एलन मस्क का जीवन परिचय

एलन मस्क का नाम आज पूरी दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में लिया जाता है। एलन मस्क दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं, जो दुनिया में काफी ज्यादा पॉपुलर है। एलॉन मस्क सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं।

Elon Musk Biography in Hindi

खासतौर से भारतीय लोग एलन मस्क के काफी ज्यादा दीवाने हैं। भारतीय युवा एलन मस्क से प्रेरणा लेते हैं तथा वे उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से एलन मस्क का जीवन परिचय बताएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

एलन मस्क का जीवन परिचय (जन्म, शिक्षा, परिवार, कंपनी, संपत्ति)

एलन मस्क की जीवनी एक नजर में

नामएलन मस्क
जन्मसन् 28 जून 1971
जन्म स्थानप्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका
शिक्षाB. F. तथा B. A.
कंपनीSpiceX तथा Tesla
संपत्ति184 Billion dollar

एलन मस्क का जन्म परिचय

एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में सन् 28 जून 1971 को हुआ था। आज एलन मस्क लगभग 50 वर्ष के हो चुके हैं। एलन मस्क ने बी.एफ तथा बी.ए की डिग्री हासिल की है। एलन मस्क के 10 वर्ष की आयु में ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया था, इस वजह से उन्हें कम उम्र में भी तकलीफों का सामना करना पड़ा है।

एलन मस्क के पिता का नाम एरोल मस्क तथा माता का नाम मई मस्क है। एलन मस्क ने दक्षिण अफ्रीका में ही अपने एजुकेशन को पूरा किया था। एलॉन मस्क का एक भाई तथा एक बहन है, जिसका नाम किंबल मस्क है। उनकी एक बहन तोस्का मस्क है। वे दुनिया के सबसे सफल उद्योगपति एवं इंजीनियर है। वर्तमान समय में ऐलान मस्क अमेरिका में रहते हैं।उनकी कुल संपत्ति 184 बिलियन अमेरिकन डॉलर है।

एलॉन मस्क का बचपन

एलन मस्क को शुरुआत से ही कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट था। वे शुरुआत से ही अपने पिता के कंप्यूटर पर कोडिंग किया करते थें। उस समय जब बड़े-बड़े लोगों को भी कोडिंग का ज्ञान नहीं था तब एलन ने कम आयु में कोडिंग से गेम बना दिया था।

जानकारी के मुताबिक एलन मस्क ने 12 वर्ष की उम्र में इतनी सारी किताबें पढ़ ली थी जितनी ग्रेजुएशन की डिग्री करने वाले भी नहीं पड़ते। उन्होंने कंप्यूटर से संबंधित हर तरह का ज्ञान और हर प्रकार की किताबें पढ़ ली थी।

एलन मस्क ने बचपन में अपने घरेलू कंप्यूटर से कोडिंग करके एक गेम बनाया, जिसका नाम उन्होंने “ब्लास्ट” रखा था। उस गेम को $500 में बेच दिया, तभी से लोग उन्हें बुद्धिमान समझने लगें। तथा उन्होंने उसी समय से टेक्नोलॉजी की दुनिया में तथा उद्योगपतियों की दुनिया में भी कदम रखना शुरू कर दिया था।

इलोन मस्क की शिक्षा

जानकारी के मुताबिक एलन मस्क ने अपने शुरुआती पढ़ाई के दौरान स्कूल में सहपाठियों के साथ लड़ झगड़ लेते थें क्योंकि एलन मस्क पूरी कक्षा में सबसे अलग थें। वह सभी बच्चों से अलग थें। उनका रवैया भी अलग ही था। सभी से विपरीत और विपरीत कार्य करते हैं इसीलिए उनकी किसी के साथ नहीं बनती, जिससे अक्सर वे अपने ही दोस्तों के साथ लड़ाई झगड़े किया करते थें। परंतु उसे समय भी वे कंप्यूटर तथा पढ़ाई में सबसे आगे थे। इससे उनके दोस्त हमेशा नाराज रहते थें।

जब ऐलान मास्क 10 साल के थें, तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। जिसके बाद उन्होंने अपने पिता के साथ कुछ समय बिताया। इस दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में ही अपनी शिक्षा ग्रहण की। कुछ वर्ष बीतने के बाद जब वे 17 वर्ष के हुए तब उनके पिता भी उनसे अलग हो गए क्योंकि उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी। उस समय वे अमेरिका जाना चाहते थे, लेकिन इस परिस्थिति में नहीं जा पाएं।

