प्राची कदम का जीवन परिचय

Prachi Kadam Biography in Hindi: सोशल मीडिया पर लाखों लोग सेलिब्रिटी बन चुके हैं। उन्हीं में से एक प्राची कदम भी है, जो महाराष्ट्र मुंबई की रहने वाली है। अपने अद्भुत एक्टिंग के जरिए टिक टॉक से काफी प्रख्यात हुई। लोग इनके अभिनय को काफी पसंद करते हैं। जब टिक टॉक पर ये वीडियो बनाती थी तो लगभग इनकी हर वीडियो वायरल हो जाती थी।

प्राची कदम ने मलाल नाम की एक यूट्यूब शॉर्ट मूवी में भी काम किया है। प्राची कदम को एक्टिंग और डांसिंग का काफी शौक है। इसी के कारण आज ये सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन चुकी है। इन्होंने अपनी एक्टिंग की शुरुआत बचपन से ही कर दी थी और तभी से अपने एक्टिंग की वीडियो सोशल मीडिया पर डालनी शुरू कर दी थी और बहुत ही जल्द इन्हें लोगों का प्यार मिला।

Prachi Kadam Biography in Hindi
Image: Prachi Kadam Biography in Hindi

टिक टॉक पर इनके 5 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स बन चुके थे। लेकिन साल 2020 में भारत में टिक टॉक बंद हो जाने के कारण उन्होंने वीडियो अपलोड करना बंद कर दिया था। लेकिन उसके बाद फिर इन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करना शुरू किया और वहां पर भी इन्हें काफी सफलता मिली। इंस्टाग्राम पर इनके 5 मिलीयन से भी ज्यादा फॉलोअर्स हो चुके हैं।

इसके अतिरिक्त ये यूट्यूब पर भी वीडियो अपलोड करती हैं और कई यूट्यूब शॉर्ट मूवी में भी काम करती हैं। इतनी छोटी उम्र में इसने इतनी सफलता पा ली, यह सच में प्रशंसनीय है। इसलिए आज के पोस्ट में हम प्राची कदम के जीवन को विस्तृत से जानेंगे। उनके करियर की शुरुआत से लेकर इनकी प्रारंभिक जीवन, शिक्षा और इनकी पसंद के बारे में जानेंगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

प्राची कदम का जीवन परिचय | Prachi Kadam Biography in Hindi

प्राची कदम के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामप्राची कदम
उपनामप्राची
जन्मदिन11 अक्टूबर 2005
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र
पतामुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नामचिराग कदम
माता का नामदीप्ति कदम
भाई का नामपथम कदम
ऊंचाई5 फीट 5 इंच
वजन63 किलोग्राम
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
शिक्षाअभी ये कक्षा 11 में हैं।
उम्र16 वर्ष
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला
पेशासोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, यूट्यूबर
फिगर28-32-28
स्कूलएपीजे स्कूल, मुंबई
राशितुला

प्राची कदम का प्रारंभिक जीवन

प्राची कदम का जन्म मुंबई महाराष्ट्र में 11 अक्टूबर 2005 को हुआ था। प्राची कदम के परिवार में इनके अलावा इनके पापा, मम्मी और इनका एक भाई है। इनके पिता का नाम चिराग कदम है और माता का नाम दीप्ति कदम है। इनके भाई का नाम पथम कदम है।

प्राची के अनुसार इनका परिवार इनके प्रति सहायक हैं। इनके हर एक फैसले में इनके परिवार की भी सहमति रहती हैं और इसी के कारण आज ये अपने सपने को पूरा कर पा रही हैं।

प्राची कदम की शिक्षा

प्राची कदम ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के एपीजे प्राइवेट स्कूल से की है। स्कूल का नाम ज्ञात नहीं। अभी यह मुंबई यूनिवर्सिटी से वाणिज्य से कक्षा 11 की पढ़ाई कर रही हैं।

प्राची कदम का करियर

प्राची कदम के करियर की शुरुआत शॉर्ट वीडियो ऐप प्लेटफॉर्म टिकटॉक के जरिए हुआ। सबसे पहले इन्होंने यहीं पर अपना पहला वीडियो अपलोड किया और अपने काम से काफी लोकप्रियता हासिल की। प्राची कदम के क्यूट स्माइल और शानदार एक्टिंग के कारण कुछ ही समय में इनकी फॉलोअर्स लाखों में हो गए।

लेकिन साल 2020 में यूट्यूब बंद हो गया, जिसके बाद उन्होंने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया। फिर वहां पर अपने वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिये। उन्होंने कभी हार नहीं माना ना ही टिक टॉक के बैन होने पर हताश हुई। बस लगातार मेहनत करते रही और इसी के कारण आज इंस्टाग्राम पर इन्होंने मिलियन में फॉलोअर्स तक का सफर तय कर लिया है।

प्राची कदम ने अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी खोला है। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 2021 में की और चैनल पर पहला वीडियो 12 मार्च 2021 को अपलोड किया। पहले वीडियो में ही काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला, जिसके कारण यह आगे भी काम करते रही और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते रही, जिसके कारण आज लाखों में सब्सक्राइबर हो चुके हैं।

