दिलीप जोशी (जेठालाल) का जीवन परिचय

Dilip Joshi Biography in Hindi: सोनी ग्रुप के चैनल पर दिखाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में सबसे अच्छे और कॉमेडियन कलाकार जेठालाल दिलीप जोशी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हुए हैं। दिलीप जोशी जी ने इस धारावाहिक में बहुत ही अच्छा किरदार निभाया है।

Dilip Joshi Biography in Hindi
Dilip Joshi Biography in Hindi

तो आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि दिलीप जोशी कौन है, उन्होंने धारावाहिक की दुनिया में अपनी कैरियर की शुरुआत कब की और दिलीप जोशी से जुड़े और भी बहुत से जानकारियों को लेकर आज हम आपके समक्ष प्रस्तुत हुए हैं।

यदि आप मशहूर कलाकार दिलीप जोशी उर्फ जेठालाल की संपूर्ण जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। दिलीप जोशी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

दिलीप जोशी (जेठालाल) का जीवन परिचय – Dilip Joshi Biography in Hindi

दिलीप जोशी की जीवनी एक नज़र में 

पूरा नामदिलीप जोशी
जन्मतिथि26 मई 1968, गोसा, पोरबंदर (गुजरात)
पिता_
माता_
भाई_
बहन_
पत्नीजयमाला जोशी
बच्चेनियती जोशी, रित्विक जोशी
स्कूलविद्यालय एनएम कॉमर्स
Biography of Dilip Joshi in Hindi

दिलीप जोशी कौन है?

अब के समय में बहुत ही चर्चित धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का किरदार निभा रहा वह शख्स दिलीप जोशी ही है। दिलीप जोशी बहुत ही जाने-माने और कॉमेडियन कलाकार है। हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि परेशानियों से घिरे जेठालाल का इस धारावाहिक में दिखाए जाने के अनुसार उनका चुलबुले अंदाज लोगों को बहुत पसंद आ रहा है।

ऐसे में दिलीप कुमार जोशी को लोग उनके नाम से ज्यादा जेठालाल के नाम से ही जानते हैं। दिलीप जोशी ने केवल इसी धारावाहिक में नहीं काम किया है बल्कि दिलीप जोशी ने अन्य कई धारावाहिकों में और फिल्मों में काम किया है। परंतु सभी लोगों को दिलीप जोशी का जेठालाल वाला अंदाज ही काफी पसंद आता है। दिलीप जोशी इस धारावाहिक में तभी से बने हुए हैं, जब से इस धारावाहिक की शुरुआत हुई थी।

दिलीप जोशी का जन्म

क्या आप जानते हैं टीवी शो के इस महान कलाकार दिलीप जोशी का जन्म कब हुआ था? यदि नहीं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि दिलीप जोशी का जन्म वर्ष 1968 में 26 मई को हुआ था। दिलीप जोशी ने अनेक फिल्मों और टीवी शो में काम किया है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सबसे खास किरदार निभाने वाले दिलीप जोशी जी का जन्म पोरबंदर के लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित एक गांव में हुआ था, उस गांव का नाम गोसा है।

दिलीप जोशी की शिक्षा कितनी है

दिलीप जोशी ने अपने प्रारंभिक शिक्षा को अपनी जन्मस्थली गुजरात से ही पूरा किया था। लोगों का ऐसा मानना है कि दिलीप जोशी ने अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए अपने जन्म स्थान गुजरात को छोड़कर के मुंबई गए थे। मुंबई के एक मशहूर विद्यालय एनएम कॉमर्स नामक विद्यालय से जेठालाल जी ने बीकॉम की परीक्षा को उत्तीर्ण किया था। इसके बाद उन्होंने अपनी मेहनत और लगन को एक्टिंग के करियर में जमाना अधिक अच्छा समझा। उन्होंने अब अपना ध्यान एक्टिंग के करियर की तरफ आकर्षित करना शुरू कर दिया और वे धीरे-धीरे लोगों की नजर में आते गए।

दिलीप जोशी की निजी जिंदगी

आपको बता दे कि टीवी शो के मशहूर कलाकार दिलीप जोशी एक शादीशुदा इंसान हैं। दिलीप जोशी की पत्नी का नाम जयमाला जोशी है। दिलीप जोशी और उनकी पत्नी जयमाला जोशी को एक लड़का और एक लड़की है। दिलीप जोशी की लड़की बड़ी और लड़का छोटा है। दिलीप जोशी की बेटी का नाम नियति जोशी और उनके बेटे का नाम रित्विक जोशी है।

दिलीप जोशी का शुरुआती करियर

दिलीप जोशी ने मात्र 12 वर्ष की उम्र से ही एक्टिंग करने लगे थे। दिलीप जोशी को उनकी 12 वर्ष की अवस्था से ही एक्टिंग करने का बहुत शौक हो रहा था, जिसके लिए उन्होंने अपने स्कूल में अनेकों प्रकार के हो रहे नाटकों इत्यादि में हिस्सा लेना शुरू कर दिया। किसी के साथ दिलीप जोशी ने अनेक प्रकार के गुजराती नाटकों में काम भी किया है।

