विवेक बिंद्रा के संघर्ष और सफलता की कहानी

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आपने विवेक बिंद्रा का नाम तो सुना ही होगा तो आज हम इनके बारे में “Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi” की पूरी जानकरी देने जा रहे है। हम आपको बतायेंगे कि उनका जीवन बचपन (Childhood) में कितना मुश्किल भरा रहा है और ये मुकाम उन्होंने कैसे हासिल किया।

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi

इसे भी पढ़ें: विवेक बिंद्रा के प्रेरक और प्रेरणादायी विचार

डॉ. विवेक बिंद्रा के संघर्ष और सफलता की कहानी (Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi):

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi – डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म (Dr. Vivek Bindra Birth) 5 अप्रैल 1978 दिल्ली में हुआ। डॉ. विवेक बिंद्रा का शुरूआती जीवन (Life) बहुत ही कठिन और संघर्ष पूर्ण रहा हैं। जब वे तीन साल के थे, तो उनके पिता जी ने उनका साथ छोड़ दिया और उनकी माता (Mother) जी ने दूसरी शादी कर ली। वे कम उम्र में ही अपने माता पिता को खो चुके थे। बिना माता पिता के एक बच्चे का जीवन कैसा होता है, यह कोई सोच भी नहीं सकता है।

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi

इनके पिता जी के निधन के बाद ये कभी अपने दादा के पास कभी भुआ के पास और कभी चाचा के पास भी रहे हैं। इन्होने अपना कुछ जीवन हॉस्टल भी निकाला है। इनको बचपन में कई तकलिफो का सामना करना पड़ा है। इनका बचपन अकेलेपन के साथ गुजरा है। जब भी ये अपने किसी दोस्त के घर जाते थे तो दोस्तों के माता पिता इनके साथ खेलने से मना करते थे।

डॉ. विवेक बिंद्रा की शिक्षा (Education Of Dr. Vivek Bindra):

डॉ. विवेक बिंद्रा ने जैसे भी करके अपनी पढाई को पूरा किया। वे बचपन से ही प्रतिभावान और पढाई में अव्वल थे। इन्होंने अपनी शुरूआती पढाई St. Xavier College Delhi से की और उन्होंने MBA तक की पढाई को Amity International School Of Business में पूरा किया। उन्होंने अपनी पढाई को पूरा करने की लिए एजुकेशन लोन (Education Loan) लिया था। University of East London Business School में इनका एडमिशन हो गया था। लेकिन पैसों की कमी के कारण वहां नहीं जा पायें। जब वे MBA की पढाई कर रहे थे, तब उनको कुछ मेंटर, गाइड, स्प्रिचुअल मास्टर्स मिले। जिन्होंने उनको भगवत गीता पढने की सलाह दी।

भगवद गीता का साथ:

इनको भगवद गीता 10 जनवरी 2004 को मिली  उन्होंने भगवत गीता (Bhagwat Gita) पढ़ना शुरू किया, भगवत गीता में हमारे पूरे जीवन के प्रश्न के उत्तर दिए हुए हैं।

भगवत गीता से प्रभावित होकर आज वे एक बड़े मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speeker) बन चुके हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा विडियो (Dr.Vivek Bindra Video) में भगवत गीता का नाम जरूर लेते हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा बताते हैं कि उन्होंने सारे सिद्धान्त भगवत गीता से सीखे हैं। उनका मानना है कि भगवत गीता कोई धार्मिक किताब नहीं हैं, इस किताब में अर्जुन ने प्रश्न किये हैं और उनके जवाब श्री कृष्ण ने दिए हैं। इस किताब में हमारे जीवन के हर प्रश्न का जवाब उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें: स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ और प्रेरणादायक सुविचार

बचपन में इनकी रुची स्पोर्ट्स में भी रही है विवेक बिंद्रा National Best Outland Athlite भी रह चुके है और इनको 100 से ज्यादा मेडल भी मिले है इनकी स्पोट्र्स के कई खेलों में रुची रही है

इन्होने बचपन में कई पार्टटाइम (PartTime) काम भी किये है ट्यूशन की क्लासेज भी ली है अपना होम ट्यूशन भी लिए है और ट्यूशन सेण्टर भी खोला था इन कामों के साथ में इन्होने डिक्शनरीज़ (Dictionaries) बेचने का काम भी किया

विवेक बिंद्रा का सन्यासी जीवन:

इन्होने अपने जीवन (Life) में 3 से 4 साल सन्यासी (Hermit) की तरह भी निकाले है उस समय इन्होने अपना सर भी मुंडवा लिया, धोती कुरता भी पहने थे, शास्त्र भी पढ़ते थे और भिक्षा (Begging) भी मांगी है इनके साथ ही इन्होने वो सभी काम किये जो हर एक सन्यासी करता है जैसे कपड़े धोना, मंदिर में सेवा करना, जमीन पर सोना, उभरी सब्जी खाना, झाड़ू पोछा लगाना, बर्तन धोना इन सब काम से इनको बहुत ही फायदा मिला

डॉ. विवेक बिंद्रा का परिवार (Dr. Vivek Bindral’s Family):

Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra) एक सफल व्यक्ति के साथ एक सफल पति और पिता भी हैं। उनकी पत्नी का नाम गीता सबरवाल (dr. Vivek Bindra Wife) और उनके बेटे का नाम माधव बिंद्रा (Vivek Bindra Son) है। डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। इन्होंने यूट्यूब (YouTube) पर अपना चेंनल 6 दिसम्बर 2013 को खोला। उनके विडियो से कई युवा सफ़ल हुए हैं, इनके विडियो (Video) देखने वालों की संख्या काफी ज्यादा हैं। इनके विडियो देखने वालों में पाकिस्तानी लोग भी सामिल हैं। इनके यूट्यूब चेंनल से कई सारे लोग इनसे जुड़ चुके हैं। इनको कई बड़े अवार्डो से नवाजा गया हैं।

इसे भी पढ़े:

इनके विचार भी पढ़ें:

आपको यह जानकारी “Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi” पसंद आये तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस जानकारी को जरूर शेयर (Share) करें।हमारे से जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को लाइक जरूर कर दें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here