सोनू सूद का जीवन परिचय

Sonu Sood Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों! आज हम आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से एक ऐसे सुपरस्टार के बारे में बताने वाले हैं, जो कि फिल्मी दुनिया के सुपर विलन और असल जिंदगी के सुपर हीरो है। इस सुपरस्टार ने कोरोना संकटकाल में भारत के हजारों लाखों प्रवासी मजदूरों को बहुजन और उनके गांव तक पहुंचाने के लिए बसों का इंतजाम किया।

दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही समझा! हम बात कर रहे हैं भारत के सुपरस्टार और रियल लाइफ हीरो सोनू सूद के बारे में। सोनू सूद के बारे में आप में से ज्यादातर लोग तो बड़े ही अच्छे से जानते होंगे, परंतु जिन लोगों को सोनू सूट के बारे में जानकारी रही प्राप्त है, उन लोगों के लिए आज का हमारा यह काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

Sonu Sood Biography in Hindi
Image: Sonu Sood Biography in Hindi

आज आप सभी लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से सोनू सूद कौन है? सोनू सूद का जीवन परिचय? सोनू सूद की लाइफ स्टाइल और सोनू सूद का करियर इत्यादि विषयों के बारे में बतायेंगे। यदि आप सोनू सूद के विषय में स्थान पूर्वक से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख के साथ बने रहे।

सोनू सूद का जीवन परिचय | Sonu Sood Biography in Hindi

सोनू सूद के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामसोनू सूद
उपनामसोनू भाई
जन्म30 जुलाई 1973
जन्म स्थानमोगा पंजाब
उम्र48
पिता का नामशक्ति सागर सूद
माता का नामसरोज सूद
पत्नी का नामसोनाली सूद
पेशाअभिनेता
प्रमुख अवार्डबेस्ट परफॉर्मेंस इन नेगेटिव

सोनू सूद कौन है?

सोनू सूद बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं, जो कि ज्यादातर विलेन का रोल प्ले करते हैं। सोनू सूद बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ साल टॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अपने नाम के झंडे कायम कर चुके हैं। टॉलीवुड इंडस्ट्री में सोनू सूद को कई बार विलेन का रोल निभाने को मिला।

सोनू सूद फिल्मी दुनिया के विलन है, जिसका अर्थ यह नहीं है कि वह असल जिंदगी में भी एक विलन की तरह ही है, परंतु इसके विपरीत सोनू सूद रियल लाइफ के सुपरस्टार अर्थात् रियल लाइफ हीरो है। सोनू सूद ने बिना किसी का सहारा लिए बहुत से लोगों की मदद की है। सोनू सूद अभी हाल ही में अपने एक उच्च विचार और दयालु स्वभाव के कारण संपूर्ण भारतवर्ष में चर्चित हुए थे, जिनका विवरण नीचे करेंगे।

सोनू सूद का जन्म

सोनू सूद का जन्म वर्ष 1973 में 30 जुलाई को हुआ था। सोनू सूद भारत के पंजाब राज्य में स्थित मोगा में जन्में थे। हमारे भारतवर्ष में बहुत से ऐसे महान चरित्र वाले व्यक्ति हुए हैं, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व और उदार स्वभाव के कारण संपूर्ण भारतवर्ष में अपनी इच्छा भी छोड़ी है। ठीक इसी प्रकार सोनू सूद भी वर्तमान समय के एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने व्यक्तित्व और इंसानियत की एक नई परिभाषा दी है।

सोनू सूद का पारिवारिक संबंध

सोनू सूद एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने परिवार के सभी सदस्यों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। सोनू सूद के माता पिता सोनू सूद से काफी प्रेम करते हैं। सोनू सूद के माता का नाम सरोज सूद है, जो कि विद्यालय में एक अध्यापिका थी। सोनू सूद के पिता का नाम शक्ति सागर सूद है। इसके साथ-साथ सोनू सूद के दो छोटी बहनें भी हैं, जिनका नाम मलाविका सूद और मोनिका सूद है। सोनू सूद अपनी बहनों से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं।

Sonu Sood Biography in Hindi
Image: Sonu Sood Biography in Hindi

संपूर्ण भारतवर्ष सोनू सूद का एक परिवार है, ऐसा हम स्वयं से नहीं कह रहे हैं। सोनू सूद ने ऐसा उनके द्वारा दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था, उन्होंने कहा था कि “पूरे भारतवर्ष के नागरिक मेरे परिवार हैं और मैं उनकी सदैव रक्षा करूंगा”। ऐसा कहकर सोनू सूद ने अपने माता-पिता का सर गर्व से ऊंचा कर दिया।

सोनू सूद की उम्र एवं उनकी शारीरिक माप

यदि हम बात करें सोनू सूद की उम्र के विषय में तो सोनू सूद वर्तमान समय में 48 वर्ष के हो चुके हैं। सोनू सूद की उम्र 48 वर्ष तो हो गई है, परंतु वह अपने फिटनेस के दम पर महज 28 से 30 वर्ष के लगते हैं। सोनू सूद को जिम करना काफी पसंद है।

सोनू सूद प्रतिदिन लगभग 1 से 1.5 घंटे जिम में बिताते हैं, जिसके कारण उनकी शारीरिक बनावट काफी अच्छी है। सोनू सूद की हाइट 6.2 इंच है, सोनू सूद का वजन लगभग 80 किलोग्राम है।

सोनू सूद को प्राप्त शिक्षा

सोनू सूद ग्रेजुएटेड एक्टर हैं। सोनू सूद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ही जन्म स्थान मोगा पंजाब से ही प्राप्त किया था, इन्होंने हाई स्कूल तक की शिक्षा सैक्रेड हार्ट स्कूल से प्राप्त किया था। अपनी हाईस्कूल तक की पढ़ाई को पूरा करने के बाद उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए नागपुर रहने लगे, जहां से उन्होंने यशवंतराव चौहान अभियांत्रिकी महाविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

