ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

Parag Agrawal Biography in Hindi: पराग अग्रवाल पिछले 10 वर्षों से ट्विटर में काम कर रहे है और 29 नवम्बर 2021 की देर रात उन्हें ट्विटर सह-संस्थापक जैक डॉर्सी के सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद उन्हें नया सीईओ बनाया गया है।

parag agrawal biography in hindi
Image: parag agrawal biography in hindi

यहाँ पर हम जानेंगे कि पराग अग्रवाल कौन है?, उन्होंने कितनी शिक्षा प्राप्त की है?, उनकी नेट वर्थ कितनी है आदि तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agrawal Biography in Hindi

पराग अग्रवाल कौन है?

आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र रह चुके पराग अग्रवाल अभी तक माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के सीटीओ पद पर कार्यरत थे। लेकिन अब उन्हें ट्विटर के सीईओ का कार्य सौंप दिया गया है। पराग अग्रवाल पिछले 10 वर्षों से कम्पनी में अपनी भागीदारी निभा रहे है। पराग ट्विटर से जुड़ने से पहले माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी लैब्स में काम कर चुके है।

नामपराग अग्रवाल
पिता का नाम
जन्म और जन्म स्थान
शिक्षाबीटेक (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे), कंप्यूटर साइंस में पीएचडी (स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय)
उम्र
नागरिकतासंयुक्त राज्य अमेरिका
धर्महिंदू
पेशाकंप्यूटर इंजीनियर, ट्विटर के नए सीईओ

पराग अग्रवाल का जन्म

पराग अग्रवाल का जन्म महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका सही जन्म दिन और जन्म वर्ष के बारे में हमारे पास कोई भी इनफार्मेशन फिलहाल नहीं है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार  जन्म वर्ष साल 1983 या 1984 हो सकता है। संभवत पराग अग्रवाल की वर्तमान आयु (2021 में) 37 या 38 वर्ष होगी। वर्तमान में पराग अग्रवाल संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया शहर में रहते है। उनका धर्म हिन्दू है और उनकी राष्ट्रीयता अमेरिकन है। उनकी राशि कर्क है।

पराग अग्रवाल का परिवार

पराग का जन्म एक ब्राह्मण जाति में हुआ है। फिलहाल हमारे पास उनके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम ज्ञात नहीं है।

उनके पिता भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग में मुख्य अधिकारी के रूप में काम करते है और उनकी माता एक सेवानिवृत्त स्कूली शिक्षिका हैं। पराग अग्रवाल के एक भाई और बहन भी है।

पराग अग्रवाल की पढ़ाई 

पराग अग्रवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा परमाणु ऊर्जा सेंट्रल स्कूल नंबर 4 से शुरू की थी। बाद में उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मुंबई से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक किया। इसके बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (P.hd) की उपाधि प्राप्त की।

पराग अग्रवाल का करियर

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढाई के दौरान उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, याहू!  और एटी एंड टी लैब्स में एक इंटर्न के रूप में भी काम किया है। स्टैनफोर्ड से स्नातक होने के बाद, पराग अग्रवाल ट्विटर से जुड़े, जहां पर वो एक विज्ञापन इंजीनियर के रूप में  काम करते थे। उस पद पर उन्होंने अक्टूबर 2011 से अक्टूबर 2017 तक काम किया। 8 मार्च, 2018 के दिन ट्विटर ने अग्रवाल को सीटीओ (chief technology officer) के रूप में घोषित किया।

दस साल लगातार ट्विटर में काम करने के बाद जब ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने सीईओ पद से इस्तीफा दिया तब पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त कर दिया गया है। 29 नवंबर 2021 के दिन से उन्होंने ट्विटर के सीईओ का पद संभाला।

पराग अग्रवाल की नेट वर्थ

विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति $1.52 मिलियन मानी जाती है।

पराग अग्रवाल की शादी

पराग शादीशुदा है। उनकी पत्नी का नाम विनीता अग्रवाल है। वह उद्यम पूंजी कंपनी आंद्रेसेन होरोविट्ज़ में एक सामान्य भागीदार है, जहां वह फार्मास्यूटिकल्स, डायग्नोस्टिक्स और डिजिटल स्वास्थ्य जैसी जीव विज्ञान फर्मों में निवेश का प्रबंधन करती है। उनका एक साथ एक बेटा है, जिसका नाम अंश है।

पराग अग्रवाल के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • साल 2001 में, पराग ने इस्तांबुल में आयोजित भौतिकी ओलंपियाड (physics Olympiad) में स्वर्ण पदक जीता था। 2005 में पराग अग्रवाल अमेरिका शिफ्ट हो गए।
  • साल 2000 में अखिल भारतीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (AIEEE) में पराग ने 77 रैंक हासिल किया था।
  • ऐसा कहा जाता है कि थीसिस गाइड जेनिफर विडोम अग्रवाल ने के पराग को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रेरित किया।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार पराग अग्रवाल गणित में बहुत माहिर हैं।
  • पराग अग्रवाल क्रिकेट देखने के बहुत बड़े फैन हैं।
  • बॉलीवुड गायिका श्रेया घोषाल पराग अग्रवाल की बचपन की दोस्त हैं।
  • पराग अग्रवाल को ट्रैवेलिंग करना बहुत पसंद है।
  • पढ़ना, लिखना, इंटरनेट सर्फिंग भी उनके शौक हैं।
  • पराग हमेशा अपने दम पर फैसले लेना पसंद करते हैं।

पराग अग्रवाल सोशल मीडिया अकाउंट्स

सोशल मीडिया साइट्स जैसे ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य पर पराग अग्रवाल काफी सक्रिय रहते है। पराग का ट्विटर यूजरनेम @paraga है, और उनके 208.7k से अधिक फॉलोअर्स हैं। इसी तरह उनका इंस्टाग्राम अकाउंट @paraga है और उनके कुल करीब 4k फॉलोअर्स हैं। वह इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय हैं और अक्सर अपनी यात्रा से तस्वीरें प्रकाशित करते हैं।

यदि आपके मन में इस लेख ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय (Parag Agrawal Biography in Hindi) को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या फिर सुझाव है तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

रानी कमलापति का जीवन परिचय और इतिहास

विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here