अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के बारे में। बॉलीवुड इंडस्ट्री के महान अभिनेता अमिताभ बच्चन बहुत ही अधिक लोकप्रिय है। अमिताभ बच्चन 1970 के दशकों से ही भारतीय सिनेमाघरों में बहुत ही सम्मानित और इतिहास प्रमुख व्यक्तित्व बन गए है।

Biography of Amitabh Bachchan in Hindi

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको अमिताभ बच्चन के बारे में सब कुछ जानकारी प्रदान कराने वाले हैं। साथ ही हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अमिताभ बच्चन कौन है, उन्होंने कितनी फिल्मों में काम किया है और उन्हें कितने प्रकार के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है इत्यादि।

यदि आप मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। यदि आप इनके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय (जन्म, परिवार, शिक्षा, फ़िल्में, विवाद, पुरस्कार)

अमिताभ बच्चन की जीवनी एक नज़र में

नामअमिताभ बच्चन
जन्म और स्थान11 अक्टूबर 1942, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश)
पेशाअभिनेता
शैक्षिक योग्यताM.A., Bachelor of Science, Bachelor of Art
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पिताहरिवंश राय बच्चन
मातातेजी सूरी

अमिताभ बच्चन कौन है?

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे चहेते कलाकार है। इन्होंने लगभग 1970 से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी लोकप्रियता को बहुत ही ऊंचाइयों तक पहुंचाया है, तभी से भारतीय सिनेमाघरों के बहुत ही प्रमुख कलाकार बन गए हैं। इनके द्वारा बनाई गयी सभी फिल्म इस समय की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक मानी जाती है।

अमिताभ बच्चन ने जिन-जिन फिल्मों में रोल प्ले किया है, वह सभी फिल्में बहुत ही हिट हो जाती है। क्योंकि वह बहुत ही अच्छे कलाकार हैं और यह बहुत ही अच्छा अभिनय करते हैं, जिसके कारण उनके द्वारा बनाई गई सभी फिल्म फिल्म इंडस्ट्री के पहले दिन ही काफी सारा मुनाफा कमा लेती है।

अमिताभ बच्चन अभिनय करने के साथ-साथ उन्हें पहले से ही पार्श्वगायक भारतीय संसद टीवी प्रस्तोता इत्यादि का निर्वाचन करने के रूप में इन्होंने 1964 से 1968 ईस्वी तक अपनी भूमिका निभाई है। यह इतने प्रसिद्ध हो चुके हैं कि यह प्रसिद्ध टीवी शो में “कौन बनेगा करोड़पति” का भी संचालन करते हैं।

अमिताभ बच्चन का जन्म

अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक कायस्थ परिवार में 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। इनका बचपन में इनके पिता द्वारा नाम इंकलाब रखा गया था। परंतु कुछ दिनों बाद इनके एक दोस्त कवि सुमित्रानंदन पंत ने इनके पिता को अपनी पसंद का एक नाम सुझाव दिया। नाम इंकलाब से बदलकर के अमिताभ रख दिया गया।

वास्तव में अमिताभ बच्चन का जो सरनेम है, वह श्रीवास्तव था। परंतु बाद में इनके पिता ने इनका सरनेम बदलकर के बच्चन रख दिया, जिससे कि अब अमिताभ बच्चन का सरनेम श्रीवास्तव नहीं बच्चन है।

अमिताभ बच्चन की शिक्षा

अमिताभ बच्चन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद के एक विद्यालय Gyan prabodhini boys High school से प्राप्त की थी, उसके बाद इनके पिता ने उस समय में इनको इंग्लिश सब्जेक्ट से M.A. की पढ़ाई करने की सलाह दी, जिसके कारण इन्होने उस समय में M.A. की परीक्षा इंग्लिश विषय से पूरी की।

अमिताभ बच्चन के शिक्षा पर इनके माता-पिता द्वारा बचपन से ही काफी विशेष ध्यान दिया जाता था। उसके बाद इन्होंने शेरवुड कॉलेज नैनीताल से हाईस्कूल तक की परीक्षा को उत्तीर्ण की। अपनी इन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद इन्होंने इसके बाद किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली से पूरी की थी। अमिताभ बच्चन ने दिल्ली में स्थित किरोड़ीमल कॉलेज से bachelor of science और bachelor of art की डिग्री को प्राप्त किया।