दिलीप जोशी का मुंबई आने के बाद का करियर कुछ ऐसा है कि जब दिलीप जोशी मुंबई आए थे, तब उन्होंने अपने कॉलेज में हो रहे नाटकों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया और उन्होंने अपने कॉलेज में हो रहे नाटक में इतना अच्छा प्रदर्शन करते थे कि उन्होंने अपने कॉलेज का कई नाटक अवॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिया था। दिलीप जोशी इतने अच्छे कलाकार थे कि उनकी छवि उनके विद्यालय में एक हीरो के जैसी हो गई थी। जब उन्होंने बॉलीवुड और टीवी शो में अपना कोई भी प्रोग्राम शो नहीं किया था, उसके पहले से ही वह अपने विद्यालय के समय में ही ज्यादातर लोग उनके फैन हो गए थे।

दिलीप जोशी का फिल्मी करियर

दिलीप जोशी को अपने बचपन के समय से ही एक्टिंग करने का बहुत शौक था, ऐसे में उन्होंने अपनी पढ़ाई को पूरा करने के बाद फिल्मों में अभिनेता बनने के लिए ऑडिशन देने लगे। दिलीप जोशी ने अपना ऑडिशन देना जारी रखा ऐसे में कुछ वर्ष बाद वह सक्सेस हो गए। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1989 में सूरज बड़जात्या की एक फिल्म से शुरू की थी।

सूरज बड़जात्या की जिस फिल्म में दिलीप जोशी ने किरदार निभाया था, वह फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ नाम से रिलीज हुई थी। इस फिल्म में दिलीप जोशी ने रामू नौकर का किरदार निभाया था। अपने इस किरदार के बाद उन्हें थोड़ी बहुत प्रसिद्धि मिलनी शुरू हो गई। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1992 में इन्होंने एक गुजराती फिल्म में भी काम किया था, इस गुजराती फिल्म का नाम ‘हूं हुंशी हूंशीलाल’ थी। दिलीप जोशी ने पुनः सूरज बड़जात्या की फिल्म में काम किया। दिलीप जोशी ने सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में भी भोला का किरदार निभाया था।

ऐसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बाद भी दिलीप जोशी को और भी फिल्मों में काम करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। दिलीप जोशी ने और भी फिल्मों में काम करने के लिए समय-समय पर लगातार ऑडिशन देते रहते हैं। धीरे-धीरे दिलीप जोशी का ऑडिशन डायरेक्टर और प्रोड्यूसर स्कोर पसंद आने लगा। इन सभी फिल्मों को करने के बाद दिलीप जोशी ने यस, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, खिलाड़ी 420, वन टू का फोर, फिराक डॉन मुथुस्वामी, सर आंखों पर, दिल है तुम्हारा, ढूंढते रह जाओगे जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया है।

दिलीप जोशी जी का टीवी शो में करियर

दिलीप जोशी जी ने इन सभी फिल्मों में काम करने के बाद वर्ष 2008 में जब दिलीप जी के पास कोई भी काम नहीं था। उस समय एक मशहूर डायरेक्टर असित कुमार मोदी जी ने दिलीप जोशी जी को अपने ही शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल के पिता चंपकलाल गड़ा जी का रोल करने के लिए कहा। दिलीप जोशी जी जेठालाल के पिता का रोल नहीं करना चाहते थे, वह तो जेठालाल का ही रोल प्ले करना चाहते थे।

जब जेठालाल जी ने असित कुमार मोदी जी के सामने इस बात को प्रस्तुत किया कि वे जेठालाल का रोल प्ले करना चाहते हैं, तब असित कुमार मोदी ने जेठालाल के कैरेक्टर के लिए दिलीप जोशी जी का ऑडिशन लेने लगे। दिलीप जोशी ने अपना ऐसा रोल प्ले किया कि असित कुमार मोदी इस कैरेक्टर के लिए दिलीप जोशी जी को मना नहीं कर पाए और दिलीप जोशी जी का जेठालाल का कैरेक्टर फिक्स हो गया।

अब क्या था, इसके बाद दिलीप जोशी ने इस धारावाहिक में अपना ऐसा किरदार निभाया कि दिलीप जोशी की पूरी की पूरी जिंदगी ही बदल गई। दिलीप जोशी जेठालाल के इस रूप में इतने बदल गए कि लोग दिलीप जोशी को उनके नाम से ज्यादा जेठालाल के नाम से ही जानते हैं। इसी के साथ दिलीप जोशी वर्ष 2008 से अब तक लगभग 12 वर्षों से तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का ही किरदार निभाते आ रहे हैं।

