जन्नत जुबैर रहमानी का जीवन परिचय

Jannat Zubair Biography in Hindi: दोस्तो आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी कि उम्र केवल एक नम्बर है जो कि जन्नत जुबैर रहमानी पर बिल्कुल फिट बैठती हैं। उन्होने काफी छोटी उम्र से ही अपना एक्टिंग करियर शुरू किया और एक सफल एक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई।

वो ना केवल एक एक्टर है बल्कि उनमें कई दूसरे हुनर भी मौजूद है। जैसे – जन्नत एक मॉडल, फैशन ब्लॉगर, वॉइस आर्टिस्ट और सिंगर भी हैं।

Jannat Zubair Biography in Hindi

तो आज इस लेख में हम आपको जन्नत जुबैर की विकी, बायोग्राफी, उम्र और शिक्षा के बारे में विस्तार से बता रहे है। तो अंत तक हमारे साथ जुड़े रहे हैं। आपको जन्नत जुबैर से रीलेटेड काफी कुछ जानने को मिलेगा।

जन्नत जुबैर रहमानी जीवन परिचय – Jannat Zubair Biography in Hindi

जन्नत जुबैर का परिचय एक नजर में (Jannat Zubair Short Biography in Hindi)

नामजन्नत जुबैर रहमानी
उपनामजानू
जन्म और स्थान29 अगस्त 2002, मुबंई
शिक्षाऑक्सफर्ड पब्लिक स्कूल, वेस्ट कंदिवाली
परिवारजुबैर रहमानी (पिता), नाजनीन रहमानी (माता), अयान जुबैर रहमानी (भाई)
उम्र18 वर्ष (2020 तक)
स्टेटसअविवाहित
पेशामॉडल, एक्टर, युटूबर, टिक टॉक स्टार, फैशन ब्लॉगर
नागरिकता और धर्मभारतीय (नागरिकता), इस्लाम (धर्म)
शौकसिंगिग, साइक्लिंग, डांसिंग और स्केटिंग
डेब्यूदिल मिल गए (2010)

जन्नत जुबैर रहमानी का परिवार (Jannat Zubair Family) 

जन्नत का जन्म भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुबंई शहर में 29 अगस्त 2002 को हुआ था। उनके पिता का नाम जुबैर रहमानी है जो खुद एक अच्छे एक्टर है। उनकी माँ का नाम नाजनीन रहमानी है जो एक हाउसवाइफ हैं। जन्नत का एक छोटा भाई जिसका नाम अयान जुबैर रहमानी है। जन्नत को अपने परिवार वाले प्यार से जानू नाम से पुकारते हैं।

जन्नत ने अपनी शिक्षा मुबंई के वेस्ट कंदिवाली के ऑक्सफर्ड पब्लिक स्कूल से करी है। जन्नत भले ही एक एक्टर है मगर वो पढ़ाई में भी बहुत होशियार है। उन्होने 92% मार्क्स के साथ हाईस्कूल पूरा किया और 12th में उनके 80% से ज्यादा मार्क्स आये।

Jannat Zubair Famil

जन्नक वैसे तो मुबंई मे रहती हैं मगर उनका सम्बंध लखनऊ की एक रॉयल फैमली से हैं। जी हाँ! जन्नत जुबैर नवावों के खानदान से हैं।

उनके पिता जुबैर रहमानी लखनऊ से मुबंई एक्टर बनने के लिए आए थे। उन्हे काम तो मिला मगर वो एक्टिंग की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल नहीं हो पाए। इसके बाद जब जन्नत का जन्म हुआ तो उन्होने फैसला किया कि वो जन्नत एक मशहूर एक्ट्रेस ही बनाएगे।

उनका छोटा भाई अयान जुबैर रहमानी है जो कि एक चाइल्ड आर्टिस्ट है। जन्नत जुबैर अपने भाई को अपना टेडी बियर बताती है और दोनो भाई बहन का रिश्ता बहुत गहरा भी है। उनका भाई अयान खुद एक टिक टॉक स्टार है और वो अक्सर जन्नत को टिक टॉक पर विडियो अपलोड करने के लिए फोर्स भी करते हैं।

आप जन्नत और अयान की युटूब और टिक टॉक पर विडियोस देख सकते हैं। दोनो में भाई-बहन वाले झगड़े भी होते हैं मगर अब अयान जन्नत का अच्छा दोस्त भी बनने की कोशिश कर रहे हैं।

जन्नत ज़ुबैर का करियर (Jannat Zubair Career)

