का अनुभव कराया। इतना ही नहीं कई बड़े महा ऋषि मुनि कहते हैं, कि जगतगुरु आदि शंकराचार्य स्वयं भगवान शिव के साक्षात अवतार थे। जगतगुरु आदि शंकराचार्य जी के जीवन एवं उनके कार्यों के बारे में वर्णन करना समुंद्र के सामने एक छोटी सी बूंद के सामान है।

मध्वाचार्य का जीवन परिचय (Biography of Madhvacharya in Hindi)

मध्वाचार्य जी प्राचीन समय के भक्ति आंदोलन के समय के सबसे प्रमुख दार्शनिक संत कहे जाते थे। इन्होंने हिंदू धर्म के उन सभी जटिल धर्म सूत्रों को सरल भाषा में लिखा, जिन्हें लोग आसानी से पढ़ नहीं सकते थे। इन्होंने भक्ति आंदोलन के कार्य क्षेत्र में अपना विशेष योगदान दिया। इन्होंने हिंदू धर्म के जटिल सूत्रों को सरल भाषा में व्यक्त करके लोगों तक पहुंचाया और धर्म का पुनरुत्थान किया।

महाराजा अग्रसेन जीवन परिचय व इतिहास (Maharaja Agrasen History in Hindi)

समाज सुधारक, युगपुरुष, महादानी, लोकनायक, बलि प्रथा को रोकने वाले महाराजा अग्रसेन का जन्म अश्विन शुक्ल प्रतिपदा को हुआ था। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन को पूरा वैश्य समाज बड़ी ही धूमधाम से महाराजा अग्रसेन की जयंती को मानते है। महाराजा अग्रसेन की याद में महाराजा अग्रसेन जयंती मनाई जाती है। इनके नाम पर अग्रवाल समाज ने जगह-जगह पानी की प्याऊ, अस्पताल, धर्मशाला, स्कूल, कॉलेज, उद्यान, विचरण स्थल बनाए हुए है। एक मान्यता के अनुसार अग्रवाल समाज का जनक महाराजा अग्रसेन को माना जाता है।

संत महावीर स्वामी का जीवन परिचय (Mahavir Swami Biography in Hindi)

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि महावीर स्वामी जैन धर्म के 24 वे तीर्थंकर थे। तीर्थंकर का अर्थ यह है कि जैन धर्म के अनुसार जैन धर्म के विद्वान महात्माओं को तीर्थंकर कहा जाता था। महावीर स्वामी से पहले सर्व प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव थे और 23वें तीर्थंकर महावीर पार्श्वनाथ थे। लोगों का ऐसा मानना है कि महावीर स्वामी जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर थे परंतु ऐसा नहीं है, महावीर स्वामी जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे।

गुरु नानक देव जी का जीवन परिचय (Biography of Guru Nanak in Hindi)

गुरु नानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक हैं। गुरु नानक देव जी सिख धर्म के सबसे पहले गुरु थे और गुरु नानक देव जी ने ही आध्यात्मिक शिक्षाओं की नींव भी रखी, जिसके बाद सिख धर्म का गठन किया। गुरु नानक देव जी को सिख धर्म के इतिहास में एक धार्मिक नव परिवर्तक माना जाता है। गुरु नानक देव जी ने अपने शिक्षाओं को फैलाने के लिए दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व में यात्रा किया और इन्होंने लोगों को भगवान के अस्तित्व को बताया।

महा पंडित आचार्य चाणक्य का जीवन परिचय (Biography of Chanakya in Hindi)

आचार्य चाणक्य को संपूर्ण विश्व में विष्णु गुप्त और कौटिल्य के नाम से जाना जाता है। लोगों का ऐसा मानना है कि चाणक्य जी इतने महान विचार वाले व्यक्ति थे कि यदि उनके महान विचारों को यदि कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में उतार ले तो वह वास्तव में बहुत ही सफल हो जाएगा। आचार्य चाणक्य ने चंद्रगुप्त मौर्य को अपनी बुद्धिमत्ता और कुशाग्र विचार से कूटनीति और राजनीति का बहुत ही सरलतम व्याख्या के साथ ज्ञान प्राप्त कराया था।

कैप्टन विक्रम बत्रा का जीवन परिचय (Captain Viram Batra Biograohy in Hindi)

कैप्टन विक्रम बत्रा भारत के एक जवान है। कैप्टन विक्रम बत्रा ने कारगिल युद्ध में अपना बहुत ही बड़ा योगदान दिया। इनके योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता, इस युद्ध में इन्होंने काफी वीरता और साहस के साथ अपना कौशल दिखाया और खुशी खुशी अपने प्राणों की बलि भी दे दी। कैप्टन विक्रम बत्रा ने इतने विश्वास का काम किया की भारत सरकार के द्वारा इन्हें शहीद हो जाने के उपरांत अदम्य साहस के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।

विजय कार्णिक का जीवन परिचय (Vijay Karnik Biography in Hindi)

विजय ने वर्ष 1971 में भारतीय वायु सेना के लिए विंग कमांडर के पोस्ट को भी सुशोभित किया है। विजय भारतीय वायु सेना के लीडर भी थे, इन्होंने भुज एयरवेज को जारी रखने की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। विजय वर्तमान समय में सेवानिवृत्त भारतीय वायु सेना के अधिकारी हैं। विजय को क्षतिग्रस्त भुज एयर बेस के निर्माण के लिए महिलाओं को एकत्रित करने के लिए पहचाने जाते हैं।

जग्गी वासुदेव (सद्गुरु) जीवन परिचय (Jaggi Vasudev Biography in Hindi)

जग्गी वासुदेव जी एक सद्गुरु हैं, जोगी लोगों को योग की शिक्षा प्रदान करते हैं। जग्गी वासुदेव जी के विचारों को जब कोई भी व्यक्ति बोलते हुए सुनता है तो वह उनकी बातों को सुनता ही रह जाता है और इनकी बातों से लोगों को काफी मोटिवेशन भी मिलता है। ईशा फाउंडेशन की शुरुआत करके उन्होंने लोगों की जिंदगी बदलने के लिए काफी मदद भी की है। लोगों को स्वस्थ रहने के लिए यह सदैव शिक्षा प्रदान करते हैं।

अल्बर्ट आइंस्टीन का जीवन परिचय (Biography of Albert Einstein in Hindi)

हम ऐसे लगभग सभी लोग महान भौतिकी शास्त्र के वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में अवश्य ही जानते होंगे। Albert Einstein संपूर्ण विश्व में माने जाने वाले प्रसिद्ध theoretical physical science के महान वैज्ञानिक है। इनका नाम विज्ञान के दर्शनशास्त्र को प्रभावित करने में भी सर्वोच्च माना जाता है अर्थात इन्होंने दर्शनशास्त्र को विकसित करने के लिए अपना विशेष योगदान दिया है। अल्बर्ट आइंस्टीन इतने महान वैज्ञानिक थे कि इनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है।

डॉ. स्वाति मोहन (नासा वैज्ञानिक) का जीवन परिचय (Dr Swati Mohan Biography in Hindi)

भारतीय मूल की डॉ स्वाति मोहन अमेरिका में एयरोस्पेस इंजीनियर है, जो वर्तमान में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा में अपनी सेवा दे रही है। नासा के ‘मार्स 2020’ मिशन में पर्सिवरेंस रोवर सफलतापूर्वक लैंडिंग में डॉ स्वाति का अहम योगदान है। भारत के बैंगलोर में जन्मी डॉ स्वाति जब एक वर्ष की थी तब भारत से अमेरिका चली गई थी। डॉ स्वाति ने अपना बचपन अमेरिका के उत्तरी वर्जीनिया-वाशिंगटन डीसी मेट्रो क्षेत्र में गुजारा है।

सतीश मानशिंदे का जीवन परिचय (Satish Maneshinde Biography in Hindi)

सतीश मानशिंदे एक हाई प्रोफाइल वकील है। सतीश मानशिंदे का नाम दुनिया के अमीर एवं महंगे वकीलों की लिस्ट में शामिल है। सतीश मानशिंदे जी ने अब तक बॉलीवुड के बड़े से बड़े कलाकारों के केस को लड़ चुके हैं और उन सभी केस में उन्हें जीत भी दिलाई। सतीश मानशिंदे ने अब तक जितने भी कैसे लड़े हैं, उन सभी के साथ में जीत हासिल की है।

डॉक्टर रोमन सैनी का जीवन परिचय (Dr Roman Saini Biography in Hindi)

रोमन सैनी भारत के पूर्व सिविल सर्विस के सहायक कलेक्टर के पद पर कार्यरत थे। रोमन सैनी वर्तमान समय में अनअकैडमी के अध्यापक हैं। रोमन सैनी बहुत ही चतुर और तेज दिमाग वाले व्यक्ति हैं। जिस परीक्षा में लोगों को सफलता कई असफलताओं के बाद मिलती है, उस परीक्षा को रोमन सैनी ने पहली ही बार में क्लियर कर दिया।

सतीश धवन का जीवन परिचय (Satish Dhawan Biography in Hindi)

भारत के महान वैज्ञानिको में से एक सतीश धवन का जन्म भारत के खूबसूरत वादियों से घिरे राज्य जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में एक पंजाबी परिवार में 25 सितंबर 1920 को हुआ। इनके पिता डेरा इस्माइल खान (शहर का नाम) से थे, सतीश का बचपन लाहौर और कश्मीर में बिता। सतीश की शादी नालिनी धवन से हुई। नालिनी धवन एक कोशिकाविज्ञानी हैं। सतीश धवन की बेटी ज्योत्सना धवन वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक के रूप में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में कार्यरत है।

भारतीय गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का जीवन परिचय (Vashishtha Narayan Singh Biography in Hindi)

पटना का एक लड़का जो पटना के साइंस कॉलेज में पढ़ते समय गणित के टीचर्स की गलती पर उन्हें टोक देता था। 1969 में जब वह अमेरिका पहुंचा तो गरीबी भी उसे Phd करने से नहीं रोक पाई। जब वो नासा में काम करता था तो कंप्यूटर के बंद होने पर भी नासा के काम नहीं रूकते थे।

तेनाली रामा का जीवन परिचय (Tenali Rama Biography in Hindi)

बचपन से ही तेनालीरामा  कुशाग्र बुद्धि के रहे है। वेद पाठी ब्राह्मण होने के साथ-साथ तेनाली रामा एक मंजे हुए कलाकार और अपने समय के महान कवि भी रहे हैं। इनकी शिक्षा व्यवस्था इनके पिता के सानिध्य में ही हुई है। इनके पिता प्रसिद्ध राम लिंगेश्वर स्वामी मंदिर के पुजारी थे। हालांकि कुछ विद्वानों का मानना हैं तेनाली रामा अशिक्षित थे। परंतु इनकी विद्वत्ता को देखकर ऐसा नहीं लगता। इनके पिता को ज्योतिषी का बहुत अच्छा ज्ञान था।

विवादास्पद धर्मगुरु आचार्य ओशो का जीवन परिचय (Osho Biography in Hindi)

ओशो एक ऐसे आध्यात्मिक गुरू रहे हैं, जिन्होंने ध्यान की अतिमहत्वपूर्ण विधियाँ दी। ओशो के चाहने वाले पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। इन्होंने ध्यान की कई विधियों के बारे बताया तथा ध्यान की शक्ति का अहसास करवाया है। हमें ध्यान क्यों करना चाहिए? ध्यान क्या है और ध्यान को कैसे किया जाता है। इनके बारे में ओशो ने अपने विचारों में विस्तार से बताया है।

जिद्दु कृष्णमूर्ति का जीवन परिचय (Jiddu Krishnamurti Biography Hindi)

जिद्दू कृष्णमूर्ति एक भारतीय मूल के दार्शनिक लेखक और वक्ता थे। जब थियोसॉफिकल सोसायटी ने जिद्दू कृष्णमूर्ति को ‘विश्व शिक्षक’ के रूप में घोषित किया गया, तब यह बहुत ही छोटी सी उम्र में लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गए। थियोसॉफिकल सोसायटी का संगठन कृष्णमूर्ति जी को अपने इस संगठन का मसीहा या यूं कहें इसका कर्ताधर्ता बनाने की जिम्मेदारी सौंपना चाहता थी, मगर कृष्णमूर्ति जी ने अपने आप को इससे अलग कर लिया।

ब्रह्म कुमारी शिवानी का जीवन परिचय (BK Shivani Biography in Hindi)

मनुष्य का जीवन अपने आप में एक रहस्य है, अक्सर हम इसके गहरे अर्थों को समझ नहीं पाते हैं। इसके कारण हताशा, तनाव व परेशानियाँ हमें घेर लेती है। ऐसे में मात्र कुछ ही लोग ऐसे होते है, जो इस जीवन की गहराइयों को समझकर अपने जीवन में बदलाव ला पाते है। ऐसे ही लोगों में से एक है शिवानी वर्मा जिन्हें हम ब्रह्मा कुमारी शिवानी दीदी के नाम से जानते है।

जया किशोरी जी का जीवन परिचय (Jaya Kishori Biography Hindi)

कथावाचक तथा भजन गायिका जया किशोरी बेहद कम आयु में अपनी मधुरवाणी से करोड़ों लोगों को प्रभावित किया हैं। जया किशोरी जी जब अपनी सम्मोहक वाणी में नानी बाई रो मायरो गाती हैं तब सुनने वाले श्रोता झुमने को मजबूर हो जाते हैं। बेहद कम आयु में भगवान के प्रति भक्ति व प्रेम से हजारों लोगों को प्रभावित करने वाली जया किशोरी जी का जीवन किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं।

बोधिधर्मन का इतिहास और परिचय (Bodhidharma History Story in Hindi)

मार्शल आर्ट या फिर कुंग फू की बात करें तो हमारे दिमाग में तुरंत चीन का ख्याल आता है क्योंकि इस कला को सीखने के लिए लोग प्रतिवर्ष चीन का रुख करते हैं। मगर कोई भी मार्शल आर्ट या फिर कुंग फू के वास्तविक इतिहास के बारे में या यूं कहें संपूर्ण बोधिधर्म का इतिहास नहीं जानता है।

लोकदेवता बाबा रामदेव जी (रामसा पीर) का जीवन परिचय (Ramsa Peer History in Hindi)

युगों-युगों से यह चलता आ रहा है कि जब भी पृथ्वी पर अधर्म, पाप, अस्यृश्यता ने मृत्युलोक पर अपना साम्राज्य स्थापित किया तब ईश्वर ने स्वयं प्रकट होकर पापों से पृथ्वी को मुक्त करवाया है, जब भी पृथ्वी पर पाप बढ़ाते हैं। तब ईश्वर ने कभी राम, कभी कृष्ण, बावन, नृसिंह कच्छ, मच्छ आदि अनेकों रूपों में प्रकट होकर पृथ्वी को पाप युक्त किया है।

वीर तेजाजी महाराज का परिचय और इतिहास (History of Tejaji Maharaj in Hindi)

वीर तेजाजी महाराज राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात के प्रांतों के लोक देवता के रूप में पूजे जाते हैं। वीर तेजाजी महाराज को सभी किसान अपने खेतों की खुशहाली के लिए पूजन करते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार तेजाजी महाराज के वंशज मध्य भारत के खिलचीपुर से आकर मारवाड़ में बस गए थे। वीर तेजाजी महाराज धौलाराव के नाम पर धौल्य गोत्र अर्थात नागवंश धावलाराव के गोत्र हैं।

मान्या सिंह का जीवन परिचय (Manya Singh Biography in Hindi)

आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति से परिचय करवा रहे हैं, इन्होने यह मुकाम अपने जीवन में संघर्ष और कष्टों को सहकर हासिल किया है। इनका जीवन किसी बॉलीवुड की फिल्म के कम नहीं है। जिस तरह किसी फिल्म में एक गरीब परिवार से निकला लड़का अपने जीवन में कई सारी कठिनाइयों से सामना करके ऊँचे मुकाम तक पहुंचता है। ठीक उसी प्रकार यह कहानी भी आपको प्रेरणा से भर देगी।

सृष्टि गोस्वामी कौन है? (Srishti Goswami Biography in Hindi)

सृष्टि गोस्वामी दौलतपुर गांव (हरिद्वार), उतराखंड में रहने वाली एक छात्रा है जो कि बीएससी एग्रीकल्चर अपनी पढ़ाई बीएसएम पीजी कॉलेज रुड़की से कर रही है। सृष्टि के पिता का नाम प्रवीन गोस्वामी है जो कि एक व्यापारी है और माता का नाम सुधा गोस्वामी है जो एक गृहिणी है।

स्नेहा दुबे का जीवन परिचय (Sneha Dubey Biography in Hindi)

दुनिया के सामने पाकिस्तान के झूठ को आइना दिखाने वाली स्नेहा दुबे गोवा में पली-बढ़ी है और प्रथम प्रयास में ही UPSC में कामयाबी को हासिल कर चुकी है। स्नेहा इंडियन फॉरन सर्विस में शामिल होना चाहती थी। स्नेहा ने 12 वर्ष की उम्र ही यह निर्णय ले लिया था कि उनको सिविल सर्विसेज में रहना है और स्नेहा का ऐसा मानना है कि उन्हें IFS बनकर बड़े मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने का स्वर्णिम अवसर मिला है, ऐसा वह हमेशा से ही करना चाहती थी।

ओमजी मुंडेल का जीवन परिचय (Om Ji Mundel Biography in Hindi)

ओमजी मुंडेल राजस्थान के जाने-माने संगीतकार एवं कॉमेडियन के रूप में न केवल राजस्थान में बल्कि पूरे भारतवर्ष में सम्माननीय हैं। ओमजी मुंडेल ने अपने जीवन का ज्यादा से ज्यादा समय गौ माता के लिए ही समर्पित किया। इनके संगीत को सभी लोगों के द्वारा सराहनीय माना गया।

महाशय धर्मपाल गुलाटी की जीवनी (Mahashay Dharampal Gulati Biography in Hindi)

