अक्षय कुमार का जीवन परिचय

Biography of Akshay Kumar in Hindi: बॉलीवुड के ख़िलाड़ी कुमार कहलाने वाले अक्षय कुमार को आज कौन नहीं जानता है। अपनी साफ़ छवि और दमदार एक्टिंग और एक्शन की वजह से बॉलीवुड में अच्छा नाम कमा चुके है अक्षय कुमार। अक्षय ने अपनी जिंदगी में अनेक मुसीबतों का सामना किया, उनके अनुसार उन्होंने कभी बॉलीवुड में आने कभी नहीं सोचा पर नियति उन्हें एक मार्सल आर्ट्स मास्टर से बॉलीवुड तक ले आई।

आज इस आर्टिकल में आप अक्षय कुमार की जीवनी पढने वाले हैं। आप इनकी जिंदगी से बहुत कुछ सीख सकते है इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और आनंद के साथ पढ़ें ताकि इनकी जिंदगी से आपको कुछ सीख मिल सके।

Biography of Akshay Kumar in Hindi
Image: Biography of Akshay Kumar in Hindi

अक्षय ने अपने जीवन में अनेक काम किये लेकिन कभी अपने पिता का अनुसाशन नहीं छोड़ा और आज भी अपने पिता की सीख पर चलते-चलते वो बॉलीवुड के ख़िलाड़ी कुमार बन गये है। अक्षय कुमार की जीवनी (Biography of Akshay Kumar in Hindi) आपको काफी अच्छी लगेगी तो चलिए पढना शुरू करते हैं।

अक्षय कुमार का जीवन परिचय | Biography of Akshay Kumar in Hindi

अक्षय कुमार परिचय बिंदु

नामअक्षय कुमार
वास्तविक नामराजीव हरिओम भाटिया
अन्य नामअक्की, राजू, ख़िलाड़ी कुमार
जन्म9 सितंबर 1987
जन्म स्थानअमृतसर, पंजाब, भारत
पिता का नामहरिओम भाटिया
माता का नामअरुणा भाटिया
बहन का नामअलका भाटिया
पेशाप्रोड्यूशर एवं एक्टर
नागरिकताकनेडियन
गृहनगरमुंबई
स्कूलडॉनबोस्को स्कूल, मिरिक, दार्जलिंग
कॉलेजगुरुनानक खालसा कॉलेज
धर्महिन्दू
भाषाहिंदी
शैक्षिक योग्यताज्ञात नहीं
बॉलीवुड में डेब्यू आज फिल्म
फिल्म के लिए फ़ीस25 करोड़ रूपए
सम्पत्ति150 मिलियन डॉलर
Biography of Akshay Kumar in Hindi

अक्षय कुमार का जन्म एवं परिवार

अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर के पंजाबी परिवार में हुआ। इनके पिता हरिओम भाटिया आर्मी में थे। जन्म के बाद उनके पिता उन्हें दिल्ली लेकर आये और कुछ समय बाद ही इनके पिता मुंबई आ गये। मुंबई में ही अक्षय की परवरिश हुई। अक्षय की माता अरुणा भाटिया एक गृहणी थी। अक्षय की बहन का नाम अलका भाटिया है।

अक्षय कुमार का बचपन

अक्षय कुमार का बचपन बहुत ही रोमांचक रहा है, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पिता अनुसाशन पसंद व्यक्ति थे। उन्होंने अक्षय को बचपन से ही अनुसाशन में रहना सिखाया था। अगर अक्षय उनकी बात नहीं मानते तो उनकी पिटाई होती थी।

हालाँकि उनके पिता एक बुरे इंसान नहीं थे, आर्मी में होने के कारण उनके लहजे में ही रुआब था। उनके जागने, सोने, पढने और खाने का पूरा शेड्यूल उनके पिताजी बनाते थे। यही वजह है कि अक्षय आज भी एक युवा की तरह ही नजर आते हैं।

अक्षय कुमार की शिक्षा

अक्षय कुमार ने स्कूल की पढाई डॉनबोस्को स्कूल, मिरिक, दार्जलिंग से करी है। उसके बाद कॉलेज की पढाई उन्होंने गुरुनानक खालसा कॉलेज से पूरी करी। बचपन में ही मार्शल आर्ट सीखना चाहते थे तो अपने पिता की मदद से वह बैंकॉक मार्सल आर्ट की शिक्षा प्राप्त करने के लिए चले गये। आप जानते होंगे कि अक्षय कुमार मार्सल आर्ट्स एक्सपर्ट है।