यह भी पढ़े: अमिताभ बच्चन की कविताएं

अमिताभ बच्चन का पारिवारिक संबंध

इनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक बहुत ही प्रसिद्ध लेखक थे। हरिवंश राय बच्चन को अपने ही समय में काफी प्रसिद्धि प्राप्त हो चुकी थी। इनकी पहली पत्नी का नाम श्यामा बच्चन था, परंतु श्यामा बच्चन को टीवी नामक बहुत ही गंभीर बीमारी होने के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

इसके कार बाद हरिवंश राय बच्चन ने दूसरा विवाह कर लिया। इनकी दूसरी पत्नी का नाम तेजी सूरी था। अमिताभ बच्चन और अजिताभ बच्चन दोनों ही तेजू सूरी के पुत्र हैं। अमिताभ बच्चन की माताजी तेजी सूरी बच्चन एक गृहस्थ महिला थी, इन्हें कई बार फिल्मों में काम करने के लिए प्रस्ताव भी आए थे परंतु उन्होंने मना कर दिया। तेजी सूरी अपने समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध नाटककार थी अर्थात अमिताभ बच्चन की मां पहले के समय में अभिनय इत्यादि करती थी।

अमिताभ बच्चन ने जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना कदम रखा था तब उन्होंने बॉलीवुड की सबसे मशहूर कलाकार जया भादुरी के साथ फिल्म की थी। इस फिल्म के साथ इनके जया भादुरी के साथ बहुत ही अच्छे संबंध बनते गये, जिसके कारण बाद में अमिताभ बच्चन के पिता के द्वारा इन्हें और जया भादुरी को विवाह कर लेने की सलाह दी।

बाद में 3 जून 1973 को जया भादुरी और अमिताभ बच्चन ने विवाह कर लिया। अमिताभ बच्चन और जया भादुरी के दो बच्चे हैं। अमिताभ बच्चन को एक लड़की और एक लड़का है। उनकी बड़ी लड़की का नाम श्वेता बच्चन तथा उनके बेटे का नाम अभिषेक बच्चन है। इतना ही नहीं उनके पुत्र अभिषेक बच्चन की पत्नी का नाम ऐश्वर्या राय बच्चन तथा उनके पोती का नाम आराध्या बच्चन है।

अमिताभ बच्चन का प्रारंभिक जीवन

उत्तर प्रदेश राज्य के इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ बच्चन के पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन बहुत ही प्रसिद्ध हिंदी कवि थे। वहीँ उनकी माता तेजी बच्चन कराची के एक पंजाबी परिवार से संबंध रखते थे। जैसा कि आपको बताया अमिताभ बच्चन का नाम बचपन के समय में इंकलाब रखा गया था, जो कि इनके पिता के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के समय में प्रयोग किए जाने वाला एक इंकलाब जिंदाबाद नामक वाक्यांश था।

बाद में अमिताभ बच्चन का नाम बदल गया और अमिताभ बच्चन रखा गया। अमिताभ बच्चन को अपनी प्रारंभिक दौर से ही नाटक, अभिनय इत्यादि करने का बहुत शौक था, परंतु इनके पिता को इनका यह फिल्मी अंदाज पसंद नहीं आता था। वह चाहते थे कि वह पढ़ लिखकर एक सरकारी नौकरी करें। परंतु उसके दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन की माता यह चाहती थी कि अमिताभ बच्चन फिल्मी दुनिया के चहेते कलाकार बने। अमिताभ बच्चन को इतनी ऊंचाइयों प्राप्त करने का श्रेय इनकी माता को ज्यादा है।

अमिताभ बच्चन की आवाज

अमिताभ बच्चन की आवाज काफी जबरदस्त है। फिल्म अभिनेता होने के साथ ही एक अच्छे वक्ता पार्श्वगायक और प्रस्तोता भी रह चुके हैं। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले अमिताभ बच्चन ऑल इंडिया रेडियो में समाचार उद्घोषक नामक पद हेतु नौकरी के लिए भी आवेदन किए थे।

अमिताभ बच्चन अब तक कई सारे फिल्मों में गाना गाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कई कार्टून सीरीज में भी अपने आवाज को दिया है। यहां तक कि इनकी आवाज से एक बार फिल्म निर्देशक सत्यजित रे इतने प्रभावित हुए थे कि शतरंज के खिलाड़ी में इन्होंने कमेंट्री के लिए अमिताभ बच्चन की आवाज को उपयोग करने का निर्णय लिया था।

