भाविना पटेल का जीवन परिचय

Bhavina Patel Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों! आज हम सभी लोगों के सामने लेकर प्रस्तुत हुए हैं, भारत की एक ऐसी महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी के बारे में, जो वर्तमान समय में टोक्यो ओलंपिक में हमारे भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर रही हैं। इन्होंने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के कारण टोक्यो ओलंपिक मैच के सेमीफाइनल राउंड में प्रवेश प्राप्त कर लिया है।

इनसे ऐसी आशंका जताई जा रही है, कि बहुत जल्द ही भारत को व्हील चेयर टेबल टेनिस खेल के माध्यम से गोल्ड मेडल मिल सकता है। इस भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी ने टोक्यो ओलंपिक में उनके द्वारा खेले गए सभी मैचों में महारत हासिल की और वर्तमान समय में फाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं।

Bhavina Patel Biography in Hindi
Image: Bhavina Patel Biography in Hindi

हमारे इतना कहने के बाद आप समझ गए होंगे, कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी हां! आप सभी लोगों ने बिल्कुल सही अनुमान लगाया हम बात कर रहे हैं, भारत की महिला व्हील चेयर टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल के विषय में। आज आप सभी लोगों को हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, भाविन पटेल के जीवन परिचय के विषय में संपूर्ण जानकारी।

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में जानने को मिलेगा, कि भाविना पटेल कौन है? इनका जन्म और जन्म स्थान, इनका पारिवारिक संबंध और इनका टोक्यो ओलंपिक में कैरियर इत्यादि। यदि आप भावना पटेल के विषय में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक से प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

भाविना पटेल का जीवन परिचय | Bhavina Patel Biography in Hindi

भाविना पटेल के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामभाविना हसमुख भाई पटेल
जन्म6 नवंबर 1986
जन्म स्थानमेहसाणा गुजरात
उम्र35 वर्ष
पेशापैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी
प्रसिद्धि का कारणटोक्यो ओलंपिक
धर्महिंदू
नेट वर्थ15 लाख
Bhavina Patel Biography in Hindi

भाविना पटेल कौन है?

यह एक भारतीय एथलीट्स महिला हैं। इन्होंने बहुत से मैच खेले हैं और जिसमें इन्होंने महारत हासिल की। वर्तमान समय में भाविना पटेल भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। यह टोक्यो टोक्यो ओलंपिक में एक भारतीय प्रेरक व्हील चेयर टेबल टेनिस खिलाड़ी के रूप में उभर कर सामने आई हैं।

इन्होंने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन से टोक्यो ओलंपिक में सभी लोगों का दिल जीत लिया और भारत की एक प्रसिद्ध टेबल टेनिस महिला के रूप में उभर कर सामने आ रही हैं।

भाविना पटेल के सभी सगे संबंधी इनसे काफी ज्यादा खुश हैं, क्योंकि इन्होंने टोक्यो ओलंपिक में अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के कारण लोगों के कारण लोगों के दिलों को जीत लिया है। इन्होंने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन देते हुए भारत के सभी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया। वर्तमान समय में इनसे यह आशंका जताई जा रही है, कि आने वाले समय में यह भारत को टोक्यो ओलंपिक का दूसरा गोल्ड मेडल दिला सकती है।

भाविना पटेल का जन्म

आइए हम सभी लोग जानते हैं, भाविना पटेल के जीवन परिचय के विषय में। भाविना पटेल का जन्म भारत के गुजरात में स्थित मेहसाणा में हुआ है। इनका जन्म वर्ष 1986 में 6 नवंबर को एक हिंदू धर्म के पटेल जाति के परिवार में हुआ था। वर्तमान समय में अर्थात वर्ष 2021 के द्वारा भावीना पटेल की उम्र लगभग 35 वर्ष है।

भाविना पटेल ने अपने जन्म से ही टेबल टेनिस को अपना करियर माना और इस पर अपना फोकस दिया, परंतु उसके साथ-साथ इन्होंने अपनी पढ़ाई में भी काफी ध्यान दिया और इन्होंने टेबल टेनिस के साथ-साथ पढ़ाई लिखाई में भी महारथ हासिल की।

भाविना पटेल का पारिवारिक संबंध

हालांकि इनके परिवार के किसी भी सदस्य के विषय में कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है, परंतु इनके पिता के विषय में कुछ सीमित मात्रा में जानकारी उपलब्ध है, जिनका विवरण हम करने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं, इनका पारिवारिक संबंध कैसा था।