जैसा की हमने पहला कहा जन्नत के पिता एक एक्टर बनना चाहते थे। मगर उनको एक्टिंग की दुनिया में उतनी सफलता नही मिली। जिसके बाद उन्होने जन्नत को एक्ट्रेस बनाने का निर्णय लिया। मगर जन्नत का बचपन में एयर हॉस्ट्रेस बनने का सपना था।

लेकिन उन्होने कुछ समय बाद अपने इस सपने को छोड़ दिया जब उन्हे पता चला कि उन्हे फ्लाइट के दौरान बहुत डर लगता है। जन्नत के सफल एक्ट्रेस बनने के पीछे उनके पिता का ही हाथ है। वो खुद कई बार खुले तौर कह भी चुकी है कि वो आज जो भी है अपने पापा और फैमली की ही बदौलत है। उनके पिता ने ही उन्हे एक्ट्रेस बनने के लिए Inspire किया।

जब जन्नत 4-5 साल की थी तभी से उनके पिता ने जन्नत की ट्रैनिंग शुरू कर दी थी। जन्नत के पिता कई बार अपना काम छोड़ कर जन्नत को ऑडिशन के लिए ले जाते थे।

मगर जन्नत को शुरूआत में इतनी सफलता नही मिली। क्योंकि वो कैमरे के सामने नर्वस हो जाती थी। उन्होने कई लोकप्रिय धारावाहिकों में भी काम किया, जहाँ उनसे बहुत ग़लतियाँ भी होती थी मगर जन्नत जब बहुत छोटी थी इसलिए सब उनकी गलतियों को नजरअंदाज कर देते थे।

जन्नत जब 2010 में मात्र 8 वर्ष की थी तब टीवी में डेब्यू किया। “दिल मिल गए” नाम के धारावाहिक में जन्नत ने तमन्ना का किरदार किया। लेकिन इस किरदार से जन्नत को कोई अच्छी पहचान नहीं मिली। फिर जन्नत कई और धारावाहिक में दिखी जिसमें अल्लादीन, चाँद के पार चलो, अंतरा आदि शामिल है।

2010 में जन्नत ने धारावाहिक काशी – अब ना रहे, माटी की बन्नो (2010-2011), तेरा कागज़ कोरा, हार जीत (2011- 2012) आदि में अपनी अहम भूमिका निभाई।

जन्नत ने 2011 में एक प्रसिध्द धारावाहिक फुलवा में काम किया। जहाँ उन्होने युवा फुलवा का रोल अदा किया। इस धारावाहिक में जन्नत की एक्टिंग बहुत ही लाजबाव थी। इस धरावाहिक ने जन्नत को कई सारे अवार्ड्स और पहचान दिलाई, जिसके कारण ये धारावाहिक काफी लोकप्रिय हुआ और जन्नत को घर-घर में पहचान मिली।

जन्नत को 2011 में अपनी एक्टिंग के लिए बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट (फीमेल) श्रेणी में इंण्डियन टेली अवार्ड और 4th बोरोप्स गोल्ड अवार्ड मिला। जन्नत फ़िल्म आगाह (2011) और लव का दी एंड (2011) में भी काम किया है।

इतने धारावाहिक में काम करने के कारण जन्नत को बहुत अनुभव मिला। फिर 2014 में सोनी टीवी के बहुत ही प्रसिद्ध सीरीयल भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप में भी जन्नत को अपनी कला को निहारने का मौका मिला। इस सीरियल में जन्नत रानी फूल बाई का किरदार निभाया जो बहुत लोगों को पसंद आया।

फिर सियासत (2014) नाम के धारावाहिक में जन्नत की छोटी छोटी भूमिकाएं देखने को मिली और 2015 में महाकुम्भ – एक रहस्य और एक कहानी नाम के धारावाहिक में जन्नत दिखाई दी। इसके अलावा जन्नत ने मेरी आवाज ही मेरी पहचान (2016), शनि (2017) और तू आशिकी (2017) में भी मुख्य भूमिका में रही।

एक सफल एक्टर के अलावा जन्नत गाने का भी शौक रखती हैं। वो एक वॉइस आर्टिस्ट भी है। इसके साथ ही जन्नत मॉडल और फैशन ब्लॉगर भी है।

उनकी पोपुलीरिटी तब और अधिक बढ़ गई जब उन्होने टिक-टॉक पर अपने विडियोस अपलोड करना शुरू कर किये। टिक टॉक पर उनके विडियोस को काफी पसंद किया गया और कुछ ही समय में जन्नत के टिक टॉक पर 2 करोड से भी ज्यादा फॉलोअर्स हो गए। इसलिए जन्नत को टिक टॉक की क्वीन यानी रानी भी कहा जाता है।