Read Also: दिशा वकानी (दया गड़ा) का जीवन परिचय

दिलीप जोशी की प्रत्येक एपिसोड पर सैलरी

आपको बता दे कि जेठालाल दिलीप जोशी तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सबसे मुख्य किरदार है। ऐसे तारक मेहता का उल्टा चश्मा धारावाहिक के अन्य सभी कलाकारों को जेठालाल से कम ही सैलरी की जाती है। आपको बता दे कि जेठालाल को सबसे अधिक सैलरी दी जाती है। जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी को प्रत्येक एपिसोड के लिए लगभग 1.50 लाख रुपए दी जाती है। ऐसे में जेठालाल से अधिक सैलरी किसी भी अन्य कलाकार की नहीं है।

दिलीप जोशी धारावाहिक लिस्ट

वर्षधारावाहिकभूमिका
1997क्या बात हैरंगास्वामी
1998दाल में काला
1998कोरा कागज़वर्षा का भाई
1998दोउ ओर पाँचराहुल
1998-2001हम सब एक हैंसोहन खाचरू
1999ये दुनीया है रंगनबालकृष्ण नामुदारी
2001रिशते – द लव स्टोरीज़ (एपिसोड 156 – इज़्ज़त का फलूदा)पप्पू परदेसी
2002-2004शुभ मंगल सावधानदिलीप जोशी
2002-2003मेरी बीवी कमाल कीराज
2004आज के श्रीमन श्रीमतिसंजय सरफ
2004कुडकुड़िया हाउस नंबर 43
2004हम सब बारातीनाथू मेहता
2004भगवान बचै इनकोगोपी
2004-2006CID विशेष ब्यूरोबॉब
2007-2008प्राथमिकी
2007अगदाम बगदाम तिगदमचाचा टप्पू
2008-वर्तमानतारक मेहता की उल्टा चश्माजेठालाल चंपकलाल गडा

दिलीप जोशी फिल्म लिस्ट

वर्षफिल्मकिरदार
1989मैने प्यार कियारामू
1992हुन हंशी हंशीलालHunshilal
1994हम आपके हैं कौन!भोला प्रसाद
1996यशगोपी
1998सर आखों पाररविवार
2000फिर भी दिल है हिंदुस्तानीSapney
2000ख़िलाड़ी 420अरोड़ा
2001एक 2 का 4चम्पक
2002Humraazगौरी प्रसाद
2002दिल है तुम्हाराफैक्टरी के सीईओ
2008फिराकदेवेन
2008डॉन मुथु स्वामीFikarchand
2009धोंडते रह जायोगेमामा नौटंकी
2009आपका राशी क्या है?Jitubhai

दिलीप जोशी पुरस्कार

वर्षपुरस्कारवर्गप्रदर्शन
20099 वां इंडियन टेली अवार्ड्सकॉमिक रोल (लोकप्रिय) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
2010तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्डसर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)तारक मेहता की उल्टा चश्मा
201010 वां इंडियन टेली अवार्ड्सकॉमिक रोल में सबसे लोकप्रिय अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
2010लायंस गोल्ड अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)तारक मेहता की उल्टा चश्मा
20114 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्डसर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)तारक मेहता की उल्टा चश्मा
2011बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्ससर्वाधिक मनोरंजक अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
2011अप्सरा अवार्ड्सनाटक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
2011लायंस गोल्ड अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)तारक मेहता की उल्टा चश्मा
201211 वां इंडियन टेली अवार्ड्सकॉमिक रोल में सबसे लोकप्रिय अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
20125 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)तारक मेहता की उल्टा चश्मा
2012पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स इंडियासर्वश्रेष्ठ टीवी अभिनेता – कॉमेडीतारक मेहता की उल्टा चश्मा
201212 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ अभिनेता – कॉमेडीतारक मेहता की उल्टा चश्मा
2014ज़ी गोल्ड अवार्ड्सकॉमिक रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
201412 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ अभिनेता – कॉमेडीतारक मेहता की उल्टा चश्मा
2016ज़ी गोल्ड अवार्ड्सकॉमिक रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेतातारक मेहता की उल्टा चश्मा
2017लायंस गोल्ड अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)तारक मेहता की उल्टा चश्मा
2018ज़ी गोल्ड अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)तारक मेहता की उल्टा चश्मा

दिलीप जोशी सोशल मीडिया

Dilip Joshi InstagramClick Here
Dilip Joshi TwitterClick Here

Dilip Joshi Biography in Hindi Video

निष्कर्ष

आज के इस लेख “दिलीप जोशी (जेठालाल) का जीवन परिचय (Dilip Joshi Biography in Hindi)” के माध्यम से हमने आपको सोनी सब चैनल के माध्यम से दिखाया जाने वाले तारक मेहता का उल्टा चश्मा (जो की सबसे चर्चित धारावाहिक है) के प्रमुख कलाकार जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी ने अपने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और टीवी शो में अपने करियर की शुरुआत कैसे की। यदि आपको एक पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here