अयान जुबैर रहमानी का जीवन परिचय

Ayaan Zubair Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, उम्र तो सिर्फ़ एक नम्बर होती है। यह कहावत तो अपने जरूर सुनी होगी। यह कहावत अयान जुबैर पर एक दम सही सिद्ध होती है। अयान ने अपनी छोटी उम्र से ही एक्टिंग के फिल्ड में अच्छा नाम किया है।

अयान एक भारतीय चाइल्ड आर्टिस्ट है जो टीवी सीरियल और फ़िल्मों में एक्टिंग करते हैं। अयान को विडियो प्लेटफार्म टिकटोक से अधिक प्रसिद्धी मिली और उन्हें अधिकतर जन्नत जुबैर के भाई होने से भी पहचान मिली है। लेकिन उनकी मेहतन भी तारीफ करने लायक है।

ayaan zubair biography in hindi

आज हम इस लेख में अयान जुबैर की विकी, बायोग्राफी, उम्र, लाइफस्टाइल और शिक्षा के बारे में विस्तार से बता रहे है। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

अयान जुबैर रहमानी का जीवन परिचय – Ayaan Zubair Biography in Hindi

अयान जुबैर का परिचय एक नजर में (Ayaan Zubair Short Biography in Hindi)

नामअयान जुबैर रहमानी
उपनामआयु (Aayu)
जन्म और स्थान12 अगस्त 2008, मुंबई
शिक्षाऑक्सफर्ड पब्लिक स्कूल, वेस्ट कंदिवाली
परिवारजुबैर अहमद रहमानी (पिता), नाजनीन रहमानी (माता), जन्नत जुबैर रहमानी (बहन)
उम्र12 वर्ष (2020 तक)
स्टेटसअविवाहित
पेशाचाइल्ड आर्टिस्ट, टिक टॉक स्टार
नागरिकता और धर्मभारतीय (नागरिकता), इस्लाम (धर्म)
शौक
डेब्यूजोधा अकबर (2013)

अयान जुबैर रहमानी का परिवार (Ayaan Zubair Family)

अयान का जन्म मुंबई में 12 अगस्त 2008 को हुआ था। अयान ज़ुबैर रहमानी के एक अमीर परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आपको बता दें कि इनके पिता भी एक एक्टर है और इनकी बहन जन्नत जुबैर भी बहुत प्रसिद्ध एक्टर, वॉइस आर्टिस्ट और सिंगर है।

अयान के पिता का नाम जुबैर अहमद रहमानी और माता का नाम नाजनीन रहमानी है जो कि हाउसवाइफ है। अयान दो भाई-बहन है। अयान को अपने घर में प्यार से आयु (Aayu) के नाम से पुकारते है।

Jannat Zubair Famil

अयान की स्कूल की पढ़ाई वेस्ट कंदिवाली के ऑक्सफर्ड पब्लिक स्कूल से चल रही है। अयान एक्टर होने के साथ साथ अपनी पढ़ाई में भी कम नहीं है। अयान और उनकी बहन जन्नत के बीच बहुत भाई बहन का रिश्ता दोस्त के जैसा है। जन्नत अपने छोटे भाई अयान को अपना टेडी बियर बताती है। वह दोनों अपने सोशल मीडिया पर साथ में कई बार साथ की फोटो भी अपलोड करते हैं। टिकटोक पर भी दोनों ने एक साथ कई विडियो अपलोड किये थे।

अयान जुबैर रहमानी करियर (Ayaan Zubair Career)

अयान जुबैर ने अपने करियर की शुरूआत टीवी धारावाहिक से की थी। इस टीवी धारावाहिक का नाम जोधा अकबर (18 June 2013 – 7 August 2015) था जो जी टीवी (Zee TV) पर प्रसारित होता था। इस धारावाहिक में अयान ने सलीम का किरदार निभाया था। इसमें अच्छा प्रदर्शन करके अयान ने दर्शकों के दिल को जीत लिया था और उनके दिल में एक विशेष स्थान बना लिया था।