शिक्षा का हर किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। आमतौर पर लोगों के में यह धारणा बन जाती है कि शिक्षा के बिना तरक्की सम्भव नहीं है। लेकिन कम पढ़ा लिखा होना अभिशाप भी नहीं है। देश हो या विदेश कुछ हस्तियां ऐसी भी हुई है जिनके जीवन में कम पढ़ा लिखा होना अड़चन नहीं बना।

बिल गेट्स का जीवन परिचय (Bill Gates Biography in Hindi)

अगर आप गरीब घर में पैदा हुए है तो यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन अगर आप गरीब ही मर जाते हैं तो निश्चित ही यह आपकी गलती है। जी हाँ दोस्तों, यह कथन है सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का। आज बिल गेट्स को कौन नहीं जानता, अपनी कड़ी मेहनत और सोचने का अलग ढंग के कारण न सिर्फ प्रसिद्धी पाई बल्कि आज प्रत्येक युवाओं के लिए गेट्स एक प्रेरणास्रोत है।

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Biography of Sundar Pichai in Hindi)

सबसे पहले हम आपको गूगल के बारे में बताएंगे तो गूगल एक सर्च वेब इंजन है जो कि वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन लर्निंग/अर्निंग प्लेटफॉर्म है। आप जानते हैं सुंदर पिचाई के बारे में तो सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे बड़ी वेब सर्च इंजन गूगल कंपनी के वर्तमान सीईओ हैं।

फेसबुक की सफलता की कहानी (Success Story of Facebook in Hindi)

दोस्तों जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की शुरुआत की थी, तब उनको कतई यह अंदाजा नहीं था कि यह वेबसाइट एक दिन सोशल मीडिया की नंबर एक वेबसाइट बन जाएगी। फेसबुक की इस तरक्की के पीछे हाथ है उसके Facebook Founder मार्क जुकरबर्ग का ही हाथ है। उनके निर्णय लेने की क्षमता ही उनको अलग बनाती है।

बिग बुल हर्षद मेहता का जीवन परिचय (Harshad Mehta Biography in Hindi)

हर्षद मेहता, 1980-1990 के दशक में स्टॉक मार्केट को हिला कर रख देने वाला इकलौता बादशाह, जिसने भारत देश के स्टॉक मार्केट की दिशा ही बदल डाली या यूँ कहे तो बेहतर लगेगा दशा ही बिगाड़ डाली। जो लोग स्टॉक मार्केट और खबरों में रुचि रखते है, उनको सन 1992 वाला बहुचर्चित 4000 करोड़ का घोटाला याद ही होगा। जिनको नहीं पता है वो लोग भी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जान पायेंगे। 1992 के घोटाले का कर्त्ता धर्ता हर्षद मेहता ही था।

कल्पना चावला जी का जीवन परिचय (Kalpana Chawla Biography In Hindi)

जैसा कि भारतवर्ष के सभी नागरिक यह अवश्य ही जानते है कि भारत की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला जी थी। कल्पना चावला जी को न केवल भारतवर्ष के नागरिक अपितु संपूर्ण विश्व के नागरिक जानते हैं। कल्पना चावला जी एक ऐसी महिला थी जिन्होंने भारतीय महिला होने के बावजूद भी अमेरिका के साथ मिलकर के अंतरिक्ष पर गई थी। यदि कहां जाए तो कल्पना चावला अंतरिक्ष शटल मिशन की विशेषज्ञ महिला थी।

अरुणिमा सिन्हा का जीवन परिचय (Biography of Arunima Sinha in Hindi)

अरुणिमा सिन्हा एक ऐसी महिला है जो कि विकलांग है। विकलांग होने के बाद भी यह पर्वतारोही है अर्थात यह विकलांग होने के बावजूद भी पर्वतों पर चढ़ती है। अरुणिमा सिन्हा बचपन से ही विकलांग नहीं है, उनका एक ट्रेन एक्सीडेंट हुआ था जिसके कारण उन्हें काफी चोट भी आई थी।

मानव कंप्यूटर शकुंतला देवी जी का जीवन परिचय (Shakuntala Devi Biography in Hindi)

साथियों यह दुनिया विविधताओं से भरी पड़ी है। ईश्वर ने प्रत्येक मनुष्य को अनूठा बनाया है और हर एक को कोई न कोई ऐसा कौशल जरुर दिया है जो उसे दूसरों से अलग बनाता है। इसी तथ्य के साथ आज हम आपको इस लेख में ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने गणित के अद्भुत कौशल से उस समय के सबसे तेज माने जाने वाले कंप्यूटर को भी पीछे छोड़ दिया।

प्रकाश माली (भजन सम्राट) का जीवन परिचय (Prakash Mali Biography in Hindi)

प्रकाश माली राजस्थान के एक जाने-माने भजन सम्राट हैं। प्रकाश माली जी ने अपने जीवन में यह प्रसिद्धि हासिल करने के लिए अनेकों प्रकार के संघर्षों का सामना किया और संघर्षों का सामना करने के बाद ही वर्तमान समय में प्रकाश माली इस मुकाम तक पहुंचे हैं। प्रकाश माली जी ने अपनी गायन प्रतिभा के कारण संपूर्ण राजस्थान के साथ-साथ संपूर्ण भारतवर्ष में भी अपने गायन प्रतिभा का झंडा गाढ़ा।

गजेंद्र अजमेरा का जीवन परिचय (Gajendra Ajmera Biography in Hindi)

गजेंद्र अजमेरा वर्तमान समय के राजस्थानी सिंगर के रूप में संपूर्ण देश भर में छाए हुए हैं। गजेंद्र अजमेरा अपने समय के बहुत ही प्रभावशाली गायक माने जा रहे हैं, इतना ही नहीं वर्तमान समय में गजेंद्र अजमेरा को डीजे किंग के नाम से संपूर्ण हरियाणा, राजस्थान में जाना जाता है, राजस्थान में ही नहीं राजस्थान के अलावा इन्हें डीजे किंग के नाम से संपूर्ण भारतवर्ष में जाना जाता है।

सिंगर सुनीता स्वामी का जीवन परिचय (Sunita Swami Biography In Hindi)

सिंगर सुनीता स्वामी राजस्थान की एक जानी मानी महिला सिंगर है। सुनीता स्वामी की उम्र वर्तमान समय में मात्र 16 वर्ष की ही है और इन्होंने मात्र 16 वर्ष की उम्र में ही इतने ज्यादा प्रसिद्धि हासिल कर ली है कि लोग इनकी बहुत ही ज्यादा सराहना कर रहे हैं।

लोक कलाकार दापू खान का जीवन परिचय (Dapu Khan Biography in Hindi)

राजस्थान राज्य के जैसलमेर जिले के अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लोक कलाकार दपु खान मेरासी भदली नाम के एक छोटे से गाँव में रहते हैं। भदली गांव फतेहगढ़ तहसील जैसलमेर में आता है। दापू खान ने अपने छोटे भाई के साथ Khamaicha बजाना सीखना शुरू किया था। इनके पिताजी Khamaicha बजाते थे तो वह भी साथ में बैठकर वाद्य यंत्र को बजाना और सीखते थे।

सुब्रत राय का जीवन परिचय (Subrata Roy Biography in Hindi)

दोस्तों सुब्रत राय भारत के एक जाने-माने बिजनेसमैन है, इन्होंने अपने बिजनेस करियर की शुरुआत बड़े ही छोटे पैमाने पर शुरू किया था और वर्तमान में इनकी कंपनी बुलंदियों को छू रही है। सुब्रत राय की कंपनी से उन्हें काफी लाभ प्राप्त हो रहा है। सुब्रत राय बहुत ही बड़े सहारा ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक है। अपनी कंपनी और अपनी कड़ी मेहनत के दम पर सुब्रत राय वर्तमान समय में करोड़पति बन चुके हैं इनकी नेटवर्थ करोड़ों में है। बिजनेसमैन सुब्रत राय भारत के टॉप 10 बिजनेसमैन में भी शामिल है।

अदार पूनावाला का जीवन परिचय (Adar Poonawalla Biography in Hindi)

अदार पूनावाला की स्कूली शिक्षा बिशप स्कूल (पुणे) और सेंट एडमंड स्कूल कैंटरबरी स्कुल से हुई है। उसके बाद हायर एजुकेशन वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की। अदार पूनावाला ने अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद अपने करियर की शुरुआत की शुरुआत की और 2001 में अपने पिता Cyrus S. Poonawalla के सीरम इंस्टिट्यूट में शामिल हुए और कार्य करने लगे।

मंगेश कश्यप (IPS) का जीवन परिचय (Mangesh Kashyap Biography in Hindi)

मंगेश कश्यप जी दिल्ली पुलिस के बहुत ही कर्मठ एवं बहुत ही प्रसिद्ध कार्य करता है। मंगेश कश्यप जी दिल्ली पुलिस के एक भारतीय आईपीएस अधिकारी हैं। मंगेश कश्यप जी मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में दिल्ली पुलिस के लिए काम करते हैं। मंगेश कश्यप जी आईपीएस अधिकारी होने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी धूम मचा रखी है, उनकी एक बहुत ही बड़ी प्रशंसक समिति (group) हैं।

सचिन अतुलकर (IPS) का जीवन परिचय (Sachin Atulkar Biography in Hindi)

सचिन अतुलकर भारत के सबसे कम के आईपीएस ऑफिसर में से एक है। वे ऐसे आईपीएस ऑफिसर है जो केवल 22 साल की छोटी उम्र में ही भारत में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा को पास कर चुके है और इस छोटी उम्र में ही वे आईपीएस ऑफिसर बने है।

कैप्टन विक्रम बत्रा का जीवन परिचय (Captain Viram Batra Biograohy in Hindi)

कैप्टन विक्रम बत्रा भारत के एक जवान है। कैप्टन विक्रम बत्रा ने कारगिल युद्ध में अपना बहुत ही बड़ा योगदान दिया। इनके योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता, इस युद्ध में इन्होंने काफी वीरता और साहस के साथ अपना कौशल दिखाया और खुशी खुशी अपने प्राणों की बलि भी दे दी। कैप्टन विक्रम बत्रा ने इतने विश्वास का काम किया की भारत सरकार के द्वारा इन्हें शहीद हो जाने के उपरांत अदम्य साहस के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।

गंगूबाई काठियावाड़ी का जीवन परिचय (Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi)

गंगूबाई का जन्म 1939 में हुआ था और असली नाम गंगा हरजीवनदास था जो गुजरात के काठियावाड़ में रहती थी। गंगूबाई का परिवार बड़ा ही सम्पन्न परिवार था, लेकिन गंगा के सपने कुछ और थे।

अंडरवर्ल्ड बादशाह दाऊद इब्राहिम का जीवन परिचय (Dawood Ibrahim Biography in Hindi)

जब कभी भी अंडरवर्ल्ड की दुनिया की बात होती है तो उसमें गिनी चुनी हस्तियों में से एक दाऊद इब्राहिम का भी नाम आता है। दाऊद इब्राहिम एक ऐसा अंडरवर्ल्ड डॉन है, जिसके कहने मात्र से ही मुंबई का कमिश्नर भी बदल दिया जाता है। तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि दाऊद इब्राहिम कितना ताकतवर होगा।

अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला का परिचय (Karim Lala Biography in Hindi)

करीम लाला मुंबई अंडरवर्ल्ड दुनिया का एक ऐसा खतरनाक क्रिमिनल है, जिससे पूरी मुंबई डरती है अर्थात करीम लाला ने पूरी मुंबई में अपना एकाधिकार बनाया हुआ है। करीम लाला को लेकर के शिव सेना नेता संजय राउत ने इंदिरा गांधी को लेकर के यह भी कहा है कि “अंडरवर्ल्ड के माफिया करीम लाला से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी मुंबई में आया करती थी, परंतु जब से अंडरवर्ल्ड माफिया का किंग करीम लाला आया है, उसके बाद से उन्होंने यहां आना ही कम कर दिया।”

अंडरवर्ल्ड डॉन मन्या सुर्वे का जीवन परिचय (Biography of Manya Surve in Hindi)

मन्या सुर्वे अंडरवर्ल्ड का एक बहुत ही खूंखार अपराधी का। ऐसा माना जाता है कि मान्या सुर्वे अपने समय का दाऊद से भी कई गुना ज्यादा ताकतवर था। मान्या सुर्वे को एक बार जेल हुई थी इसके कारण मान्या सुर्वे सुधरा नहीं बल्कि और भी ज्यादा खूंखार हो गया। पिछले दो दशकों से मुंबई अंडरवर्ल्ड पर राज करने वाला पठान डॉन जिसने पूरी मुंबई पर अपना दबदबा बना कर रखा था।

ओसामा बिन लादेन का जीवन परिचय (Biography of Osama bin Laden in Hindi)

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ओसामा बिन लादेन एक बहुत ही खतरनाक और सऊदी अरब का एक अरबपति बिल्डर था। इसकी कंपनी के द्वारा देश में लगभग 80% सड़कों का निर्माण हुआ था। ओसामा बिन लादेन, मोहम्मद बिन लादेन के 52 संतानों में से 17वां संतान था, जी हां! आपने बिल्कुल सही सुना ओसामा बिन लादेन के पिता मोहम्मद बिन लादेन के कुल 52 संताने थी।

कांता प्रसाद का जीवन परिचय (Kanta Prasad Biography in Hindi)

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद से कांता प्रसाद फेमस हुए है। कांता प्रसाद दिल्ली के रहने वाले है, जिनका एक बाबा का ढाबा नाम से एक छोटा ढाबा चलाते है। कांता प्रसाद उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले है, इनकी शादी बहुत ही कम उम्र में हो गयी थी। 5 साल की उम्र में ही इनकी शादी कर दी गयी थी और उस समय इनकी पत्नी की उम्र मात्र 3 साल थी।

महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय (Mahant Narendra Giri Biography In Hindi)

नरेंद्र गिरी महाराज भारतीय अखिल अखाड़ा परिषद के प्रमुख थे, उन्होंने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद में अपना अहम योगदान दिया। नरेंद्र गिरी महाराज जी और इस अखाड़े का नाम इतना ज्यादा प्रसिद्ध हो गया था कि इनके बहुत से शिष्य बन गए थे।

स्वामी आनंद गिरि का जीवन परिचय (Swami Anand Giri Biography in Hindi)

आनंद गिरि जी अखिल भारतीय मठ के प्रमुख नरेंद्र गिरी जी के प्रमुख शिष्य है। उन्होंने मात्र 10 वर्ष की उम्र से ही इनके साथ रह कर सन्यास की शिक्षा प्राप्त करना शुरू कर दिया था। वर्तमान समय में आनंद गिरि जी को स्वामी की उपाधि प्राप्त हुई, अतः इनका नाम स्वामी आनंद गिरी पड़ा। स्वामी आनंद गिरी के जीवन को लेकर अनेकों प्रकार के विवाद रह चुके हैं और यह कई विवादों में शामिल भी रह चुके हैं।

स्वतंत्रता सेनानियों का जीवन परिचय

बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय (Biography of Bal Gangadhar Tilak in Hindi)

बाल गंगाधर तिलक भारत के प्रथम समाज सुधारक के रूप में संपूर्ण भारतवर्ष में विख्यात है। इसके साथ-साथ बाल गंगाधर तिलक को भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के जनक के रूप में संपूर्ण विश्व भर में जाना जाता है। बाल गंगाधर तिलक को बहुमुखी प्रतिभा का धनी कहा जाता था। बाल गंगाधर तिलक अनेक संस्थाओं में अध्यापक, सामाजिक कार्यकर्ता, नेशनल लीडर, वकील, स्वतंत्रता संग्रामी इत्यादि के रूप में प्रतिष्ठित थे।

मंगल पांडे का जीवन परिचय (Biography of Mangal Pandey in Hindi)

मंगल पांडे संपूर्ण विश्व भर में भारत के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी के रूप में विख्यात है अर्थात मंगल पांडे भारतवर्ष के पहले स्वतंत्रता सेनानी हैं। मंगल पांडे के द्वारा ही सबसे पहले अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह शुरू किया गया था और संपूर्ण भारत वर्ष में मंगल पांडे की स्वतंत्रता सेनानी की खबर ऐसे फैली थी जैसे कि जंगल में आग।

डॉ. एसएन सुब्बा राव का जीवन परिचय (Dr SN Subba Rao Biography in Hindi)

डॉ SN सुब्बाराव का सम्पूर्ण जीवन जो समाज सेवा में ही बीत गया। इन्होने महात्मा गाँधी जी से प्रेरणा लेकर अपना सम्पूर्ण जीवन सोशल वर्कर के रूप में ही गुजार दिया। इनके जीवन में समाजसेवी के रूप में सबसे बड़ा कार्य 654 डकेतो को सामूहिक समर्पण करवाने का था। 654 में से 450 डकेतों ने जोरो आश्रम में समाजसेवी जय प्रकाश और उनकी धर्मपत्नी प्रभादेवी के सामने समर्पण किया था। बाकी पीछे बचे 100 से अधिक डकेतो ने अपना समर्पण राजस्थान के धौलपुर में गांधीजी की मूर्ति के सामने किया था।

चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय (Chandra Shekhar Azad Biography in Hindi)

चंद्रशेखर आजाद भारत के क्रांतिकारी हैं जो कि भारत के प्रसिद्ध क्रांतिकारियों में से एक हैं। चंद्रशेखर आजाद अंग्रेजी शासन के अंतर्गत बड़े बड़े थे, जिसके कारण शुरू से ही चंद्रशेखर आजाद के रगों में अंग्रेजी शासन के विरुद्ध नफरत की भावना थी। बचपन से ही ऐसी भावना होने के कारण चंद्रशेखर आजाद थोड़े उग्र स्वभाव के हो गए थे, जिसके कारण उन्होंने अपने बचपन से ही भारत को आजाद करने के लिए बहुत से आंदोलनों में हिस्सा लेने लगे।