यूट्यूब पर पोस्ट करने वाली हर वीडियो पर इनके चार लाख से ज्यादा व्यूज हो जाते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि इनको चाहने वाले कितने लोग हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर ये अपने डांसिंग वीडियो के अतिरिक्त अपने जीवन शैली से संबंधित ब्लॉग वीडियो भी डालती हैं। इस तरीके से यह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी एक्टिव रहती हैं।

इतनी सफलता के कारण ही प्राची कदम की दोस्ती दीपक जोशी, तुषार सिलावट, श्रद्धा पवार जैसी बड़ी सोशल मीडिया हस्तियों के साथ हैं। इन लोगों के साथ प्राची कदम अक्सर वीडियो बनाती हैं। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के अतिरिक्त प्राची कदम बहुत अच्छी एक्ट्रेस और डांसर भी हैं।

इन्होंने यूट्यूब शॉर्ट मूवी के अतिरिक्त हिंदी और मराठी, संगीत वीडियो और लघु फिल्मों में अभिनय किया। ऐसा भी सुना जा रहा है कि इन्हें किसी टीवी शो के लिए भी साइन किया गया है, जो जल्दी सोनी टीवी पर प्रसारित होगा।

यह भी पढ़े

प्राची कदम की पसंद

बात करें प्राची कदम के पसंदीदा शो कि तो इन्हें डांसिंग शो और कार्टून देखना काफी पसंद है। प्राची कदम को सफेद और काले रंग बहुत पसंद है। इनके पसंदीदा बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान और रणवीर सिंह है। वहीं इनकी बॉलीवुड पसंदीदा एक्ट्रेस आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण है।

बात करें इनके पसंदीदा गायक की तो इन्हें नेहा कक्कर और अर्जित सिंह बहुत पसंद है। इन्हें स्पोर्ट देखना भी पसंद है और इनके पसंदीदा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली हैं। इन्हें चॉकलेट खाना बहुत पसंद है। इसके अतिरिक्त इन्हे पिज्जा और इटैलियन फूड बहुत पसंद है।

बात करें इनके हॉबी की तो इन्हें नाचना, अभिनय करना और घूमना फिरना बहुत पसंद है। ये बड़ी होके एक मॉडल बनना चाहती हैं। साथी ही एक एक्ट्रेस भी बनना चाहती हैं।

प्राची कदम की कमाई

प्राची कदम की सालाना कमाई 4 से 5 लाख भारतीय रुपए है। कुछ लोगों के अनुसार इनकी मासिक कमाई एक लाख तक की है लेकिन प्राची कदम के अनुसार इस पर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। प्राची कदम की कमाई का स्त्रोत यूट्यूब है और इसके अतिरिक्त इन्के इंस्टाग्राम अधिक फॉलोअर्स के कारण इन्हें अलग अलग ब्रांड की स्पॉन्सरशिप मिलते रहती हैं।

उन ब्रांड के प्रोडक्ट का अपने वीडियो में प्रचार करके इनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। बात करें इनके अब तक की कमाई का तो वह लगभग 40 से 50 लाख बताई जाती है।

Note: यह नेट वर्थ इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न स्त्रोतों के अनुसार बताई गई है। इसकी वास्तविकता की पुष्टी हम नहीं करते।

प्राची कदम सोशल मीडिया

Prachi Kadam InstagramClick Here
Prachi Kadam FacebookClick Here
Prachi Kadam TwitterClick Here
Prachi Kadam YouTubeClick Here

FAQ

प्राची कदम कौन है?

प्राची कदम एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है। इसके अतिरिक्त यह एक यूट्यूबर भी हैं। यह टिक टॉक वीडियो के कारण सबसे पहले प्रख्यात हुई थी।

प्राची कदम की उम्र कितनी है?

प्राची कदम का जन्म 11 अक्टूबर 2005 को हुआ है। इस अनुसार यह अभी 16 वर्ष की है।

प्राची कदम की बहन है क्या?

प्राची कदम का एक भाई है, जिसका नाम पथम कदम है। हालांकि उनकी बहन के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

प्राची कदम के दोस्त कौन है?

रांची कदम के बहुत सारे दोस्त हैं लेकिन सोशल मीडिया पर दीपक जोशी, तुषार सिलावट, श्रद्धा पवार जैसी बड़ी सोशल मीडिया हस्तियों के साथ इनकी बहुत अच्छी दोस्ती है। इन लोगों के साथ ये अक्सर वीडियो बनाते नजर आती हैं।

प्राची कदम अभी कौन सी कक्षा में है?

प्राची कदम अभी कक्षा 11 में हैं।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख प्राची कदम का जीवन परिचय (Prachi Kadam Biography in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

अर्शिफा खान का जीवन परिचय

आशिका भाटिया का जीवन परिचय

अवनीत कौर का जीवन परिचय

अनुष्का सेन का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here