सोनू सूद की पर्सनल लाइफ

सोनू सूद कि कोई भी गर्लफ्रेंड नहीं है, सोनू सूद विवाहित है। सोनू सूद की पत्नी का नाम सोनाली सूद है। सोनू सूद को उनकी पत्नी सोनाली शोध से दो बच्चों की प्राप्ति हुई है, जिनका नाम अयान सूद और इशांत सूद है। सोनू सूद अपनी पत्नी और बच्चों से काफी प्यार करते हैं।

सोनू सूद का लाइफस्टाइल

सोनू सूद का घर पंजाब और मुंबई में है, जो कि काफी बड़ा है। सोनू सूद ने अपनी पहली कार 81.11 लाख रुपए में खरीदा था, जो कि ऑडी Q7 थी। इसके बाद सोनू सूद ने अपनी दूसरी कार मर्सिडीज ML 350 CDI खरीदी, जिसकी कीमत 66.97 लाख रुपए। सोनू सूद की तीसरी कार Porsche panamera है, जिसकी कीमत 1.89 करोड़ है।

Read Also

सोनू सूद का बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर

सोनू सूद ने अपनी बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना कैरियर मॉडलिंग के तौर पर शुरू किया था। सोनू सूद ने मॉडलिंग के चलते पूरी दुनिया में प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके थे, जिसके बाद सोनू सूद ने अपनी सबसे पहली फिल्म तमिल भाषा में की थी।

इसके बाद सोनू सूद ने वर्ष 1999 में अपने सपने को अपने करियर के रूप में बदल दिया और बॉलीवुड दुनिया में सुपरस्टार बनने के मकसद से चल पड़े। इसके बाद सोनू सूद को शहीद-ए-आजम फिल्म में भगत सिंह का किरदार निभाने का प्रस्ताव आया, जिसके लिए सोनू सूद तुरंत राजी हो गए।

सोनू सूद ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में आई वर्ष 2002 की फिल्म shaheed-e-azam में भगत सिंह का किरदार बखूबी निभाया। इस फिल्म को करने के बाद सोनू सूद को और भी ज्यादा प्रसिद्ध दिया मिलने लगी।

Sonu Sood Biography in Hindi
Image: Sonu Sood Biography in Hindi

इस फिल्म के बाद वर्ष 2005 में आई फिल्म आशिक में सोनू सूद ने अपना अहम रोल निभाया। इस फिल्म में सोनू सूद के किरदार को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया गया। इस फिल्म के बाद सोनू सूद का करियर ऐसे निकल पड़ा जैसे कि कोई हवाई जहाज।

सोनू सूद ने अपने अब तक के करियर में बहुत से बॉलीवुड और टॉलीवुड फिल्मों में काम किया और इन फिल्मों के माध्यम से उन्होंने काफी प्रसिद्धि हासिल की। सोनू सूद के द्वारा किए गए फिल्मों में उन्होंने ज्यादातर विलेन का किरदार निभाया। सोनू सूद ने ज्यादातर फिल्म में विलेन का रोल निभाया था, जिसके कारण उन्हें जोधा अकबर फिल्म में राजकुमार सुजामल के रूप में अहम भूमिका निभाने को मिली। इसके बाद सोनू सूद ने दबंग फिल्म में छेदी सिंह का भी किरदार निभाया।

सोनू सूद के द्वारा प्रवासी मजदूरों की मदद

जैसा कि हम सभी जानते हैं, वर्ष 2020 और 21 में भारतवर्ष के सभी प्रवासी मजदूर कोरोना वायरस के चपेट में आकर अपने व्यवसाय को खो चुके हैं। ऐसी स्थिति में प्रवासी मजदूरों की सहायता करने के लिए कोई भी सामने नहीं आ रहा था।

ऐसे समय में सोनू सूद सामने आए और उन्होंने लोगों की काफी मदद की। सोनू सूद ने ऐसे लोगों को भोजन दीया और उन्हें उनके गांव तक पहुंचाने के लिए अपने और अपने टीम के साथ जुट गए। सबसे अच्छी बात यह है कि सोनू सूद ने अब तक लगभग 25000 से भी अधिक प्रवासी मजदूरों को उनके गांव तक सही सलामत पहुंचा दिया है।

ऐसा करके सोनू सूद ने एक अच्छे नागरिक होने का फर्ज निभाया है। सोनू सूद के इसी काम की वजह से वर्तमान समय में लोग उनके काफी चर्चा कर रहे हैं और उन्हें काफी दुआएं भी दे रहे हैं।

सोनू सूद को प्राप्त पुरस्कार

वर्षपुरस्कार
2009परफॉर्मिंग इन नेगेटिव
2009आंध्र प्रदेश का नदी अवार्ड
2012सीमा अवार्ड

सोनू सूद सोशल मीडिया

Sonu Sood InstagramClick Here
Sonu Sood FacebookClick Here
Sonu Sood TwitterClick Here
सोनू सूद कौन है?

एक्टर।

सोनू सूद किस भाषा के एक्टर है?

तमिल और हिंदी।

सोनू सूद को कितने अवार्ड मिले हैं?

जानकारी के मुताबिक तीन अवार्ड।

सोनू सूद का चरित्र कैसा है?

उदार चरित्र।

सोनू सूद के बेटों के नाम क्या है?

सोनू सूद को उनकी पत्नी सोनाली शोध से दो बच्चों की प्राप्ति हुई है, जिनका नाम अयान सूद और इशांत सूद है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया होगा और आपको सोनू सूद के इस जीवन परिचय माध्यम से काफी सीख मिली होगी। यदि आपको या लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here