राम प्रसाद बिस्मिल का जीवन परिचय (Ram Prasad Bismil Biography in Hindi)

राम प्रसाद बिस्मिल भारत के एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने भारत को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। राम प्रसाद बिस्मिल का वास्तविक नाम पंडित राम प्रसाद बिस्मिल था। रामप्रसाद बिस्मिल भारत के आर्य समाज और हिंदुस्तानी रिपब्लिकन एसोसिएशन के प्रमुख सदस्यों में से एक थे।

इतिहास में लोगों का जीवन परिचय

शूरवीर योद्धा राणा सांगा का इतिहास (Rana Sanga History in Hindi)

राणा सांगा का पूरा नाम महाराणा संग्राम सिंह है। इतिहास के शूरवीर और पराक्रमी शासकों में इनका नाम सम्म्मान से लिया जाता है। राजस्थान में कई महान शासक ने जन्म लिया है, राणा सांगा का नाम उन्ही में से एक है। उन्हें त्याग, बलिदान और समर्पण के लिए जाना जाता है। यह भारत के एक शूरवीर योद्धा रहे हैं और इनके पीछे का इतिहास बहुत रोचक रहा है।

महाराणा प्रताप का जीवन परिचय (Maharana Pratap ki Jivani)

महाराणा प्रताप उदयपुर मेवाड़ में सिसोदिया नामक राजवंश के एक कुशल शासक थे। महाराणा प्रताप इतने प्रतापी और शूरवीर थे कि उनके वीरता और उनकी दृढ़ प्रण की गाथा इतिहास के पन्नों में सदा के लिए अमर हो गए। यहां तक कि महाराणा प्रताप ने बादशाह अकबर के साथ अनेकों वर्षों तक संघर्ष किया और महाराणा प्रताप जी ने मुगल वंश को अनेकों बार युद्ध में पराजित भी किया।

छत्रपति संभाजी महाराज का इतिहास (Sambhaji Maharaj Biography in Hindi)

संभाजी महाराज अपने परिवार में अपने माता-पिता, दादा-दादी और अपने भाई-बहनों के साथ रहते थे। संभाजी महाराज छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र थे और इनकी माता का नाम साईंबाई था। छत्रपति शिवाजी महाराज की तीन पत्नियां थी साईंबाई, सोयराबाई और पुतलाबाई। परिवार में अपने दादा शाह जी, दादी जीजाबाई, पिता शिवाजी, माता साईंबाई और उनके भाई-बहन के साथ रहते थे। संभाजी राजे के एक भाई भी थे, जिनका नाम राजाराम छत्रपति थे जो कि सोयराबाई के पुत्र थे।

पराक्रमी राजा पोरस का इतिहास और जीवन गाथा (Porus History in Hindi)

इस राजा के बारे में आपको बताएं तो पोरस राजा का साम्राज्य भारत में झेलम नदी से लेकर चिनाब नदी जो वर्तमान में पाकिस्तान तक बहती है, तक फैला हुआ था। पोरस के जिस राज्य साम्राज्य को हम इतिहास में जानते है, वह वर्तमान में पाकिस्तान में आया हुआ है। यह राजा अपने युद्ध कौशल में काफी पारंगत था। यह योद्धा एक महावीर योद्धा जरूर था लेकिन फिर भी कुछ इतिहासकार इन्हे एक सच्चा देश भक्त मानते थे।

अहिल्याबाई होल्कर का जीवन परिचय (Biography of Ahilyabai Holkar in Hindi)

अहिल्याबाई होल्कर इंदौर घराने की महारानी थी। अहिल्याबाई होल्कर अपने देश की सेवा, सादगी एवं मातृभूमि के लिए बहुत ही अच्छी साबित हुई। अहिल्याबाई एक स्त्री होने के कारण भी उन्होंने न केवल नारी जाति के विकास के लिए कार्य किए बल्कि समस्त पीड़ित मानवों के लिए कार्य किया।

रुद्रमादेवी का इतिहास एवं परिचय (Rudramadevi History in Hindi)

महारानी रुद्रमादेवी का जन्म 1262 ईस्वी में हुआ था। इनके पिता गणपति देव काकतीय राजवंश के राजा थे। रुद्रमादेवी भारतीय इतिहास में काकतीय राजवंश की सबसे प्रमुख महिला शासकों में से एक थीं। रुद्रमादेवी ने 1262 से 1295 ईस्वी तक बहुत ही कुशलता से काकातीय राज्य वंश का शासन किया था। एक स्त्री होकर भी इन्होंने काकतीय राजवंश की रक्षा करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी थी। यही कारण है, कि आज भी इन्हें एक देवी के रूप में लोग सम्मान प्रदान करते हैं।

रानी लक्ष्मीबाई का जीवन परिचय (Rani Lakshmi Bai ka Jivan Parichay)

अंग्रेजों को धुल चटाने वाली रानी लक्ष्मीबाई के जीवन के बारें में जितना लिखा जाए उतना कम है। इनके जीवन पर अनेक फ़िल्में बन चुकी है। आज हम इस आर्टिकल में रानी लक्ष्मीबाई की जीवनी लिख रहे हैं। अगर आप इनकी शौर्यगाथा पढना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें थोड़ा समय निकालकर पढ़ें ताकि आपको इनके जीवन की छोटी-बड़ी सभी जानकारी मिल पाएं।

महाराजा रणजीत सिंह का इतिहास और जीवनी (Maharaja Ranjit Singh History in Hindi)

महाराजा रणजीत सिंह पंजाब राज्य के बहुत ही महान एवं प्रतापी राजा थे। महाराजा रणजीत सिंह ने ही सिख धर्म की स्थापना की और इन्होंने ही विशाल शिक्षण राज्य एवं मजबूत साम्राज्य का गठन भी किया। महाराजा रणजीत सिंह अपने बचपन से ही लोगों से काफी प्यार करते थे और सदैव उनके हित में ही कार्य किया करते थे। महाराजा रणजीत सिंह का जन्म पूरे गुजरांवाला इलाके के लिए बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है।

बाबर का इतिहास और जीवन परिचय (History of Babar in Hindi)

भारत पर मुगल सल्तनत ने तकरीबन 300 साल तक राज किया था। इस दौरान मुगल सल्तनत में कई ऐसे शासक भी हुए जिन्होंने मुगलों की शान को हमेशा बना के रखा। हम बात कर कर रहे है मुगल शासक बाबर की जो अपने शौर्य के लिए इतिहास में जाने जाते है।

अकबर का इतिहास (History of Akbar in Hindi)

भारत के इतिहास में अकबर को आज कौन नही जानता है। अकबर जो दिल्ली सल्तनत का एक शासक था, जो कभी पूरे भारतवर्ष पर कब्जा करना चाहता था। जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर, नसीरुद्दीन हुमायूं का पुत्र था। बात करें जलाल उद्दीन मोहम्मद अकबर की तो अकबर का जन्म 18 अक्टूबर 1605 को हुआ माना जाता है। अकबर का जन्म तैमूर राजवंश के तीसरे शासक के रूप में हुआ था।

रज़िया सुल्तान का इतिहास (Razia Sultan History in Hindi)

हम जिस महिला शासक रजिया सुल्तान की बात कर रहे हैं वह उन महिलाओं की सूची में शामिल है, जिसने कभी महलों की शानो शौकत के बारे में नहीं सोचा और इन बंदिशों से बाहर निकलकर राज्य की बागडोर संभाली। दिल्ली की इस महिला शासक ने अस्त्र-शस्त्र का भी प्रशिक्षण लिया था, जिसकी बदौलत वह अपने प्रतिद्वंदियों से युद्ध भी लड़ती थी। 

कवियों का जीवन परिचय

सूरदास का जीवन परिचय (Biography of Surdas in Hindi)

संत सूरदास जी कृष्णाश्रय शाखा के प्रमुख कवि थे और इन्होंने अपनी रचनाओं में श्री कृष्ण जी की लीलाओं का दिल को स्पर्श करने वाला मार्मिक और विस्तारपूर्वक वर्णन किया है। संत सूरदास जी को पुराणों और उपनिषदों का बहुत ही करीब से ज्ञान था। आपको बता दें कि विद्वानों और लोगों को सूरदास जी की जन्मतिथि और उनके जन्मस्थान को लेकर अभी बहुत से मतभेद है इन्होने इनके जन्मस्थान को लेकर बहुत से मत प्रस्तुत किए गए हैं।

गोस्वामी तुलसीदास का जीवन परिचय (Tulsidas ka Jivan Parichay in Hindi)

तुलसीदास जी का मानना है कि उन्होंने श्री राम ने दिव्य दर्शन दिए है और उनको हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त है। हनुमान जी के आशीर्वाद से ही उन्होंने रामचरितमानस की रचना की है और हनुमान जी ने भगवान राम के बारे में बताया था। गोस्वामी तुलसी दास जी के जन्म के बारे अभी मतभेद है। लेकिन कई विद्वानों का मानना है तुलसीदास का जन्म 1511 ई. (संवत् 1589) को उतरप्रदेश के चित्रकूट जिले के राजापुर में हुआ था। इनके पिताजी का नाम आत्मा राम दुबे और माता जी का नाम हुलसी था। तुलसीदास जी के बचपन का नाम रामबोला था।

महर्षि वाल्मीकि का जीवन परिचय (Biography of Maharishi Valmiki in Hindi)

महर्षि वाल्मीकि भारतीय इतिहास के ऋषि-मुनियों में सबसे प्रसिद्ध ऋषि हुआ करते थे। महर्षि वाल्मीकि जी का पालन पोषण भील नामक जाति में हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि महर्षि वाल्मीकि जी का पालन पोषण भले ही भील नामक जाति में हुआ था। परंतु महर्षि वाल्मीकि भील जाति से संबंध नहीं रखते थे, वास्तव में वाल्मीकि जी के पिता प्रचेता थे।

रत्नावली का जीवन परिचय (Ratnavali Biography in Hindi)

रत्नावली हिंदी पद साहित्य के महान कवि गोस्वामी तुलसीदास की पत्नी थी। रत्नावली बहुत ही ज्यादा रूपवान और आकर्षक थी। गोस्वामी तुलसीदास रत्नावली से बहुत ही ज्यादा प्रेम करते थे। रत्नावली इतनी ज्यादा रूपवान थी कि इन्हें देखने वाला हर व्यक्ति इन पर मोहित हो जाता था।

कबीर दास का जीवन परिचय (Kabirdas Biography in Hindi)

ब भी हम दोहों और पदों बात करते हैं तो सबसे पहले कबीरदास जी का नाम ही हमारे मुख में आता है। कबीरदास जी ने अपने दोहों और पदों से समाज को एक नई दिशा दी है। हिंदी साहित्य के महान कवि होने के साथ ही कबीर दास जी विद्दंत विचारक, भक्तिकाल के प्रमुख कवि और अच्छे समाज सुधारक थे।

रहीम दास का जीवन परिचय (Rahim Das Biography in Hindi)

रहीम दास जी का पूरा नाम अब्दुल रहीम खान-ए-खाना है। रहीम दास जी एक कवि के साथ-साथ अच्छे सेनापति, आश्रयदाता, दानवीर, कूटनीतिज्ञ, कलाप्रेमी, साहित्यकार और ज्योतिष भी थे। रहीम दास जी मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में से एक थे। रहीम दास जी अपने हिंदी दोहों से काफी मशहूर भी थे और इन्होने कई सारी किताबें भी लिखी थी। इनके नाम पर पंजाब में एक गांव का नाम भी खानखाना रखा गया है।

संत गुरू रविदास जी का जीवन परिचय (Sant Ravidas Biography in Hindi)

संत रविदास जी जो कि रैदास के नाम से भी जाने जाते है। उनका जन्म 1377 से 1398 के बीच माना जाता है। इनका जन्म उतरप्रदेश के वाराणसी शहर के गोवर्धनपुर नाम के गांव में हुआ था। हिन्दू महीनो के अनुसार संत रविदास जी की जयन्ती माघ महीने की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इनके पिताजी का नाम संतोख दास जी था। इनके पिता मल साम्राज्य के राजा नगर में सरपंच के रूप में भी काम करते थे और इनका जुते बनाने का काम था।

महाकवि कालिदास का जीवन परिचय (Kalidas ka Jivan Parichay)

भारत के प्राचीन इतिहास में साहित्य की शान बढ़ाने वाले महाकवि कालिदास (Mahakavi Kalidas) के जन्मस्थान को लेकर इतिहासकारों में भी काफी मतभेद है। कालिदास भारत में अब तक हुए सभी कवियों में अद्वितीय माने जाते हैं। कालिदास ने कई उपमाएं की है जो बेमिसाल है और उनके ऋतु वर्णन तो एकदम अद्वितीय है। संगीत को अगर कालिदास का ही एक अंग माना जाए तो कम नहीं होगा। उनका साहित्य रस भी बेमिसाल है। उनके साहित्य की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है।

संत ज्ञानेश्वर जी का जीवन परिचय (Sant Dnyaneshwar Information in Hindi)

संत ज्ञानेश्वर जी की गणना संपूर्ण भारतवर्ष के महान संतों और एक बहुत ही प्रसिद्ध मराठी कवियों में की जाती है। महा संत ज्ञानेश्वर जी ने संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य में पैदल ही भ्रमण करके लोगों को सत्य की ज्ञान की प्राप्त से अवगत कराया। संत ज्ञानेश्वर स्वामी ने लोगों को एक दूसरे के प्रति समभाव का उपदेश भी दिया। संत ज्ञानेश्वर स्वामी 13वीं सदी के सबसे महान संत होने के साथ-साथ एक महाराष्ट्र संस्कृति के आदि प्रवर्तक के रूप में भी जाने जाते हैं।

बाणभट्ट का जीवन परिचय (Banabhatta Biography in Hindi)

बाणभट्ट जी एक बहुत ही प्रसिद्ध कवि और लेखक हैं। बाणभट्ट को राजा हर्षवर्धन के दरबार का एक बहुत ही प्रसिद्ध कवि कहा जाता है, अर्थात बाणभट्ट राजा हर्षवर्धन के दरबारी कवि थे। बाणभट्ट जी ने अनेकों प्रकार के ग्रंथों इत्यादि की रचना की है। बाणभट्ट ने अनेकों प्रकार की नाटक इत्यादि को भी लिखा है।

महान गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त का जीवन परिचय (Brahmagupta Biography In Hindi)

ब्रह्मगुप्त एक बहुत ही महान गणितज्ञ थे। ब्रह्मगुप्त ने ज्योतिष शास्त्र की शिक्षा प्राप्त कर के दो प्रसिद्ध ग्रंथों की रचना की इन ग्रंथों के नाम ब्रह्मा स्फुट सिद्धांत और खंड खाद्य। ब्रह्मगुप्त ने ब्रह्मा सिद्धांत की भी रचना की इसकी रचना ब्रह्मगुप्त ने मात्र 30 वर्ष की अवस्था में ही कर दी थी।

कृष्ण भक्त मीराबाई का जीवन परिचय (Meera Bai Biography In Hindi)

मीराबाई ने श्री कृष्ण के अलावा किसी को भी अपने ह्रदय में स्थान नहीं दिया। यही कारण था कि मीराबाई को महलों का सुख भी रास नहीं आया। “कहा जाता है कि मीरा बाई पूर्व जन्म मे श्री कृष्ण की अनन्य भक्त गोपी थी”। श्री कृष्ण के प्रति मीराबाई का अनुराग जन्म जन्मांतर का रहा है।

माखनलाल चतुर्वेदी का जीवन परिचय (Biography of Makhanlal Chaturvedi in Hindi)

माखनलाल चतुर्वेदी जी भारतीय इतिहास के कुछ प्रमुख ख्याति प्राप्त कवि, लेखक और पत्रकारों में से एक थे। माखनलाल चतुर्वेदी जी ने अपनी रचनाओं के माध्यम से लोगों को ब्रिटिश शासन के खिलाफ सराहना देते थे। इतना ही नहीं माखनलाल चतुर्वेदी जी एक अच्छे कवि और लेखक होने के साथ-साथ एक अच्छे समाज सुधारक, स्वतंत्रता सेनानी और एक सच्चे देशभक्त थे।

विष्णु प्रभाकर का जीवन परिचय (Biography of Vishnu Prabhakar in Hindi)

Vishnu Prabhakar ji ka Jeevan Parichay: विष्णु प्रभाकर जी हिंदी साहित्य के एक जाने-माने लेखक थे। हिंदी साहित्य में अपना विशेष योगदान दिया। विष्णु प्रभाकर जी के द्वारा अनिल को रचनाएं लिखी गई है, जो कि लोगों के दिलों में आज भी विराजमान हैं। हिंदी साहित्य में विष्णु दयाल जी को हिंदी साहित्य का ज्ञाता कहा जाता है। विष्णु प्रभाकर जी ने हिंदी साहित्य के विकास में अपना विशेष योगदान दिया है और इनके द्वारा लिखी गई सभी कृतियां वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी है।

सुमित्रानंदन पंत का जीवन परिचय (Sumitranandan Pant Biography in Hindi)

संपूर्ण भारत वर्ष में अब तक ऐसे अनेकों प्रकार के कवि हुए जिन्होंने हिंदी साहित्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया परंतु महा कवि सुमित्रानंदन पंत जी एक ऐसे कवि माने जाते हैं, जिनके बिना हिंदी साहित्य का विकास अधूरा माना जाता है। सुमित्रानंदन पंत जी हिंदी साहित्य के महान कवि थे। सुमित्रानंदन पंत जी ने हिंदी साहित्य के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जीवन परिचय (Suryakant Tripathi Nirala Biography in Hindi)

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला को हिंदी साहित्य के छायावादी युग के चार स्तंभ कारी कवियों में से एक माना जाता है। सूर्यकांत त्रिपाठी निराला भारत के ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व के एक विख्यात कवि हैं। सूर्यकांत त्रिपाठी निराला कविताओं को लिखने के साथ-साथ वह एक बहुत ही प्रसिद्ध उपन्यासकार, निबंधकार, कहानीकार थे। वह इन सभी विधाओं में कथा लिखने के साथ-साथ एक बहुत ही विख्यात रेखा चित्रकार भी थे।

