सोनू शर्मा का जीवन परिचय

Sonu Sharma Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आपने कई ऐसे Youtuber को देखा होगा जो अपने काम के साथ-साथ अपने नाम से जाने जाते हैं। ऐसे ही कुछ Youtuber में शामिल हैं जो अपने नाम और काम के साथ साथ Motivational Speaker के नाम से भी जाने जाते हैं।

Sonu Sharma Biography in Hindi
Image: Sonu Sharma Biography in Hindi

आपने सोनू शर्मा का नाम तो सुना ही होगा। ऐसा ही एक youtuber यह भी हैं जो अपने शब्दों से लोगों को मोटीवेट करने का प्रयास करते हैं और उनका परिणाम भी हमें देखने को मिला हैं। इस लेख में आपको इसी Youtuber, Motivational Speaker, Life Coach or Business consultant सोनू शर्मा के बारे में और इनके जीवन से जुड़े कुछ संघर्षो और तथ्यों के बारे में बताया जा रहा हैं। अतः आपसे अनुरोध हैं कि इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस विषय के सन्दर्भ में पूरी जानकारी मिल सके।

सोनू शर्मा का जीवन परिचय | Sonu Sharma Biography in Hindi

सोनू शर्मा का आरंभिक जीवन

हम बात कर रहे है ऐसे व्यक्तित्व की जिन्होंने अपने विचारों और बातों से कई लोगों की जीवन बदल दी और कई लोगों के जीने की प्रेरणा बने। सोनू शर्मा एक Motivational Speaker और कॉर्पोरेट ट्रेनर हैं, जो शब्दों से लोगों की जिन्दगी बदल देते हैं।

Networking जैसे कई क्षेत्रों में महारथ हासिल करने वाले सोनू शर्मा का खुद का जीवन काफी संघर्षो से गुजरा हैं, इस बात के जिक्र वे खुद अपनी स्पीकिंग में करते हैं। सोनू शर्मा की वर्तमान की net worth करीब 5 million dollar हैं जो कि हर किसी के लिए पाना आसान नहीं हैं।

पूरा नाम सोनू शर्मा 
जन्म और जन्म स्थान 11 नवम्बर 1981, फरीदाबाद
कामकाजस्पीकर और बिज़नस कंसल्टेंस
पढाईC.A (फरीदाबाद से) 
निवास स्थान फरीदाबाद 
उनकी प्रेरणासचिन तेंडुलकर
पत्नी का नाम स्वाति शर्मा
ऊंचाईकरीब 6 फीट 
वजन65 किलो तकरीबन
MLM कंपनी Vestige 
बच्चे2 लड़कियां
बालो का कलरकाला
चेहरे का कलरगेहुआ
कार मर्सिडीज
सोशल मीडिया पर एक्टिवYoutube पर रेगुलर एक्टिव 
अवार्डअहल बिहारी वाजपेयी सम्मान

परिवार और जन्म

हम जिन सोनू शर्मा की बात कर रहे हैं, उनका जन्म फरीदाबाद के एक मध्यम परिवार में हुआ था यानी ना की ज्यादा गरीब परिवार और ना ही अमिर परिवार में। सोनू शर्मा का कहना हैं उन्होंने काफी गरीबी देखी हैं। वो एक सामान्य परिवार में जन्मे थे और घर की पारिवारिक स्तिथि की कमजोरी के चलते उनका पढाई में मन कम ही लगता था। सोनू शर्मा बताते हैं कि उन्होंने अपने जीवन में काफी तंगी देखी हैं, जिस वजह से उनका पढाई में मन नहीं लगता था और वे पढाई से हट जाते थे।

सोनू शर्मा की शिक्षा

सोनू शर्मा बताते हैं कि वे शुरुआत दिनों में पढाई के तो ठीक थे पर घर की आर्थिक स्तिथि के चलते उनका पढाई में मन नही लगता, उसके बाद जैसे तैसे उन्होंने अपनी पढाई को जारी रखा और कॉमर्स विषय में अपनी पढाई की। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक अकाउंट के शिक्षक के तौर पर की थी।

