सुंदर पिचाई का जीवन परिचय

इंटरनेट का उपयोग तो वर्तमान समय में लगभग सभी लोग कर रहे हैं। यदि आप इंटरनेट के उपयोग करते है तो आप गूगल के बारे में भी जानते होंगे। यदि आप गूगल के बारे में जानते होंगे तो आप यह भी अवश्य जानते होंगे कि गूगल का वर्तमान समय में सीईओ कौन है। यदि आप नहीं जानते कि गूगल कंपनी के वर्तमान सीईओ कौन है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

Biography of Sundar Pichai in Hindi

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको यह बताएंगे कि गूगल कंपनी के सीईओ कौन है?, गूगल कंपनी के सीईओ का संपूर्ण जीवन परिचय इत्यादि। आज हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में आपको आपके कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब जाने को मिलेंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख।

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (परिवार, शिक्षा, करियर, गूगल सीईओ, सैलरी)

सुंदर पिचाई के संदर्भ में संक्षिप्त जानकारी

नामसुंदर पिचाई
वास्तविक नामपिचाई सुंदरराजन
जन्म12 जुलाई 1972
जन्म स्थानमदुरै, तमिलनाडु (भारत)
मातालक्ष्मी पिचाई
पितारघुनाथ पिचाई
पत्नीअंजली पिचाई
बच्चेकिरण पिचाई & काव्या पिचाई
कार्यक्षेत्रगूगल सीईओ
कुल संपत्ति83,73,00,00,000

सुंदर पिचाई कौन है?

सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे बड़े वेब सर्च इंजन गूगल कंपनी के वर्तमान सीईओ हैं। सुंदर पिचाई अपने शुरुआती समय में गूगल कंपनी में एक एंप्लॉय की तरह काम करते थे, परंतु वर्तमान समय में सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ पद पर कार्य कर रहे है। सुंदर पिचाई ने गूगल कंपनी के सीईओ तक का सफर अपनी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से प्राप्त किया है।

सुंदर पिचाई का जन्म

सुंदर पिचाई का जन्म भारत के तमिलनाडु में स्थित मदुरै नामक गांव में 12 जुलाई 1972 को हुआ था। सुंदर पिचाई भारत के होने के कारण भी सुंदर पिचाई को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की नागरिकता प्राप्त है। तमिलनाडु राज्य के मदुरै में ही सुंदर पिचाई का शुरुआती जीवन व्यतीत हुआ है।

सुंदर पिचाई शिक्षा

सुंदर पिचाई ने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने ही राज्य में स्थित एक विद्यालय से की थी। इन्होंने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई जवाहर विद्यालय से पूरी की था। अपनी हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सुंदर पिचाई ने अपनी इंटर की पढ़ाई पूरी करने के लिए वना वाणी नामक एक स्कूल में दाखिल हो गए और उन्होंने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई को इसी विद्यालय से पूरा किया।

इन्होंने खड़कपुर में स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से मेथेलॉजिकल इंजीनियरिंग के विषय में डिग्री प्राप्त की। अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद इन्होंने अमेरिका जाने का निश्चय किया और वह अमेरिका चले गए। फिर अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लिया।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से सुंदर पिचाई ने भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के विषय में एमएससी की डिग्री प्राप्त की। इन्होंने एमएससी की डिग्री प्राप्त करने के बाद व्हार्टन स्कूल ऑफ पेंसिलवेनिया से एमबीए की डिग्री हासिल की और यहीं से शुरू हुआ इनके गूगल के सीईओ तक का सफर।

सुंदर पिचाई का पारिवारिक संबंध

सुंदर पिचाई का जन्म चेन्नई के एक तमिल परिवार में हुआ था। सुंदर पिचाई के माता का नाम लक्ष्मी है और पिता का नाम रघुनाथ पिचाई है। इनके पिता ब्रिटिश कंपनी में जनरल इलेक्ट्रिक में वरिष्ठ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे।

सुंदर पिचाई के पिता ईस्ट इंडिया कंपनी के इलेक्ट्रिकल मैकेनिक थे, जिसके कारण इन्हें ज्यादा कष्टों का सामना नहीं करना पड़ा।

यह भी पढ़े: एमबीए चाय वाला (प्रफुल बिल्लोर) का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई की पर्सनल लाइफ

सुंदर पिचाई का विवाह उनके माता-पिता के द्वारा सुनिश्चित की गई लड़की से हुआ था। इनकी पत्नी का नाम अंजली पिचाई है। इनके 2 बच्चे है, जिनका नाम किरण पिचाई और काव्या पिचाई है।

सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ कब बनाया गया?