मुंशी प्रेमचंद का जीवन परिचय (Biography of Munshi Premchand in Hindi)

सभी विद्यार्थी यह तो अवश्य ही जानते होंगे कि मुंशी प्रेमचंद कौन है। फिर भी हम आपको बता दे कि मुंशी प्रेमचंद्र हिंदी साहित्य के श्रेष्ठ कहानीकार तथा उपन्यासकार है। मुंशी प्रेमचंद का स्थान हिंदी साहित्य में कहानी का पता उपन्यासकार के रूप में सबसे ऊपर है। मुंशी प्रेमचंद्र अपनी रचनाओं को बड़ी ही मेहनत और लगन के साथ लिखा करते थे।

हरिवंश राय बच्चन का जीवन परिचय (Biography of Harivansh Rai Bachchan in Hindi)

डॉ. हरिवंश राय बच्चन जी ने हिंदी साहित्य के हिंदी भाषा के विकास में प्रमुख भूमिका निभाई है, इसी कारण इन्हें हिंदी भाषा की प्रथम कवियों में से एक माना जाता है। हरिवंश राय बच्चन का स्थान हिंदी साहित्य में सर्वोपरि है। डॉ. हरिवंश राय बच्चन ने अपनी कथाओं में ऐसी भाषा शैली का उपयोग किया है जो कि वर्तमान समय का यदि कोई भी व्यक्ति उनकी रचनाओं को पड़ता है तो वह बहुत ही अधिक प्रभावित होता है।

रबीन्द्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय (Rabindranath Tagore Biography in Hindi)

रबीन्द्रनाथ टैगोर जी बीसवीं शताब्दी के भारत के एक प्रमुख कवि और लेखक थे, जो उस समय के सबसे प्रसिद्ध साहित्यकारों में से एक थे। यह एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत के राष्ट्रीय गान की रचना की और साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार को प्राप्त किया। रबीन्द्रनाथ टैगोर जी बहुस्तरीय दृष्टिकोण रखने वाले व्यक्तित्व के व्यक्ति थे।

निदा फाज़ली का जीवन परिचय (Biography of Nida Fazli in Hindi)

निदा फ़ाज़ली हिंदी और उर्दू भाषा के बहुत ही मशहूर शायर और गीतकार है। निदा फ़ाज़ली मुंबई में वर्ष 1964 में अपने करियर की शुरुआत करने के लिए आए थे। निदा फ़ाज़ली ने अपने काव्य शैली में फिल्म निर्माताओं और हिंदी उर्दू साहित्य लेखकों को अपनी तरफ बहुत ही आकर्षित किया।

राजनितिक चेहरों का जीवन परिचय

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय (Yogi Adityanath Biography in Hindi)

योगी आदित्यनाथ जी को महंत भी कहा जाता है क्योंकि वे गोरखपुर के प्रसिद्ध मंदिर गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं। 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश विधान सभा में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत योगी आदित्यनाथ के कारण हुई और उन्होंने उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

पुष्कर सिंह धामी का जीवन परिचय (Pushkar Singh Dhami Biography in Hindi)

पुष्कर सिंह धामी को आज सभी लोग जानते है, यह उत्तराखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं। वर्तमान में यह उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल को शुरु करेंगे। आज इनको उत्तराखंड विधान सभा मंडल द्वारा सर्वसहमति से नेता के रूप में चुने गए है। इन्होंने बहुत ही कम उम्र में राजनीती में इस पद को प्राप्त किया है।

चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय (Charanjit Singh Channi Biography in Hindi)

यदि आप सभी लोग चरणजीत सिंह चन्नी के विषय में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री पद की शपथ कल यानि 20 सितम्बर को लेंगे और मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे।

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय (Bhupendra Patel Biography in Hindi)

भूपेंद्र पटेल गुजरात के जाने-माने व्यक्ति हैं, जिन्होंने अभी अभी मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली है और मुख्यमंत्री की गद्दी को संभाल रहे हैं। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के द्वारा गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल को चुना गया है।

सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय (Sardar Vallabhbhai Patel Biography in Hindi)

सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के एक राजनीतिज्ञ थे। सरदार बल्लभ भाई पटेल को लोगों के द्वारा लौह पुरुष की उपाधि दी गई थी, क्योंकि यह कभी भी किसी भी व्यक्ति से डरते नहीं थे और ना ही किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए चूकते थे। सरदार वल्लभभाई पटेल ने अनेकों प्रकार के फैसले लिए जोकि देश के हित के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी था।

पंडित जवाहरलाल नेहरु का जीवन परिचय (Biography of Jawaharlal Nehru in Hindi)

पंडित जवाहरलाल नेहरु ही ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने स्वतंत्रता सेनानी में गांधीजी का मुख्य सहयोग किया तथा स्वतंत्रता के बाद जब भारत का संविधान लागू हुआ तो यह प्रथम प्रधानमंत्री बने। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने प्रधानमंत्री पद को धारण करने के बाद अपने देश की विभिन्न समस्याओं को दूर किया और शैक्षिक सामाजिक और विभिन्न क्षेत्रों में भी सुधार की नींव रखी।

रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय (Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi)

रविंद्र सिंह भाटी एक छात्र संघ अध्यक्ष हैं। रविंद्र सिंह भाटी लगभग 3 वर्षों से ऐसी कुर्सी पर कायम है। रविंद्र सिंह भाटी ने अपने जीवन भर में बहुत से उतार चढ़ाव देखे, परंतु इन्होंने कभी भी खुद को कमजोर नहीं होने दिया। रविंद्र सिंह भाटी लगभग 3 वर्षों से इस कुर्सी पर लगातार बैठे हुए हैं और वर्तमान समय में बहुत से इनके फॉलोअर्स ऐसे हैं, जो कि इन्हें विधानसभा का चुनाव लड़ने की भी अपील कर रहे हैं, लोग ऐसा भी कह रहे हैं, कि यदि वे विधानसभा का चुनाव लड़ते हैं, तो हम सभी लोगों का रविंद्र सिंह भाटी की तरफ पूरा सपोर्ट होगा।

अश्विनी उपाध्याय का जीवन परिचय (Aswini Upadhyay Biography in Hindi)

अश्विनी उपाध्याय भारत के एक राजनीतिज्ञ हैं। अश्विनी कुमार को मात्र 37 वर्ष की उम्र में ही भारत के सबसे कम उम्र के अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल में से एक नियुक्त कर दिया गया। इन्होंने अपने पुराने जीवन काल में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे, इसके साथ-साथ विचार विभाग के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं।

अनुराग ठाकुर का जीवन परिचय (Anurag Thakur Biography in Hindi)

अनुराग ठाकुर वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी की द्वारा नियुक्त किए गए दिल्ली के अध्यक्ष हैं। अनुराग ठाकुर एक सफल राजनेता होने के साथ-साथ बीसीसीआई प्रेसिडेंट और आर्मी ऑफिसर है। इन्होंने बहुत से खेल भी खेले हैं। अनुराग ठाकुर ने आर्मी में रहकर कुछ वर्षों तक देश की सेवा भी की।

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय (Biography of APJ Abdul Kalam in Hindi)

अब्दुल कलाम का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम जिले में 15 अक्टूबर 1931 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता जैनुलअबिदीन मस्जिद के इमाम और एक नाविक थे। जबकि उनकी माता जी अशिअम्मा गृहणी थी। अब्दुल कलाम के चार भाई और एक बहन थी। अब्दुल कलाम अपने भाइयों और बहन से बहुत प्यार और इज्जत करते थे। इसलिए जब तक वो जिंदा रहे तब तक उन्हें थोड़े-थोड़े पैसे भिजवाते रहे। कलाम साहब ने अपनी जिन्दगी शादी नहीं की।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan Biography in Hindi)

भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन को लोग महान दार्शनिक, शिक्षक और हिन्दू विचारक के रूप में जानते है। भारत का सर्वोच्च सम्मान “भारत रत्न” पाने वाले डॉ. राधाकृष्णन पहले व्यक्ति थे।

नाथूराम गोडसे का जीवन परिचय (Biography of Nathuram Godse in Hindi)

नाथूराम गोडसे भारतवर्ष के एक क्रांतिकारी विचारक पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ एक हिंदू महासभा के अध्यक्ष और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य भी थे। एक समय ऐसा था, जब स्वयं नाथूराम गोडसे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के साथ स्वतंत्रता के संग्राम में उनका सहयोग किया करते थे। इतना ही नहीं नाथूराम गोडसे पूजनीय बापू जी को बहुत सम्मान और समर्थन भी प्रदान किया करते थे। मगर कुछ कारण वश नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की हत्या भी कर दी थी। 

ममता बनर्जी जी का जीवन परिचय (Mamta Banerjee Biography in Hindi)

ममता बनर्जी भारत की एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने बंगाल पर लगभग 34 साल से मजबूती के साथ साम्यवादी सरकार को बाहर निकाल फेंका। जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत के लौह पुरुष के रूप में सभी लोग सरदार वल्लभ भाई पटेल को जानते हैं, परंतु क्या आप जानते हैं भारत की लौह महिला किसे कहा जाता है? यदि नहीं तो आपको बता दे कि भारत के लौह महिला ममता बनर्जी को ही कहा जाता है।

मायावती का जीवन परिचय (Mayawati Biography in Hindi)

मायावती उत्तर प्रदेश राज्य की मुख्यमंत्री रह चुकी है। मायावती भारतीय राजनीति में एक अहम भूमिका निभाती हैं। इस बार हुई आम जनता चुनाव में मायावती ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव से हाथ मिला लिया था, अर्थात इन्होंने साथ मिलकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी को हराने का विचार बनाया था, परंतु यह असफल रहे।

मनमोहन सिंह का जीवन परिचय (Manmohan Singh Biography in Hindi)

मनमोहन सिंह जी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं। मनमोहन सिंह जी बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली, बुद्धिमान और अर्थ शास्त्रीय थे। इतना ही नहीं अब भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने थे, जोकि हिंदू नहीं बल्कि एक सरदार थे। मनमोहन सिंह जी भारत के एक ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के बाद 10 वर्षों तक भारत में शासन किया। मनमोहन सिंह जी आजादी के समय हिंदुस्तान पाकिस्तान के विभाजन में उनका परिवार अमृतसर में चला गया।

किरण बेदी का जीवन परिचय (Kiran Bedi Biography in Hindi)

किरण बेदी भारत के पहली महिला आईपीएस ऑफिसर हैं। किरण बेदी बहुत साहसी और उच्च विचारों वाली महिला आईपीएस ऑफिसर रही है। इन्होंने दिल्ली के तिहाड़ जेल में काफी सुधार किया है। किरण बेदी ने पुलिस सेवा करने के साथ-साथ बहुत से अन्य महत्वपूर्ण पदों को भी संभाला है।

अश्विनी उपाध्याय का जीवन परिचय (Aswini Upadhyay Biography in Hindi)

अश्विनी उपाध्याय भारत के एक राजनीतिज्ञ हैं। अश्विनी कुमार को मात्र 37 वर्ष की उम्र में ही भारत के सबसे कम उम्र के अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल में से एक नियुक्त कर दिया गया। इन्होंने अपने पुराने जीवन काल में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे, इसके साथ-साथ विचार विभाग के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं।

नेफ़्टाली बेनेट का जीवन परिचय (Naftali Bennett Biography in Hindi)

नेफ़्टाली बेनेट इस समय इसराइल के नए प्रधानमंत्री है, जिनकी उम्र 49 साल है। इसराइल में इस वर्ष चुनाव हुए है, जिसमें नेफ़्टाली बेनेट विजय रहे है और अब वह इसराइल के नए प्रधानमंत्री होंगे। नेफ़्टाली यामिना पार्टी से है, जिसमें पिछले साल हुए चुनाव में उन्हें जायदा बड़ी जीत हासिल नहीं हो पायी थी, लेकिन इस चुनाव में उन्होंने अच्छी जीत हासिल की है।

अजीत डोभाल का जीवन परिचय (Ajit Doval Biography in Hindi)

आप देश के लिए मरते नहीं है, आप देश के लिए जीते है, आप देश के लिए देशद्रोहियों को मारते हैं। आपको कई नामों से पहचाना जाता है। जैसे इंडियन शेर, जेम्स बॉन्ड आपके नाम से पाकिस्तान थरथर कापता हैं। आपकी कूटनीति, राजनीति का लोहा पूरा संसार मानता है। आपके बारे में कहा जाता है आप जब मौन रहते हो, दुश्मन के सर से पसीना टपकने लगता है। जब आप बोलते हो,  आप के बयानों पर शोध होता है। सही मायने से आप सर्वोच्च राष्ट्रीय प्रहरी है।

मेजर जनरल जी डी बक्शी का जीवन परिचय (Major General G D Bakshi Biography in Hindi)

मेजर जनरल जी डी बख्शी का पूरा नाम मेजर जनरल गगनदीप बक्शी है। यह एक सेवानिवृत्त (रिटायर्ड) भारतीय सेना अधिकारी हैं, जिन्हें पूरे भारत में जाना जाता है। यह पुनरुत्थानवादी और राष्ट्रवादियों में सबसे लोकप्रिय हैं। यह एक लेखक भी रहे हैं। इन्हें सब ‘जी डी बक्शी’ के नाम से जानते है। इन्होने लम्बे समय तक जम्मू एवं कश्मीर राइफल्स में देश के लिए अपनी सेवाय प्रदान की है।

राकेश टिकैत का जीवन परिचय (Rakesh Tikait Biography In Hindi)

राकेश टिकैत किसानों के हित के लिए संघर्ष करने वाले नेता है, जिन्होंने अपना सर्वोच्च संघर्ष किसानों के हित के लिए जारी रखा और आगे भी उनका संघर्ष किसानों के लिए हमेशा रहेगा। किसान होने के नाते राकेश टिकैत किसानों के दर्द को बहुत अच्छे से समझते हैं। यही कारण था कि 1992 में राकेश टिकैत ने सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़  किसानों के हित के लिए काम करने लगे।

आंग सान सू की का जीवन परिचय (Aung San Suu Kyi Biography in Hindi)

आंग सान सू की म्यांमार की एक राजनेता है। आंग सान सू की को म्यांमार की सबसे बड़ी राजनेता के नाम से जाना जाता है। आंग सान सू की को लोग प्यार से सू की के नाम से जानते हैं। सुन की को पूरे में मानवाधिकार के परोपकार की देवी कहा जाता है। आंग सान सू की म्यांमार की राजनीति में काफी उलटफेर किया था और म्यांमार को राजनीतिक तौर पर काफी उच्च विकास प्राप्त कराया था। इस बीच सू की को म्यांमार की सबसे बड़ी राजनेता की उपाधि भी प्राप्त की गई थी।

शेख मुजीबुर्रहमान का जीवन परिचय (Mujibur Rahman Biography in Hindi)

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शेख मुजीबुर्रहमान जी बांग्लादेश के प्रथम राष्ट्रपति थे। इतना ही नहीं मुजीबुर्रहमान जी वर्ष 1920, 17 मार्च से वर्ष 1975, 15 अगस्त में स्थापित की गई पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश के संस्थापक थे। मुजीबुर्रहमान जी को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश के संस्थापक पिता के रूप में भी जाना जाता है। इतना ही नहीं सबसे महत्वपूर्ण बात हम आपको यह बता दे कि बांग्लादेश के इस प्रमुख राष्ट्रपति जी को बांग्ला बंधु के नाम से जाना जाता है।

जो बिडेन का जीवन परिचय (Joe Biden Biography in Hindi)

जो बिडेन का पूरा नाम जोसेफ रोबीनेट बिडेन है। बिडेन का जन्म अमेरिका के स्क्रैंटन, पेंसिलवेनिया के सेंट मैरी अस्पताल में 20 नवम्बर 1942 को हुआ। इनके पिता का नाम जोसेफ रॉबनेट बिडेन सीनियर (1915 – 2002) था और उनकी माता जी का नाम कैथरीन युजेनिया जीन फिनेगन (1917 – 2010) था। जो कि एक गृहणी थी।

राजा महेंद्र प्रताप सिंह का जीवन परिचय (Raja Mahendra Pratap Singh Biography in Hindi)

राजा महेंद्र प्रताप सिंह भारत के इतिहास में स्वतंत्रा सेनानी के रूप में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं। परंतु क्रांतिकारी होने के साथ-साथ दिया पत्रकार और लेखक भी रह चुके हैं। राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के योगदान को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा उनके सम्मान में एक डाक टिकट भी बनवाया गया है। राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रपति चुने गए और उस समय भारत में निर्वाचित भारतीय सरकार थी।

समाज सुधारकों का जीवन परिचय

डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जीवनी (Keshav Baliram Hedgewar Biography in Hindi)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के माध्यम से सम्पूर्ण राष्ट्र में नव जागरण की ज्योति जगाने वाले डॉ केशव बलिराम हेडगेवार का जन्म एक अप्रेल अट्ठारह सौ नवासी (01/04/1889) की प्रभात वेला में एक ब्राम्हण परिवार में हुआ था। यह वर्षप्रतिपदा का पावन दिन था अर्थात् भारतीय विक्रम संवत् के अनुसार वर्ष का पहला दिन। महाराष्ट्र में वर्ष प्रतिपदा को गुढ़ी पड़वा भी कहा जाता है, गुढी का अर्थ है ध्वज। उस दिन हर घर के ऑगन में ध्वज फहराकर उसका पूजन किया जाता है।

मोरारी बापू का जीवन परिचय (Morari Bapu Biography in Hindi)