जब अमिताभ बच्चन कर्ज में डूब गए थे

साल 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन ने बताया था कि उनका प्रोडक्शन हाउस अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड के फेल हो जाने के बाद उन पर ₹90 करोड़ का कर्जा चढ गया था। अमिताभ बच्चन ने उस हालात को साझा करते हुए कहा था कि उनके लिए वह क्षण बहुत ही कठिन और दुखदायक रहा था। लोग उनके घर पर आकर धमकी देते थे, पैसे की मांग करते थे, यहां तक कि लोग गाली भी दिया करते थे।

उस समय इनका जीवन बहुत ज्यादा बदतर हो गया था। जब उनके पास कोई उपाय नहीं रहा था तब वे इनके घर के पास रहने वाले निर्देशक यशजी के पास गए और उनसे मदद मांगी। तब यश जी ने इन्हें मोहब्बतें फिल्म में भूमिका दिया, जिसके बाद वे इस हालात से उभर सके।

अमिताभ बच्चन का फिल्मी करियर

अमिताभ बच्चन ने फिल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले एक शिपिंग की नौकरी करने लगे। इनकी माता के द्वारा इन्हें प्रोत्साहित किए जाने पर उन्होंने इस नौकरी से इस्तीफा दे दिया और यह मुंबई जाकर काम करने लगे, जिसके लिए उन्हें प्रति महीने ₹800 का वेतन दिया जाता था। शुरुआती समय में इनके लिए इन चीजों को करना आसान नहीं था। क्योंकि इन्हें फिल्मों की दुनिया में आने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा था।

अमिताभ बच्चन को अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम करने का मौका मिला था। इसी फिल्म से इनके करियर की शुरुआत हुई। जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे हम यह कह सकते हैं कि इन्होंने अपने टैलेंट और अभिनय के दम पर पूरी फिल्म इंडस्ट्री में बादशाह होने का मुकाम हासिल कर लिया।

अभी तक तो अमिताभ बच्चन ने कुछ हद तक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई थी परंतु इन्हें स्टार बनने का सबसे महत्वपूर्ण मौका तब मिला जब 1973 में आई प्रकाश मेहता की एक फिल्म एक इंस्पेक्टर में इन्हें किरदार निभाने को मिला। अमिताभ बच्चन ने प्रकाश मेहरा की इस फिल्म में इंस्पेक्टर खन्ना का किरदार निभाया था, इन्होने इस किरदार में एकदम अलग तरीके से अभिनय किया था और साथ ही इनकी भारी आवाज के कारण इन्हें ऑल इंडिया रेडियो में बोलने वाले पद के लिए भी चुना गया था।

इस फिल्म को करने के बाद इनकी आवाज और उनका लुक लोगों को काफी पसंद आने लगा। इस फिल्म के बाद सबसे अधिक लोकप्रियता प्राप्त करने वाली फिल्म अंगार यंग मैन के रूप में दिखे अमिताभ बच्चन थे। इसके बाद इन्होने अपनी जिंदगी में बहुत सी फिल्मों में काम किया, जिनमें से उनकी कुछ फिल्में बहुत ही हिट हुई थी। जैसे कभी-कभी, अग्नीपथ, शराबी, नमक हालात, सूर्यवंशम।

शुरुआती समय में जब अमिताभ बच्चन ने अपना कदम को बॉलीवुड इंडस्ट्री में रखा था, तब लोग उन्हें देखकर यही कहते थे कि इतना लंबा और दुबला पतला लड़का क्या कर सकता है। इतना ही नहीं लोग इनकी आवाज के बारे में भी काफी कुछ कहा करते थे। परंतु उन्हें क्या पता था कि इन्हीं की आवाज आज देश भर की आवाज बन जाएगी। इन्होंने अपनी फिल्मों को करने के बाद इतने प्रसिद्ध हो गए कि आज के समय में वे भारत के सबसे प्रसिद्ध टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट करते हैं।

अमिताभ बच्चन की कुछ प्रसिद्ध फिल्में

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन इतने प्रसिद्ध कलाकार है कि उन्होंने अनेकों प्रकार की फिल्मों में काम किया है। इनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्में नीचे निम्नलिखित प्रकार से दी गई है:

  • आनंद (1971)
  • जंजीर (1973)
  • शोले (1975)
  • डॉन (1978)
  • काला पत्थर (1979)
  • याराना (1981)
  • कुली (1983)
  • शराबी (1984)
  • Agneepath (1990)
  • खुदा गवाह (1992)
  • कभी ख़ुशी कभी ग़म (2001)
  • बागबान (2003)
  • सरकार (2005)
  • 102 नॉट आउट (2018)

अब तक अमिताभ बच्चन की बहुत सारी फिल्में रिलीज हो चुकी है। अभी भी वह कई सारी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त हैं। करण जौहर की आने वाली फिल्म ब्रह्मास्त्र में भी अमिताभ बच्चन दिखाई देने वाले हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अतिरिक्त रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी है। इसके अतिरिक्त अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म आंखें का सीक्वल भी तैयार हो रहा है। जल्दी आंखें टू रिलीज होगी इसमें अमिताभ बच्चन काफी व्यस्त है।

अमिताभ बच्चन को मिले पुरस्कार

अमिताभ बच्चन इतने अधिक प्रसिद्ध कलाकार बने हैं कि उन्हें बहुत ही सराहनीय मान एवं मनोरंजन के क्षेत्र में 1984 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं इनको वर्ष 2001 में पद्म भूषण जैसे प्रसिद्ध एवं महान पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। पद्मश्री, पद्मभूषण जैसे महान पुरस्कार प्राप्त होने के बाद भी अमिताभ बच्चन को पद्म विभूषण सम्मानित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पीकू, पा, ब्लैक और अग्निपथ के लिए भी अमिताभ बच्चन को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इस तरह इनको अब तक चार आइफा अवॉर्ड्स, 15 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स और पद्मश्री, पद्मभूषण और पद्म विभूषण जैसे अवार्ड से भी सम्मानित किये जा चुका है। इसी साल 2021 में इनको इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) द्वारा भी सम्मानित किया गया। अमिताभ बच्चन पहले भारतीय हैं, जिन्हें एफआईएएफ अवार्ड से सम्मानित किया गया।

अमिताभ बच्चन के अन्य पुरस्कारों और उनकी फिल्मों के नाम नीचे निम्नलिखित हैं:

  • आनंद फिल्म के लिए best supporting actor
  • अमर अकबर एंथनी के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • आवाज फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर क्रिएटिव्स का अवार्ड
  • बागवान फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को दो पुरस्कार प्राप्त कराए गए थे, एक बेस्ट एक्टर का और दूसरा जोड़ी नंबर वन का।
  • ब्लैक फिल्म और पा फिल्म के लिए भी बेस्ट एक्टर क्रिएटिव्स का अवार्ड मिल चुका है।

अमिताभ बच्चन का स्वास्थ्य और फिटनेस

एक एक्टर के लिए फिटनेस बहुत ज्यादा मायने रखता है। लेकिन 70 की उम्र के बाद कोई अपने फिटनेस पर ध्यान दें यह बहुत कम ही लोगों में देखने को मिलता है। क्योंकि उम्र के साथ बहुत सी शारीरिक समस्या होने के कारण लोग फिटनेस करना छोड़ देते हैं। ऐसे लोग अमिताभ बच्चन से प्रेरित ले सकते हैं, जो इस उम्र में भी अपने फिटनेस पर ध्यान देते हैं और अपने स्वास्थ पर कभी भी लापरवाही नहीं बरतते। अमिताभ बच्चन अपने फिटनेस रूटीन से लेकर अपने डाइट के लिए बहुत ही अनुशासन प्रिय हैं।

हालांकि आज अमिताभ बच्चन काफी फिट देखते हैं और वह अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। लेकिन 50 साल से भी अधिक उनके फिल्मी करियर के दौरान अमिताभ बच्चन के स्वास्थ्य में काफी उतार-चढ़ाव भी आया है। अमिताभ बच्चन अब तक कई बीमारियों से बच के निकले हैं। इन्हें बहुत सारे स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ा है।

बात करें अमिताभ बच्चन के स्वास्थ समस्या से संबंधित तो सबसे बड़ा स्वास्थ्य समस्या इनके साथ 1982 में कूली की शूटिंग के दौरान हुआ था। इस शूटिंग के दौरान इन्हें काफी गंभीर चोट लग गई थी, जिसके कारण उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में इलाज के लिए रुकना पड़ा था। हालांकि वे इलाज के बाद फिर से स्वस्थ हो गए थे।