इसके बाद अयान ने 2015 में कलर्स टीवी पर चक्रवर्ती अशोक सम्राट धारावाहिक में ध्रुपद की भूमिका निभाई। इस शो के बाद अयान ने मन में विश्वास है नाम के धारावाहिक जो सोनी टीवी पर प्रसारित होता था, उसमें 2016 में ज्ञान के रूप में दिखाई दिए थे। फिर इसी वर्ष 2016 संकटमोचन महाबली हनुमान में प्रह्लाद का किरदार अदा किया।

सोनी टीवी के शो पेशवा बाजीराव में अयान ने युवा चिमाजी के रूप में दिखाई दिए। इसके बाद अयान स्टार प्लस के धारावाहिक चंद्र नंदिनी में युवा बिन्दुसार की भूमिका में दिखाई दिए।

2018 में स्टार भारत पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम चंद्र शेखर में युवा चंद्र शेखर का रोल किया। फिर जुलाई 2018 में तेरी गलियां में युवा शांतनु के रूप में दिखाई दिए। 2019 में फ़िर लौट आयी नागिन में राज के रूप में दिखे।

Ayaan Zubair

Ayaan Zubair Movies: इतने धारावाहिक में काम करने के बाद अयान को रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फ़िल्म गल्ली बॉय में कास्ट किया गया। यह अयान के लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि थी। इसके बाद अयान बाघी 3 में युवा रोनी की भूमिका निभाई। आपको बता दे कि 2020 में आने वाली फिल्म सी यू इन कोर्ट में अयान का नाम है।

अयान जुबैर की शारीरिक अवस्था (Ayaan Zubair Physical Stats)

लम्बाई4 फीट 2 इंच
वजन38 किलोग्राम
बालों का रंगहल्का भूरा
आँखों का रंगकाला
उम्र (Ayaan Zubair Age)12 वर्ष

अयान के शोसल मिडिया एकाउंट (Ayaan Zubair on Social Media)

अयान अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी काफ़ी एक्टिव हैं। अयान के सोशल मीडिया अकाउंट उनकी पिता की देखरेख में रहते हैं। यहाँ पर अयान अपने तथा अपने परिवार के फोटोज अपलोड करते रहते हैं।

Ayaan Zubair and Jannat Zubair

टिक टोक पर अयान को बहुत ही प्रसिद्धी मिली थी। जहां पर अयान के मिलियन में फोल्लोवेर्स थे। अयान के इन्स्टाग्राम पर भी मिलियन में फोल्लोवेर्स है और इनका यूट्यूब पर खुद का Ayaan Zubair Rahmani के नाम से चैनल है। जिस पर लाखों में Subscribers है।

ayaan zubair Instagram1.1m FollowersClick Here
ayaan zubair youtube channel444K SubscribersClick Here

अयान से जुड़े कुछ तथ्य (Facts About Ayaan Zubair)

  • अयान ने अपने टीवी जगत की शुरूआत जोधा अकबर से की थी और अभी कसक नाम के धारावाहिक में काम कर रहे हैं।
  • इनके इनकम की बात करें तो यह अपने यूट्यूब चैनल और टीवी धारावाहिक से अनुमानित एक लाख रुपये महिना कमा लेते हैं।
  • इनके जन्नत से भी काफी पहचान मिली है। यह टिकटोक पर जन्नत के साथ हमेशा वीडियो अपलोड किया करते थे।
  • अयान यूट्यूब पर एक म्यूजिक वीडियो “तेरे बिन किवे आई” में भी दिखे थे। जिनमें इनका छोटा रोल था। इन विडियो में मुख्य किरदार में इनकी बड़ी बहन जन्नत और टिकटोक स्टार फैसु रहे थे।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा शेयर की गई यह “अयान जुबैर रहमानी कौन है (Ayaan Zubair Biography in Hindi)” जानकारी पसंद आई होगी। इसे आगे शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह पोस्ट आपके लिए कितनी उपयोगी रही?

कृपया स्टार पर क्लिक करके रेटिंग दें

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले आप पहले व्यक्ति बनें!

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी!

हमें इस पोस्ट में सुधार करने दें!

कृपया हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे सुधार सकते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here