अभिनेता अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

Biography of Amitabh Bachchan in Hindi: इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन जी के बारे में। बॉलीवुड इंडस्ट्री के महान अभिनेता अमिताभ बच्चन जी बहुत ही अधिक लोकप्रिय है। अमिताभ बच्चन जी 1970 के दशकों से ही भारतीय सिनेमाघरों में बहुत ही सम्मानित और इतिहास प्रमुख व्यक्तित्व बन गए है।

Biography of Amitabh Bachchan in Hindi
Biography of Amitabh Bachchan in Hindi

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको अमिताभ बच्चन जी के बारे में सब कुछ जानकारी प्रदान कराने वाले हैं, साथ ही हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अमिताभ बच्चन जी कौन है, उन्होंने कितनी फिल्मों में काम किया है और उन्हें कितने प्रकार के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है इत्यादि।

यदि आप मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन जी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। यदि आप बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन जी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय – Biography of Amitabh Bachchan in Hindi

अमिताभ बच्चन की जीवनी एक नज़र में

नामअमिताभ बच्चन
जन्म और स्थान11 अक्टूबर 1942, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश)
पेशाअभिनेता
शैक्षिक योग्यताM.A., Bachelor of Science, Bachelor of Art
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पिताहरिवंश राय बच्चन
मातातेजी सूरी
Amitabh Bachchan Biography in Hindi

अमिताभ बच्चन कौन है?

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अमिताभ बच्चन जी बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे चहेते कलाकार है। अमिताभ बच्चन जी ने लगभग 1970 से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी लोकप्रियता को बहुत ही ऊंचाइयों तक पहुंचाया है, तभी से अमिताभ बच्चन जी भारतीय सिनेमाघरों के बहुत ही प्रमुख कलाकार बन गए हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अमिताभ बच्चन द्वारा बनाई गयी सभी फिल्म इस समय की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक मानी जाती है।

अमिताभ बच्चन जी ने जिन-जिन फिल्मों में रोल प्ले किया है, वह सभी फिल्में बहुत ही हिट हो जाती है क्योंकि अमिताभ बच्चन जी बहुत ही अच्छे कलाकार हैं और यह बहुत ही अच्छा अभिनय करते हैं, जिसके कारण उनके द्वारा बनाई गई सभी फिल्म फिल्म इंडस्ट्री के पहले दिन ही काफी सारा मुनाफा कमा लेती है।

अमिताभ बच्चन जी अभिनय करने के साथ-साथ उन्हें पहले से ही पार्श्वगायक भारतीय संसद टीवी प्रस्तोता इत्यादि का निर्वाचन करने के रूप में इन्होंने 1964 से 1968 ईस्वी तक अपनी भूमिका निभाई है। अमिताभ बच्चन जी इतने प्रसिद्ध हो चुके हैं कि यह प्रसिद्ध टीवी शो में “कौन बनेगा करोड़पति” का भी संचालन करते हैं, ऐसे में हम सभी अवश्य ही जानते हैं कि कौन बनेगा करोड़पति कितना ही मशहूर टीवी शो है।

अमिताभ बच्चन जी का जन्म

बॉलीवुड देश महान अभिनेता अमिताभ बच्चन जी का जन्म 11 अक्टूबर वर्ष 1942 में हुआ था। अमिताभ बच्चन जी का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक कायस्थ परिवार में हुआ था। अमिताभ बच्चन जी का बचपन में इनके पिता द्वारा नाम इंकलाब रखा गया था। परंतु कुछ दिनों बाद इनकी एक दोस्त कवि सुमित्रानंदन पंत ने इनके पिता को अपनी पसंद का एक नाम सुझाव दिया। नाम इंकलाब से बदलकर के अमिताभ रख दिया गया।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि वास्तव में अमिताभ बच्चन जी का जो सरनेम है, वह श्रीवास्तव था परंतु बाद में इनके पिता ने इनका सरनेम बदलकर के बच्चन रख दिया, जिससे कि अब अमिताभ बच्चन जी का सरनेम श्रीवास्तव नहीं बच्चन है।

अमिताभ बच्चन जी की शिक्षा

अमिताभ बच्चन जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद के एक विद्यालय Gyan prabodhini boys High school से प्राप्त की थी, उसके बाद इनके पिता ने उस समय में अमिताभ बच्चन जी को इंग्लिश सब्जेक्ट से M.A. की पढ़ाई करने की सलाह दिया, जिसके कारण अमिताभ बच्चन जी ने उस समय में M.A. की परीक्षा इंग्लिश विषय से पूरी की।

अमिताभ बच्चन जी के शिक्षा पर इनके माता-पिता द्वारा बचपन से ही काफी विशेष ध्यान दिया जाता था। उसके बाद अमिताभ बच्चन जी ने शेरवुड कॉलेज नैनीताल से हाईस्कूल तक की परीक्षा को उत्तीर्ण की। अपनी इन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद अमिताभ बच्चन जी ने इसके बाद किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली से पूरी की थी। अमिताभ बच्चन जी ने दिल्ली में स्थित किरोड़ीमल कॉलेज से bachelor of science और bachelor of art की डिग्री को प्राप्त किया।