इनके पिता का नाम हसमुख भाई पटेल था। यह क्या काम करते थे और किस स्थान पर काम करते थे, इसके विषय में अब तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। भाविना पटेल की माता भाई बहन इत्यादि लोगों के विषय में कोई भी जानकारी अभी तक इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं हो पाई है, जानकारी उपलब्ध होते ही हम आपको अवश्य ही अपडेट करेंगे।

यदि आप इनके पारिवारिक संबंध के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर लीजिए। इससे यह होगा कि जब हम इनके भाई, बहन या माता-पिता के विषय में जानकारी को इस लेख में अपडेट करेंगे तो आप तक नोटिफिकेशन सबसे पहले पहुंचेगा और आप इन के विषय में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

भाविना पटेल को प्राप्त शिक्षा

यदि हम बात करें भाविना पटेल के शिक्षा के विषय में तो इनके शिक्षा के विषय में भी कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है, परंतु हम यह बता सकते हैं, कि इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थली मेहसाणा से प्राप्त किया और बाद में इन्होंने किसी विद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त किया। इन्होंने किस विद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की इसके विषय में अब तक कोई जानकारी नहीं प्राप्त है। जानकारी मिलते ही हम इस लेख को अपडेट अवश्य करेंगे।

भाविना पटेल का व्यक्तिगत जीवन

भाविना पटेल का व्यक्तिगत जीवन काफी अच्छा है। भाविना पटेल ने अब तक विवाह नहीं किया है, यह वर्तमान समय में अविवाहित हैं। इन्होंने अपने करियर को ध्यान में रखते हुए अब तक विवाह नहीं किया। यह लगभग 35 वर्ष की हो चुकी हैं, परंतु उन्होंने अब तक विवाह नहीं किया। वर्तमान समय में इनका कोई बॉयफ्रेंड है या नहीं इसके विषय में कोई जानकारी नहीं है।

भाविना पटेल की शारीरिक बनावट

भाविना पटेल की शारीरिक बनावट काफी ज्यादा फिट है। यह अपने करियर को ध्यान में रखते हुए अपने शरीर को फिट बनाए हुए हैं। इनकी ऊंचाई लगभग 5 फीट 5 इंच के आसपास है। यदि हम बात करें इनके वजन की, तो इनका वजन लगभग 55 किलोग्राम है। इनके बालों का कलर और इनके आंखों का कलर काला है। यह प्रतिदिन नियमित रूप से जिम करती हैं और अपने कैरियर को ध्यान में रखते हुए शरीर को फिट रखने के लिए समय-समय पर डायट भी करती हैं।

Reed also

भावना पटेल का टेबल टेनिस करियर

यह एक भारत की जांबाज और अच्छे दिल वाली पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। इन्होंने अब तक बहुत से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में व्हील चेयर टेबल टेनिस खेल में बहुत से स्वर्ण पदक एवं रजत पदक हासिल किया। उन्होंने वर्ष 2011 में आयोजित किए गए थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में व्यक्तिगत श्रेणी के अंतर्गत भारत की तरफ से रजत पदक जीता और विश्व के दूसरे रैंक पर अपना स्थान बना लिया।

इन्होंने वर्ष 2013 में अक्टूबर माह में आयोजित किए गए महिला एकल वर्ग चार में रजत पदक हासिल किया। 

इसके बाद इन्होंने वर्ष 2017 में चीन में आयोजित किए गए अंतर राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप के अंतर्गत 23 अगस्त से 31 अगस्त के मध्य कांस्य पदक जीता। इन्होंने इस मैच में कोरियन खिलाड़ी कोंग को 3-0 की लीड देकर बड़ी बहादुरी के साथ हरा दिया और कांस्य पदक को अपने नाम कर लिया।

भाविना पटेल का ओलंपिक करियर

भाविना पटेल ने इन सभी के बाद वर्ष 2020 में आयोजित किए गए टोक्यो ओलंपिक (जो कि वर्ष 2021 में शुरू हुआ) में अपना दाखिला लिया और भारत की तरफ से पैरा टेबल टेनिस मैच खेलने लगे। इन्होंने इस मैच में इतना रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया कि इन्हीं के द्वारा बनाए गए इनके पिछले सभी रिकॉर्ड इसके आगे कुछ भी ना थे।

टोक्यो ओलंपिक में इनके इस प्रदर्शन को देखकर भारतवर्ष के सभी लोगों की उम्मीदें बहुत ही ज्यादा बढ़ गई हैं और इनसे यह आशंका जताई जा रही है, कि बहुत जल्द ही यह भारत के लिए इसी टोक्यो ओलंपिक मैच के द्वारा दूसरा गोल्ड मेडल आएंगे।

