हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय

Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi: वर्तमान में देश और विदेश में अभिनेता और अभिनेत्रियां अलग-अलग इवेंट में भाग लेकर अपने प्रदर्शन को लोगों के सामने पेश करती है। अभिनेत्रियां जिनको हर साल मिस यूनिवर्स पेजेंट में भाग लेने का मौका मिलता है। इस समारोह में भाग लेकर अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को अवार्ड दिया जाता है।

इस साल 2021 में 70 व मिस यूनिवर्स पेजेंट था। भारत की कुछ महिलाओं ने भी इस समारोह में भाग लेकर देश का नाम रोशन किया है। भारत की महिलाओं द्वारा पहले भी इस यूनिवर्स पेजेंट के खिताब को जीता जा चुका है। वर्ष 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने इस समारोह में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करके यह खिताब अपने नाम किया था।

Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi
Image: Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi

उसके पश्चात सन 2000 में अभिनेत्री लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था। साल 2000 के पश्चात उन्हें यह खिताब भारत के नाम 21 वर्षों के पश्चात हुआ है। 21 वर्षों के बाद मिस यूनिवर्स समारोह में हरनाज कौर संधू ने यह खिताब अपने नाम किया है। आज के आर्टिकल में हम हरनाज़ कौर संधू की जीवनी (Harnaaz Kaur Sandhu in Hindi) के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं।

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय | Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi

हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय

नामहरनाज कौर संधू
उपनामकैंडी
जन्म3 मार्च 2000
उम्र21 वर्ष
जन्म स्थानचंडीगढ़ (पंजाब भारत)
शिक्षापब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री
धर्मसिक्ख
नागरिकताभारतीय
लंबाई5 फिट 9 इंच
वजन50 किलो ग्राम
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पेशामॉडलिंग
लोकप्रिय उपलब्धिमिस यूनिवर्स 2021
नेट वर्थज्ञात नहीं
harnaaz sandhu biography in hindi

हरनाज़ संधू कौन है?

हरनाज कौर संधू पंजाब की रहने वाली एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने मिस यूनिवर्स वर्ष 2021 का खिताब जीतकर भारत का नाम गर्व से ऊंचा किया है। 21 साल बाद फिर से भारत को मिस यूनिवर्स के खिताब से सम्मानित किया गया। हरनाज कौर संधू के मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद पूरा देश झूम उठा और लोगों ने हरनाज को खूब ढेरों आशीर्वाद भी दिए।

हरनाज कौर संधू के पहले मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री लारा दत्ता ने वर्ष 2000 में जीता था। इनके इस जीत पर भी भारत के लोगों ने जश्न मनाया था और कई कंपनियों के द्वारा इन्हें बहुत सारी फिल्मों के लिए प्रमोट करने का ऑफर भी आया था। ऐसे ही आशंका हरनाज के साथ भी जताई जा रही है कि शायद हो सके तो हरनाज कौर संधू को भी फिल्मों में काम करने का मौका मिल पाएगा।

हरनाज कौर संधू वर्तमान समय में मात्र 21 वर्ष की है। ऐसा कहा जा रहा है कि हरनाज कौर संधू ने अपने जन्म से ही मिस यूनिवर्स बनने का तय कर लिया था। हरनाज कौर सिद्धू पंजाब की रहने वाली एक बहुत ही गॉर्जियस लेडी है। हरनाज कौर संधू एक मॉडल होने के साथ-साथ एक विद्यार्थी भी है। क्योंकि वर्तमान समय में यह m.a. की पढ़ाई कर रही है।

इतना ही नहीं हरनाज कौर संधू ने पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक्ट्रेस के रूप में काम भी किया है। कई पंजाबी फिल्मों में बतौर एक्टर भी इस अभिनेत्री ने काम किया है और इनकी कई फिल्में सुपरहिट भी रही है।

हरनाज कौर संधू का जन्म

हरनाज कौर संधू का जन्म वर्ष 2000 में 3 मार्च को हुआ था। हरनाज कौर भारत पंजाब के चंडीगढ़ से बिलॉन्ग करती हैं। वर्तमान समय में हरनाज़ कौर संधू की उम्र मात्र 21 वर्ष है। हरनाज कौर संधू ने मात्र 21 वर्ष की उम्र में ही मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया।

मिस यूनिवर्स इससे पहले मिस चंडीगढ़ भी रह चुकी है। इन्होंने चंडीगढ़ में हुए मिस चंडीगढ़ के प्रोग्राम में हिस्सा लिया था और अपनी खूबसूरती और हाजिर जवाबी के कारण मिस चंडीगढ़ बनी थी।

हरनाज कौर संधू को प्राप्त शिक्षा

हरनाज कौर संधू भारत की तरफ से तीसरी मिस यूनिवर्स बनी। हरनाज कौर संधू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ में ही स्थित शिवालिक पब्लिक स्कूल से पूरी की है। हरनाज कौर संधू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए चंडीगढ़ के ही गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स में एडमिशन ली और वर्तमान समय में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा मास्टर ऑफ आर्ट अर्थात m.a. की डिग्री प्राप्त की है।