Read Also: अमिताभ बच्चन की कविताएं

अमिताभ बच्चन जी का पारिवारिक संबंध

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अमिताभ बच्चन जी के पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन। हरिवंश राय बच्चन एक बहुत ही प्रसिद्ध लेखक थे। हरिवंश राय बच्चन जी को अपने ही समय में काफी प्रसिद्धि प्राप्त हो चुकी थी। हरिवंश राय बच्चन की पहली पत्नी का नाम श्यामा बच्चन था, परंतु श्यामा बच्चन जी को टीवी नामक बहुत ही गंभीर बीमारी होने के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

इसके कार बाद हरिवंश राय बच्चन जी ने दूसरा विवाह कर लिया। इनकी दूसरी पत्नी का नाम तेजी सूरी था। अमिताभ बच्चन और अजिताभ बच्चन दोनों ही तेजू सूरी के पुत्र थे। अमिताभ बच्चन की माताजी तेजी सूरी बच्चन एक गृहस्थ महिला थी, इन्हें कई बार फिल्मों में काम करने के लिए प्रस्ताव भी आए थे परंतु उन्होंने मना कर दिया। तेजी सूरी अपने समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध नाटककार थी अर्थात अमिताभ बच्चन जी की मां पहले के समय में अभिनय इत्यादि करती थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अमिताभ बच्चन जी ने जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना शुभ कदम रखा था, तब उन्होंने बॉलीवुड की सबसे मशहूर कलाकार जया भादुरी के साथ फिल्म की थी। इस फिल्म के साथ अमिताभ बच्चन के जया भादुरी के साथ बहुत ही अच्छा संबंध बनता गया, जिसके कारण बाद में अमिताभ बच्चन के पिता जी के द्वारा इन्हें और जया भादुरी जी को विवाह कर लेने का सलाह दिया गया।

बाद में वर्ष 1973 में 3 जून को जया भादुरी और अमिताभ बच्चन जी ने विवाह कर लिया। इसके बाद इनकी पत्नी जया भादुरी, जया भादुरी से जया बच्चन हो गई। अमिताभ बच्चन और जया भादुरी के दो बच्चे हैं। अमिताभ बच्चन को एक लड़की और एक लड़का है। उनकी बड़ी लड़की का नाम श्वेता बच्चन तथा उनके बेटे का नाम अभिषेक बच्चन है। इतना ही नहीं उनके पुत्र अभिषेक बच्चन की पत्नी का नाम ऐश्वर्या राय बच्चन तथा उनके पोती का नाम आराध्या बच्चन है।

अमिताभ बच्चन जी का प्रारंभिक जीवन

उत्तर प्रदेश राज्य के इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ बच्चन जी के पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन जी बहुत ही प्रसिद्ध हिंदी कवि थे। वही उनकी माता तेजी बच्चन कराची के एक पंजाबी परिवार से संबंध रखते थे। जैसा कि आपको बताया अमिताभ बच्चन जी का नाम बचपन के समय में इंकलाब रखा गया था जो कि इनके पिता जी के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के समय में प्रयोग किए जाने वाला एक इंकलाब जिंदाबाद नामक वाक्यांश था।

बाद में अमिताभ बच्चन जी का नाम बदल गया और अमिताभ बच्चन रखा गया। अमिताभ बच्चन जी को अपनी प्रारंभिक दौर से ही नाटक, अभिनय इत्यादि करने का बहुत शौक था, परंतु इनके पिता को इनका यह फिल्मी अंदाज पसंद नहीं आता था। वह चाहते थे कि अमिताभ बच्चन जी पढ़ लिखकर एक सरकारी नौकरी करें, परंतु उसके दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन जी की माता यह चाहती थी कि अमिताभ बच्चन जी फिल्मी दुनिया के चहेते कलाकार बने। अमिताभ बच्चन जी को इतनी ऊंचाइयों प्राप्त करने का श्रेय इनकी माता को ज्यादा है।

अमिताभ बच्चन जी का फिल्मी करियर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अमिताभ बच्चन जी ने फिल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले एक शिपिंग की नौकरी करने लगे। इनकी माता के द्वारा इन्हें प्रोत्साहित किए जाने पर उन्होंने इस नौकरी से इस्तीफा दे दिया और यह मुंबई जाकर काम करने लगे, जिसके लिए उन्हें प्रति महीने ₹800 का वेतन दिया जाता था। शुरुआती समय में अमिताभ बच्चन के लिए इन चीजों को करना आसान नहीं था क्योंकि इन्हें फिल्मों की दुनिया में आने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा था।

अमिताभ बच्चन जी को अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम करने का मौका मिला था। इसी फिल्म से अमिताभ बच्चन जी की करियर का शुरुआत हुआ था। जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे हम यह कह सकते हैं कि अमिताभ बच्चन जी ने अपने टैलेंट और अभिनय के दम पर पूरी फिल्म इंडस्ट्री में बादशाह होने का मुकाम हासिल कर लिया।