जब उसके पिता शादी करने की वजह से एलन मस्क से अलग हो गए, तब एलॉन ने अपनी मां के रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए कनाडा जाने का विचार किया और वह कनाडा चले गए। मस्क कनाडा में जाकर अपनी मां के रिश्तेदारों के साथ रहकर पढ़ाई पूरी की। यहां पर उन्होंने डिग्री हासिल की और बिजनेस इकोनामी मिक्स की डिग्री प्राप्त की क्योंकि एलन मस्क को शुरुआत से ही बिजनेस का शौक था वह उद्योगपति बनना चाहते थें।

कनाडा में डिग्री हासिल करने के बाद वे अमेरिका शिफ्ट हो गए। यहीं से उनके सफलता की शुरुआत शुरू हुई। यहां पर उन्होंने कंप्यूटर और इंटरनेट की दुनिया में और अधिक पढ़ाई की, जिससे उनका ज्ञान बढ़ गया। सन् 1995 में मस्क ने पीएचडी की डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका के “स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी” में अपना एडमिशन लिया और यहां पर उन्होंने इंटरनेट के बारे में पढ़ाई की।

एलन मस्क की पहली कंपनी की शुरुआत

अमेरिका में ही मस्क ने सन 1995 में अपने भाई के साथ मिलकर Zip2 नाम की एक कंपनी बनाई। इस कंपनी का काम न्यूज़पेपर से संबंधित था। कुछ समय बाद सन् 1999 में एलॉन मस्क ने इस कंपनी को 22 मिलियन डॉलर में बेच दिया था। इस कंपनी को भी बैचने के बाद एलन मस्क ने कुछ और नया और अलग करने का सोचा और फिर से वे टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की दुनिया में पढ़ने और रिसर्च करने लग गए।

मस्क ने सन 1999 में x.com नाम की एक कंपनी की शुरुआत की, यह कंपनी फाइनेंसियल कार्य को पूरा करती थी। जैसे– पैसों का ट्रांजैक्शन करना, उस समय x.com जैसा काम करने वाली और एक फाइनेंसियल कंपनी थी, जिसने ऐलान से हाथ मिला दिया और दोनों कंपनियों का मर्ज होने के बाद एक नया नाम PayPal सामने आया।

PayPal को तो आप सभी जरूर जानते ही होंगे, यह दुनिया का पहला और सबसे बड़ा इंटरनेशनल पेमेंट ट्रांसफर एवं रिसीव ऐप है। जिसके जरिए आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और उसे प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए सिर्फ एक ही क्लिक पैसों का आदान प्रदान किया जा सकता है। इसके लिए कोई भी ज्यादा समय नहीं लगता है।

कुछ समय बाद एलन मस्क PayPal कंपनी को भी बेचने का फैसला लिया और उन्होंने मशहूर अमेरिकी कंपनी eBay को 165 मिलियन डॉलर में बेच दिया। बता दें कि PayPal आज भी दुनिया भर में पैसों का लेनदेन करता है और वह दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल पेमेंट ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन है।

एलॉन मस्क ने PayPal कंपनी को बेचने के बाद अंतरिक्ष में उड़ान भरने की सोची और इस दौरान उन्हें अनेक सारी कठिनाइयों और परेशानियों का सामना करना पड़ा। रॉकेट बनाने के लिए एलन मस्क ने अपनी संपत्ति और सब कुछ बैच दिया था, फिर भी एलन मस्क ने बड़ी कठिनाइयों से यह सफलता भी हासिल कर ली।

स्पेसएक्स (SpaceX) नाम की कंपनी का तो नाम आपने जरूर सुना होगा? यह एलन मस्क की ही कंपनी है, जो आज भी कार्यरत हैं। एलन मस्क को अंतरिक्ष के क्षेत्र में सफलता मिलने के बाद उन्हें अपनी  कंपनी स्पेसएक्स को नासा (NASA) द्वारा कई ऑफर मिले हैं।

एलन मस्क की कंपनी SpaceX की कहानी

एलन मस्क ने जब अंतरिक्ष की तरफ उड़ान भरने की सोची तब, उन्होंने अंतरिक्ष की दुनिया में अपनी खुद की यह कंपनी बनाने की सोची। तब लोगों ने एलन मस्क को बेवकूफ कहा क्योंकि संपूर्ण दुनिया भर में अंतरिक्ष और अंतरिक्ष के कार्यों से संबंधित सभी प्रकार की कंपनियां सभी देश की सरकारों की ही होती है क्योंकि इस तरह की कंपनियां में अनेक सारे वैज्ञानिक और ढेर सारा पैसा लगता है।‌