लेकिन इस घटना के बाद आगे इन्हें कई प्रकार के अन्य स्वास्थ्य परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दुर्घटना में उन्हें खून भी चढ़ाया गया था, जिसके लिए 200 लोग रक्तदान करने के लिए आए हैं। लेकिन इन 200 लोगों में से एक व्यक्ति को हेपेटाइटिस बी की बीमारी थी, इसके बारे में डॉक्टर को नहीं पता चला और उसका खून अमिताभ बच्चन को चढ़ा दिया, जिसके बाद अमिताभ बच्चन को भी हेपेटाइटिस बी हो गया।

जिसके चलते अमिताभ बच्चन के लिवर पर बहुत बुरा असर हुआ, जिसके बारे में कुछ समय पहले अमिताभ बच्चन ने जाहिर करते हुए बताया था कि अब उनका लिवर का 25 फीसदी हिस्सा ही काम करता है 75 फीसदी हिस्सा डैमेज हो चुका है।

समस्या यही तक नहीं था मैं कुछ वर्षों के बाद उन्हें पता चला कि वह एक और भयंकर बीमारी से ग्रस्त हैं। वे एक न्‍यूरोमस्‍क्‍युलर बीमारी जिसका नाम मायस्थेनिया ग्रेविस है, इससे ग्रसित हैं। यह बीमारी का इलाज नहीं किया जा सकता, लेकिन सावधानी बरतने से इस बीमारी के लक्षण को कम किया जा सकता है। इसीलिए अमिताभ बच्चन इस बीमारी को अपनी लाइफ स्टाइल के मदद से संभालने की कोशिश करते हैं।

बता दें कि यह बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को बहुत थकान महसूस होता है, वह बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है। यहां तक कि रोजमर्रा के छोटे-मोटे काम करने में भी परेशानी उत्पन्न होती है।

अमिताभ बच्चन कि स्वास्थ्य से जुड़ी ना जाने कितनी सारी बीमारियों से ग्रसित हुए। साल 2000 में जब इन्होंने अपना टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति की शूटिंग तैयार की थी। उस समय उन्हें पता चला कि वह एक और बीमारी TB से ग्रसित है। हालांकि उस समय इनका इलाज हुआ। उस समय उन्हें दिनभर 8 से 10 पैंकिलर्स खाने पड़ते थे, जिसके बाद ही वह शूटिंग कर पाते थे।

इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन अस्थमा की समस्या से भी ग्रसित हैं, जिसमें व्यक्ति को चलते वक्त सांस फूलने, खांसी आने जैसी समस्या होती हैं। लेकिन हेल्दी डाइट और इलाज से इस पर नियंत्रण कर पाने में सक्षम हो चुके हैं। वैसे बता दे कि कोरोनावायरस जैसी महामारी की चपेट में भी अमिताभ बच्चन आ चुके हैं। हालांकि इस महामारी में अन्य कई बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री भी शामिल है। वैसे डॉक्टर के देखरेख में अमिताभ बच्चन इस महामारी से हरा पाने में सक्षम हो गए।

अमिताभ बच्चन के स्वास्थ्य से जुड़ी इतनी समस्याओं को जानकर शायद आप भी दंग रह गए होंगे और शायद अमिताभ बच्चन के जगह पर कोई और व्यक्ति होता तो शायद वह इतने लंबे समय तक जी नहीं पाता। लेकिन अमिताभ बच्चन ने इतनी बीमारियों से ग्रसित होने के बावजूद अपने लाइफस्टाइल को सुधारा, उसमें बदलाव किया और सही खानपान से इन बीमारियों से निजात पाने में सक्षम हो सके। ये रोज एक्सरसाइज करते हैं, तेल मसाले वाली चीजों से दूर रहते हैं, दूध घी से बनी स्वादिष्ट मिठाई को भी नही छूते हैं।

अमिताभ बच्चन से जुड़े विवाद

फिल्म इंडस्ट्री का ऐसा कोई भी अभिनेता या अभिनेत्री नहीं है, जो विवादों से नहीं घिरे हुए हैं। दरअसल लाइम लाइट में रहने वाले लोग अक्सर छोटे बड़े बातों के लिए विवादों में घिर जाते हैं। अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री के शहींशाह कहे जाते हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा के बलबूते बहुत कामयाबी हासिल की है और अमिताभ बच्चन को एक आदर्श, इमानदार और संस्कृति को मानने वाले व्यक्तित्व है। लेकिन, इसके बावजूद अमिताभ बच्चन कई विवादों में रह चुके हैं।