अक्षय कुमार का शुरुआती करियर

अक्षय कुमार जब बैंकॉक से लौटे तो उन्होंने मुंबई में अपना मार्सल आर्ट्स स्कुल खोला, इस स्कूल से वह उस टाइम में हर महीने मुश्किल से 4000 रूपए कमा पाते थे। उसी समय उनके पास एक स्टूडेंट आता था, जिसके पिता फोटोग्राफर थे। उन्होंने अक्षय कुमार को बोला की तुम इतने हट्टे-कट्टे हो फ़िट हो मॉडल क्यों नहीं बनते।

अक्षय कहते है कि उस वक्त तक मुझे कोई आईडिया नहीं था कि मॉडल बनकर भी पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन जब उन्होंने बहुत ज्यादा फ़ोर्स किया तो मैं मान गया और उनके साथ स्टूडियो में चला गया।

अक्षय कहते है कि स्टूडियो में उन्होंने उनकी कुछ तस्वीरें निकाले करीब दो घंटे में और मेरे हाथ में 5000 रूपए रख दिए। मैं हैरान था एक महीने में इतनी मेहनत के बाद भी इतना पैसा नही मिलता जितना दो घंटे फोटो खिंचवाने में मिल रहा है। मैंने उसी समय मॉडल बनने की ठान ली। अक्षय के अनुसार उन्होंने अब अपना पोर्टफोलियो तैयार कर लिया था।

अक्षय कुमार का फ़िल्मी सफर

अक्षय कुमार के अनुसार उन्हें मॉडलिंग में अच्छे कांट्रेक्ट मिलने लगे थे लेकिन उन्हें और पैसा कमाना था, इसलिए वह फिल्मों के ऑडिशन देने लगे। उन्हें अपनी लाइफ की पहली फिल्म 1987 में आई महेश भट्ट की फिल्म ‘आज’ मिली। इस फिल्म में अक्षय का सात सेकंड का एक रोल था।

अक्षय कहते है कि बहुत ऑडिशन देने के बाद सात सेकंड के रोल के लिए भी खुश था और उस रोल के लिए उन्हें पैसे फोटो खिंचवाने से ज्यादा मिले थे तो उनका रुझान फिल्मों की तरफ बढ़ा।

अक्षय को अपनी जिंदगी की पहली सफल फिल्म ‘सोंगंध’ मिली जो 1991 में आई इस फिल्म ने अक्षय की जिंदगी बदल दी। अब बॉलीवुड में लोग अक्षय को जानने लगे थे। इस फिल्म के बाद उन्हें 1992 में ख़िलाड़ी फिल्म मिली। यह फिल्म उनकी जिंदगी बदलने वाली थी।

इस फिल्म ने 90 के दशक में कमाई के अनेक रिकार्ड तोड़ दिए और अक्षय कुमार को बॉलीवुड में जगह बनाने का बड़ा मौका दे दिया। अक्षय ने ख़िलाड़ी सीरिज की लगभग 8 फ़िल्में करी और सभी फ़िल्में पर्दे पर आग लगाने वाली थी। इन्ही फिल्मों की वजह से अक्षय कुमार को ख़िलाड़ी कुमार कहा जाने लगा।

उन्होंने 90 के दशक में – सौंगंध, डांसर, ख़िलाड़ी, मिस्टर बांड, दीदार, अशांत, दिल की बाजी, कायदा कानून, वक्त हमारा है, सैनिक, एलान, यह दिल्लगी, जय किशन, मोहरा, मैं ख़िलाड़ी तू अनाड़ी, इक्के पे इक्का, अमानत, सुहाग, नजर के सामने, जुल्म, जानवर और इंटरनेशनल ख़िलाड़ी जैसी अनेक फ़िल्में करी है। अक्षय कुमार ने अभी तक 2021 तक 145 फिल्मों में काम किया है जो की एक बहुत बड़ा आंकड़ा है।

अक्षय कुमार की 25 पोपुलर फ़िल्में

अक्षय कुमार की पोपुलर फ़िल्में
फिल्मों के नामवर्ष
खिलाडी5 जून 1992
मोहरा1 जुलाई 1994
संघर्ष3 सितम्बर 1999
हेरा फेरी31 मार्च 2000
मुझसे शादी करोगी30 जुलाई 2004
फिर हेरा-फेरी9 जून 2006
नमस्ते लन्दन23 मार्च 2007
भूल-भुल्लैया12अक्टूबर 2007
वेलकम21 दिसम्बर 2007
सिंह इज किंग8 अगस्त 2008
राऊडी राठोड1 जून 2012
 ओह माई गॉड      28 सितम्बर 2012
स्पेशल 265 फरवरी 2013
होलीडे6 जून 2014
बेबी23 जनवरी 2015
गब्बर इस बेक1 मई 2015
एयरलिफ्ट22 जनवरी 2016
जॉली एलएलबी10 फरवरी 2017
टॉयलेट एक प्रेम कथा11 अगस्त 2017
पेडमैन9 फरवरी 2018
हाउसफुल 42019
Good News2019
केसरी2019
MISSION MANGAL2019
लक्ष्मी2020

