एमबीए चाय वाला (प्रफुल बिल्लोर) का जीवन परिचय

MBA Chai Wala Story in Hindi: राज को उसकी माँ ने एक कप चाय बनाने के लिए कहा। राज ने ये कहते हुए मना कर दिया कि वह ग्रेजुएट है और आगे पोस्ट ग्रेजुएट की तैयारी कर रहा है, सो उससे इस तरह के छोटे मोटे काम करने को न कहा जाये। चाय बनाना, झाड़ू-पोछा करना, आज के समय में इन कामों को करना, पढ़े-लिखे लोग अपनी शान के खिलाफ समझते है।

वहीँ दूसरी तरफ एक MBA के छात्र ने न केवल चाय के व्यापार से अपने करियर की शुरुआत की बल्कि उसे अपनी पहचान भी बनाई। जी हाँ, हम बात कर रहे है प्रफुल्ल बिल्लोर की, जो अपने नाम “MBA चायवाला” के नाम से आज हर जगह लोकप्रिय है।

MBA Chai Wala Story in Hindi
Image: MBA Chai Wala Story in Hindi

इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि MBA चायवाला यानि प्रफुल्ल बिल्लोर की सफलता के पीछे छिपी एक अलग सोच और संघर्ष की। प्रफुल्ल का मानना है कि “लोगों की परछाई बनने से अच्छा है चाय वाला बनना”।

एमबीए चाय वाला (प्रफुल बिल्लोर) का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Story in Hindi

प्रफुल बिल्लोर का जीवन परिचय (MBA Chai Wala Biography In Hindi)

नामप्रफुल्ल बिल्लोरे
निक नेमMBA चायवाला
जन्म तिथि14 जनवरी 1996 (धार, मध्यप्रदेश)
उम्र25 साल (2022 के हिसाब से)
पेशाचाय का व्यापार
माता-पिताज्ञात नहीं
नेट-वर्थ5 से 6 करोड़ रुपए (2022)
शिक्षाB.Com And MBA Dropout

MBA चायवाला प्रफुल्ल बिल्लोर की शिक्षा

“MBA चायवाला” के नाम से प्रसिद्ध प्रफुल्ल बिल्लोर का जन्म 14 जनवरी 1996 को मध्यप्रदेश के छोटे से कसबे “धार” में हुआ था। बी-कॉम करने के बाद इंदौर में रहकर CAT और MAT (MBA एंट्रेंस एग्जाम) की तैयारी की। लेकिन दो-ढाई साल मेहनत करने के बाद भी मनचाहे MBA कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाया।

प्रफुल्ल बताते है कि तब उन्हें अहसास हुआ कि वह यहां समय खराब कर रहे है और निकल पढ़े देश भ्रमण को। इंदौर से दिल्ली, गुडगाँव, बैंगलोर, गुजरात अन्य जगह घूमने क़े बाद अहमदाबाद में उन्होंने अपने देश भ्रमण को विराम दिया और कुछ व्यापार करने क़े बारे में सोचने लगे।

MBA चाय वाला बनने से पहले की नौकरी

इसी दौरान उन्होंने मक्डोनल्ड में चार साल नौकरी की। मैक्डोनाल्ड में प्रफुल्ल ने रुपये सैंतीस/प्रति घंटा के वेतन पर वेटर क़े पद पर नौकरी की शुरुआत की और सहायक प्रबंधक बने। प्रफुल्ल कहते कि मैक्डोनाल्ड की नौकरी क़े दौरान उन्होंने बहुत कुछ सीखा, जो कि आगे उनके चाय क़े बिज़नेस में काम आया।

चाय का बिज़नेस करने का आईडिया कैसे आया?

कई जगह घूमने के बाद उन्होंने अवलोकन (observe) किया की चाय एक ऐसा पेय है, जो पूरे देश में पिया जाता है। तो उनके दिमाग में चाय का बिज़नेस करने का विचार आया। लेकिन एक ग्रेजुएट या MBA स्टूडेंट के लिए चाय की दुकान खोलना बहुत ही छोटा काम है, इसीलिए ये निर्णय लेने में उन्हें करीब पचास दिन लगे।

“कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता” इस सोच के साथ प्रफुल्ल बिल्लोर ने बहुत कम खर्चे में 25 जुलाई 2017 में एक चाय का ठेला लगाया।

ग्राहक कैसे आये?

अब समस्या थी कि ग्राहक कैसे आये, इसके लिए वह खुद लोगों के पास गए और अपने व्यवहार कौशल से लोगों के दिल को जीता और उन्हें अपना ग्राहक भी बनाया।

चाय वाला कैसे बना “MBA चाय वाला”?

कई महीने बीत जाने के बाद प्रफुल्ल ने अपनी चाय की दुकान का नाम “मिस्टर बिल्लोर चाय वाला” रखा। कई लोगों ने इस पर उनका मजाक बनाया। काफी सोचने के बाद प्रफुल्ल ने मिस्टर बिल्लोर के आगे अहमदाबाद लगा दिया और शार्ट फॉर्म में नाम बना “MBA चाय वाला”।

MBA चाय वाला कैसे बना ब्रांड?

आज “MBA चाय वाला” एक जाना पहचाना ब्रांड है और पूरे देश में दूसरा सबसे ज्यादा पॉपुलर चाय वाला है। आज MBA चायवाला का टर्नओवर करीब 5 से 6 करोड़ रुपए है। वर्तमान समय में इंडिया में एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी का कुल 500+ आउटलेट खुल चुके हैं।

प्रफुल्ल बताते है कि “MBA चाय वाला” को ब्रांड बनाने का सबसे बड़ा श्रेय जाता है उनकी मेहनत, लगन और डिजिटल मार्केटिंग को। आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग बहुत जरुरी है।

MBA चाय वाला फ्रेंचाइजी

अपने देश के बाद प्रफुल्ल अपने ब्रांड को इंटरनेशनल लेवल पर ले जाना चाहते है और जो भी इनकी फ्रेंचाइजी लेना चाहता है, वह इनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

मात्र रुपये 8000/- के इन्वेस्टमेंट से चाय का ठेले से शुरआत करने वाले प्रफुल्ल कई इवेंट्स कर चुके है। MBA चाय वाला आज खुद सेलेब्रटी है, सुनने में आया है कि बहुत जल्द इनके जीवन पर एक फिल्म बनने जा रही है।

“MBA चाय वाला” प्रेरणा स्रोत

प्रफुल्ल उन लोगों के प्रेरणा स्रोत है, जो कई साल सिर्फ एक डिग्री पाने या सरकारी नौकरी पाने के लिए कई साल बर्बाद कर देते है और जीवन में कुछ करने का नहीं सोच पाते। Mr. बिल्लोरे उन लोगों के लिए प्रेरणा है, जो काम को सिर्फ इसलिए शुरू नहीं करते कि ये छोटा काम है और लोग क्या कहेंगे।

MBA चाय वाला सोशल मीडिया

प्रफुल्ल सोशल मीडिया पर भी सक्रिय (एक्टिव) रहते है। नीचे हम आपको उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स लिंक्स के साथ उनका कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी भी दे रहे हैं, जिसके जरिए आप उनके साथ कांटेक्ट कर सकते हैं।

mbachaiwalaind InstagramClick Here
prafullmbachaiwala InstagramClick Here
MBA Chai Wala YoutubeClick Here
MBA Chai Wala WebsiteClick Here
MBA Chai Wala FacebookClick Here
MBA Chai Wala TwitterClick Here

अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय

संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय

विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here