डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आपने विवेक बिंद्रा का नाम तो सुना ही होगा तो आज हम इनके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। हम आपको बतायेंगे कि उनका जीवन बचपन में कितना मुश्किल भरा रहा है और ये मुकाम उन्होंने कैसे हासिल किया।

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय | Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा की जीवनी एक नज़र में

नामडॉ. विवेक बिंद्रा
जन्म और स्थान5 अप्रैल 1978 दिल्ली
पिता का नाम
माता का नाम
भाई-बहन
पत्नी का नामगीता सबरवाल
बच्चे1 बेटा माधव बिंद्रा)
शिक्षाMBA
कॉलेजAmity International School Of Business
उम्र43 वर्ष (2021 तक)
निवास स्थान
नागरिकताभारतीय
व्यवसायपब्लिक स्पीकर, YouTuber, Business Coach
Biography of Vivek Bindra in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म और परिवार

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 दिल्ली में हुआ। डॉ. विवेक बिंद्रा का शुरूआती जीवन बहुत ही कठिन और संघर्ष पूर्ण रहा हैं। जब वे तीन साल के थे, तो उनके पिता जी ने उनका साथ छोड़ दिया और उनकी माता जी ने दूसरी शादी कर ली। वे कम उम्र में ही अपने माता-पिता को खो चुके थे। बिना माता पिता के एक बच्चे का जीवन कैसा होता है, यह कोई सोच भी नहीं सकता है।

Dr. Vivek Bindra Biography and Success Story in Hindi

इनके पिता जी के निधन के बाद ये कभी अपने दादा के पास कभी भुआ के पास और कभी चाचा के पास भी रहे हैं। इन्होने अपना कुछ जीवन हॉस्टल भी निकाला है। इनको बचपन में कई तकलिफो का सामना करना पड़ा है। इनका बचपन अकेलेपन के साथ गुजरा है। जब भी ये अपने किसी दोस्त के घर जाते थे तो दोस्तों के माता पिता इनके साथ खेलने से मना करते थे।

इसे भी पढ़ें: विवेक बिंद्रा के प्रेरक और प्रेरणादायी विचार

डॉ. विवेक बिंद्रा की शिक्षा (Dr Vivek Bindra Education)

डॉ. विवेक बिंद्रा ने जैसे भी करके अपनी पढाई को पूरा किया। वे बचपन से ही प्रतिभावान और पढाई में अव्वल थे। इन्होंने अपनी शुरूआती पढाई St. Xavier College Delhi से की और उन्होंने MBA तक की पढाई को Amity International School Of Business में पूरा किया।

उन्होंने अपनी पढाई को पूरा करने की लिए एजुकेशन लोन लिया था। University of East London Business School में इनका एडमिशन हो गया था। लेकिन पैसों की कमी के कारण वहां नहीं जा पायें। जब वे MBA की पढाई कर रहे थे, तब उनको कुछ मेंटर, गाइड, स्प्रिचुअल मास्टर्स मिले। जिन्होंने उनको भगवत गीता पढने की सलाह दी।

बचपन में इनकी रुची स्पोर्ट्स में भी रही है विवेक बिंद्रा नेशनल बेस्ट आउटलैंड एथलिट भी रह चुके है और इनको 100 से ज्यादा मेडल भी मिले है इनकी स्पोट्र्स के कई खेलों में रुची रही है

इन्होने बचपन में कई पार्टटाइम काम भी किये है ट्यूशन की क्लासेज भी ली है अपना होम ट्यूशन भी लिए है और ट्यूशन सेण्टर भी खोला था इन कामों के साथ में इन्होने डिक्शनरीज़ बेचने का काम भी किया

भगवद गीता का साथ

इनको भगवद गीता 10 जनवरी 2004 को मिली, उन्होंने भगवत गीता पढ़ना शुरू किया, भगवत गीता में हमारे पूरे जीवन के प्रश्न के उत्तर दिए हुए हैं।

भगवत गीता से प्रभावित होकर आज वे एक बड़े मोटिवेशनल स्पीकर बन चुके हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा के विडियो में भगवत गीता का नाम जरूर लेते हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा बताते हैं कि उन्होंने सारे सिद्धान्त भगवत गीता से सीखे हैं। उनका मानना है कि भगवत गीता कोई धार्मिक किताब नहीं हैं, इस किताब में अर्जुन ने प्रश्न किये हैं और उनके जवाब श्री कृष्ण ने दिए हैं। इस किताब में हमारे जीवन के हर प्रश्न का जवाब उपलब्ध है।

विवेक बिंद्रा का सन्यासी जीवन

इन्होने अपने जीवन में 3 से 4 साल सन्यासी की तरह भी निकाले है उस समय इन्होने अपना सर भी मुंडवा लिया, धोती कुरता भी पहने थे, शास्त्र भी पढ़ते थे और भिक्षा भी मांगी है इनके साथ ही इन्होने वो सभी काम किये जो हर एक सन्यासी करता है जैसे कपड़े धोना, मंदिर में सेवा करना, जमीन पर सोना, उभरी सब्जी खाना, झाड़ू पोछा लगाना, बर्तन धोना इन सब काम से इनको बहुत ही फायदा मिला

डॉ. विवेक बिंद्रा का परिवार (Vivek Bindra Family)

Dr. Vivek Bindra Biography And Success Story in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल व्यक्ति के साथ एक सफल पति और पिता भी हैं। उनकी पत्नी का नाम गीता सबरवाल और उनके बेटे का नाम माधव बिंद्रा है। डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। इन्होंने यूट्यूब पर अपना चेंनल 6 दिसम्बर 2013 को खोला।

उनके विडियो से कई युवा सफ़ल हुए हैं, इनके विडियो देखने वालों की संख्या काफी ज्यादा हैं। इनके विडियो देखने वालों में पाकिस्तानी लोग भी सामिल हैं। इनके यूट्यूब चेंनल से कई सारे लोग इनसे जुड़ चुके हैं। इनको कई बड़े अवार्डो से नवाजा गया हैं।

डॉ. विवेक बिंद्रा सोशल मीडिया

Vivek Bindra InstagramClick Here
Vivek Bindra FacebookClick Here
Vivek Bindra TwitterClick Here
Vivek Bindra YouTubeClick Here

विवेक बिंद्रा अवार्ड्स

  • Best Corporate Trainer – Maruti Suzuki June 2014
  • Excellence Award – Secrets of Success -Rotary Club of Delhi Mid Town June 2014
  • Best Motivational Speaker – Maruti Suzuki India LTD May 2015
  • Appreciation Award- Rotary Club of New Delhi & MCD June 2016
  • India’s Greatest Brand & Leader Award Process Reviewer PWC December 2016
  • Best Keynote Speaker Agra Business Forum
  • Golden Book of World Records
  • Think Tank Of CORPORATE ASIA – World Leadership Fedration,Dubai February 2017
  • Awarded as “The Best Corporate Coach of India” by Mar
  • Leadership Award DLF Industries Association
  • Most Inspirational Keytone Speaker – Indian Institute of Technology, IIT -Roorkee
  • Best CEO Coach India- Time of India -Speaking Tree February 2017
  • Best Socially Responsible Motivationnal Speaker Faridabad Industries Association
  • The Best Leadership Trainer in Asia Award by Marshall Goldsmith at World HRD Congress

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “विवेक बिंद्रा बायोग्राफी इन हिंदी (Dr Vivek Bindra Biography in Hindi)” आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here