जन्नत जुबैर का हाल ही में Ishk farzi नाम का विडियो सोंग भी आया। जिस पर करोडो व्यूस मिल चुके हैं। जन्नत कई विडियो सोंग और एल्बमों मे भी अपने अभिनय का परिचय दे चुकी हैं। इसके साथ ही YouTube पर जन्नत के कई सोंग्स उपलब्ध है जो काफी व्यूज पा चुके है।

जन्नत काफ़ी सारे धारावाहिक के साथ साथ फ़िल्मों और बड़े ब्रांड के विज्ञापनों में दिखाई देती है। इन बड़े ब्रांड में हिमालया, सैमसंग, डाबर, सनफीस्ट पास्ता, वाटिका शैम्पू, हलोनिक्स, आमला हेयरआयल, गोदरेज, हीरो आदि जैसे और भी ब्रांड शामिल है।

हमने इस पोस्ट के अंत में जन्नत के सभी सोंग्स, धारावाहिक के नाम और उनमें उनके किरदार व उनकी फ़िल्मों की लिस्ट शेयर की है।

जन्नत जुबैर की शारीरिक अवस्था (Physical Stats)

अगर हम जन्नत की लम्बाई की बात करें तो वो लगभग 5 फुट 1 इंच लम्बी है। उनका शारीरिक भार यानी वजन 50 किलोग्राम के करीब है। उनका शारीरिक माप 32, 25, 32 है। उनकी आँखो का रंग डार्क ब्राउन और बावो का रंग डार्क ब्राउन है।

जन्नत का बॉयफ्रेंड और अफेयर्स (Jannat Zubair Boyfriend)

जन्नत की किसी से शादी नही हुई है और हिलहाल उनका कोई बॉयफ्रेंड भी नही है। मगर कुछ खबरो और अफवाहों की माने तो वो टिक टॉक स्टार फेजू को डेट कर रही है। मगर दोनों में से किसी ने भी सर्वाजनिक रूप से अपने रिश्ते के बारे में खुल कर नही बताया। उनके अनुसार वे केवल एक दूसरे के अच्छे दोस्त है।

Jannat Zubair Boyfriend

जन्नत के शोसल मिडिया एकाउंट (Jannat Zubair on Social Media)

जन्नत सोशल मिडिया साइट्स पर काफी एक्टिव रहती है। वो टिक टॉक पर अक्सर अपने विडियोस डालती रही हैं और इंस्टाग्राम एवं फैसबुक पर भी लगातार अपने फोटे अपलोड्स करती रहती है।

जन्नत के टिक टॉक पर 27 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स थे। वही इंस्टाग्राम पर भी जन्नत का जलवा कम नही है। इंस्टाग्राम पर जन्नत के 20.9 फॉलोअर्स है। फैसबुक पर जन्नत के फेसबुक पेज पर 7 लाख 20 हजार लाइक्स है। युटूब पर भी जन्नक का काफी क्रेज है उनके 2.56 मिलियन सब्सक्राइबर है।

Jannat Zubair YouTube
Jannat Zubair InstagramClick Here
Jannat Zubair FacebookClick Here
Jannat Zubair TwitterClick Here
Jannat Zubair YouTubeClick Here

Jannat Zubair Serials

धारावाहिक का नामकिरदार
दिल मिल गए (2010)तमन्ना
काशी- अब ना रहे (2010)काशी
माटी की बन्नो (2010-2011)अवन्ती
फुलवा (2011)फुलवा
हार जीत (2011-2012)इशिता
एक थी नायिका (2013)परी
भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप (2014)महारानी फूल बाई राठौर
सियासत (2014)नूरजहाँ / मेहरूनिसा
महाकुंभ एक रहस्य एक कहानी (2015)माया
कोड रेड (2015)सिमरन
तुझसे नाराज नहीं जिंदगी (2015)रुकसार
Stories by Rabindranath Tagore (2015)बिंदु
मेरी आवाज ही मेरी पहचान (2016)कल्याणी
शनि (2017)नीलिमा और शानिप्रिया
तू आशिकी (2017-2018)पंक्ती शर्मा धनराजगीर
आपके आ जाने से (2019)पंक्ति सिंह
खतरा खतरा खतरा (2019)अतिथि के रूप में
कोड रेड (2015)सुरीली
सावधान इंडिया (2015)रीत
फियर फाइल्स (2012)शशि
गुमराह (2015)राखी