मोरारजी बापू एक बहुत ही सुप्रसिद्ध कवि और ज्ञानी पंडित हैं। मोरारजी बापू वही है, जिन्होंने रामचरितमानस के प्रतिपादन में अपनी सर्वश्रेष्ठ भूमिका निभाई थी और इन्हें रामचरितमानस के प्रसिद्ध प्रतिपादक के नाम से जाना जाता है। मोरारजी बापू की सर्वश्रेष्ठ ताकत उनकी बोलने की कला है जो कि उन्हें संपूर्ण विश्व में अनेकों प्रकार के धर्मों को जोड़ने के लिए बाध्य करती है। मोरारजी बापू अपनी इसी कला के चलते संपूर्ण देश में अनेकों लोग उनके भजन कीर्तन को सुनने के लिए दुनिया के हर कोने से आते हैं।

बाबा रामदेव जी का जीवन परिचय (Ramsa Peer History in Hindi)

युगों-युगों से यह चलता आ रहा है कि जब भी पृथ्वी पर अधर्म, पाप, अस्यृश्यता ने मृत्युलोक पर अपना साम्राज्य स्थापित किया तब ईश्वर ने स्वयं प्रकट होकर पापों से पृथ्वी को मुक्त करवाया है, जब भी पृथ्वी पर पाप बढ़ाते हैं। तब ईश्वर ने कभी राम, कभी कृष्ण, बावन, नृसिंह कच्छ, मच्छ आदि अनेकों रूपों में प्रकट होकर पृथ्वी को पाप युक्त किया है।

मदर टेरेसा का जीवन परिचय (Biography of Mother Teresa in Hindi)

मदर टेरेसा एक ऐसा नाम है, जिसका स्मरण करने मात्र से ही हमारा ही देश का धन से भर उठता है और हमारे चेहरे पर एक खाशाबा उम्र में पढ़ती है। मदर टेरेसा एक ऐसी महान आत्मा थीं, जिन्होंने संपूर्ण विश्व के बहुत से दिन दरिद्र, असहाय, गरीब, बीमार इत्यादि लोगों के लिए अपने हृदय में एक स्थान बनाया हुआ था। अपने इसी दया के कारण उन्होंने अपने संपूर्ण जीवन भर में ऐसे ही लोगों की कर्तव्य और निष्ठा के साथ सेवा की और इनकी भलाई के लिए अनेकों कार्य किए हैं।

बाबा आमटे का जीवन परिचय (Baba Amte Biography in Hindi)

डॉ. मुरलीधर देवीदास आमटे उर्फ़ बाबा आमटे का जन्म 26 दिसम्बर 1914 को हिंगनघाट शहर में हुआ जो महाराष्ट्र के वर्धा जिले में स्थित हैं। बाबा आमटेe के पिता का नाम देविदास व माता का नाम लक्ष्मीबाई आमटे था। बाबा आमटे बेहद धनी परिवार में पैदा हुए थे, वे बचपन में सोने के पालने में सोते थे और चांदी के चम्मच से खाना खाते थे। इनका रेशमी कुर्ता, जरी की टोपी और शाही जूतियां इनकी वेशभूषा इनको बाकि बच्चों से अलग बनाती थी। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि इनका बचपन किसी राजकुमार से कम नहीं था।

खिलाड़ियों का जीवन परिचय

मिल्खा सिंह का जीवन परिचय (Biography of Milkha Singh in Hindi)

मिल्खा सिंह का जीवन कई संघर्षो से भरा हुआ है। मिल्खा सिंह का जन्म अविभाजित भारत के पंजाब में एक सिख राठौर परिवार में हुआ था, इनका जन्म 20 नवम्बर 1929 को हुआ था। लेकिन कुछ दस्तावेजों में 17 अक्टूबर 1935 को दिखाया गया है। इनका परिवार काफी बड़ा था, इनके 15 भाई बहन थे। लेकिन इनके भाई की बचपन में ही मृत्यु हो गयी थी। यह माँ-बाप की 15 संतानों में अकेले थे।

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय (Sachin Tendulkar Biography Hindi)

जब भी जहां भी क्रिकेट का जिक्र होता है, वहां सचिन तेंदुलकर का नाम शान से लिया जाता है। क्रिकेट खेल को इतना लोकप्रिय बनाने में सचिन तेंदुलकर का बहुत बड़ा हाथ है, ऐसा कहें तो गलत नहीं होगा। भारत में लोग क्रिकेट को धर्म मानते हैं और सचिन को क्रिकेट का भगवान। लोगों में सचिन को लेकर इतना क्रेज था कि जब वे बैटिंग करने मैदान में उतरते थे तो पूरा मैदान सचिन! सचिन!! के नारों से गूंज उठता था।

विराट कोहली का जीवन परिचय (Biography of Virat Kohli in Hindi)

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक है। विराट कोहली बहुत ही प्रभावशाली और होनहार क्रिकेटर है। इसी कारण इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का बैकबोन कहा जाता है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विराट कोहली लगभग 3 वर्ष के थे, तब से ही उनके खिलौनों की लिस्ट में क्रिकेट बैट सबसे ऊपर था अर्थात उन्होंने बहुत ही कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय (Ravindra Jadeja Biography in Hindi)

रविन्द्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी है। रविन्द्र जडेजा का यहां तक का सफर बहुत ही संघर्ष भरा रहा है। जडेजा भारत के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर है ये बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज है। रविन्द्र जडेजा का पूरा नाम रविन्द्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है और इनका जन्म 6 दिसम्बर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले में एक मध्यमवर्गीय घर में हुआ। उनके पिता का नाम अनिरुद्धसिन्ह जडेजा और माता नाम लता जडेजा है।

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय (Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi)

यशस्वी जायसवाल एक बहुत ही अच्छे क्रिकेट प्लेयर हैं। यशस्वी जयसवाल टीम मुंबई के लिए खेलते हैं, वर्ष 2019 में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था। यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक बहुत ही कम उम्र में लगा था, इसलिए इन्हें बहुत ही कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले सर्वश्रेष्ठ भारतीय के रूप में प्रमुख ख्याति प्राप्त है। इस क्रिकेट मैच के बाद वर्ष 2020 में यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने के लिए लगभग 2.4 करोड़ रुपए का प्रस्ताव आया था।

उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय (Unmukt chand biography in hindi)

उन्मुक्त चंद भारत के एक ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने आते ही अंडर-19 के वर्ल्ड कप को अपनी कप्तानी के तहत भारत के लिए समर्पित किया। इन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता और यह ऐसा करने वाले विराट कोहली और मोहम्मद कैफ के बाद तीसरे खिलाड़ी बने।

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography In Hindi)

नीरज चोपड़ा भारत के तरफ से ओलंपिक में एथिलिट्स के रूप में जैवलिन थ्रो एक खिलाड़ी है। नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में मेडल जीता है। नीरज चोपड़ा ने अपने करियर में बहुत से छोटे मोटे उतार-चढ़ाव देखे हैं। नीरज चोपड़ा ने वर्ष 2016 में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया और भारत की तरफ से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले यह पहले भारतीय एथलीट्स बने।

बजरंग पूनिया का जीवन परिचय (Bajrang Puniya Biography in Hindi)

बजरंग पुनिया भारत के एक फ्रीस्टाइल रेसलर हैं, अर्थात कुश्ती खेल के खिलाड़ी है। बजरंग पुनिया ने अभी हाल ही में हो रहे टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लिया और इन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन के साथ टोक्यो ओलंपिक के इस मैच में ब्रोंज मेडल जीता।

पहलवान रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय (Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi)

रवि कुमार दहिया संपूर्ण भारत वर्ष के बेहतरीन रैसलर्स की लिस्ट में शामिल है। रवि कुमार दहिया अपनी रेसलिंग के तकनीकी के आधार पर संपूर्ण विश्व में अपनी पहचान बना रहे हैं। हम ज्यादातर रवि कुमार दहिया की चैंपियनशिप प्रतियोगिताओं में उपस्थिति देख रहे हैं, क्योंकि यह केवल वर्तमान समय में चैंपियनशिप प्रतियोगिता में ही अपनी पहचान बनाना चाहते हैं।

बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय (Lovlina Borgohain Biography in Hindi)

लवलीना बोरगोहेन भारत की असम राज्य में की रहने वाली एक लड़की हैं। लवलीना बोरगोहेन ने भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में बॉक्सर के रूप में एक प्लेयर हैं। लवलीना बोरगोहेन ने भारत की तरफ से ओलंपिक में काफी अच्छा प्रदर्शन दिया और 2-3 स्कोर के लीड से क्वार्टर फाइनल राउंड के लिए चयनित हुई। लवलीना बोरगोहेन ने ऐसा करके अपने माता-पिता का नाम तो रोशन किया है, इसके साथ साथ इन्होंने भारत का नाम पूरे विश्व में उजागर किया।

पीवी सिंधु का जीवन परिचय (P V Sindhu Biography in Hindi)

पीवी सिंधु भारत की एक महिला बैडमिंटन खिलाड़ी है। पीवी सिंधु ने बहुत से ऐसे रिकॉर्ड बनाया, जिसके माध्यम से उन्हें पूरे विश्व में एक प्रतिभाशाली महिला बैडमिंटन के रूप में ख्याति प्राप्त हुई। अभी हाल ही में हो रहे टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने शुरू से ही अपने जोरदार प्रदर्शन के कारण दर्शकों का मन मोह लिया है।

मीराबाई चानू का जीवन परिचय (Mirabai Chanu Biography in Hindi)

मीराबाई चानू भारत की एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग के खेल में सबसे पहला मेडल अपने नाम किया है। मीराबाई चानू ने इस खेल में गोल्ड मेडल प्राप्त करने का अथाह प्रयास किया, परंतु वह असफल रही। मीराबाई चानू मात्र 8 किलो वजन के कारण सिल्वर मेडल प्राप्त की। मीराबाई चानू ने ओलंपिक खेल में सिल्वर मेडल प्राप्त करके पूरे विश्व में भारत का सर गर्व से ऊंचा किया है।

मैरी कॉम का जीवन परिचय (Biography of Mary Kom in Hindi)

मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च 1983 में कन्गथेइ, मणिपुरी, भारत में हुआ था। इनका पूरा नाम मांगते चुंगनेजंग मैरी कॉम है। यह एक सामने परिवार की लड़की है, इनके पिता गरीब किसान थे। इनके चार भाई बहनों में यह सबसे बड़ी थी, इन्होने अपने जीवन में काफी मेहनत की है और आज इस मुकाम पर पहुंची है।

कर्णम मल्लेश्वरी का जीवन परिचय (Karnam Malleswari Biography in Hindi)

कर्णम मल्लेश्वरी सेवानिवृत्त भारतीय वेटलिफ्टर हैं। कर्णम मल्लेश्वरी ने वर्ष 2000 में भारत के प्रति इतिहास रच दिया। कर्णम मल्लेश्वरी ने वर्ष 2000 में ब्रोंज मेडल जीता, कर्णम मल्लेश्वरी ऐसा करने वाली भारत की सबसे पहली महिला बन गई हैं। कर्णम मल्लेश्वरी भारत की पहली महिला वेटलिफ्टर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में मेडल जीता था।

डिएगो माराडोना का जीवन परिचय (Diego Maradona Biography in Hindi)

डिएगो माराडोना का जन्म 30 अक्टूबर 1960 को लानुस, ब्यूनस आयर्स में हुआ था। इनका परिवार गरीब था और झोंपड़पट्टी वाले इलाके में रहते थे। माराडोना विला फिओरिटो शहर में पले–बढ़े और अपने छः भाई-बहिनों में से माराडोना चौथे क्रम में आते है, तीन बहिनों के बाद इनका जन्म हुया और उनके बाद इनके दो भाई ह्युगों और एडुअर्डों जन्मे। वो दोनों भी पेशेवर फुटबाल खिलाड़ी बने।

साइना नेहवाल का जीवन परिचय (Saina Nehwal Biography in Hindi)

बैडमिंटन खेल में देश का नाम रोशन करने वाली साइना का जन्म हरियाणा राज्य के हिसार में एक जाट परिवार में हुआ था। साइना के पिता हरियाणा के एक कृषि विश्वविद्यालय में काम किया करते थे। उनकी माता उषा रानी भी एक राज्य स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुकी है।

मिताली राज का जीवन परिचय (Biography of Mithali Raj in Hindi)

मिताली राज को हम सब भारत की एक महान महिला क्रिकेटर के रूप में जानते हैं। मिताली राज ने अपने करियर में कई कारनामे किए है और उन्हीं कारनामों की वजह से वे चर्चाओं में भी रहती है। मिताली राज का जन्म जोधपुर (राजस्थान) में हुआ है। वर्तमान में मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है और एक दिवसीय, टेस्ट और टी20 टीम की कप्तान भी है।

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (Smriti Mandhana Biography in Hindi)

स्मृति श्रीनिवास मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक होनहार प्लेयर है। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक उभरती बल्लेबाज है जो कि वर्तमान समय में काफी सुर्खियों में आई है। स्मृति मंधाना ने अब तक बहुत से अवॉर्ड्स को जीता है। स्मृति मंधाना अपने क्रिकेट के दम पर वर्तमान समय में काफी बुलंदियों को छू रही हैं। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक ऐसी प्लेयर है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को कई बार अवार्ड से नवाजा है।

पी. टी. उषा का जीवन परिचय (P T Usha Biography in Hindi)

पी टी उषा भारत के महिला एथलीट्स है। पी टी उषा न केवल भारत में ही बल्कि संपूर्ण विश्व में विख्यात हैं और हमारे देश का नाम गौरवान्वित कर रही हैं। पी टी उषा एक कुशल धावक हैं। पी टी उषा को ना केवल भारत बल्कि संपूर्ण विश्व में सबसे तेज दौड़ने वाली महिला का खिताब प्राप्त है। संपूर्ण विश्व में सबसे तेज दौड़ने वाली महिला पीटी उषा को भारतीय महिला उसैन बोल्ट कहां से आता है।

अवनी लेखरा का जीवन परिचय (Avani Lekhara Biography in Hindi)

अवनी लेखरा एक भारतीय पैरा राइफल निशानेबाज है। इन्होंने अभी हाल ही में हो रहे टोक्यो पैरालंपिक पैरा राइफल शूटिंग गेम में गोल्ड मेडल हासिल किया है। इन्होंने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग रेंज में sh1 की श्रेणी में संपूर्ण विश्व भर में पांचवा रैंक प्राप्त कर चुकी हैं। अवनी लेखरा ने वर्ष 2018 में एशियाई पैरालंपिक शूटिंग गेम्स में R2 की श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग और R6 मिक्सड मे इन्होंने 50 मीटर राइफल प्रोन में भी हिस्सा लिया इसमें इन्होंने तीसरी रैंक हासिल की।

भाविना पटेल का जीवन परिचय (Bhavina Patel Biography in Hindi)

यह एक भारतीय एथलीट्स महिला हैं। इन्होंने बहुत से मैच खेले हैं और जिसमें इन्होंने महारत हासिल की। वर्तमान समय में भाविना पटेल भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। यह टोक्यो टोक्यो ओलंपिक में एक भारतीय प्रेरक व्हील चेयर टेबल टेनिस खिलाड़ी के रूप में उभर कर सामने आई हैं।

फ़िल्मी सितारों का जीवन परिचय

अभिनेता

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय (Biography of Amitabh Bachchan in Hindi)

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अमिताभ बच्चन जी बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे चहेते कलाकार है। अमिताभ बच्चन जी ने लगभग 1970 से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी लोकप्रियता को बहुत ही ऊंचाइयों तक पहुंचाया है, तभी से अमिताभ बच्चन जी भारतीय सिनेमाघरों के बहुत ही प्रमुख कलाकार बन गए हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अमिताभ बच्चन द्वारा बनाई गयी सभी फिल्म इस समय की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक मानी जाती है।

इरफान खान का जीवन परिचय (Irrfan Khan Biography In Hindi)

अपने संघर्ष के बल पर अपनी कामयाबियों को प्राप्त करने वाले अभिनेता इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1966 में राजस्थान राज्य के जयपुर में हुआ था, उनका संबंध मुस्लिम पश्तून परिवार से था। फिल्मी जगत के जाने-माने अभिनेता इरफान खान के पिता साहबजादे यासीन अली खान टायर का व्यवसाय करते थे और उनकी मां सैयदा बेगम गृहणी के रूप में पत्नी परिवार को चलाया करती थी।

ऋषि कपूर का जीवन परिचय (Rishi Kapoor Biography in Hindi)

दोस्तों बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता ऋषि कपूर के बारे में कौन नहीं जानता है यह एक अच्छे अभिनेता के साथ ही साथ एक बेहतरीन फिल्म निर्देशक और फ़िल्म निर्माता भी रहे हैं। ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में कई सुपरहिट मूवी भी दी है। अपने बेहतरीन कलाकारी के बदौलत ही इन्हें देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी इन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

अक्षय कुमार का जीवन परिचय (Biography of Akshay Kumar in Hindi)

अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर के पंजाबी परिवार में हुआ। इनके पिता हरिओम भाटिया आर्मी में थे। जन्म के बाद उनके पिता उन्हें दिल्ली लेकर आये और कुछ समय बाद ही इनके पिता मुंबई आ गये। मुंबई में ही अक्षय की परवरिश हुई। अक्षय की माता अरुणा भाटिया एक गृहणी थी। अक्षय की बहन का नाम अलका भाटिया है।

सोनू सूद का जीवन परिचय (Sonu Sood Biography in Hindi)

सोनू सूद बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं, जो कि ज्यादातर विलेन का रोल प्ले करते हैं। सोनू सूद बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ साल टॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अपने नाम के झंडे कायम कर चुके हैं। टॉलीवुड इंडस्ट्री में सोनू सूद को कई बार विलेन का रोल निभाने को मिला। सोनू सूद फिल्मी दुनिया के विलन है, जिसका अर्थ यह नहीं है कि वह असल जिंदगी में भी एक विलन की तरह ही है, परंतु इसके विपरीत सोनू सूद रियल लाइफ के सुपरस्टार अर्थात् रियल लाइफ हीरो है।