भारत का नाम संपूर्ण विश्व में रोशन करने वाले शख्स सुंदर पिचाई को 10 अगस्त 2015 को गूगल कंपनी का सीईओ चुना गया और वर्तमान समय में भी सुंदर पिचाई ही गूगल कंपनी के सीईओ हैं।

सुंदर पिचाई के करियर की शुरुआत

सुंदर पिचाई ने अपने करियर की शुरुआत एंप्लॉयड मैटेरियल्स में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के कार्य शुरू की थी। इन्होंने वर्ष 2004 में गूगल कंपनी को ज्वाइन कर लिया, इस कंपनी में इनको उत्पाद प्रबंधक और नए विचारों से संबंधित कार्यों को सौंपा गया। इनको सौंपी गई सभी जिम्मेदारियां उन्होंने काफी अच्छे से और कड़ी मेहनत के साथ निभाई।

सुंदर पिचाई इसी पद पर रहकर गूगल क्रोम, क्रोम ओएस, गूगल ड्राइव सॉफ्टवेयर का विकास करने में काफी सहायता प्रदान की। इतना ही नहीं इन्होंने इन सभी के अतिरिक्त गूगल मैप्स, जीमेल एप्लीकेशन को डेवलप करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है।

इन सभी के बाद 2009 में 19 नवंबर को इनके द्वारा क्रोम ओएस का प्रदर्शन अर्थात प्रेजेंटेशन दिया गया। इन्होंने मई 2010 में गूगल के ही एक प्रोजेक्ट वीडियो कोडेक VP 8 को शुरू करने का ऐलान कर दिया। इन्होंने गूगल के वीडियो कोडेक एक नया फॉर्मेट WebM में प्रस्तुत किया। इसके बाद वर्ष 2011 में क्रोमबुक की जांच और परीक्षण के कार्य में सुंदर पिचाई खरे उतरे।

सुंदर पिचाई की मेहनत और लगन को देखते हुए 24 अक्टूबर वर्ष 2014 को गूगल के संस्थापक लैरी पेज ने इन्हें गूगल का सीईओ बनाने का फैसला लिया गया। इसके बाद 10 अगस्त 2015 को सुंदर पिचाई को गूगल का नया सीईओ बना दिया गया।

सुंदर पिचाई के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • साल 2004 से ही सुंदर पिचाई गूगल में काम किया करते थे लेकिन साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने सुंदर पिचाई को अपनी कंपनी में आमंत्रित किया और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के पद की भी पेशकश की थी।
  • सुंदर पिचाई ने अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री आईआईटी खड़कपुर से ली।
  • माना जाता है सुंदर पिचाई भी अन्य कई स्टूडेंट की तरह ही अपने कॉलेज में रैगिंग के शिकार हो चुके हैं।
  • सुंदर पिचाई एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं, इनके पिता भी खुद एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर थे।
  • सुंदर पिचाई इनके पिता स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिलाना चाहते थे लेकिन उनके पास इतना पैसा नहीं था। लेकिन उस यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिलाने के लिए सुंदर पिचाई को अमेरिका भेजना था और इसके लिए इनके पिता ने अपनी 1 साल की आय की बचत की।
  • सर्च इंजन क्रोम ब्राउजर को बनाने का श्रेय सुंदर पिचाई को ही जाता है।
  • कहते हैं सुंदर पिचाई को टहलने की आदत है और टहलने के दौरान इनके दिमाग में अच्छे-अच्छे विचारे भी आते है। इसीलिए किसी मीटिंग के समय या किसी से बात करने के दौरान भी वे टहलते हैं।
  • सुंदर पिचाई आज भले ही गूगल के सीईओ है लेकिन इंजीनियरिंग करने का इन्हें बिल्कुल मन नहीं था। अपने कॉलेज लाइफ के दौरान कॉलेज के क्रिकेट टीम की कप्तानी किया करते थे।
  • सुंदर पिचाई की यादाश्त बहुत ही जबरदस्त है। कहा जाता है कि जब तमिलनाडु में 1984 में पहली बार इनके घर पर टेलीफोन लगाया गया था तब जब कोई इनका रिश्तेदार मोबाइल नंबर भूल जाता था तब इन्हीं के पास आते थे। क्योंकि सुंदर पिचाई की आदास्त काफी अच्छी थी और वह सभी नंबर को याद रखते थे। इस तरह सुंदर पिचाई को छोटी से छोटी चीजें भी बहुत आसानी से याद रहती है।