अक्षय कुमार की आने वाली फ़िल्में

फिल्मों के नाम वर्ष
बेल बेटम2021
अतरंगी रे2021
बच्चन पांडे2021
पृथ्वीराज2021
रक्षाबंधन2021
रामसेतु2022

अक्षय कुमार के लव-अफेयर

अक्षय कुमार जैसे-जैसे बॉलीवुड में सफलता पाते गये वैसे ही उनके लव-अफेयर भी बढ़ते गये। अगर उनकी गर्लफ्रेंड की लिस्ट देखें तो अनेक बड़ी अभिनेत्रियों के साथ अक्षय कुमार का अफेयर रहा है। इस लिस्ट में बड़ा नाम –प्रियंका चोपड़ा, रेखा, रवीना टंडन, पूजा बत्रा, आयशा जुल्का, शिल्पा शेट्टी और ट्विंकल खन्ना के साथ रहा है।

शादी से पहले अक्षय की छवि एक प्ले बॉय की थी लेकिन शादी के बाद अक्षय कुमार काफी बदल गये है। आज उनकी शादी-शुदा लाइफ काफी अच्छी चल रही है। अब उनकी प्ले बॉय वाली छवि खत्म हो गई है।

अक्षय कुमार की शादी

पत्नी का नाम ट्विंकल खन्ना
शादी की तारीख17 जनवरी 2001
बेटे का नामआरव भाटिया
बेटी का नामनितारा भाटिया

अक्षय कुमार ने अनेक अभिनेत्रियों के साथ लव-अफेयर किया लेकिन ट्विंकल खन्ना से जब इनका अफेयर शुरू हुआ तो यह शादी तक आ पहुंचा। ट्विंकल खन्ना से 17 जनवरी 2001 को शादी कर ली थी। शादी के बाद अक्षय ने अपनी छवि को बदला और आज दो बच्चों के बाप है।

अक्षय कुमार की बेटी का नाम नितारा और बेटे का नाम आरव है। अक्षय के बच्चे अभी पढाई कर रहे है लेकिन उम्मीद है वह भी अपने माता-पिता की तरह बॉलीवुड में करियर बना सकते हैं।

अक्षय कुमार के प्रोडक्शन में बनी फ़िल्में

अक्षय कुमार और उनकी पत्नी ट्विंकल दोनों ने मिलकर ‘Hari OM Entertainment’ नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत 2008 में करी। इस प्रोडक्शन में अनेक सफल फ़िल्में बनी है निचे दी गई लिस्ट उन्ही फिल्मों की है:

अक्षय के प्रोडक्शन में बनी फ़िल्में वर्ष
सिंग इज किंग2008
खट्टा मिट्ठा2010
एक्शन रीप्ले2010
तीस मार खां  2010
पटियाला हाउस2011
थैंक यू2011
ब्रेकअवे2011
जोकर2012
OMG2012
ख़िलाड़ी 7862012
होलीडे2014
एयरलिफ्ट2016
रुस्तोम2016
पेडमैंन2018

अक्षय कुमार से जुड़े विवाद

  • 2009 में एक फैशन शो में अक्षय और उनकी पत्नी ट्विंकल पर अश्लील हरकते करने का आरोप लगा था।
  • फिल्म रुस्तम में पहने कपड़ों को जब अक्षय कुमार ने नीलामी के लिए रखा तो नेवी ऑफिसर ने उनको नोटिस भेजा और नीलामी रोकने की हिदायत दी।
  • एक कॉमेडी शो में जब अक्षय ने मल्लिका दुआ पर कमेंट किया तो मल्लिका दुआ उनसे नाराज हुई इतना ही नहीं दुआ के पिता ने भी ट्विटर पर अक्षय को बुरा भला कहा।
  • फिल्म पेडमैंन की स्क्रिप्ट चोरी का आरोप भी अक्षय कुमार पर लग चूका है।
  • नागरिकता को लेकर भी अक्षय कुमार अक्सर विवादों से घिर जाते है।