सोनू शर्मा अपने अनुभव से लोगों को सीखते आये और उन्हें प्रेरणा देते आये हैं। वे Charted accounted के तौर पर भी काम किया हैं।

सोनू शर्मा का करियर 

सोनू शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक वाणिज्य शिक्षक के तौर पर की और उसके बाद उन्होंने आगे नेटवर्क मार्केटिंग को समझा और नेटवर्क मार्केटिंग में अपना करियर बनाने का सोचा। वे पढाई के अलावा बाकी इन सभी चीजों के काफी रुची रखते थे।

सोनू शर्मा एक रचनात्मक व्यक्तित्व के धनी हैं। वे एक Youtuber भी हैं और Youtube पर उनका एक चैनल भी हैं जिस पर वे काफी motivational वीडियो बनाते हैं और लोगों जीवन जीने का तरीका बताते हैं। आज सोनू शर्मा हर युवा की जुबान पर हैं और हर कोई इन्हें जानता हैं।

सुबह जल्दी उठने से बदला जीवन

सोनू शर्मा यह मानते हैं कि सुबह जल्दी उठने से दिनचर्या में काफी बदलाव आता हैं। यही वजह हैं कि वे रोज़ सुबह 5 बजे उठते हैं और इसके साथ ही वे सुबह आधा घंटा पूजा पाठ भी करते हैं। उनका ऐसा मानना हैं कि किसी भी काम को शुरू करने से पहले हमारा मन और तन दोनों शुद्ध होना चाहिए।

Read Also: सोनू शर्मा के अनमोल विचार

करियर में रहा उतार चढाव

2005 में सोनू शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत Direct selling and Network marketing से की थी। वे वाणिज्य विषय में ट्यूशन टीचर थे और उनको अकाउंट विषय पढ़ाना काफी पसंद था, उसके बावजूद इन्होने नेटवर्क मार्केटिंग को अपने करियर के आप्शन के तौर पर चुना और आज वे $5M के मालिक हैं।

अभ्यास करने को मानते हैं सफलता की कुंजी

सोनु शर्मा का ऐसा मानना हैं कि अगर आप किसी काम को करते हैं और उसमें सफल होना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अभ्यास करना काफी जरुरी होता हैं। अगर आप किसी भी काम का अभ्यास नहीं करेंगे तो आप सफल होने से वंचित रह सकते हैं।

सोनू जी खाली बेठने को भी हराम मानते हैं, वे कहते हैं कि अगर आप जीवन में कुछ भी करना चाहता हैं तो जीवन में दिन के अनमोल समय को व्यर्थ ना गवाए। हर पल का उपयोग करें और अपने जीवन को बेहतर बनाये।

Public Speaking भी करते हैं

आपने सोनू शर्मा के विडियो सोशल मीडिया पर देखे होंगे। सोनू शर्मा काफी पब्लिक स्पीकिंग करते हैं। सोनू शर्मा के विडियो हम भी काफी देखते हैं और उनसे वो लोगों को काफी प्रभावित करते है। सोनू शर्मा ने अपने शब्दों के प्रभाव से काफी लोगो को प्रभावित किया हैं।

Sonu Sharma Youtube <Click Here>

सोनू शर्मा के बारे में तथ्य

सोनू शर्मा के बारे में कुछ जाने अनजाने फैक्ट निम्न है:

  • सोनू शर्मा का जन्म फरिबबाद के एक छोटे से माध्यम परिवार में हुआ था। सोनू शर्मा कहते हैं कि उनका परिवार एक सामान्य स्तर का परिवार था। सोनू शर्मा ने काफी गरीबी और तंगी देखी हैं।
  • सोनू शर्मा ने वाणिज्य विषय में अपनी पढाई की हैं और उसके बाद उन्होंने एक ट्यूशन टीचर के तौर पर भी काम किया हैं। उनको लेखांकन विषय के बारे में पढाना भी काफी अच्छा लगता था और वे पढ़ाने को वे अपना पैशन मानते थे।
  • सोनू शर्मा का जन्म फरीदाबाद में हुआ था और अभी भी वे उसी शहर में निवास करते हैं।
  • सोनू शर्मा वर्तमान में एक youtuber हैं इसके साथ ही वे एक public speaking भी करते हैं।
  • सोनू शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत नेटवर्क मार्केटिंग से की हैं।
  • शर्मा जी काफी शांत और शालीन प्रकार के व्यक्तिव हैं और उन्होंने ने अपने जीवन में आज तक कई मुकाम हासिल किये हैं।
  • सोनू शर्मा शुरू दौर में पढाई से दूर भागते थे क्योंकि उनका परिवार एक मध्यमवर्गीय परिवार था और उनको लगता था कि वे पढाई कर के अपने परिवार का बोझ बढा रहे हैं।
  • सोनू शर्मा ने नेटवर्क मार्केटिंग से पहले मात्र केवल 16 दिनों में 26 हजार से भी ज्यादा कमाए थे जो उनके लिए एक काफी बड़ा अवसर था।
  • वही सोनू शर्मा के अगले माह की कमाई बढ़ कर 80 हजार के आसपास हो गई। इसे कहते हैं Dedication towards the work and passion सोनू शर्मा ने फिर इसके बाद कभी पीछे मुड ले नही देखा।
  • इसके बाद उनके कमाई के ग्राफ में कुछ कमी आई नवम्बर माह में उनकी कमाई घट कर 60 हजार के पास रह गई और इसके बाद जो हुआ वो काफी चोकाने वाला था। इसके बाद सोनू शर्मा की कमाई अगले ही माह ले 1 लाख 24 हजार के पार पहुच गई।
  • इसके बाद शुरुआत के पांचवे माह में उनकी कमाई 4 लाख से भी ऊपर चली गई और वे फिर इसी काम में जुड़ गए। इन्होंने फिर इसके बाद अपनी टीम बनाई और एक इस काम को कई उचाईयो तक पहुंचा दिया।
  • सोनू शर्मा उन लोगों में भी शमिल हैं जो सुबह जल्दी उठते हैं और पूजापाठ भी करते हैं। सोनू शर्मा काफी शांत और सिंपल किस्म के व्यक्ति हैं।
  • सोनू शर्मा के करियर में काफी उतार चदाव भी रहे उन्होंने कई Failure भी देखे और उन्ही फेलियर से उन्होंने सीख ली और अपने काम में आगे बढ़ते चले गये।
  • सोनू शर्मा एक व्यवसायी के साथ साथ एक youtuber भी हैं। वे motivational speaking अपने youtube चैनल के माध्यम से भी करते हैं।
  • सचिन तेंडुलकर को सोनू शर्मा अपनी प्रेरणा मानते हैं और उनके जीवन से ही सीख लेकर आज वे यहाँ तक हैं।
सोनू शर्मा का जन्म कहा हुआ था? 

सोनू शर्मा का जन्म फरीदाबाद में हुआ था।

सोनू शर्मा का जन्म कब हुआ?

11 नवम्बर 1981

सोनू शर्मा का बिज़नस क्या हैं?

सोनू शर्मा वर्तमान में नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं।

सोनू शर्मा की net worth कितनी हैं? 

वर्तमान में सोनू शर्मा की Net worth करीब 5 million डॉलर हैं।

सोनू शर्मा को कौनसे अवार्ड से नवाजा गया था?

sonu sharma को अटल बिहारी वाजपयी अवार्ड से नवाजा गया हैं।

सोनू शर्मा ने कहा तक पढाई की हैं?

सोनू शर्मा ने CA की पढाई की हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको सोनू शर्मा के जीवन (Sonu Sharma Biography in Hindi) और उनके जीवन के संघर्ष के बारे में बताया गया हैं। इस लेख में वो सभी जानकारी देने की कोशिश की गई हैं जो सोनू शर्मा के बारे में आपको पता होनी चाहिए। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here