परंतु एलन मस्क कहां रुकने वाले थे वे, वे जो भी सोच लेते थे उसे करके ही दिखाते थे और ऐसा ही हुआ। उन्होंने अपनी कंपनी के जरिए अंतरिक्ष में छलांग लगाई दी।

अंतरिक्ष में रॉकेट बेचने तथा अंतरिक्ष से संबंधित कार्यों हेतु एलॉन मस्क ने अपनी कंपनी का नाम स्पेसएक्स (SpaceX) रखा। एलन मस्क सबसे पहले 2003 में रॉकेट लेने के लिए रूस गए, परंतु वे खाली हाथ लौटे क्योंकि उन्हें तीन रॉकेट खरीदना था, परंतु एक रॉकेट की कीमत 8 मिलियन डॉलर थी। इसलिए उन्होंने सोचा क्यों ना इतने पैसे खर्च करने की बजाय हम खुद ही रॉकेट को बना लें।

एलॉन मस्क ने वापस अमेरिका आकर रॉकेट साइंस की पढ़ाई शुरू कर दी। उन्होंने रॉकेट साइंस से संबंधित जानकारी हासिल की और रिसर्च करनी शुरू कर दी। काफी समय के बाद और कड़ी महेनत के बाद उन्होंने कुछ पैसे खर्च करके व अपनी मेहनत से स्पेसएक्स कंपनी का निर्माण करके पहला रॉकेट तैयार भी कर लिया लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी क्योंकि उनका पहला रॉकेट फेल हो गया।

लेकिन वह हार नहीं माने और फिर से उन्होंने प्रयास किया अब उसके पास पैसे भी कम बचे थें। इसलिए वे नष्ट हुए रॉकेट के सामान से ही दूसरा रॉकेट बनाने लगे और उन्होंने कुछ समय बाद फिर से दूसरा रॉकेट तैयार कर लिया है, जो कि पहले रॉकेट के मलबे से तैयार किया था।

परंतु किस्मत के आगे एलन मस्क की कहां चलने वाली थी। उनका दूसरा राकेट भी फेल हो गया था। अब एलन मस्क के पास खर्च करने के लिए पैसे नहीं बचे थें लेकिन उनकी जीद कहा हार मानने वाली थी। एलन मस्क ने कहा कि एक बार वे और कोशिश करेंगे और ऐसा ही हुआ मस्क ने नष्ट हुए दो रॉकेट से कुछ सामान लिया और कुछ सामान नया लिया एवं नया रॉकेट तैयार कर लिया।

तीसरी बार एलॉन मुस्क को आखिरकार सफलता हासिल की गई। एलन मस्क ने वह कर दिखाया जो, आज तक इस दुनिया में किसी ने नहीं किया है। एक साधारण सा व्यक्ति बिना किसी साइंटिस्ट के, बिना किसी सपोर्ट के बिना किसी सरकार के और बिना किसी पावर के रॉकेट बनाकर अंतरिक्ष में भेज दिया।

एलान मस्क की इस सफलता के बाद उनकी देश-विदेश में चर्चा होने लगी। हर देश की सरकार उनकी तारीफ करने लगी। तथा जो लोग उन्हें बेवकूफ कह रहे थें, उनकी बोलती बंद हो चुकी थी। जिस नासा ने एलन मस्क को गंभीरता से नहीं लिया था। आज वही नासा एलॉन मुस्क की कंपनी यानी स्पेसएक्स द्वारा बनाए गए रॉकेट का उपयोग करती है। यह एक बहुत बड़ी बात है। एक आम आदमी ने अंतरिक्ष में राकेट भेज दिया और वह भी अपने खुद के द्वारा बनाए हुए रोकेट थें।

अंतरिक्ष में सफलता हासिल करने के बाद एलन मस्क ने कुछ और करने का सोचा क्योंकि एलॉन मुस्क बचपन से ही बहुत बड़े उद्योगपति बनना चाहते थें। लेकिन अभी तक उन्होंने ऐसा कुछ खास नहीं किया, जिससे वे दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति बन सकें। इसलिए एलन मस्क में संपूर्ण दुनिया पर राज करने जैसा व्यापार ढूंढा, जिसमें ढेर सारा पैसा हो तथा वे दुनिया के सबसे अमीर इंसान और उद्योगपति बन सकें।