अमिताभ बच्चन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लग चुका है। दरअसल साल 2011 में पूर्व ‘फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड’ सयानी भगत ने अमिताभ बच्चन सहित शाइनी आहूजा और साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया, जिसे सुनते ही फिल्म इंडस्ट्री हैरान रह गई। उसके तुरंत बाद अमिताभ बच्चन ने सार्वजनिक रूप से इस गंभीर आरोप के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस के जांच पड़ताल से पता चला कि अमिताभ बच्चन दोषी नहीं थे, दरअसल सयानी साइबर क्राइम का शिकार हुई थी।

दिवंगत अभिनेता कादर खान ने एक बार अमिताभ बच्चन को अभिमानी कहा था। अमिताभ बच्चन और अभिनेता कादर खान ने कई हिट फिल्मों में काम किया था। ऑन स्क्रीन पर इन दोनों की जोड़ी को काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता था और दोनों के साथ में किए गए सभी फिल्में लगभग सफल हुए। ओन स्क्रीन के अलावा वास्तविक जीवन में भी खूबसूरत बंधन साझा किया करते थे।

लेकिन धीरे-धीरे जब अमिताभ बच्चन सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ने लगे तब अभिमानी और आत्म केंद्रित हो गए। इसके बारे में कादर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था और उस इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन के बारे में ऐसा कहते हुए उन्होंने कहा कि इसी कारण उनके साथ इनका सच्ची दोस्ती खत्म हो गई।

दिवंगत राजनेता अमर सिंह ने भी एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन को लालची कहकर उनका अपमान किया। वैसे अमिताभ बच्चन और अमर सिंह दोनों के परिवारों के बीच काफी अच्छा संबंध था। सभी त्योहार और फंक्शन में वे एक दूसरे के घर पर आया करते थे और काफी अच्छे दोस्त थे लेकिन कुछ सालों के बाद इन दोनों की दोस्ती टूट गई।

जिसका कारण बताते हुए एक बार अमर सिंह ने इंटरव्यू में कहा कि वह अमिताभ बच्चन के हर कठिन समय में उनके साथ खड़े हुए। लेकिन जब उन्हें उनकी जरूरत थी तो वे गायब हो गए। इस पर उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों की मदद करें लालची लोगों की नहीं। इन सबके अतिरिक्त अमिताभ बच्चन रेखा के साथ अफेयर के लिए भी विवाद में घिर चुके हैं। हालांकि बाद में मीडिया के सामने इन दोनों ने हीं अपने अफेयर से इनकार कर दिया था।

FAQ

अमिताभ बच्चन की कितनी बेटी है?

अमिताभ बच्चन की एक बेटी है, जिनका नाम श्वेता बच्चन-नंदा है।

अमिताभ बच्चन का जन्म कब हुआ था?

11 अक्टूबर 1942, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश)

अमिताभ बच्चन के कितने भाई है?

अमिताभ बच्चन के एक छोटी भाई भी हैं, जिनका नाम अजीताभ बच्चन है। बता दें इनके छोटे भाई अभी 69 साल के हैं और वे एक बिजनेस मैन है।

अमिताभ बच्चन अभिनेता कैसे बने?

ऑल इंडिया रेडियो ने एक ऑडिशन टेस्ट के बारे में प्रचार दिया अमिताभ बच्चन उस ऑडिशन टेस्ट में ऑडिशन दिये थे लेकिन वे रिजेक्ट हो गये। उसके बाद 1969 में ख्वाजा अहमद अब्बास अमिताभ बच्चन को सात हिंदुस्तानी फिल्म के लिए एक का कास्ट दिया था।

अमिताभ बच्चन के बेटे का क्या नाम है?

अमिताभ बच्चन के एक बेटे हैं, उनके बेटे का नाम अभिषेक बच्चन है, जो जाने-माने बॉलीवुड एक्टर हैं, इन्होंने भी कई फिल्मों में काम किया।

निष्कर्ष

आज के इस लेख अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय के माध्यम से अपने आपको अमिताभ बच्चन के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई। साथ में यह भी बताया कि अमिताभ बच्चन को कौन-कौन से पुरस्कार प्राप्त है और उनकी बहुत ही प्रसिद्ध फिल्में कौन-कौन सी हैं। यदि आपको हमारा या लेख पसंद आया तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here