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय (Sushant Singh Rajput Biography in Hindi)

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ। वह एक भारतीय फ़िल्मों के जाने माने अभिनेता थे, इन्होंने बॉलीवुड में कई हिट फ़िल्में की है, जिसका उल्लेख  हमने आगे किया है। सुशांत सिंह राजपूत के करिअर की बात करें तो उन्होंने काफी कम समय में अपना नाम रोशन किया है। एक्टिंग में उन्होंने अपना करियर की शुरुआत टेलीविजन के धारावाहिकों से की थी, जिसके बाद उन्होंने कई बड़ी फ़िल्मों में काम करने के साथ साथ खुद की फ़िल्में बनाई।

राजेश खट्टर का जीवन परिचय (Rajesh Khattar Biography in Hindi)

राजेश खट्टर का जन्म 1966 में मुंबई में हुआ था। इनके माता-पिता कौन थे, इसकी जानकारी इन्होंने पब्लिक नहीं करी है। लेकिन यह एक सम्पन्न परिवार से बिलोंग करते हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली के पब्लिक स्कूल में संपन्न की, इसके बाद उन्होंने हंसराज कॉलेज दिल्ली से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की। फिल्मों के प्रति उनका लगाव बचपन से ही रहा राजेश खट्टर मल्टी टैलेंटेड कलाकार हैं जो अभिनेता, आवाज अभिनेता और पटकथा लेखक के रूप में जाने जाते हैं।

एमी विर्क का जीवन परिचय (Ammy Virk Biography in Hindi)

अम्मी विर्क भारत के पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के बहुत ही जाने माने अभिनेता है। अम्मी विर्क पंजाबी फिल्म के अभिनेता होने के साथ-साथ यह काफी अच्छे सिंगर भी हैं। अम्मी विर्क के गाने लोगों को काफी ज्यादा पसंद आते हैं। अम्मी विर्क ने बहुत सी पंजाबी फिल्मों में काम किया है।

राना डग्‍गुबत्‍ती का जीवन परिचय (Rana Daggubati Biography in Hindi)

राणा दग्गुबाती तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध और माने जाने एक्टर हैं। राणा दग्गुबाती तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के एक सुप्रसिद्ध एक्टर होने के साथ-साथ एक जाने-माने विजुअल इफैक्ट्स निर्माता और प्रसिद्ध फोटोग्राफर भी हैं।

रामचरण तेजा का जीवन परिचय (Ram Charan Teja Biography in Hindi)

इनका असली नाम कोनिडेला राम चरण तेजा है। इन्हें चेरी नाम से भी पहचाना जाता है। रामचरण तेजा फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ निर्माता और इंटर प्रेनृयोर भी है। इनकी शुरुआती शिक्षा पद्मा शेशादरी बाल भवन स्कूल चेन्नई से संपन्न हुई। बाद में उन्होंने बीकॉम से स्नातकोत्तर भी किया है। इनका पारिवारिक बैकग्राउंड फिल्मी ही रहा है। इनके पिता प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता चिरंजीवी जो तेलुगु फिल्मों के सुपरस्टार रहे, इनकी माता सुरेखा कोनिदेला भी फिल्मों में एक्ट्रेस रही।

टॉलीवुड एक्टर पवन कल्याण का जीवन परिचय (Pawan Kalyan Biography in Hindi)

पवन कल्याण जी एक भारतीय अभिनेता हैं, इन्होंने कई प्रकार के टॉलीवुड फिल्मों में अपने जोरदार प्रदर्शन के कारण आज लोगों के दिलों में एक अलग ही पहचान बना चुके हैं। टॉलीवुड अभिनेता पवन कल्याण जी ने अपना प्रथम किरदार एक फिल्म में किया था, उस फिल्म का नाम “अक्कड़ा अम्माई इक्कड़ा अब्बाई” है। टॉलीवुड के स्टार अभिनेता पवन कल्याण जी ने अपने जीवन का 20 वर्ष टॉलीवुड इंडस्ट्री में ही बिताया है।

महेश शेट्टी का जीवन परिचय (Mahesh Shetty Biography in Hindi)

महेश शेट्टी बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक अभिनेता हैं। महेश शेट्टी ने बहुत से पैसे फिल्मों में काम किया है, जो कि बहुत ही ज्यादा हिट रही और बॉक्स ऑफिस से अच्छा खासा बिजनेस भी किया, परंतु महेश शेट्टी को कोई विशेष प्रसिद्धि प्राप्त नहीं हुई। महेश शेट्टी को अजय देवगन की फिल्म भुज द गर्व ऑफ इंडिया से प्रसिद्धि प्राप्त हुई।

हर्ष नागर का जीवन परिचय (Harsh Nagar Biography in Hindi)

हर्ष नागर हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक जाने-माने अभिनेता है। हंस नागर ने अब तक बहुत सी फिल्में और टीवी शो किए हैं। हर्ष नागर को सर्वोत्तम मुखी कलाकार की उपाधि भी प्राप्त है। हर्ष नागर ने इन सभी के अलावा हर्ष नागर एक भारतीय मॉडल भी हैं, जिन्होंने बहुत से मॉडलिंग शो भी किए हैं। हर्ष नगर काफी उदार दिल के व्यक्ति हैं। हर्ष नागर अपनी शूटिंग के दौरान सभी लोगों से काफी अच्छी तरीके से बात करते हैं।

सुमेध मुद्गलकर का जीवन परिचय (Sumedh Mudgalkar Biography In Hindi)

टेलीविजन पर एक श्री कृष्ण के जीवन पर सीरियल आता है ‘राधाकृष्ण’ इस सीरियल को काफी ज्यादा पसंद किया गया है। इस सीरियल में कृष्ण की भूमिका निभाने वाले सुमेध मुद्गलकर को आज उनके नाम से नहीं उनके किरदार से पसंद किया जाता है। टेलीविजन पर कृष्ण की भूमिका निभाने वाले सुमेध को आज श्री कृष्ण की तरह सम्मान दिया जाता है। लेकिन यह एक अभिनेता है और इनका अभिनय कितना अच्छा और सच्चा होगा आप इसी से समझ सकते हैं कि लोग इन्हें श्री कृष्ण कहने लगे हैं।

जीतेन्द्र कुमार जीवन परिचय (Jeetu Bhaiya Biography in Hindi)

श्रीमान और श्रीमति कुमार के लिए साल 1990 बहुत ही सुखद रहा था। क्योंकि इस साल उनके घर एक किलकारी गूँजी थी, जो आज तक सबके कानों में गुंजायमान है। इस किलकारी ने कुमार घर को बहुत ही ज्यादा प्यार दिलवाया क्योंकि यह किलकारी जितेंद्र कुमार की थी। 1 सितंबर 1990 को खैरथल कस्बे में जितेंद्र कुमार का जन्म हुआ था और खैरथल कस्बा जिला अलवर, राजस्थान में स्थित है।

धीरज धूपर का जीवन परिचय (Dheeraj Dhoopar Biography in Hindi)

धीरज धूपर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक जाने-माने कलाकार हैं। धीरज धूपर ने बहुत से धारावाहिक में काम किया है। धीरज धूपर 100 से भी अधिक ऐड कर चुके हैं। धीरज धुपर उपलब्धियों को बहुत ही कम समय में प्राप्त किया है। इन सभी के अलावा धीरज धूपर एक मॉडल भी है, जिन्होंने बहुत से कमर्शियल ऐड में मॉडल के रूप में काम किया है।

शारिब हाश्मी का जीवन परिचय (Biography of Sharib Hashmi in Hindi)

शारिब हाश्मी का जन्म 25 जनवरी 1976 में हुआ था। इनका जन्म स्थान मलाड, मुंबई है। इनका जीवन काफी कष्ट भरा रहा है। बचपन में इनके घर में ना कोई टीवी था और जवानी में ना ही कोई फोन। लेकिन फिल्में देखने का शौक जरूर था। मलाड में शारिब का पूरा परिवार एक चॉल में रहते थे। किसी गली या मोहल्ले के किसी भी घर में या किसी दुकान पर कोई भी फिल्म चलती हुए देख लेते थे शारिब के पाँव उस घर या दुकान के आगे खुद-ब-खुद रुक जाते थे। फिर वो फिल्म पूरी करके ही अफेन घर लौटते थे।

नवीन कस्तूरिया का जीवन परिचय (Biography of Naveen Kasturia in Hindi)

सन 1985 की 26 जनवरी जहाँ पूरा देश भारत के गणतन्त्र दिवस की परेड देख रहे थे वही कस्तूरिया परिवार में उनके घर उनका चिराग पैदा हुआ था। नवीन का जन्म ओटुकपो नामक शहर में हुआ था। यह शहर नाइजीरिया देश में आता है। हालाँकि इनके जन्म के एक साल बाद उनका परिवार दिल्ली में अपनी जाइंट फ़ैमिली के साथ शिफ्ट हो गया था।

सन्नी हिंदुजा का जीवन परिचय (Biography of Sunny Hinduja in Hindi)

25 नवंबर 1990 को हिंदुजा परिवार में एक छोटे से राजकुमार ने जन्म लिया और उसका नाम परिवार वालों ने सन्नी हिंदुजा रखा। सन्नी का जन्म इंदौर,मध्य प्रदेश में हुआ था और इन्होने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा इंदौर से ही की है। इनका परिवार एकल परिवार रहा है। सन्नी के एक बड़े भाई, एक छोटी बहिन और इनके माता-पिता है। पिता जी का नाम सतराम हिंदुजा है। सबसे स्वच्छ शहर इंदौर से इनका गहरा नाता है।

रोहन शाह का जीवन परिचय (Rohan Shah Biography in Hindi)

रोहन शाह बॉलीवुड इंडस्ट्री के काफी माने जाने सुपरस्टार है। रोहन शाह ने बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए अब तक बहुत सी फिल्मों में काम किया। रोहन शाह अपनी एक्टिंग और मासूमियत के कारण पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में छाए हुए हैं। वर्तमान समय में रोहण शाह सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा में आए हैं।

संचारी विजय का जीवन परिचय (Sanchari Vijay Biography in Hindi)

संचारी विजय एक जाने माने फिल्म अभिनेता है, इन्होने कन्नड़, तेलुगु और तमिल भाषा में फ़िल्में बनाई है। इन्हें कई लोग बी नाम से भी जानते है। इन्होंने फ़िल्मों में अभिनय के साथ-साथ लेखक के रूप में भी काम किया है, यह एक लेखक भी रहे हैं।

सनी चोपड़ा का जीवन परिचय (Sunny Chopra Biography in Hindi)

सनी चोपड़ा एक मॉडल है। सनी चोपड़ा वर्तमान समय में एक फैशन ब्लॉगर, यूट्यूब स्टार है। सनी चोपड़ा इन सभी के अलावा एक व्यवसायिक है।

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय (Siddharth Shukla Biography In Hindi)

सिद्धार्थ का जन्म 10 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। इनके पिता सिविल इंजीनियर है, जिनका नाम अशोक शुक्ला है। माता का नाम रीटा शुक्ला है जो एक गृहणी है। सिद्धार्थ शुक्ला एक सम्पन्न परिवार से बिलोंग करते है। इनकी दो बड़ी बहने भी है। हालाँकि बहनों का नाम क्या है यह जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हो पाई है। सिद्धार्थ के माता-पिता इलाहबाद, उत्तरप्रदेश से बिलोंग करते थे लेकिन अभी वह मुंबई में ही रहते हैं।

ध्रुव राठी का जीवन परिचय (Dhruv Rathee Biography in Hindi)

ध्रुव राठी का जन्म भारत के हरियाणा राज्य में 8 अक्टूबर 1994 को हुआ था। इनके पिता जी सामाजिक कार्यकर्ता है और माता समाज सेविका है। इनका बचपन समाज सेवा में ही गुजरा है। इनके माता-पिता का नाम एवं परिवार संबधित जानकारियां बहुत कम मिल पाई है। लेकिन ध्रुव के वीडियो में उन्होंने कहा है कि उनके माता-पिता उनका पूरा साथ देते है। गलत को गलत कहने में और राजनीति पर सवाल उठाने में तो हम अंदाजा लगा सकते है कि इनका परिवार राजनीति में काफी एक्टिव है।

नीतीश राजपूत का जीवन परिचय (Nitish Rajput Biography in Hindi)

नीतीश एक यूट्यूबर, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं। इन्होंने टिकटोक पर अपने वीडियोस बनाना शुरू किया था। टिकटोक पर नीतीश के विडियो मोटिवेशनल और ज्ञानवर्धक होते थे, जिससे इनको काफी प्रसिद्धी हासिल हुई थी। लेकिन टिकटोक अब इंडिया में बैन हो गया। अभी नीतीश अपने वीडियोस यूट्यूब पर साँझा करते हैं।

अमित भड़ाना का जीवन परिचय (Amit Bhadana Biography in Hindi)

भारत में आज के दिनों में अपनी पहचान बनाना कितना मुश्किल काम है। इन्हीं मुश्किलों का सामना करके उतरप्रदेश के नोएड़ा का रहने वाला साधारण से परिवार का एक लड़का आज पूरे भारत में अपना नाम कमा चुका है। हम बात कर रहे है अमित भड़ाना की। अमित भड़ाना अपनी 25 साल की उम्र में ही यूट्यूब के बड़े क्रिएटर बन गये, जिन्होंने अपना नाम सिर्फ 2 साल में ही पूरे इंडिया में कमा लिया है।

कैरीमिनाटी का जीवन परिचय (CarryMinati Biography in Hindi)

इस यंग टैलेंट वाले लड़के का जन्म हरियाणा राज्य के फरीदाबाद में 12 जून 1999 को हुआ। वर्ष 2020 के अनुसार इनकी उम्र अभी मात्र 20 वर्ष की है। अन्य बच्चों की तरह ही इनका शौक खेलने-कूदने और गेम खेलने आदि में खूब लगा करता था। अजय नागर एक एवरेज स्टूडेंट वाले छात्र हुआ करते थे।

पंकज शर्मा (पपियो) जीवन परिचय (Pankaj Sharma Biography in Hindi)

पंकज शर्मा राजस्थान के जाने-माने कॉमेडी कलाकार हैं। पंकज शर्मा ने अपने शुरुआती समय में यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने शुरू किए। धीरे-धीरे इनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स और व्यूज बढ़ते गए। इसके बाद समय बीतने के साथ-साथ इनके उपलब्धियों को लोगों खूब सराहा और इनके कॉमेडी से लोग काफी ज्यादा खुश होते थे और देश के बहुत से अलग-अलग राज्यों में इन्हें बुलाया जाता है और इनका कॉमेडी प्रोग्राम करवाया जाता है।

प्रतीक गांधी का जीवन परिचय (Pratik Gandhi Biography in Hindi)

प्रतीक गांधी का जन्म गुजरात के सूरत में 7 जुलाई 1980 को हुआ था। इनके माता पिता दोनों ही शिक्षक है। प्रतीक का एक प्रतिभाशाली भाई भी जिनका नाम पुनीत गांधी हैं जो एक डिज़ाइनर है। प्रतीक के भाई पुनीत ने Love Ni Bhavai नाम की फिल्म में “Athadaya Kare Che” नाम के सोंग में अपनी आवाज दी है।

आनंद आहूजा का जीवन परिचय (Anand Ahuja Biography in Hindi)

आनंद आहूजा का जन्म 29 जुलाई 1983 दिल्ली के एक सम्पन्न परिवार में हुआ इनके दादाजी हरीश आहूजा भारत की मशहूर कंपनी Shai Export के मालिक है। इनके पिता सुनील आहूजा कपड़ों के व्यापारी है। इनकी माता का नाम बिना आहूजा है। आनंद ने भी बड़े होकर अपने पिता के ही व्यापार को संभाला है और आज वह एक सफल उधमी के रूप में उभरे है। उनका दिल्ली में एक कपड़ों का शोरूम भी है। इनकी बहन का नाम प्रियदर्शनी और दो भाई है जिनका नाम अनंत आहूजा और अमित आहूजा है।

नवीन कुमार गौड़ा (यश) का जीवन परिचय (Yash Biography in Hindi)

कन्नड़ फिल्म जगत के सुपरस्टार यश एक अभिनेता यानि एक्टर के साथ-साथ पार्श्व गायक भी है, मतलब कि एक्टिंग के साथ गाने भी गाते है। इनका जन्म का नाम नवीन कुमार गौड़ा है, लेकिन लोग पहचानते अपने स्टेज नाम यश से है। यश को 2014 में रिलीज हुई कन्नड़ फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज रामाचारी’ में रामाचारी की भूमिका ने प्रसिद्धि दिलाई।

विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय (Vijay Devarakonda Biography in Hindi)

विजय देवराकोंडा भारतीय फिल्म जगत के एक सुप्रसिद्ध अभिनेता है। विजय देवरकोंडा एक प्रसिद्ध अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता और ब्रांड एंबेसडर भी हैं। विजय देवरकोंडा को यह प्रसिद्धि सिर्फ और सिर्फ तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में कार्य करने के कारण ही मिली है, किसी अन्य इंडस्ट्री के कारण नहीं।

आदित्य धर का जीवन परिचय (Aditya Dhar Biography in Hindi)

आदित्य धर बॉलीवुड इंडस्ट्री के नए उभरते कलाकार और इसके साथ साथ डायरेक्टर और एक काफी अच्छे लेखक हैं। आदित्य धर कई फिल्मों में डायरेक्टर के रूप में कार्य कर चुके हैं और इन्होंने कुछ बॉलीवुड के फिल्मों के स्क्रिप्ट को भी लिखा। आदित्य धर्म वर्तमान समय में काफी चर्चा में आए हैं, क्योंकि इन्होंने एक फिल्म की थी जो कि सुपर हिट फिल्म हुई है।

चार्ली चैपलिन का जीवन परिचय (Charlie Chaplin Biography in Hindi)

