सुंदर पिचाई का जीवन परिचय

Biography of Sundar Pichai in Hindi: दोस्तों इंटरनेट का उपयोग तो वर्तमान समय में लगभग सभी लोग कर रहे हैं। यदि आप इंटरनेट के उपयोग करते है तो आप गूगल के बारे में भी जानते होंगे। यदि आप गूगल के बारे में जानते होंगे तो आप यह भी अवश्य जानते होंगे कि गूगल का वर्तमान समय में CEO कौन है। यदि आप नहीं जानते कि गूगल कंपनी के वर्तमान सीईओ कौन है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

Biography of Sundar Pichai in Hindi
Image: Biography of Sundar Pichai in Hindi

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको यह बताएंगे कि गूगल कंपनी के सीईओ कौन है?, गूगल कंपनी के सीईओ का संपूर्ण जीवन परिचय इत्यादि। आज हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में आपको आपके कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब जाने को मिलेंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख।

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Biography of Sundar Pichai in Hindi

सुंदर पिचाई के संदर्भ में संक्षिप्त जानकारी

नामसुंदर पिचाई
वास्तविक नामपिचाई सुंदरराजन
जन्म12 जुलाई 1972
जन्म स्थानभारत, तमिलनाडु, मदुरै
मातालक्ष्मी पिचाई
पितारघुनाथ पिचाई
पत्नीअंजली पिचाई
बच्चेकिरण पिचाई & काव्या पिचाई
कार्यक्षेत्रगूगल सीईओ
कुल संपत्ति83,73,00,00,000

सुंदर पिचाई कौन है?

सबसे पहले हम आपको गूगल के बारे में बताएंगे तो गूगल एक सर्च वेब इंजन है जो कि वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन लर्निंग/अर्निंग प्लेटफॉर्म है। आप जानते हैं सुंदर पिचाई के बारे में तो सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे बड़ी वेब सर्च इंजन गूगल कंपनी के वर्तमान सीईओ हैं।

सुंदर पिचाई अपने शुरुआती समय में गूगल कंपनी में एक एंप्लॉय की तरह काम करते थे, परंतु वर्तमान समय में सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ घोषित कर दिया गया है। सुंदर पिचाई ने गूगल कंपनी के सीईओ तक का सफर अपनी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से प्राप्त किया है।

सुंदर पिचाई का जन्म

गूगल कंपनी का सीईओ सुंदर पिचाई का जन्म वर्ष 1972 में 12 जुलाई को हुआ था। सुंदर पिचाई का जन्म भारत के तमिलनाडु में स्थित मदुरै नामक गांव में हुआ था। सुंदर पिचाई का समय भारत में होने के कारण भी सुंदर पिचाई को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की नागरिकता प्राप्त है। तमिलनाडु राज्य के मदुरै में ही सुंदर पिचाई का शुरुआती जीवन व्यतीत हुआ है।

सुंदर पिचाई को प्राप्त शिक्षा

सुंदर पिचाई ने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने ही राज्य में स्थित एक विद्यालय से की थी। सुंदर पिचाई ने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई को जिस विद्यालय से पूरा किया था, उस विद्यालय का नाम जवाहर विद्यालय था। अपनी हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सुंदर पिचाई ने अपनी इंटर की पढ़ाई पूरी करने के लिए वाना वाणी नामक एक स्कूल में दाखिल हो गए और उन्होंने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई को इसी विद्यालय से पूरा किया।

इन्होंने खड़कपुर में स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से मेथेलॉजिकल इंजीनियरिंग के विषय में डिग्री प्राप्त की। अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद सुंदर पिचाई ने अमेरिका जाने का निश्चय किया और वह अमेरिका चले गए। सुंदर पिचाई ने अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford university) में एडमिशन ले लिया।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से सुंदर पिचाई ने भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के विषय में एमएससी की डिग्री प्राप्त की। इन्होंने एमएससी की डिग्री प्राप्त करने के बाद व्हार्टन स्कूल ऑफ पेंसिलवेनिया से एमबीए की डिग्री हासिल की और यहीं से शुरू हुआ इनके गूगल के सीईओ तक का सफर।

सुंदर पिचाई का पारिवारिक संबंध

सुंदर पिचाई का जन्म चेन्नई के एक तमिल परिवार में हुआ था। सुंदर पिचाई के माता का नाम लक्ष्मी था, जो कि एक अच्छी हाउसवाइफ थी। सुंदर पिचाई के पिता का नाम रघुनाथ पिचाई था, इनके पिता ब्रिटिश कंपनी में जनरल इलेक्ट्रिक में वरिष्ठ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे। सुंदर पिचाई के पिता ईस्ट इंडिया कंपनी के इलेक्ट्रिकल मैकेनिक थे, जिसके कारण इन्हें ज्यादा कष्टों का सामना नहीं करना पड़ा।

सुंदर पिचाई की पर्सनल लाइफ

सुंदर पिचाई का विवाह उनके माता-पिता के द्वारा सुनिश्चित की गई एक लड़की से हुआ था। सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम अंजली पिचाई है। सुंदर पिचाई और अंजलि पिचाई के विवाह के कुछ महीनों के बाद उनके घर में 2 बच्चों का जन्म हुआ। सुंदर पिचाई के बच्चों का नाम किरण पिचाई और काव्या पिचाई है।

सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ कब बनाया गया?