एलन मस्क और टेस्ला की कहानी

एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वाहन बनाने का निर्णय लिया क्योंकि उन्होंने भविष्य की जरूरतों को पहले से ही देख लिया था। उन्हें पता था कि एक समय इंधन खत्म हो जाएगा और उससे पहले इंधन से होने वाले वायु प्रदूषण की वजह से इंजन वाले वाहनों को बंद कर दिया जाएगा।‌ मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां बनाने पर काम शुरू कर दिया।

एलन मस्क ने सबसे पहले दुनिया में सबसे सस्ती इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने का जिम्मा उठाया और उन्होंने ऐसा कर दिखाया। इसके चलते इलेक्ट्रॉनिक कारें की बिक्री बढ़ने लगी और देखते ही देखते इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के बाजार में तेजी आ गई। हर तरफ इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की चर्चा होने लगी और सरकार ने भी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर जोर देना शुरू कर दिया। सरकार की तरफ से मिल रहे सहायता मस्क को काफी लाभ पहुंचा रही थी, इसी दौरान एलन मस्क में कारों के अंदर कुछ और खास करने का सोचा।

मस्क ने अपनी इलेक्ट्रॉनिक वाहन कंपनी टेस्ला की कारों को ऑटोमेटिक सिस्टम करना शुरू किया यानी कि बिना किसी ड्राइवर के कार को AI System सिस्टम के अनुसार चलाया जाए। ड्राइवर भले ही सो जाए या ड्राइवर सीट पर ना बैठे लेकिन कार को स्टार्ट करने के बाद जहां पर भी पहुंचना है वहां पर आप आराम से पहुंच सकते हैं।

आज के समय में कंपनी टेस्ला की कारों का ऑटोमेटिक सिस्टम काफी ज्यादा एडवांस हो चुका है। किसी भी जगह और कितने भी ट्रैफिक में आप ऑटोमेटिक कार को लेकर जा सकते हैं। आपको जहां पर भी पहुंचना है वहां पर आपको कार पहुंचा देगी। इस दौरान आने वाली सभी नीति और नियम को ऑटोमेटिक कार आसानी से पहचान लेती है और उनका पालन करती है।

टेस्ला का एआई सिस्टम

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला में सोलर सिटी कंपनी का सन् 2013 में विलय हो गया। बता दें कि सोलर सिटी कंपनी जिसका मालिक एलन का चचेरा भाई था। वह एक तरह की सोलर कंपनी है। एलन मस्क ने इस कंपनी में इन्वेस्ट किया और कुछ ही समय में अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर कंपनी के रूप में विकसित कर दिया।‌ आज के समय में एलन मस्क तथा उनके चचेरे भाई दोनों ही टेस्ला और सोलर सिटी कंपनी के जरिए मिलकर दुनिया की सबसे बेहतरीन और एडवांस टेक्नोलॉजी वाली गाड़ियां बना रहे हैं, जिनकी दुनिया भर में चर्चा हो रही है।

अब तक हमने जिन सभी कंपनियों के नाम बताए हैं उन सभी को आप जरूर जानते होंगे? लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी कंपनियों के अलावा एलन मस्क के‌ कई कंपनियां है। बता दें कि दुनिया के सबसे सफल उद्योगपति एलॉन मस्क टेक्नोलॉजी के जगत में न्युरालिंक, द बोरिंग कंपनी तथा स्टर्लिंग नाम शामिल है, जिसे आप जानते ही हैं। इन कंपनियों के जरिए एलॉन मुस्क दुनिया में ट्रांसपोर्ट का काम तथा कंप्यूटर का काम और अधिक आसान बनाने पर जोर दे रहे हैं।

इन कंपनीज की मदद से अब दुनिया में ट्रांसपोर्ट का काम अत्यंत सरल हो जाएगा तथा कंप्यूटर द्वारा इंसानी दिमाग को पढ़कर सभी कार्य फटाफट से कर दिया जाएगा। इन सभी कंपनियों के प्रोजेक्ट को देखकर आप समझ सकते हैं कि अलार्म कितने बुद्धिमान और समझदार व्यक्ति हैं। इसलिए वे कम उम्र में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हैं तथा दुनिया के सबसे सफल उद्योगपति इंजीनियर है।