मै आपको बता देना चाहता हूं कि चार्ली चैपलिन अंग्रेजी हास्य कलाकार और फिल्म निर्माताओं के संगीतकार थे, परंतु बाद में चार्ली चैपलिन ने मौनी युग के प्रसिद्ध कलाकार के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है। मौनी युग उसे कहा जाता है जब फिल्मों में आवाज नहीं हुआ करती थी, परंतु सिर्फ उन्हें देखा जाता था। बाद में मौनी युग फिल्मों को डब करके उसमें कुछ सोंग्स लगाकर के लोग काफी वायरल कर रहे हैं, जिसके कारण चार्ली चैप्लिन केवल मौनी युग मे ही नहीं बल्कि इस समय में भी काफी प्रसिद्ध हो चुके हैं।

दिलीप जोशी (जेठालाल) का जीवन परिचय (Dilip Joshi Biography in Hindi)

अब के समय में बहुत ही चर्चित धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का किरदार निभा रहा वह शख्स दिलीप जोशी ही है। दिलीप जोशी बहुत ही जाने-माने और कॉमेडियन कलाकार है। हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि परेशानियों से घिरे जेठालाल का इस धारावाहिक में दिखाए जाने के अनुसार उनका चुलबुले अंदाज लोगों को बहुत पसंद आ रहा है।

घनश्याम नायक (नट्टू काका) का जीवन परिचय (Ghanshyam Nayak Biography in Hindi)

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में नट्टू काका (Nattu Kaka) का किरदार निभाने वाले प्रसिद्ध कलाकार घनश्याम नायक का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। आपको बता दें कि नट्टू काका पिछले काफी महीनों से कैंसर से पीड़ित थे और इनका लगातार इलाज चल रहा था। पिछले वर्ष इनके गले की सर्जरी करके 8 गांठे निकाली गई थी। इनकी निधन की खबर सुनकर फैन्स में शोक की लहर चल गई है।

अयान जुबैर रहमानी का जीवन परिचय (Ayaan Zubair Biography in Hindi)

उम्र तो सिर्फ़ एक नम्बर होती है। यह कहावत तो अपने जरूर सुनी होगी। यह कहावत अयान जुबैर पर एक दम सही सिद्ध होती है। अयान ने अपनी छोटी उम्र से ही एक्टिंग के फिल्ड में अच्छा नाम किया है। अयान एक भारतीय चाइल्ड आर्टिस्ट है जो टीवी सीरियल और फ़िल्मों में एक्टिंग करते हैं। अयान को विडियो प्लेटफार्म टिकटोक से अधिक प्रसिद्धी मिली और उन्हें अधिकतर जन्नत जुबैर के भाई होने से भी पहचान मिली है। लेकिन उनकी मेहतन भी तारीफ करने लायक है।

विशाल पांडे का जीवन परिचय (Vishal Pandey Biography in Hindi)

विशाल पांडे का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 6 दिसम्बर 1998 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। विशाल अक्सर अपने परिवार की फोटो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। लेकिन कभी उन्होंने अपने परिवार के बारे में खुलकर कुछ बोला नहीं है। आपको बता दें कि विशाल की एक बहन भी है जिसका नाम स्नेहा पांडे है।

भावीन भानुशाली का जीवन परिचय (Bhavin Bhanushali Biography in Hindi)

भावीन भानुशाली का जन्म मुंबई में 24 अगस्त 1997 को एक गुजरती परिवार में हुआ। भावीन भानुशाली के परिवार की बात करें तो इनकी माता का नाम अस्मिता भानुशाली और बहन का नाम अक्षिता भानुशाली है। इनके परिवार के बारे अभी तक इतनी ही जानकारी उपलब्ध है।

अभिनेत्री

कृति सेनन का जीवन परिचय (Kriti Sanon Biography in Hindi)

कृति सेनन के बारे में यह तो सभी लोग जानते होंगे कि कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री के साथ साथ “beauty with brain” का शानदार उदाहरण है। कृति सेनन को ब्यूटी विद ब्रेन गर्ल इसीलिए कहा गया है क्योंकि वह बहुत ही ज्यादा सुंदर होने के साथ-साथ बहुत तेज दिमाग वाली है। कृति सेनन ने मॉडलिंग भी किया है और उन्हें यह काम इतना पसंद आया है कि उन्होंने अपना करियर मॉडलिंग और एक्टिंग के तौर पर चुना।

आलिया भट्ट का जीवन परिचय (Alia Bhatt Biography in Hindi)

आलिया भट्ट महेश भट्ट और सोनी राजदान की बेटी है। इनका जन्म 15 मार्च 1993 को मुंबई में हुआ। महेश भट्ट बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर निर्देशक है। सोनी राजदान भी बॉलीवुड अभिनेत्री रह चुकी है। बॉलीवुड परिवार में जन्मी आलिया आज मशहूर अभिनेत्री बनी हुई है। हालाँकि अभी तक आलिया की बहुत कम फ़िल्में आई है लेकिन आलिया भट्ट ने अपना नाम बॉलीवुड में बना लिया है।

नुपूर सेनन का जीवन परिचय (Nupur Sanon Biography in Hindi)

नूपुर सेनन दरअसल एक बॉलीवुड अभिनेत्री कृती सेनन की छोटी बहन है। मगर जैसा कि खुद नुपूर सेनन कहती हैं उन्हे बिल्कुल भी पसंद नही है कि कोई उन्हे कृती सेनन की छोटी बहन के रूप में पहचाने। वो अपनी पहचान खुद के टैलेंट के दम पर बनाना चाहती हैं। इसलिए एक्टिंग शुरू करने से पहले उन्होने इसकी काफी तैयारी भी की। वे पेड्डुचेरी के आदी शक्ति एक्टिंग इंस्टूट में गई ताकि वो अपनी एक्टिंग में सुधार कर सकें। इसके अलावा उन्होने कई एक्टिंग वर्क शॉप में भी हिस्सा लिया।

दिशा पटानी का जीवन परिचय (Disha Patani Biography in Hindi)

दिशा पटानी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी हस्ती है, जिन्होंने अब तक बॉलीवुड में कई फिल्मों में लीड कैरेक्टर प्ले किया है। दिशा पटानी ने अपने स्मार्टनेस और बोल्ड लुक के कारण बॉलीवुड इंडस्ट्री में छाई हुई है। दिशा पटानी को “धोनी: एन अनटोल्ड स्टोरी” फिल्म में निभाए गए कैरेक्टर के लिए काफी सराहा गया। दिशा पटानी ने अपने इस कैरेक्टर को इतनी बखूबी निभाया कि दर्शकों को इनका यह अवतार काफी पसंद आया। क्या कारण है कि दिशा पटानी काम करती हैं, वह फिल्म सुपर डुपर हिट हो जाती है।

अनन्या पांडे का जीवन परिचय (Ananya Pandey Biography in Hindi)

अनन्या पांडे बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी एक्ट्रेस है। अनन्या पांडे ने बॉलीवुड इंडस्ट्री की बहुत सी फिल्मों में काम किया है और यह सभी फिल्में सुपर डुपर हिट ही हुई है। अनन्या पांडे को एक सफल मॉडल भी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अनन्या पांडे ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत मॉडलिंग से ही की थी। अनन्या पांडे बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता चंकी पांडे की बेटी है।

जूही चावला का जीवन परिचय (Juhi Chawla Biography in Hindi)

13 नवंबर 1967 पंजाब के लुधियाना शहर में जूही चावला का जन्म हुआ। जूही के पिता डॉ. एस चावला IRS अधिकारी थे। जूही चावला के पिता पंजाबी और माता मोना गुजरती परिवार से बिलोंग करती थी। यह तीन बहन भाई थे एक भाई और दो बहने इनके भाई का नाम बोबी चावला था जो कि रेड चिली के CEO भी थे, लेकिन 2014 में बोबी की मृत्यु हो गई। जूही की बहन सोनिया चावला भी फिल्म अभिनेत्री है हालाँकि उन्हें जूही जितनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाई।

प्राजकता कोली का जीवन परिचय (Prajakta Koli Biography in Hindi)

प्राजकता कोली भारत की एक जानी मानी यूट्यूबर है। प्राजकता कोली यूट्यूब पर वीडियो बनाने के साथ-साथ एक अच्छी एक्टर और ब्लॉगर भी हैं। प्राजकता कोली भारत के वेब सीरीज में भी रोल निभा चुकी हैं। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत ही कम दिनों में ही काफी सारे व्यूज और सब्सक्राइब इकट्ठा कर लिया है।

अपूर्वा अरोरा का जीवन परिचय (Apoorva Arora Biography in Hindi)

अपूर्वा अरोरा एक फिटनेस फ्रिक एक्ट्रेस है, जो कि भारत के बॉलीवुड इंडस्ट्री की उभरती कलाकार है। अपूर्वा अरोरा ने 13 वर्ष की उम्र से ही अभिनय करने का निर्णय कर लिया था और इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की थी। अपूर्वा अरोरा एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखती थी और आप लोग समझ सकते हैं कि मध्यम वर्गीय परिवार के लिए बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम को बढ़ाना कितना कठिन होता है।

हिना खान का जीवन परिचय (Hina Khan Biography in Hindi)

हिना खान बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध एक्ट्रेस हैं। हिना खान को वूमेन एंपावरमेंट लेडी भी कहा जाता है। हिना खान अपने सभी टीवी शोज और प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदैव वूमेन एंपावरमेंट की ही बात करती हैं, जिसके कारण उन्हें यह उपाधि प्राप्त हुई है। हिना खान ने बहुत से सीरियल, वेब सीरीज और फिल्मों के साथ-साथ रियालिटी शो मे भी देखा गया है।

अनुष्का सेन का जीवन परिचय (Anushka Sen Biography in Hindi)

अनुष्का सेन बहुत ही छोटी उम्र की एक प्रसिद्ध कलाकार है। अनुष्का सेन बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी-मानी हस्तियों में से एक है। अनुष्का सेन वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर छाई हुई है। अनुष्का सेन अपने बोल्ड लुक और कमाल के डांस के साथ सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती हैं।

इहाना ढिल्लों का जीवन परिचय (Ihana Dhillon Biography in Hindi)

इहाना ढिल्लो भारत की पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं। इन्होंने स्वयं को लोगों के बीच साबित किया और इंडस्ट्री में उभरती हुई स्टार बन रही है। इन्होंने बहुत सी फिल्मों में काम किया है और यह एक चर्चित कलाकार के रूप में उभर रही हैं।

अवनीत कौर का जीवन परिचय (Avneet Kaur Biography in Hindi)

Tik Tok Star Avneet Kaur का जन्म जालंधर (पंजाब) के एक सिख परिवार में 13 अक्टूबर 2001 को हुआ। इनके परिवार में इनके माता पिता और भाई के अलावा दादा-दादी भी है। इनके अवनीत के पिता का नाम अमनदीप नन्द्र है जो कि एक बिज़नसमैन है और माता का नाम हरप्रीत कौर हैं। अवनीत का भाई अवनीत से छोटा है जिसका नाम जयजीत सिंह है। अवनीत अपने परिवार के साथ मुंबई में रहती है।

आशिका भाटिया का जीवन परिचय (Aashika Bhatia Biography in Hindi)

आशिका भाटिया भारतीय टीवी धारावाहिक की एक जानी मानी अभिनेत्री होने के साथ-साथ टिक टॉक स्टार भी हैं। आशिका भाटिया ने बहुत से धारावाहिकों में काम किया और प्रसिद्धि हासिल की। आशिका भाटिया को एक्टिंग करने का बहुत शौक है, जिसके कारण इन्होंने 9 वर्ष की अवस्था से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने शुरू कर दिए।

अर्शिफा खान का जीवन परिचय (Arishfa Khan Biography in Hindi)

अर्शिफा खान का जन्म 3 अप्रैल 2003 को उतरप्रदेश में हुआ। इनकी माताजी का नाम अर्शी नाज़ है। अर्शिफा के परिवार में छोटी बहन भी जिसका नाम अरिशा खान है। अर्शिफा ने अपने करियर में कई नामी धारावाहिको में काम करने के साथ ही कई विज्ञापनों में अपना जवला दिखाया है। अर्शिफा खान अभिनेत्री, मॉडल, एक्टर, फैशन ब्लॉगर, टिकटोक स्टार, यूट्यूब स्टार है जो मुंबई में अपने परिवार के साथ रहती है।

जन्नत जुबैर रहमानी जीवन परिचय (Jannat Zubair Biography in Hindi)

आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी कि उम्र केवल एक नम्बर है जो कि जन्नत जुबैर रहमानी पर बिल्कुल फिट बैठती हैं। उन्होने काफी छोटी उम्र से ही अपना एक्टिंग करियर शुरू किया और एक सफल एक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई। वो ना केवल एक एक्टर है बल्कि उनमें कई दूसरे हुनर भी मौजूद है। जैसे – जन्नत एक मॉडल, फैशन ब्लॉगर, वॉइस आर्टिस्ट और सिंगर भी हैं।

समीक्षा सूद का जीवन परिचय (Sameeksha Sud Biography in Hindi)

समीक्षा सूद का जन्म दिल्ली में 25 अप्रैल सन 1993  को हुआ था। उनको घर वाले प्यार से उन्हे रानो बुलाते हैं। समीक्षा कहती हैं कि वो अपनी माँ-बाँप की एक लौती संतान है। इसलिए उन्हे बचपन से ही माता-पिता का भरपूर प्यार मिला है। समीक्षा के पिता का नाम नरेश कुमार सूद है जो एक सरकारी नौकर हैं। जबकि माँ राधा सूद एक हाउसवाइफ हैं जो कि बंगाल से है। वहीं समीक्षा ने कप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कर रखा है।

दीपिका सिंह का जीवन परिचय (Deepika Singh Biography in Hindi)

दीपिका सिंह एक भारतीय टेलीविजन की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं जो कि फिल्मी जगत में अपनी पहचान दीया और बाती हम नामक धारावाहिक से बनाया है। दीया और बाती टेलीविजन शो स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले प्रसिद्ध टेलीविजन शो में से एक है। दीया और बाती हम टेलीविजन शो में संध्या राठी (दीपिका सिंह) एक मौज मस्ती करने वाली लड़कियों की है, जिसका पढ़ाई लिखाई में काफी ज्यादा मन लगता है।

खुशी पंजाबन का जीवन परिचय (Khushi Punjaban Biography in Hindi)

खुशी पंजाबन एक टिक टॉक स्टार हैं, खुशी पंजाबन बहुत ही नॉटी और हॉट है, जिसके कारण इन्होंने सोशल मीडिया पर काफी कम समय में अपनी एक पहचान बना ली है। खुशी पंजाबन ने बहुत ही कम समय में सोशल मीडिया पर अपने जलवे को बिखेर दिया और सुपरस्टार बन गई। खुशी पंजाबन इन सभी के अलावा एक फैशन ब्लॉगर और मॉडल है।

सुरेखा सीकरी का जीवन परिचय (Surekha Sikri Biography in Hindi)

सुरेखा सीकरी का जन्म 9 अप्रैल 1945 अलमोर, उत्तराखंड में हुआ था। उनकी मृत्यु ह्रदय घात के कारण 16 जुलाई 2021 को मुंबई में हुई। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत एक भारतीय थिएटर, फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री के रूप में की।

श्रेणु पारीख का जीवन परिचय (Shrenu Parikh Biography in Hindi)

श्रेणु पारीख भारतीय टेलीविजन की एक जानी मानी अभिनेत्री हैं। श्रेणु पारीख ने बहुत से धारावाहिक में काम किया है। श्रेणु पारीख के धारावाहिक लोगों को काफी पसंद आते हैं और जिस चैनल पर इनका शो प्रसारित होता है, उस चैनल की टीआरपी रेटिंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

स्वरा भास्कर का जीवन परिचय (Swara Bhaskar Biography in Hindi)

स्वरा भास्कर बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है। स्वरा भास्कर के द्वारा अब तक बहुत सी फिल्मों में काम किया जा चुका है और स्वरा भास्कर की ज्यादातर फिल्में हिट हुई है। ऐसी बहुत कम ही फिल्म होगी जोकि फ्लॉप हुई हो। स्वरा भास्कर ने अपने करियर को फिल्मी दुनिया में आजमाने के साथ-साथ धारावाहिक दुनिया में भी आजमाया जिस में भी उन्हें काफी सफलता प्राप्त हुई।

सुधा चंद्रन का जीवन परिचय (Sudha Chandran Biography in Hindi)

दूनिया में ऐसे बहुत से सफलतम लोग हैं जिनका बचपन बेहद कठिनाइयों और गरीबी में बीता, लेकिन अपनी क़ाबलियत और मेहनत के दम पर उन्होंने सफलता की नई ऊँचाइयों को छुआ। आपने बहुत से ऐसे लोगों की कहानियां पढ़ी होगी, जिनको दो वक्त के खाने के लिए भी बेहद संघर्ष करना पड़ता था। लेकिन आज वे दुनिया के सामने सफलता के बेहतरीन उदाहरण बने हुए हैं।

आथिया शेट्टी का जीवन परिचय (Athiya Shetty Biography in Hindi)

अथिया शेट्टी एक भारतीय अभिनेत्री हैं। अथिया शेट्टी भी एक बॉलीवुड स्टार की बेटी है, जोकि वरुण धवन, टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर, सोनाक्षी सिन्हा की तरह ही बॉलीवुड में अपनी एंट्री कर चुकी है। अथिया शेट्टी ने अब तक बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में काम किया।

अहसास चन्ना का जीवन परिचय (Biography of Ahsaas Channa in Hindi)

5 अगस्त 1999 को इकबाल चन्ना और कुलबीर बडेसरो के घर एक नन्ही सी जान ने जन्म लिया उसके आने का इतना उत्साह बना हुआ था कि उसका नाम अहसास ही रख दिया गया। अहसास का जन्म स्थान जालंधर पंजाब है, बहुत ही प्यारा शहर है। लेकिन माता-पिता दोनों फिल्म लाइंस में होने के कारण इनका पूरा परिवार मुंबई में शिफ्ट हो गया था।