सुंदर पिचाई से जुड़े कुछ विवाद

सुंदर पिचाई भारत के मूल निवासी हैं, जिसके कारण वह भारत की संस्कृति का सम्मान करते हैं। सुंदर पिचाई एक साफ दिलवाले व्यक्ति हैं, सुंदर पिचाई के साथ किसी भी प्रकार का कोई भी विवाद नहीं जुड़ा हुआ है।

सुंदर पिचाई का मासिक वेतन कितना है?

गूगल कंपनी अपने एम्पलाइज को महीने के लाखों रुपए देती है। सुंदर पिचाई गूगल कंपनी के सीईओ हैं, जिसके लिए उन्हें महीने के लगभग 7 से 8 लाख डॉलर दिए जाते हैं। वर्तमान समय में सुंदर पिचाई की सैलरी करोड़ों तक पहुंच चुकी है।

सुंदर पिचाई का पूरा नाम क्या है?

पिचाई सुंदरराजन।

सुंदर पिचाई का जन्म कहां और कब हुआ था?

12 जुलाई 1972 को तमिल नाडु में हुआ था।

सुंदर पिचाई को किस देश की नागरिकता प्राप्त है?

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका।

सुंदर पिचाई को कौन-कौन सी भाषाओं का ज्ञान है?

अंग्रेजी तथा हिंदी।

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है?

अमेरिकी करेंसी में 1.2 अरब डॉलर और भारतीय करेंसी में 83,73,00,00,000 रुपए।

सुंदर पिचाई गूगल से पहले कहां काम करते थे?

गूगल में काम करने से पहले सुंदर पिचाई McKinsey & Company के मैनेजमेंट कंसल्टिंग सेल में काम किया करते थे।

सुंदर पिचाई को क्या पसंद है?

सुंदर पिचाई को फुटबॉल और क्रिकेट खेलना बेहद ही पसंद है। अपने हाई स्कूल के दौरान भी वे क्रिकेट टीम के कप्तान रहा करते थे।

क्या सुंदर पिचाई शाकाहारी हैं?

सुंदर पिचाई ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह शाकाहारी हैं।

सुंदर पिचाई ने कौन सी डिग्री हासिल की?

सुंदर पिचाई के पास बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ साइंस और एमबीए की डिग्री है।

सुंदर पिचाई की पत्नी क्या करती है?

सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम अंजली पिचाई है, जो एक केमिकल इंजीनियर है। वर्तमान में एक सॉफ्टवेयर कंपनी इंटुइट में बिजनेस ऑपरेशन मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं।

वर्तमान में गूगल के सीईओ कौन है?

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई किस देश के हैं

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना सुंदर पिचाई का वास्तविक नाम क्या है, सुंदर पिचाई कौन है, सुंदर पिचाई का जन्म कहाँ हुआ, सुंदर पिचाई का गूगल में कैरियर कैसा रहा और सुंदर पिचाई को प्रतिमाह कितने डॉलर वेतन दिया जाता है और उनके जीवन के बारे में।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख सुंदर पिचाई का जीवन परिचय पसंद आया होगा, तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

मानव कंप्यूटर शकुंतला देवी जी का जीवन परिचय

बिल गेट्स का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here