मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय

Munmun Dutta Biography in Hindi: मुनमुन दत्ता भारतीय फिल्म और टेलीविजन की अभिनेत्री है, इसके साथ ही यह एक मॉडल भी रही है। इनकी सबसे ज्यादा पहचान लोकप्रिय हिंदी कार्यक्रम तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बबीता अय्यर के किरदार के रूप में हुई है।

Munmun Dutta Biography in Hindi

इन्होंने कई फिल्म और टेलीविज़न धारावाहिक में काम किया है, लेकिन इन्हें बबिता के किरदार के रूप में ज्यादा लोग पहचानते है। हम आपको आज इनके बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय | Munmun Dutta Biography in Hindi

मुनमुन दत्ता की जीवनी एक नज़र में

नाममुनमुन दत्ता
प्रसिद्ध नामबबीता जी
जन्म28 सितंबर 1987
पिता का नाम
माता का नाम
बॉयफ्रेंड/पति का नामअविवाहित
डेब्यूहम सब बाराती (2004)
Biography of Munmun Dutta in Hindi

मुनमुन दत्ता का जन्म

मुनमुन दत्ता का जन्म 28 सितंबर 1987 को हुआ है। यह भारत के पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर की रहने वाली है। इनके पिता एक सिंगर थे, जिन्होंने इन्हे भू प्रारंभ में संगीत शिक्षा प्रदान की है, मुनमुन दत्ता क्लासिकल सिंगर भी है। इनके पिता की मृत्यु बीमारी के कारण 11 जून 2018 को हुई थी।

मुनमुन दत्ता की शिक्षा

मुनमुन दत्ता ने प्रारम्भिक शिक्षा Oxfor Model Senior Secondary School कानपुर उत्तर प्रदेश से की। इसके बाद उन्होंने कॉलेज की शिक्षा University of Mumbai में शुरू की, यहां उन्होंने अंग्रेजी में मास्टर डिग्री पूरी की। इनकी माता की इच्छा इन्हें जर्नलिस्म का कोर्स करवाने की थी लेकिन इन्होंने इसे कुछ समय बाद छोड़ दिया और मॉडलिंग में अपनी राह चुनी, जिसके बाद यह tv और फ़िल्मों में काम करने लगी।

मुनमुन दत्ता करियर

इन्होंने काम की शुरुआत कोलकाता में आकाशवाणी और दूरदर्शन के लिए एक बाल गायिका के रूप में की। उसके बाद उन्होंने हिंदी टीवी धारावाहिकों में काम किया। 2004 में ज़ी टीवी के प्रसिद्ध शो “हम सब बाराती” से शुरुआत की।

इसके बाद इन्होंने फिल्मो में भी काम करने की कोशिश की और 2005 में आयी फिल्म “मुंबई एक्सप्रेस” में भी इन्होंने काम किया। इसके अलावा इन्होंने कई कार्यक्रमों में काम किया लेकिन इन्हें वह पहचान नहीं मिली जो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” से मिली, यह शो काफी प्रसिद्ध हुआ, जिसमें उन्होंने लम्बे समय तक कार्य किया और लोगों में अपनी पहचान बबिता के किरदार में बनाई।

विवाद

मुनमुन दत्ता अन्य अभिनेत्रियों की Controversies का शिकार हुई है। मई 2021 में, मुनमुन ने सोशल मीडिया पर अपने द्वारा बनाया गया एक वीडियो अपलोड किया, जिसके कारण उन्हें लोगों की Controversy का शिकार होना पड़ा।

Munmun Dutta Biography in Hindi

इसमें वह अपने YouTube डेब्यू के बारे में बता रही थी, लेकिन उन्होंने गलती से किसी जाति के बारे में टिप्पणी कर दी। उसके बाद ट्विटर पर हैशटैग #ArrestMunmunDutta के खिलाफ ट्रेंड शुरू हो गया। इसके बाद Munmun Dutta ने लोगों से अपने शब्दों के लिए माफी मांगी, इसके बाद यह मामला शांत हुआ।

मुनमुन दत्ता से संबंधित रोचक जानकारी

  • यह बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थी।
  • मुनमुन को एक बार शाहरुख के साथ नामी पेन कंपनी के टीवी विज्ञापन में देखा गया था। जिसमें उन्होंने एक नर्स की भूमिका निभाई।
  • इन्हें जानवरों से काफी प्रेम है।
  • यह एक प्रशिक्षित शास्त्रीय नृत्यांगना भी हैं और इन्हें क्लासिकल डांस का पूरा अनुभव है।
  • मुनमुन दत्ता की राशि तुला है।
  • इन्हें घूमना फिरना बहुत ज्यादा पसंद है।
  • मुनमुन ने अपने करियर की शुरुआत धारावाहिक “हम सब बाराती” से की।
  • वह मुंबई एक्सप्रेस, हॉलिडे और ढिंचैक एक्सप्रेस जैसी फिल्मों में काम कर चुकी है।
  • सबसे ज्यादा प्रसिद्धि उन्हें तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बबीता अय्यर की भूमिका के लिए मिली।

अवार्ड

इन्हें टेलीविज़न में बेहतर कार्य करने के लिए Indian Television Academy Awards से सम्मानित किया गया है।

Munmun Dutta Biography in Hindi

Munmun Dutta सोशल अकाउंट 

Munmun Dutta लोगों के बीच अपने सोशल अकाउंट के माध्यम से काफी एक्टिव रहती है। इन्होंने facebook, Instagram और Twitter पर अपने अकाउंट बनाये हैं, जिनसे काफी लोग जुड़े हुए है।

Munmun Dutta InstagramClick Here
Munmun Dutta FacebookClick Here
Munmun Dutta TwitterClick Here
Munmun Dutta YouTubeClick Here

अंतिम शब्द

मुनमुन दत्ता का टेलीविज़न करियर काफी अच्छा रहा है। उन्हें अपने जीवन में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा और उन्हें अपने जीवन में सफलता प्राप्त हुई है। उन्होंने अपने इंटरव्यू के दौरान अपने बचपन की कुछ बुरी बातों का भी जिक्र किया है, लेकिन उसके बाद उन्होंने अपने जीवन की काफी अच्छी शुरुआत की।

यह भारतीय फिल्म अभिनेत्री, टेलीविजन अभिनेत्री और मॉडल रही हैं। इन्होंने बॉलीवुड, तमिल, मराठी फिल्मों और हिंदी टेलीविजन में बहुत बेहतर कार्य किया। इन्होंने अभी तक शादी नहीं की है, यह अविवाहित है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here