हमारे भारतवर्ष के सभी प्रशंसकों की उम्मीद है कि अब लगभग 24 अगस्त से 5 सितंबर 2021 के मध्य भारत के सभी खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी भारत को बहुत से ऐसे पढ़ो से सम्मानित करेंगे, जो भारत के लिए गौरव का विषय बन जाएगा और भारत को संपूर्ण विश्व में चर्चा का विषय बना देगा। हालांकि अब तक भारत के बहुत से जांबाज खिलाड़ियों ने यह कार्य कर दिया है और इसी टोक्यो ओलंपिक में सबसे अधिक चर्चा का विषय भारत के जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा है।

भाविना पटेल ने महिला एकल वर्ग में ब्राजील के ओएस डी ओलिवइरा के खिलाफ टेबल टेनिस का मैच खेला और इन्हें हराकर इस मैच में जीत हासिल की और वर्तमान समय में भाविना पटेल ने अपनी जगह फाइनल में बना ली है और इन्होंने क्वार्टर फाइनल में अपने अपोनेंट को 3-0 की लीड देकर हरा दिया। इन्होंने ब्राजील की इस खिलाड़ी को 16 राउंड में 12-10, 13-11 और 11-06 की लीड से हराया और क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान बनाया है।

वाई. झोई और भारत के महिला पैरा ओलंपिक खिलाड़ी के बीच यह खेल शुरू हो गया। इस खेल में चाइना के खिलाड़ी ने भारतीय खिलाड़ी को काफी ज्यादा टक्कर दिया। इन दोनों के बीच हुए पहले मैच में चाइना की खिलाड़ी ने 11-7 की लीड देकर भाविना पटेल को हरा दिया, इसके बाद दूसरे गेम में भारतीय खिलाड़ी ने अपनी वापसी के साथ 11-7 के दौरान जीत हासिल की और मैच में बराबरी का तख्ता पलट कर दिया।

इसके बाद इन दोनों के मध्य तीसरा मैच हुआ और इस मैच में चीनी खिलाड़ी ने पुनः अपनी वापसी दिखाई और 11-9 की लीड देकर पुनः भारतीय खिलाड़ी को हरा दिया इसके बाद इन खिलाड़ियों के मध्य निर्णायक मैच खेला गया और इस मैच में दोनों के बीच बराबर का सामना रहा। अतः इसके बाद पुनः इन दोनों के बीच निर्णायक फैसला कराया गया, जिसके माध्यम से भाविना ने इन्हें जोरदार खेल प्रदर्शन के साथ हरा दिया।

भाविना पटेल का अगला मैच कब है?

भावना पटेल ने टोक्यो ओलंपिक में अपना जोरदार प्रदर्शन देते हुए अब क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं, इन्होंने क्वार्टर फाइनल राउंड में ब्राजील की एक खिलाड़ी को 16 राउंड में 12-10, 13-11 और 11-06 की लीड से हराया। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद इनका मुकाबला सर्बिया की मानी जानी खिलाड़ी बोरिसलावापेरिक से हुआ और इन्होंने इस मैच में इन्हें 3-0 की लीड देकर हरा दिया।

भावना पटेल ने अपने क्वार्टर फाइनल राउंड मैच के बाद सेमी फाइनल राउंड के लिए चुनी गई और उन्होंने इस मैच में चाइना की जानी-मानी खिलाड़ी वाई. झोई के साथ था। इन्होंने इस मैच में चाइना की इस खिलाड़ी को काफी जोरदार प्रदर्शन देते हुए हरा दिया।

चाइना की यह खिलाड़ी भारत की महिला खिलाड़ी भावना पटेल को काफी जोरदार टक्कर दिया, परंतु भावना पटेल ने अपने खेल कौशल के बल पर चाइना की इस खिलाड़ी को मात दे दी और सेमी फाइनल राउंड में जीत हासिल करने के बाद फाइनल राउंड के लिए चुनी गई।

सेमी फाइनल राउंड में इन दोनों टक्कर के खिलाड़ियों के मध्य खेल शुरू हुआ। पहले मैच में चाइना की खिलाड़ी ने 11-7 की लीड देकर भाविना पटेल को हरा दिया, इसके बाद दूसरे गेम में भारतीय खिलाड़ी ने अपनी वापसी के साथ 11-7 के दौरान जीत हासिल की। इसके बाद इन दोनों के मध्य तीसरा मैच हुआ और इस मैच में चीनी खिलाड़ी ने पुनः अपनी वापसी दिखाई और 11-9 की लीड देकर पुनः भारतीय खिलाड़ी को हरा दिया।