भारत का नाम संपूर्ण विश्व में रोशन करने वाले शख्स सुंदर पिचाई स्कोर वर्ष 2015 में 10 अगस्त को गूगल कंपनी का नया सीईओ चुना गया वर्तमान समय में भी सुंदर पिचाई ही हैं।

सुंदर पिचाई के करियर की शुरुआत

सुंदर पिचाई ने अपने करियर की शुरुआत एंप्लॉयड मैटेरियल्स में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के कार्य शुरू किया था। वर्ष 2004 में सुंदर पिचाई ने गूगल कंपनी को ज्वाइन कर लिया, इस कंपनी में सुंदर पिचाई को उत्पाद प्रबंधक और नए विचारों से संबंधित कार्यों को सौंपा गया। सुंदर पिचाई को सौंपी गई सभी जिम्मेदारियां उन्होंने काफी अच्छे से और कड़ी मेहनत के साथ निभाई।

सुंदर पिचाई इसी पद पर रहकर गूगल क्रोम, क्रोम ओएस, गूगल ड्राइव सॉफ्टवेयर का विकास करने में काफी सहायता प्रदान की है। इतना ही नहीं सुंदर पिचाई ने इन सभी के अतिरिक्त गूगल मैप्स, जीमेल एप्लीकेशन को डिवेलप करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है।

इन सभी के बाद वर्ष 2009 में 19 नवंबर को सुंदर पिचाई के द्वारा क्रोम ओएस का प्रदर्शन अर्थात प्रेजेंटेशन दिया गया। सुंदर पिचाई ने वर्ष 2010 में मई माह मे गूगल के ही एक प्रोजेक्ट वीडियो कोडेक VP 8 को शुरू करने का ऐलान कर दिया, इन्होंने गूगल के वीडियो कोडेक एक नया फॉर्मेट WebM में प्रस्तुत किया। इसके बाद वर्ष 2011 में क्रोमबुक की जांच और परीक्षण के कार्य में सुंदर पिचाई खरे उतरे।

सुंदर पिचाई की मेहनत और लगन को देखते हुए 24 अक्टूबर वर्ष 2014 को गूगल के संस्थापक लैरी पेज ने इन्हें गूगल का सीईओ बनाने का फैसला लिया गया। इसके बाद वर्ष 2015 में 10 अगस्त को सुंदर पिचाई को गूगल का नया सीईओ बना दिया गया।

सुंदर पिचाई से जुड़े कुछ विवाद

सुंदर पिचाई भारत के मूल निवासी हैं, जिसके कारण सुंदर पिचाई भारत की संस्कृति का सम्मान करते हैं। सुंदर पिचाई एक साफ दिलवाले व्यक्ति हैं, सुंदर पिचाई के साथ किसी भी प्रकार का कोई भी विवाद नहीं जुड़ा हुआ है।

सुंदर पिचाई का मासिक वेतन कितना है?

गूगल कंपनी अपने एम्पलाइज को महीने के लाखों रुपए देती है। सुंदर पिचाई गूगल कंपनी के सीईओ हैं, जिसके लिए उन्हें महीने के लगभग 7 से 8 लाख डॉलर दिए जाते हैं। वर्तमान समय में सुंदर पिचाई की सैलरी करोड़ों तक पहुंच चुकी है।

सुंदर पिचाई का पूरा नाम क्या है?

पिचाई सुंदरराजन।

सुंदर पिचाई का जन्म कहां और कब हुआ था?

12 जुलाई 1972 को तमिल नाडु में हुआ था।

सुंदर पिचाई को किस देश की नागरिकता प्राप्त है?

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका।

सुंदर पिचाई को कौन-कौन सी भाषाओं का ज्ञान है?

अंग्रेजी तथा हिंदी।

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है?

अमेरिकी करेंसी में 1.2 अरब डॉलर और भारतीय करेंसी में 83,73,00,00,000 रुपए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हम सभी लोगों ने जाना सुंदर पिचाई का वास्तविक नाम क्या है?, सुंदर पिचाई का गूगल में कैरियर कैसा रहा? और सुंदर पिचाई को प्रतिमाह कितने डॉलर वेतन दिया जाता है?

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख “सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Biography of Sundar Pichai in Hindi)” पसंद आया होगा, तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here