विवेक बिंद्रा के संघर्ष और सफलता की कहानी

डॉ. विवेक बिंद्रा के संघर्ष और सफलता की कहानी (Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi):

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi – डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra) का जन्म 5 अप्रैल 1978 दिल्ली में हुआ। डॉ. विवेक बिंद्रा का शुरूआती जीवन बहुत ही कठिन और संघर्ष पूर्ण रहा हैं। जब वे ढाई साल के थे, तो उनके पिता जी ने उनका साथ छोड़ दिया और उनकी माता जी ने दूसरी शादी कर ली। वे कम उम्र में ही अपने माता पिता को खो चुके थे। बिना माता पिता के एक बच्चे का जीवन कैसा होता है, यह कोई सोच भी नहीं सकता है।

Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi

अपने कल के रिकॉर्ड को आज तोड़ दूंगा – डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra)

डॉ. विवेक बिंद्रा की शिक्षा (Education Of Dr. Vivek Bindra):

डॉ. विवेक बिंद्रा ने जैसे भी करके अपनी पढाई को पूरा किया। वे बचपन से ही प्रतिभावान और पढाई में अव्वल थे। इन्होंने अपनी शुरूआती पढाई St. Xavier College Delhi से की और उन्होंने MBA तक की पढाई को Amity International School Of Business में पूरा किया। उन्होंने अपनी पढाई को पूरा करने की लिए एजुकेशन लोन (Education Loan) लिया था। जब वे MBA की पढाई कर रहे थे, तब उनको कुछ मेंटर, गाइड, स्प्रिचुअल मास्टर्स मिले। जिन्होंने उनको भगवत गीता पढने की सलाह दी। उन्होंने भगवत गीता पढ़ना शुरू किया, भगवत गीता में हमारे पूरे जीवन के प्रश्न के उत्तर दिए हुए हैं।

आपका पहला प्रोडक्ट सफल होने के लिए नहीं बनता है, पहला प्रोडक्ट केवल टेस्ट करने के लिए बनता है – डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra)

भगवत गीता से प्रभावित होकर आज वे एक बड़े मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speeker) बन चुके हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा विडियो (Dr.Vivek Bindra Video) में भगवत गीता का नाम जरूर लेते हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा बताते हैं कि उन्होंने सारे सिद्धान्त भगवत गीता से सीखे हैं। उनका मानना है कि भगवत गीता कोई धार्मिक किताब नहीं हैं, इस किताब में अर्जुन ने प्रश्न किये हैं और उनके जवाब श्री कृष्ण ने दिए हैं। इस किताब में हमारे जीवन के हर प्रश्न का जवाब उपलब्ध है।

मैं कभी हारता नहीं…या तो जीतता हूं…या सीखता हूं – डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra)

डॉ. विवेक बिंद्रा का परिवार (Dr. Vivek Bindral’s Family):

Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल व्यक्ति के साथ एक सफल पति और पिता भी हैं। उनकी पत्नी का नाम गीता सबरवाल और उनके बेटे का नाम माधव बिंद्रा है। डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। इन्होंने यूट्यूब (YouTube) पर अपना चेंनल 6 दिसम्बर 2013 को खोला। उनके विडियो से कई युवा सफ़ल हुए हैं, इनके विडियो देखने वालों की संख्या काफी ज्यादा हैं। इनके विडियो देखने वालों में पाकिस्तानी लोग भी सामिल हैं। इनके यूट्यूब चेंनल से कई सारे लोग इनसे जुड़ चुके हैं। इनको कई बड़े अवार्डो से नवाजा गया हैं।

इसे भी पढ़े: मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी की संघर्ष और सफलता की कहानी

आपको यह जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस जानकारी को जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here