इसके बाद इन खिलाड़ियों के मध्य चौथा मैच खेला गया और इस मैच में दोनों के बीच बराबर का सामना रहा। अतः इसके बाद पुनः इन दोनों के बीच निर्णायक फैसला कराया गया, जिसके माध्यम से भाविना ने इन्हें जोरदार खेल प्रदर्शन के साथ हरा दिया। इन्होंने चीन की मानी जानी खिलाड़ी को हराकर फाइनल में अपना स्थान बना लिया है।

और इनका अगला मैच चाइना की मानी जानी खिलाड़ी वाई. झोई के साथ होगा। इनका यह मैच कल सुबह 7:15 पर शुरू होगा। अब कल देखा जाएगा कि इनका टोक्यो ओलंपिक में कैसा प्रदर्शन रहता है और यह भारत के लिए गोल्ड मेडल आप आती है या नहीं। हालांकि इन से भारत भारत के सभी लोगों द्वारा काफी आशा जताया जा रहा है अब देखना यह है कि यह इन लोगों के आशा पर कितनी खरी उतरती हैं।

भाविना पटेल का फाइनल राउंड में प्रदर्शन

जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज अर्थात 29 अगस्त 2021 को भाविना पटेल का फाइनल मैच था और हम सभी लोग यह भी जानते हैं, कि भावना पटेल का फाइनल राउंड मैच यिंग के साथ होने वाला था। इन्होंने इस मैच में वाई. झोई के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन दिया, परंतु चाइना की यह खिलाड़ी भी कम नहीं थी, इन्होंने खुद को हारने नहीं दिया और इस मैच में स्वर्ण पदक हासिल की।

इसके बाद भावना पटेल फाइनल राउंड के लिए तैयार हुई और इन्होंने फाइनल राउंड में इनका मुकाबला फिर से चाइना की खिलाड़ी यिंग से हुआ। चाइना की यह खिलाड़ी भी कुछ कम नहीं थी, चाइना की इस खिलाड़ी ने इन्हें बराबर की मात देते हुए फाइनल राउंड में हरा दिया।

हालांकि भारतीय खिलाड़ी के पास इस मैच में गोल्ड मेडल जीतने का मौका था, परंतु चाइना की इस खिलाड़ी ने इन्हें सीधे गेम में अपनी कलाबाजी दिखाते हुए मात दे दी और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया अतः इसी के बाद भारत की इस महिला खिलाड़ी को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

भाविना पटेल को प्राप्त पुरस्कार एवं उपलब्धियां

वर्षपुरस्कार
2011रजत पदक (पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप)
2013रजत पदक (महिला एकल वर्ग 4)
2017कांस्य पदक (अंतर राष्ट्रीय टेबल टेनिस चाइना)

भाविना पटेल की नेट वर्थ क्या है?

भाविना पटेल का नेटवर्क वर्तमान समय में 15 लाख के आसपास है और यह प्रतिमाह के लगभग ₹30000 से ₹45000 कमा लेती हैं। इनके कार कलेक्शन में सुजुकी शामिल है।

भाविना पटेल के विषय में कुछ अनसुने रोचक तथ्य

  • इनका पसंदीदा कलर नीला, सफेद और काला है।
  • भाविना का यह कहना है, कि किसी भी व्यक्ति या खिलाड़ी की ताकत उसका शरीर नहीं बल्कि उसका दिमाग होता है।
  • इन्हें चॉकलेट आइसक्रीम और पिज़्ज़ा खाना काफी ज्यादा पसंद है।
  • इन्हें घूमने का काफी ज्यादा शौक है, यह समय-समय पर कहीं ना कहीं घूमने अवश्य जाती हैं।
  • इन्हें दुबई और गोवा बहुत ही ज्यादा पसंद है, यह यहां पर जाने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्साहित रहतीं हैं।
  • इनके टेबल टेनिस कोच का नाम लल्लन दोशी है।
  • इनके पसंदीदा एक्टर अक्षय कुमार और पसंदीदा एक्ट्रेस करीना कपूर है।
  • इन्होंने बहुत से व्हीलचेयर टेबल टेनिस प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया।

भाविना पटेल सोशल मीडिया अकाउंट

Bhavina patel InstagramClick hare
Bhavina patel TwitterClick here
Bhavina patel FacebookClick here

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “भाविना पटेल का जीवन परिचय (Bhavina Patel Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि हां! तो कृपया कुमार द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here