अक्षय कुमार के बारें में रोचक तथ्य

  • अक्षय कुमार को पहली फिल्म के 5000 रूपए मिले थे और दूसरी फिल्म के 50,000 वहीँ अक्षय की तीसरी फिल्म में उन्हें 150000 रूपए मिले थे।
  • अक्षय हर साल दो से तीन फ़िल्में करते हैं।
  • अक्षय रात को 9 बजे से पहले सो जाते है और सुबह 5 बजे से पहले उठ जाते हैं।
  • अक्षय के बारें में कहा जाता है जब तक अन्य अभिनेता उठते है उतने समय में अक्षय एक फिल्म की शूटिंग पूरी कर देते है।
  • अक्षय की कमाई अन्य अभिनेताओं से बहुत ज्यादा है लेकिन वह दान भी अन्य अभिनेताओं से ज्यादा करते है।
  • पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों को अक्षय ने करोड़ों रुपयों का दान दिया था।
  • अक्षय कुमार कभी अपने बेटे और बेटी को पैसों का घमंड नहीं होने देते है। वह कहते है उनके लिए भी वैसे ही नियम है जैसे हमारे लिए हमारे पिता ने बनाये थे।
  • अक्षय ने अपनी बेटी को एडमिशन दिलाने के लिए अन्य परेंट्स की तरह लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया था।
  • अक्षय दारु, सिगरेट या किसी भी तरह का नशा नहीं करते है।
  • वह मांसाहार भी नहीं खाते है।
  • अक्षय बहुत कम पार्टी और अवार्ड शो में जाते है।
  • अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में आने से पहले पैसों के लिए कुंदन की ज्वैलरी बेचने का काम भी किया है।
  • जब वह मार्सल आर्ट्स सीखने के लिए गये थे, उस समय उन्होंने वहां कुक की नौकरी भी करी थी। उस समय उस नौकरी से उन्हें 1500 रूपए महिना तनख्वाह मिलती थी।

अक्षय कुमार को मिले अवार्ड्स

अक्षय कुमार ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें अवार्ड शो में जाना पंसद नहीं है, चूँकि बॉलीवुड में अनेक अवार्ड शो फेक होते हैं। लेकिन फिर भी अक्षय को उनकी फिल्मों के लिए अवार्ड मिले है जो इस तरह है:

अवार्ड का नाम किस वर्ष में दिया गया
पद्म श्री2009
मानद डॉक्टरेट2008
राष्ट्रीय सम्मान2004,2009
एशियाई पुरस्कार  2011
फिल्मफेयर2002 और 2006
स्टार स्क्रीन अवार्ड2006 और 2008
आईफा अवार्ड्स2002
स्टारडस्ट पुरस्कार2006, 2013
बॉलीवुड मूवी अवार्ड्स2001, 2006

अक्षय कुमार की पसंदीदा चीजें

रंग काल एंव नीला
खानापंजाबी खाना और थाई ग्रीन करी
मिठाईज्ञात नहीं
पसंदीदा जगहमोर्सियास, कनाडा और गोवा
कारहौंडा CRV, मर्सडीज, बेंटले
अभिनेताअमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह
अभिनेत्रीश्री देवी
खेलमार्शल आर्ट और क्रिकेट
फिल्मलाइफ इज ब्यूटीफुल

अक्षय कुमार का लुक (शारीरिक बनावट)

लम्बाई 5’11’
वजन85 किलो
बॉडी42-34-16
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला

अक्षय कुमार की नागरिकता

अक्षय कुमार दोहरी नागरिकता रखते है। उनके पास भारत की नागरिकता है लेकिन 2011 में उन्हें कनाडा की नागरिकता भी मिल गई है। इसलिए अभी वह कनेडियन नागरिकता रखते है। नागरिकता को लेकर अक्षय कुमार अक्सर विवादों में फंस जाते है। लेकिन एक देश ने उन्हें अपने देश की नागरिकता ऑफर की है यह बहुत बड़ी बात है। बॉलीवुड में अनेक सेलिब्रिटी है जो अन्य देश की नागरिकता रखते है।

निष्कर्ष

हमने यहाँ अक्षय कुमार के जीवन से जुड़ी सभी जानकारियां आपके साथ साझा करी है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें जरुर बताएं। अगर “अक्षय कुमार बायोग्राफी (Biography of Akshay Kumar in Hindi”) से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। ताकि वह भी इनकी जिंदगी से मोटिवेशन ले पाए। ऐसी ही अच्छी जानकारी के लिए हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करें।

यह भी पढ़ें

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here