अभी तक तो अमिताभ बच्चन जी ने कुछ हद तक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई थी परंतु इन्हें स्टार बनने का सबसे महत्वपूर्ण मौका तब मिला जब वर्ष 1973 ईस्वी में आई प्रकाश मेहता की एक फिल्म एक इंस्पेक्टर में इन्हें किरदार निभाने को मिला। अमिताभ बच्चन जी ने प्रकाश मेहरा की इस फिल्म में इंस्पेक्टर खन्ना का किरदार निभाया था, अमिताभ बच्चन जी ने इस किरदार में एकदम अलग तरीके से अभिनय किया था और साथ ही इनकी भारी आवाज के कारण इन्हें ऑल इंडिया रेडियो में बोलने वाले पद के लिए भी चुना गया था।

इस फिल्म को करने के बाद अमिताभ बच्चन की आवाज और उनका लुक लोगों को काफी पसंद आने लगा। इस फिल्म के बाद सबसे अधिक लोकप्रियता प्राप्त करने वाली फिल्म अंगार यंग मैन के रूप में दिखे अमिताभ बच्चन जी थे। इसके बाद अमिताभ बच्चन जी ने अपनी जिंदगी में बहुत से फिल्मों में काम किया है, जिनमें से उनकी कुछ फिल्में बहुत ही हिट हुई थी। जैसे कभी-कभी, अग्नीपथ, शराबी, नमक हालात, सूर्यवंशम।

शुरुआती समय में जब अमिताभ बच्चन जी ने अपने कदम को बॉलीवुड इंडस्ट्री में रखा था, तब लोग उन्हें देखकर यही कहते थे कि इतना लंबा और दुबला पतला लड़का क्या कर सकता है। इतना ही नहीं लोग अमिताभ बच्चन जी के आवाज के बारे में भी काफी कुछ कहा करते थे परंतु उन्हें क्या पता था कि इन्हीं की आवाज आज देश भर की आवाज बन जाएगी। अमिताभ बच्चन जी ने अपनी फिल्मों को करने के बाद इतने प्रसिद्ध हो गए कि वे भारत के सबसे प्रसिद्ध टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति को भी होस्ट करने लगे।

अमिताभ बच्चन जी की कुछ प्रसिद्ध फिल्में

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन जितने प्रसिद्ध कलाकार है कि उन्होंने अनेकों प्रकार की फिल्मों में काम किया है। आपको बताने जा रहे हैं कि अमिताभ बच्चन जी यह प्रसिद्ध फिल्में कौन-कौन सी है। अमिताभ बच्चन जी की कुछ प्रसिद्ध फिल्में नीचे निम्नलिखित प्रकार से दी गई है।

  • आनंद (1971)
  • जंजीर (1973)
  • शोले (1975)
  • डॉन (1978)
  • काला पत्थर (1979)
  • याराना (1981)
  • कुली (1983)
  • शराबी (1984)
  • Agneepath (1990)
  • खुदा गवाह (1992)
  • कभी ख़ुशी कभी ग़म (2001)
  • बागबान (2003)
  • सरकार (2005)
  • 102 नॉट आउट (2018)

अमिताभ बच्चन जी को मिलने वाले पुरस्कार

अमिताभ बच्चन जी इतने अधिक प्रसिद्ध कलाकार बने हैं कि उन्हें बहुत ही सराहनीय मान एवं मनोरंजन के क्षेत्र में सन 1984 ईस्वी में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन जी को वर्ष 2001 में पद्म भूषण जैसे प्रसिद्ध एवं महान पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। था।

पद्मश्री, पद्मभूषण जैसे महान पुरस्कार प्राप्त होने के बाद भी अमिताभ बच्चन जी को पद्म विभूषण सम्मानित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अमिताभ बच्चन जी के अन्य पुरस्कारों और उनकी फिल्मों के नाम नीचे निम्नलिखित हैं।

  • आनंद फिल्म के लिए best supporting actor
  • अमर अकबर एंथनी के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • आवाज फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर क्रिएटिव्स का अवार्ड
  • बागवान फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन जी को दो पुरस्कार प्राप्त कराए गए थे, एक बेस्ट एक्टर का और दूसरा जोड़ी नंबर वन का।
  • ब्लैक फिल्म और पा फिल्म के लिए भी बेस्ट एक्टर क्रिएटिव्स का अवार्ड मिल चुका है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख “अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय (Biography of Amitabh Bachchan in Hindi)” के माध्यम से अपने आपको अमिताभ बच्चन जी के बारे में संपूर्ण जानकारी बताएं, साथ में हमने आपको यह भी बताया कि अमिताभ बच्चन जी को कौन-कौन से पुरस्कार प्राप्त है और उनकी बहुत ही प्रसिद्ध फिल्में कौन-कौन सी हैं। यदि आपको हमारा या लेख पसंद आया तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here