साहेर बंबा का जीवन परिचय (Saher Bamba Biography in Hindi)

साहेर बंबा बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी एक्ट्रेस है, जो कि बहुत से प्रसिद्ध बॉलीवुड हस्तियों में से एक है। साहेर बंबा बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक खूबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं। इन्होंने अब तक बहुत सी फिल्मों में काम किया है और इनके द्वारा किया गया ज्यादातर फिल्म हिट ही हुआ है।

सिमरन कौर मुंडी का जीवन परिचय (Simran Kaur Mundi Biography in Hindi)

बॉलीवुड इंडस्ट्री की बहुत सी ऐसी एक्ट्रेस और एक्टर है, जो कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में चार चांद लगा देते हैं, उन्हीं में से एक है सिमरन कौर मुंडी। सिमरन कौर मुंडी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की एक लोकप्रिय एक्ट्रेस हैं। सिमरन कौर मुंडी ने अब तक बहुत सी फिल्मों में काम किया है, सिमरन कौर मुंडी की ज्यादातर फिल्में हिट हुई है।

विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय (Manushi Chhillar Biography in Hindi)

चीन का शानदार सान्या शहर जो मानुषी छिल्लर के जीवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आया। मानुषी बहुत ही कम उम्र वाली लड़की हैं, जिन्होंने अपनी सुंदरता और अपनी खूबसूरती के बल पर ‘विश्व सुंदरी’ (Miss World 2017) का ख़िताब वर्ष 2017 में अपने नाम किया था। इनकी खूबसूरती का लोहा पूरा विश्व मानने के लिए मजबूर हो गया था। भारत के एक छोटे से राज्य से ‘विश्व सुंदरी’ Miss – World बनने वाली पहली ऐसी लड़की है, जिन्होंने अभिनेत्री Priyanka Chopra के बाद छठवीं बार मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने में सफल रही थी।

राधिका बंगिया का जीवन परिचय (Radhika Bangia Biography in Hindi)

राधिका बंगिया का जन्म 25 नवम्बर, 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। राधिका के परिवार में राधिका के अलावा 4 और लोग भी है, माता-पिता और एक बड़ी बहन। राधिका के पापा का नाम वेद बंगिया है ओर माता का नाम सुषमा बंगिया है। राधिका की बड़ी बहन का नाम वसुंधरा बंगिया प्रभाकर है और उनकी शादी हो चुकी है राधिका अपने पिता की लाडली बेटी है। अक्सर वह अपने इंटरव्यू एवं वीडियोज में अपने पिता के बारें में बताती है।

मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय (Munmun Dutta Biography in Hindi)

मुनमुन दत्ता भारतीय फिल्म और टेलीविजन की अभिनेत्री है, इसके साथ ही यह एक मॉडल भी रही है। इनकी सबसे ज्यादा पहचान लोकप्रिय हिंदी कार्यक्रम तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बबीता अय्यर के किरदार के रूप में हुई है। इन्होंने कई फिल्म और टेलीविज़न धारावाहिक में काम किया है, लेकिन इन्हें बबिता के किरदार के रूप में ज्यादा लोग पहचानते है। हम आपको आज इनके बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

दिशा वकानी का जीवन परिचय (Disha Vakani Biography in Hindi)

हम सभी तारक मेहता के उल्टा चश्मा में शो करने वाली अभिनेत्री दिशा वकानी के बारे में कुछ ना कुछ तो अवश्य ही जानते होंगे। परंतु कुछ लोगों को तो यह भी पता नहीं होगा कि दिशा वकानी आखिर कौन है? तो उन्हें यह बता दे कि दिशा वकानी तारक मेहता के उल्टा चश्मा में अभिनय करने वाले प्रमुख कलाकार जेठालाल गड़ा की पत्नी दया जेठालाल गड़ा ही है। जी हां! जेठालाल की पत्नी दया गड़ा का असली नाम दिशा वकानी है।

मोनिका भदौरिया का जीवन परिचय (Monika Bhadoriya Biography In Hindi)

1 नवंबर 1988 को मौनिका का जन्म ग्वालियर के पटेल नगर में हुआ, मोनिका के माता-पिता का नाम हमें किसी भी बायो न्यूज़ में नहीं मिला। यहाँ तक की सोशल एकाउंट्स में भी हमें इनके माता-पिता कौन है इसकी जानकारी नहीं मिली। हाँ इनकी एक बहन है जिनका नाम पूजा भदौरिया है। जैसे ही हमें यह जानकारी प्राप्त होगी, इस आर्टिकल को अपडेट कर दिया जाएगा।

सोनालिका जोशी का जीवन परिचय (Sonalika Joshi Biography in Hindi)

सोनालिका जोशी भारतीय टेलीविजन एक्ट्रेस हैं, इन्होंने अपने मेहनत के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में इस मुकाम को हासिल किया है। सोनालिका जोशी तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक कलाकार है। सोनालिका जोशी ने इसी शो के माध्यम से अपने नाम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। सोनालिका जोशी ने तारक मेहता के उल्टा चश्मा के साथ-साथ अन्य भाषाओं के शो में भी एक्टिंग की हुई है।

अंजुम फकीह का जीवन परिचय (Anjum Fakih Biography in Hindi)

अंजुम फकीह का जन्म 12 सितंबर 1989 को मुंबई के एक मुस्लिम परिवार में हुआ। अंजुम एक सम्पन्न परिवार में पली-बढ़ी है। इनके पिता का नाम कमालुद्दीन फकीह और माता का नाम सुल्ताना फकीह है। अंजुम के माता-पिता काफी वर्षों तक साउदी अरब में रहे है। अंजुम के जन्म के बाद भी वह साउदी में ही रहा करते थे। यही वजह है कि अंजुम का बचपन कैसा रहा, यह किसी को जानकारी नहीं है।

इलियाना डिक्रूज जीवन परिचय (Ileana D’Cruz Biography in Hindi)

इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की बहुत ही माने जाने वाली है, फेमस एक्ट्रेस में से एक हैं। इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काफी तहलका मचा रखा है और इसके अतिरिक्त उन्हें अनेकों प्रकार के शौक भी हैं। आपको बता दें कि इलियाना डिक्रूज अपने सभी शौक को बहुत ही अच्छे तरीके से पूरा करती हैं। साधारण सी बात है कि यदि कोई भी एक्टर या एक्ट्रेस अपने किसी भी शौक को पूरा करना चाहता है तो वह बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है।

हरलीन सेठी का जीवन परिचय (Harleen Sethi Biography in Hindi)

हरलीन सेठी का परिवार मूल रूप से भारत के पंजाब प्रांत का रहने वाला है। इनके पिता मुंबई आ कर अपना कारोबार करने लगे, कारोबार जमने पर वहीं पर ही सेटल हो गए। हालांकि हरलीन का जन्म 23 जून 1992 को  मुंबई में ही हुआ। इनके माता-पिता का नाम स्पष्ट रूप से किसी को पता नहीं है। इनका एक भाई है, जिसका नाम करण सेठी है, जो बड़े पैमाने पर प्रॉपर्टी ब्रोकर का काम करता है।

मरियम जकारिया का जीवन परिचय (Maryam Zakaria Biography in Hindi)

मरियम जकारिया का जन्म 27 सितंबर 1984 को तेहरान ईरान में हुआ था। मरियम जकारिया के पिता ईरान फिल्म इंडस्ट्री में फैशन डिजाइनर थे, इसी सिलसिले में अक्सर उनका मुंबई आना जाना रहता था। मुंबई में ही इनकी मां से इनके पिता का मिलना हुआ, उनके पिता मुस्लिम है और माता हिंदू है। बाद में इनके पिता ने भारतीय नागरिकता लेकर भारत में ही बसने का फैसला कर लिया।

नताशा दलाल का जीवन परिचय (Natasha Dalal Biography in Hindi)

नताशा दलाल एक फैशन डिजाईनर है। नताशा ने फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, न्यूयॉर्क से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक किया है और नताशा ने बॉलीवुड और तमिल की बड़ी बड़ी हस्तियों के लिए कपड़ो का डिजाईन तैयार किया है।

निया शर्मा का जीवन परिचय (Nia Sharma Biography in Hindi)

निया शर्मा का जन्म 17 सितंबर 1990 दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ। इनके पिताजी का निधन हो चूका है, इनकी माता का नाम उषा शर्मा है। निया का असली नाम नेहा शर्मा है। निया शर्मा का बड़ा भाई विनय शर्मा जो एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करता है। निया का परिवार मूलरूप से जबलपुर मध्यप्रदेश का रहने वाला है।

अराधना शर्मा का जीवन परिचय (Aradhana Sharma Biography in Hindi)

अराधना शर्मा का जन्म झरनों के शहर रांची में हुआ। इनके पिता का नाम राजेन्द्र शर्मा है। माता का नाम मृणाली भारद्वाज है। इनके पिता एक फोटोग्राफ़र है, वहीं इनकी माता रांची में ही सरकारी नौकरी करती है। जानकारी के अनुसार अराधना की परवरिश पुणे में हुई है। इनकी बहन अनुराधा शर्मा रांची में ही रहती है। अराधना एक समृद्ध परिवार से बिलोंग करती है, उनके माता-पिता ने उन्हें खूब आजादी दी और उसकी बदौलत आज वह एक डांसर और मॉडल के रूप में काफी ख्याति पा चुकी है।

अंगिरा धर का जीवन परिचय (Angira Dhar Biography in Hindi)

अंगिरा धर अभिनेत्री को हम सभी जानते है, यह बॉलीवुड की एक खूबसूरत अभिनेत्री हैं। अंगिरा धर श्रीनगर की रहने वाली है और यह मुंबई में रहकर फ़िल्मों और वेब सीरीज में कार्य करती है। यह नई अभिनेत्री के रूप में उभर के सामने आयी है। इनकी उम्र ज्यादा नहीं है, इनका जन्म 25 मई 1991 को श्रीनगर, कश्मीर में हुआ था। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे पर एक सहयोगी निर्माता के रूप में की इसके बाद उन्होंने कैमरे का सामना किया।

नूतन गहलोत का जीवन परिचय (Nutan Gehlot Biography in Hindi)

नूतन गहलोत राजस्थान की बड़ी जानी-मानी और प्रतिष्ठित अभिनेत्री हैं। राजस्थानी इंडस्ट्री नूतन गहलोत जी ने बहुत ही धूम मचा रखी है, नूतन गहलोत जी ने राजस्थान इंडस्ट्री में अपना कदम जमाने के लिए काफी संघर्ष की है। काफी संघर्ष और अपने परिवार वालों को सपोर्ट से नूतन जी गहलोत वर्तमान समय में राजस्थान इंडस्ट्री के जानी मानी अभिनेत्री बन चुकी है। नूतन गहलोत जी ने अपने संघर्षपूर्ण जीवन में आज तक हजारों परेशानियों का सामना किया है और इन सभी परेशानियों से लड़ते हुए उन्होंने अपने इस मुकाम को हासिल किया।

कौशल्या चौधरी (सीधी मारवाड़ी) का जीवन परिचय (Kaushalya Choudhary Biography in Hindi)

कौशल्या चौधरी जी एक यूट्यूबर है। इन्होंने अपने व्यंजनों और रेसिपी के द्वारा यूट्यूब पर बड़े ही कम समय में लाखों सब्सक्राइबर जुटा लिया है। कौशल्या चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर सिर्फ और सिर्फ व्यंजनों के बारे में बताते थे और इन व्यंजनों के साथ-साथ यह अपने वीडियोस में राजस्थानी मीठी बोली का संस्करण भी बनाए रखती थी। अर्थात यह अपनी विडियो में अपनी भाषा मारवाड़ी की संस्कृति बनाए रखी है।

प्रिया गुप्ता (सोना बाबू) का जीवन परिचय (Priya Gupta Biography in Hindi)

प्रिया गुप्ता एक भारतीय राजस्थानी एक्ट्रेस है। प्रिया गुप्ता को बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का शौक था। इसी कारण इन्होंने अपने बचपन से ही अपने करियर को सुधारने में अपना विशेष ध्यान देने लगी। प्रिया गुप्ता ने बहुत ही कम समय में अपने सपने को हासिल कर लिया और हर किसी को चौंका दिया। हर किसी के लिए आसान नहीं होता है कि कोई भी व्यक्ति आकर किसी भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ले।

ट्विंकल वैष्णव का जीवन परिचय (Twinkle Vaishnav Biography in Hindi)

ट्विंकल वैष्णव भारत के राजस्थान राज्य की बहुत ही प्रसिद्ध एवं मानी जानी एक्ट्रेस हैं। वर्तमान समय में ट्विंकल वैष्णव बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी हैं और इनके प्रसिद्धि का जलवा संपूर्ण विश्व भर में कायम हो चुका है। ट्विंकल वैष्णव वर्तमान समय में अपने कॉमेडी वीडियोस और राजस्थानी एल्बम के द्वारा प्रसिद्धि बटोर रही हैं और अपने मेहनत के कारण लोगों की सराहना भी अपने नाम कर रही हैं।

प्रसिद्ध पत्रकारों का जीवन परिचय

रोहित सरदाना का जीवन परिचय (Rohit Sardana Biography in Hindi)

रोहित सरदाना का जन्म कुरुक्षेत्र (हरियाणा) में हुआ था, उन्होंने अपने जीवन में उच्च शिक्षा प्राप्त की, उनके पास मनोविज्ञान में कला स्नातक की डिग्री है। उन्होंने 2000 से 2002 तक गुरु जंभेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा Gita Niketan Awasiya Vidyalaya में हुई जो Kurukshetra में स्थित है। कॉलेज खत्म होने के बाद पत्रकार के रूप में कार्य शुरू किया था।

श्वेता सिंह का जीवन परिचय (Sweta Singh Biography in Hindi)

श्वेता सिंह एक बहुत ही मशहूर टीवी एंकर है, जिन्होंने अपनी भाषा शैली के दम पर पूरे न्यूज़ चैनल में अपनी एक अलग ही पहचान बना रखी है। श्वेता सिंह मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखती थी, जिन्होंने अपना ज्यादातर जीवन उसी मध्यमवर्गीय परिवार में बिताया था। श्वेता सिंह बचपन से एक फिल्म प्रोड्यूसर बनना चाहती थी, परंतु बाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई के दौरान एक वरिष्ठ पत्रकार बनने की ठानी।

न्यूज़ एंकर चित्रा त्रिपाठी का जीवन परिचय (Chitra Tripathi Biography in Hindi)

चित्रा त्रिपाठी भारतीय न्यूज़ एंकर और एक जानी-मानी पत्रकार हैं। चित्रा त्रिपाठी एक न्यूज़ एंकर होने के साथ-साथ आज तक न्यूज़ चैनल की डिप्टी एडिटर भी है। चित्रा त्रिपाठी बहुत ही बहादुर और हिम्मतवाली पत्रकार हैं। चित्रा त्रिपाठी सदैव सत्य के साथ रहकर एक अच्छी नागरिक और पत्रकार होने का रूप से पालन करती हैं।

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय (Arnab Goswami Biography in Hindi)

मुख्य तौर पर अर्नब का जन्म असम के गुवाहाटी में 9 अक्टूबर 1973 में हुआ था। उनके पिता का नाम मनोरंजन गोस्वामी है जो सेवानिवृत कर्नल रह चुके हैं और उनकी माता का नाम सुप्रभा गोस्वामी है जो एक लेखिका है। अर्नब के दादा जी भी एक प्रसिद्ध वकील के रूप में काम कर चुके है।

रवीश कुमार का जीवन परिचय (Ravish Kumar Biography in Hindi)

रविश कुमार भारत के लोकप्रिय टीवी एंकर, लेखक व पत्रकारों में से एक हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में रविश कुमार एक जाना-पहचाना चेहरा हैं। साधारण परिवार में जन्में रविश कुमार को पत्रकारिता के क्षेत्र में कई सम्मानों से नवाजा जा चूका हैं। हाल ही में उनको विश्व के सर्वोच्च सम्मानों में से एक मैग्सेसे अवार्ड भी मिला हैं।

रुबिका लियाकत का जीवन परिचय (Rubika Liyaquat Biography in Hindi)

क्या आप जानते हैं, रुबिका लियाकत कौन है? यदि नहीं, तो आपको बता दे कि रूबिका लियाकत एक बहुत ही प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल की एंकर है। रुबिका लियाकत एक बहुत ही वरिष्ठ पत्रकार है जो कि भारतीय हैं। रुबिका लियाकत ने अपने करियर की शुरुआत live India channel से की थी। आज के समय में रुबिका लियाकत हिंदी न्यूज़ चैनल ABP News के लिए कार्य करती हैं।

अंजना ओम कश्यप का जीवन परिचय (Anjana Om Kashyap Biography in Hindi)

अंजना वर्तमान में महसूर एंकर है और देश के अग्रणी चैनल आजतक की कार्यकारी संपादक भी हैं। आजतक चैनल के कार्यक्रम “हल्ला बोल” की बेहतरीन रिपोर्टिंग के कारण लोगों में अच्छी पहचान हैं। अंजना को साल 2014 में आईटीए द्वारा राष्ट्रीय टेलीविजन पुरष्कार के सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर के रूप में सम्मानित किया गया है। इसके साथ साल 2015 में ENBA द्वारा भी बेहतरीन एंकर के रूप में अंजना को सम्मानित किया गया है।

सुचेता दलाल का जीवन परिचय (Sucheta Dalal Biography in Hindi)

देश भर में अपनी पहचान बनाने वाली वरिष्ठ पत्रकार सुचेता 1962 में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पैदा हुई थी। सुचेता ने अपनी शुरूआती स्कूली पढ़ाई मुंबई से ही की है। इसके बाद इन्होने कर्नाटक कॉलेज, धारवाड़ में स्टेटैस्टिक्स (B.Sc) में अपना ग्रेजुएशन पुरा किया।

ब्लॉग पर प्रकाशित महत्वपूर्ण संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here