एलन मस्क का वैवाहिक जीवन

मशहूर उद्योगपति एलन मस्क के बारे में अब तक हमने आपको काफी कुछ जानकारी दे दी है। तो चलिए अब हम उनके वैवाहिक जीवन के बारे में भी जान लेते हैं। आपको बता दें कि अब तक एलन मस्क ने तीन शादियां कर ली है और अब वह चौथी शादी की तरफ बढ़ रहे हैं। बता दें कि सन 2000 में एलन ने जस्टिन विल्सन से शादी की थी, उनके 5 बच्चे भी हैं।

लेकिन वर्ष 2008 में एलॉन मस्क और जस्टिन के बीच तलाक हो गया था। तलाक होने के 2 वर्ष बाद ही मस्क ने तालुलाह रियाल से शादी कर ली थी। परंतु यह शादी भी उनकी ज्यादा समय नहीं चली। 2 वर्ष बाद ही उनका फिर से तलाक हो गया लेकि‌न मस्क ने हार नहीं मानी और फिर से तीसरी शादी की, जो उन्होंने 2013 में की थी लेकिन वर्ष 2016 में उनका फिर से तलाक हो गया।

एलन मस्क का वर्ष 2016 में तीसरा तलाक होने के बाद अब तक उन्होंने फिर से शादी नहीं की है। कुछ समय का गैप जरूर लिया है। बता दें कि हाल ही में एलॉन मुस्क की एक फोटो मीडिया और सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रही है, जिसमें वे एक लड़की को एक होटल में डेट करते हुए नजर आ रहे हैं।

जिस लड़की को वह इस बार डेट कर रहे हैं, वह लड़की एक अभिनेत्री हैं। देखने वाली बात यह है कि क्या इस बार एलन मस्क की अभिनेत्री के साथ जोड़ी जम पाएगी या नहीं? यह तो समय ही बताएगा। लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली खबरों के मुताबिक एलन मस्क चौथी शादी कर सकते हैं।

एलन मस्क और ग्लोबल वार्मिंग

एलन मस्क ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि उनके द्वारा बनाई गई सभी कंपनियां विश्व और मानव जीवन को बदलने के लिए निरंतर प्रयास कर रही हैं। एलन मस्क की सभी कंपनियां टेक्नोलॉजी पर आधारित है, जिनका काम कठिन कार्य को आसान करना है।

मस्क ने कहा है कि पृथ्वी पर हो रहे कार्यों की वजह से ग्लोबल वार्मिंग काफी ज्यादा बढ़ गया है, जिससे मानव जाति को खतरा है। इसी ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए एलन मस्क ने यह सभी कंपनियां बनाई है, इससे सौरमंडल को काफी आराम मिलेगा।

एलन मस्क बचपन से ही बुद्धिमान और जिद्दी है, एक बार जो हुए करने की ठान लेते हैं, उसके बाद वे हार नहीं मानते। एलन मस्क का यही रवैया लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रहा है। खासतौर पर एलन मस्क के भारतीय लोग दीवाने हैं।‌ भारतीय युवा एलन मस्क को काफी ज्यादा चाहते हैं और काफी चर्चा होती है। एलन मस्क से जुड़ी हुई छोटी बड़ी खबर पर भारतीय युवाओं की नजर रहती है।

एलान मस्क है दुनिया भर में चर्चित होने के कई कारण है लेकिन खासतौर से एलॉन मुस्क के काम करने की आदत एवं बुद्धिमता का हर कोई कायल है। एवं उसके बचपन से ही व्यापार और कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ अलग कार्य करने की शुरुआत कर दी थी।

एलन मस्क और किप्टोकरंसी

वर्तमान समय में एलॉन मुस्क क्रिप्टोकरंसी पर भी काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इस वजह से ही एलन मस्क पूरी दुनिया भर में काफी ज्यादा चर्चा में बने रहते हैं।‌ बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से क्रिप्टोकरंसी को लेकर मार्केट में हलचल मची हुई है। एलन मस्क क्रिप्टोकरंसी के सपोर्ट में है।एलन मस्क ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर इतना तो कहा है, की यही भविष्य है। बता दें कि एलॉन मस्क खुद इसमें निवेश करते हैं।