Jjannat Zubair Films

फ़िल्मकिरदार
आगाह – द वार्निंग (2011)मुस्कान
लव का दी एंड (2011)मिंटी
तेज रफ़्तार (2016)
What Will People Say (2017)सलीमा
हिचकी (2018)नताशा

Jannat Zubair Songs Name

  • Aeroplane Song (2020)
  • Ringtone (2020)
  • Yeh Mann (2020)
  • Hey Girl (2020)
  • ज़िन्दगी दी पौड़ी (Zindagi Di Paudi 2019)
  • इश्क़ फ़र्ज़ी (Tera Ishq Farzi 2019)
  • हेलो हाय (Hello Hi Song 2019)
  • कैसे मैं (Kaise Main 2018)
  • चाल गज़ब है (Chaal Gazab Hai 2019)
  • ज़रूरी है क्या इश्क़ में (Zaroori Hai Kya Ishq Mein 2019)
  • जट्टी (Jatti Lyrics Guri 2019)
  • फ्रूटी लगदी है (Fruity Lagdi Hai 2019)
  • डाउनटाउन वाल गेड़ियांन (Downtown Wal Gediyan 2019)
  • Bhaiya G Yawar (2019)
  • टोकर्स हाउस (Tokers House Theme Title Song 2019)
  • तेरे बिन किवे (Tere Bin Kive Karavange 2019)
  • तेरे बिना (Tere Bina Bismil 2019)
  • Naino Tale Shayra Apoorva (2019)
  • फेक स्टाइल (Fake Style Diljan 2019)

Jannat Zubair Awards

AwardsCategoryShow
इंडियन टेलली अवार्ड्स (2012)सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार (महिला)फुलवा
गोल्ड अवार्ड्स (2018)Best Debut of the Year (Female)तू आशिकी
Achievers Club (2019)बेस्ट यंगेस्ट एक्ट्रेस

जन्नत से जुड़े कुछ तथ्य (Facts About Jannat Zubair)

जन्नत इस्लाम धर्म से ताल्लुक रखती है। उनको लोग प्यार से जानू भी कहते हैं। वर्तमान में उनकी आयु 18 वर्ष है। जन्नत को डांस, स्केटिग और साइकिल चलाने का बहुत शौक है। 

आपको शायद पता नही होगा की 2018 में, एक टीवी धारावाहिक “तू आशिकी” की शूटिंग के दौरान, जन्नत को धारावाहिक के मुख्य अभिनेता के साथ कुछ अंतरंग दृश्य करने के लिए कहा गया था। मगर उन्होने यह कहते हुए ऐसा करने से तुरंत मना कर दिया कि वह ऐसे सीन करने मेें सहज नही है और वैसे उस समय यह उनकी उम्र के अनुसार भी ढ़ीक नही था।

इस मामले में जन्नत के माता पिता ने भी उनको पुरी तरह सपोर्ट किया। लेकिन ये मामला तब और अधिक गंभीर हो गया जब शो के निर्माताओं ने धारावाहिक में उसके प्रतिस्थापन के लिए ऑडिशन देना शुरू कर दिया था। ये मामला तब जाकर सुलझा जब शो के निर्माता सहमत हो गए कि वो उनकी मर्जी और सीमा के बहार कोई भी अंतरंग दृश्य करने के लिए जोर-जबदस्ती नही करेगे।

जन्नत जुबैर से जुड़े कुछ सवाल

कुछ सवाल है जो जन्नत के हर फैन्स द्वारा पूछा जाता है जो कि निम्न है:

Jannat Zubair Age क्या है?

18 वर्ष (2020 तक)

Jannat Zubair Boyfriend कौन हैं?

हिलहाल जन्नत का कोई बॉयफ्रेंड भी नही है। मगर कुछ खबरो और अफवाहों की माने तो वो टिकटॉक स्टार फेजू को डेट कर रही है। मगर दोनों में से किसी ने भी सर्वाजनिक रूप से अपने रिश्ते के बारे में खुल कर नही बताया। उनके अनुसार वे केवल एक दूसरे के अच्छे दोस्त है।

Jannat Zubair Birthday कब है?

29 अगस्त

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर किया गया यह लेख “जन्नत जुबैर रहमानी जीवन परिचय (Jannat Zubair Rahmani Biography in Hindi)” आपको पसंद आया होगा। इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपको इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Follow Us On:

Read Also

यह पोस्ट आपके लिए कितनी उपयोगी रही?

कृपया स्टार पर क्लिक करके रेटिंग दें

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले आप पहले व्यक्ति बनें!

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी!

हमें इस पोस्ट में सुधार करने दें!

कृपया हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे सुधार सकते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here