हरनाज कौर संधू का प्रारंभिक जीवन

हरनाज कौर संधू के प्रारंभिक जीवन को लेकर बहुत सी बातें कही जाती हैं। कई लोगों का ऐसा कहना है कि हरनाज कौर संधू शुरुआती समय में मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखती थी और कई लोगों का ऐसा कहना है कि हरनाज कौर संधू काफी अच्छे खानदान से आती हैं।

हरनाज कौर संधू की शारीरिक बनावट

हरनाज कौर सिद्धू की शारीरिक बनावट बहुत ही ज्यादा सुंदर है। जैसा की आप सभी लोगों को इनका फोटो देखकर समझ गया रहा होगा। हरनाज कौर संधू अपनी खूबसूरती के कारण भारत के बड़े-बड़े एक्ट्रेस को भी मात दे देती है। हरनाज कौर संधू जब से मिस यूनिवर्स का खिताब जीते हैं तब से उनकी फैन फॉलोइंग बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और उनके फैंस उन्हें बॉलीवुड में एक्ट्रेस के तौर पर देखना चाहते हैं।

हरनाज कौर संधू का करियर

हरनाज कौर संधू ने अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले अर्थात अपनी पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग की दुनिया में भी अपने किस्मत को आजमाना चाहती थी और जिसके लिए उन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर बनाना शुरू किया। हरनाज कौर संधू ने अपने मॉडलिंग करियर को आगे बढ़ाते हुए शुरुआती समय में ही कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया और इन्होंने ज्यादातर प्रतियोगिताओं को जीता भी।

इन्हीं सब प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के साथ-साथ हरनज कौर सिद्धू ने मिस चंडीगढ़ के खिताब को अपने नाम कर लिया था। हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स बनने की सोची। मिस यूनिवर्स बनने के लिए हरनाज कौर संधू ने वर्ष 2017 में सरकारी कॉलेज में प्रवेश लिया और कॉलेज के फ्रेशर पार्टी के दौरान हरनाज कौर सिद्धू ने भाग लिया और यहां पर यह सेकंड रनर अप रही।

इसके बाद हरनाज कौर सिद्धू ने लगातार कई प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ-साथ किया, उन्हें जीत भी लेती थी।

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021

इन सभी के बाद वर्ष 2021 में हरनाथ कौर सिद्धू ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। वर्ष 2021 में आयोजित की गई यह प्रतियोगिता 70 वां मिस यूनिवर्स का पेजेंट था। इस प्रतियोगिता को इजरायल में आयोजित किया गया था।

इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से तीन लोगों ने (हरनाम कौर संधू, उर्वशी रौतेला और दीया मिर्जा) अपना नाम दर्ज करवाया था, जहां पर उर्वशी रौतेला ने इस कॉन्ट्रैक्ट को जज भी किया था।

इजराइल में आयोजित किए गए इस मिस यूनिवर्स में हरनाज कौर संधू ने बाजी मारी और इस प्रतियोगिता में जीत हासिल करके इस बार का मिस यूनिवर्स टाइटल अपने नाम करा लिया।

पूछे गए सवाल पर कैसा जवाब दिया हरनाज कौर संधू ने

जब इजराइल में आयोजित किए गए मिस यूनिवर्स के प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू से पूछा गया कि “आप युवतियों को क्या सलाह देना चाहेंगे कि वह लोग आज इस दबाव का सामना कर रही हैं?”

इस प्रश्न को सुनने के बाद हरनाथ कौर सिद्धू ने कहा कि “आज के समय में युवती जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रही है, वह है खुद के ऊपर आत्मविश्वास, जो भी युवतियां खुद पर विश्वास करती हैं वही आगे बढ़ती है। ऐसा कहते हुए हरनाज कौर सिद्धू ने खुद का उदाहरण दिया और कहा कि “मैं खुद पर विश्वास करती हूं, इसीलिए आज मैं यहां पर खड़ी हूं”

हरनाज़ संधू के पुरस्कार

हरनाज कौर संधू ने मात्र 21 वर्ष की उम्र में मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया और इन्होंने अपने तकदीर को भी बदल दिया। मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू के खिताब जीतने के बाद भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जीने इन्हें सोशल मीडिया के थ्रू ढेरों बधाइयां दी।

इस खिताब को जीतने से पहले हरनाज कौर संधू ने और भी बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए हैं, जिनकी लिस्ट नीचे निम्नलिखित है।

वर्ष   पुरस्कार
2017मिस चंडीगढ़
2018 मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार ऑफ इंडिया
2018मिस पंजाब
2018मिस पंजाब
2018मिस डीवा यूनिवर्स इंडिया
2019मिस इंडिया
2021मिस यूनिवर्स

FAQ

हरनाज संधु का जन्म कब हुआ?

इनका जन्म 3 मार्च 2000 को हुआ वर्तमान में हरनाज 21 वर्षीय पंजाब की मशहूर मॉडल है।

हरनाज को पहला अवार्ड कब मिला?

इनको अपने करियर का सबसे पहला अवार्ड 2017 में मिस चंडीगढ़ मिला।

मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 का अवार्ड किसे मिला?

भारत की मशहूर मॉडल हरनाज संधू जिनको यह अवार्ड प्राप्त हुआ।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने हरनाज़ कौर संधु बायोग्राफी (Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi) के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब देने का जल्द से जल्द प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े

भारत के प्रथम CDS बिपिन रावत का जीवन परिचय

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

रानी कमलापति का जीवन परिचय और इतिहास

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here