मस्क को दुनिया के सबसे सफल उद्योगपति यानी बिजनेसमैन इंजीनियर तथा आविष्कारक कहा जाता है। मस्क ने ज्यादा कोई डिग्री हासिल नहीं की थी फिर भी उन्होंने अपनी जिद के लिए जो कार्य करना चाहा, वह उन्होंने स्वयं करके दिखाया।‌ एलन मस्क ने दुनिया में ऐसे-ऐसे काम किये है, जो अब तक किसी ने नहीं किए हैं। यह बचपन से ही ऐसे कार्य करते आए हैं।

इसलिए उनके कार्य से आज दुनिया के लोग उनके दीवाने हैं। वे दक्षिण अफ्रीका मूल के व्यक्ति हैं। परंतु वे अमेरिका में रहते हैं। आज के समय में एलन मस्क अपनी कंपनी पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे हैं क्योंकि दुनिया भर की सरकारें इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर जोर दे रही है। दुनिया भर में विस्तार कर रहे हैं। भारत में भी टेस्ला कार के लिए प्लांट बनाने की योजना चल रही है।‌ टेस्ला की कारें अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसलिए टेस्ला की कारों के दुनिया भर में दीवाने हैं।

एलन मस्क और ट्विटर

अब हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के बेचने की खबरें आ रही है, जिसमें खरीदार के रूप में मस्क सामने आए हैं। खबरों के मुताबिक 44 मिलियन डॉलर में एलॉन मुस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद लिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्विटर दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म है।

ट्विटर पर ही सभी राजनेता, दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति, जानकार, विशेषज्ञ, वैज्ञानिक, पुलिस, संस्था, कंपनी, कवि, लेखक इत्यादि अपनी जानकारी को साझा करते हैं, घोषणा करते हैं। ट्विटर ऐप दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला फ्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसे हाल ही मे एलन मस्क ने खरीद लिया है।

FAQ

एलन मस्क का जन्म कहां पर हुआ था?

एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। वे दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी हैं, लेकिन वर्तमान में वे अमेरिका में रहते हैं।

एलन मस्क ने सबसे पहले कौन सी कंपनी बनाई थी?

सबसे पहले एलन मस्क ने अपने घर से ही एक कंप्यूटर के Game बनाया था, उसके बाद उन्होंने Zip2 नाम की एक कंपनी बनाई थी।

एलन मस्क की स्पेस एजेंसी का क्या नाम है?

एलन मस्क की स्पेस एजेंसी का नाम स्पेसएक्स है।

वर्तमान में एलन मस्क किस कंपनी की वजह से जाने जाते हैं?

आज के समय में एलन मस्क की टेस्ला कंपनी दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि टेस्ला कंपनी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का निर्माण करती है।‌ टेस्ला कंपनी द्वारा बनाई जा रही कारें अध्यात्मिक टेक्नोलॉजी पर बनी हुई है, जिसकी पूरी दुनिया दीवानी है।

एलन मस्क के कितने बच्चे हैं?

एलन मस्क के 5 बच्चे हैं।

एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है?

एलन मस्क की कुल संपत्ति 184 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो कि मस्क को दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाते हैं।

निष्कर्ष

एलन मस्क दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति होने के साथ ही वे अत्यंत बुद्धिमान तथा जिद्दी व्यक्ति हैं, उन्होंने अपनी बुद्धिमता से अब तक अनेक सारी कंपनियां खड़ी की है, जो पृथ्वी तथा मानव कल्याण का कार्य कर रही है। एलॉन मस्क ने एक बार जो काम करने का ठाना, उन्होंने वह करके दिखाया। भले ही उसके लिए उसने इतनी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

इसीलिए आज दुनिया भर में एलन मस्क की प्रशंसा की जाती है।‌ खासतौर पर युवा और भारतीय लोग भी एलन मस्क को अपना प्रेरणादायक स्रोत मानते हैं। एलन मस्क से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारी और खबरों को युवा वर्ग विशेष ध्यान लगाकर पढ़ते और सुनते हैं।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति एलॉन मस्क का जीवन परिचय विस्तार से बताया है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एलन मस्क से संबंधित जानकारी हेतु कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी। यदि आपका एलन मस्क से संबंधित कोई सवाल है या इस आर्टिकल से संबंधित आप कुछ पूछना चाहते हैं, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके सवाल का जवाब हम जरूर देंगे।

यह भी पढ़ें

बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय

निर्मल गहलोत का जीवन परिचय

संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here