मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी की संघर्ष और सफलता की कहानी

Sandeep Maheshwari Biography and Success Story in Hindi-संदीप माहेश्वरी(Sandeep Maheshwari) आज भारत के शीर्ष व्यवसायी(Entrepreneur) में से एक हैं। हर युवाओं के प्रेरक और प्रासंगिक नाम है। ये भारत के तेजी से उभरने वाले व्यवसायी(Entrepreneur) में से एक हैं।

इन्होंने यह सफलता कम समय में ही हासिल कर ली थी। यह सफलता उन्होंने कड़ी मेहनत और अपने तेज गति से चलने वाले दिमाग से की हैं।

  • नाम(Name):संदीप माहेश्वरीSandeep Maheshwari Biography and Success Story in Hindi
  • पिता का नाम(Father’s Name): रूप किशोर माहेश्वरी
  • माता का नाम(Mother’s Name): शकुन्तला रानी माहेश्वरी
  • पत्नी का नाम(Wife’s Name): नेहा माहेश्वरी
  • व्यवसाय(Business): फोटोग्राफ़र, पब्लिक स्पीकर
  • उम्र(Age): 38 वर्ष
  • जन्म दिनांक(Date Of Birth): 28 सितम्बर 1980
  • शिक्षा(Education): बीकॉम, किरोड़ीमल कॉलेज, युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, दिल्ली
  • बच्चे(Children): 1 बेटा और 1 बेटी
  • भाई-बहन(Brother-Sister): 1 बहन

 

अगर आप उस इन्सान की तलाश कर रहे हैं जो आपकी जिन्दगी बदलेगा, तो आईने में देख लें – संदीप माहेश्वरी(Sandeep Maheshwari)

Sandeep Maheshwari Biography and Success Story in Hindi:

संदीप माहेश्वरी का परिवार एलुमिनियम का काम करता था। जब में केवल 19 वर्ष के थे, यह काम अचानक बन्द हो जाने के कारण परिवार का पूरा भार उन पर आ गया। परिवार पर आये इस आर्थिक संकट के कारण इनको अपनी पढ़ाई को बीच में ही रोकना पड़ा। तब संदीप युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली(University Of Delhi) के किरोड़ीमल कॉलेज(Kirorimal College) में बीकॉम की पढ़ाई कर रहे थे।

बाद में इन्होंने अपने परिवार के साथ एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कम्पनी(Multi-Level Marketing Company) में काम करना शुरू किया। इस कम्पनी में घरेलू उत्पादों का घर में ही बनाना और बेचना होता है। कुछ कारणों से ये काम भी ज्यादा समय तक नहीं चल सका।

इन सबके बाद इनका परिवार ज्यादा आर्थिक संकट से जूझने लगा। इन सबके चलते संदीप ने कई काम शुरू किये, पर वे भी ज्यादा नहीं टिक पाएं। संदीप ने पीसीओ का काम भी किया, पर वह काम भी नहीं चल सका।

Sandeep Maheshwari Biography and Success Story in Hindi

जो लोग अपनी सोच नहीं बदल सकते वे कुछ नहीं बदल सकते – संदीप माहेश्वरी(Sandeep Maheshwari)

संदीप की रूचि मोडलिंग(Modeling) और फोटोग्राफी(Photography) में ज्यादा थी। संदीप ने मॉडलिंग(Modeling) पर काम करना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने एक मैस ऑडियो विजुअल्स(Mash Audio Visuals) नाम की कम्पनी को शुरू किया, लेकिन इस कम्पनी से भी उनको असफलता का सामना करना पड़ा।

न भागना है न रुकना है..बस चलते रहना है… चलते रहना है – संदीप माहेश्वरी(Sandeep Maheshwari)

इतनी नाकामियों के मिलने के बाद भी संदीप ने अपना हौसला बुलन्द रखा। 2003 में उन्होंने 10 घंटे और 45 मिनिट में ही 122 मॉडल्स के 10000 फोटो क्लिक कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। इस काम से इनको बहुत लोकप्रियता मिली।

किसी काम में अगर आप अपना 100% देंगे, तो आप सफ़ल हो जाएंगे – संदीप माहेश्वरी(Sandeep Maheshwari)

इन सब के चलते उन्होंने एक वेबसाइट(Website) ImageBajar की शुरूआत की। शुरूआती दौर में इस वेबसाइट पर कम ही फोटो थे, पर आज दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय फोटो इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आज संदीप ImageBajar के C.E.O और संस्थापक हैं। यह वेबसाइट हर साल करोड़ो कमाती हैं।

इनके अलावा अपने प्रेरणादायक भाषणों(Motivational Speech) और सेमिनारों(Seminar) के कारण संदीप हर युवा की पहली पसंद बने हुए हैं। इनका एकमात्र एक ही मकसद है कि हर युवा ऊँची से ऊँची सफलता को छुएं। इसके कारण वह अपने किसी सेमिनार के लिए पैसा नहीं लेते हैं।

इसे भी पढ़े: आपकी इन गलतियों की वजह बढ़ जाता हैं आपका वजन।

यह जानकारी आपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here