हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय

Hardik Pandya Biography in Hindi: हार्दिक पांड्या को भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर और आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। हार्दिक पांड्या अपने आकर्षक और अकर्मक बल्लेबाजी की वजह से भारतीय टीम को बहुत सारी विषम परिस्थितियों में जीत दिला चुके है।

हार्दिक पांड्या अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और लड़कियों के साथ उनके रिश्ते को लेकर काफी सुर्खियों में रहे है। 2020 में उन्होंने साइबेरियन अभिनेत्री स्टेनकोची से शादी कर ली है और अपनी शादीशुदा जिंदगी का आनंद ले रहे है।

Hardik Pandya Biography in Hindi
Image: Hardik Pandya Biography in Hindi

हम आपको बता दें कि हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत शहर में हुआ था। वह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे और अपने खेल में रुचि होने की वजह से उन्होंने अपना भविष्य निर्माण किया है। अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत बड़े फैन हैं तो आपने क्रिकेट में हार्दिक पांड्या की अहमियत को जरूर देखा होगा।

बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए विषम से विषम परिस्थिति में भारतीय टीम को दोबारा स्थिर करने में हार्दिक पांड्या का हाथ रहता है। आज इस लेख में हम आपको हार्दिक पांड्या बायोग्राफी की जानकारी देंगे, जिसमें हार्दिक पांड्या के जीवन के कुछ अनछुए सत्य को आप जानेंगे।

हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय (जन्म, परिवार, करियर, स्कोर, गर्लफ्रेंड) | Hardik Pandya Biography in Hindi

हार्दिक पांड्या बायोग्राफी

नाम हार्दिक पांड्या
उप नामहार्दिक
काम भारतीय क्रिकेटर
प्रचलित होने का कारणभारतीय क्रिकेटर और अलग-अलग तरह की कंट्रोवर्सी
पत्नी नतासा स्टेनकोविक
जन्म दिन11 अक्टूबर 1993
जन्म तिथिगुजरात के सूरत जिले में
धर्महिंदू
कास्ट ब्रह्मण
शिक्षा9वी कक्षा पास
उच्तम स्कोरप्रथम श्रेणी में 190 बॉल में 118 रन
देशभारत

हार्दिक पंड्या कौन है?

वर्तमान भारतीय टीम में एक ऑलराउंडर के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलों में भारत देश को संबोधित करने का काम हार्दिक पांड्या करते है। हार्दिक पांड्या भारतीय आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की तरफ से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत शुरू की थी। वहां अपने बेहतरीन क्रिकेट प्रदर्शन को दिखाते हुए उन्होंने अपनी जगह भारतीय टीम ने बनाई है।

हार्दिक पांड्या अपने मस्तमौला अंदाज और अलग-अलग टीवी रियलिटी शो में लड़कियों के बारे में कुछ अजीब टिप्पणी करने की वजह से सुर्ख़ियों में बन गए थे। वर्तमान समय में एक साधारण शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं और बहुत ही निचले स्तर से शुरू करके कामयाबी के उच्च स्तर पर पहुंचने की वजह से बहुत सारे लोगों के लिए प्रेरणा है।

हार्दिक पांड्या का प्रारंभिक जीवन 

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 में गुजरात के सूरत शहर में हुआ था। उनके पिता का एक छोटा मोटा कार इंश्योरेंस बेचने का बिजनेस था। मगर अपने दोनों बेटों की क्रिकेट में रुचि देखकर उनके पिता अपने पूरे परिवार के साथ गुजरात के वडोदरा शहर में आ गए। गुजरात के वडोदरा शहर क्रिकेट कोचिंग की वजह से पूरे भारत में प्रचलित है।

वडोदरा की एक प्रचलित क्रिकेट एकेडमी किरण मोरे क्रिकेट एकेडमी में उनके पिता ने अपने दोनों बेटों का एडमिशन करवाया। वहां कुछ सालों तक क्रिकेट की अच्छी प्रैक्टिस करने के बाद उनके पिता का धंधा पूरी तरह से बंद हो गया। जिस वजह से उनका परिवार बहुत बुरी आर्थिक तंगी में फस गया था।

2 साल में तीन बार हार्ट अटैक आने की वजह से उनके पिता की अचानक मृत्यु हो गई, जिस वजह से पूरा परिवार भुखमरी की हालत पर पहुंच गया। हार्दिक पांड्या की आर्थिक स्थिति को देखते हुए क्रिकेट एकेडमी के मालिक ने उन्हें फ्री में क्रिकेट ट्रेनिंग दी। हार्दिक बताते हैं कि वह ₹5 की मैगी खा कर पूरे दिन क्रिकेट की प्रेक्टिस करते रहते थे। इस दौरान उनके किसी दोस्त ने उन्हें कुछ खिला दिया तो उसी से उनका पूरा दिन चलता था।

हार्दिक पांड्या इतनी बुरी परिस्थिति में भी पढ़ाई की तरफ ध्यान ना देते हुए अपने क्रिकेट की प्रैक्टिस दिन रात जारी रखी। क्रिकेट एकेडमी की तरफ से उन्होंने विभिन्न क्रिकेट मैचों में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन दिया। हालांकि उनके बुरे बर्ताव के कारण उन्हें टीम से कहीं बाहर निकाल दिया गया। मगर जब टीम को उनकी कमी खलने लगी तो उन्हें दोबारा टीम में लिया गया।

अपने शुरुआती दिनों में हार्दिक पांड्या के पास मैच खेलने दूसरे जगह जाने के लिए भी पैसा नहीं था। इसी दौरान क्रिकेट एकेडमी की तरफ से पश्चिम जोन का मुकाबला मुंबई के साथ हुआ। उस मैच में खेलने के लिए हार्दिक पांड्या के पास बैट नहीं था तो उनकी प्रतिभा के बारे में सुनते हुए इरफान पठान ने उन्हें एक बैट गिफ्ट किया था।

उस बैट से हार्दिक पांड्या ने पहले ही मैच में पश्चिम जोन की तरफ से मुंबई के खिलाफ 82 रन बनाए थे। इस मैच को आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट ने देखा और हार्दिक पांड्या को मात्र ₹10,000,00 रुपए में आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलने का मौका दिया।

उन्होंने क्रिकेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों तरह के खेल का उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाते हुए अपने क्रिकेट करियर को बेहतरीन बनाया और यहां से हार्दिक पांड्या के सफलता का सफर शुरू हुआ।

हार्दिक पांड्या का वैवाहिक जीवन

हार्दिक पांड्या अपने खेल से ज्यादा लड़कियों के साथ रहने की वजह से चर्चा में रहते है। हाल ही मे हार्दिक साइबेरियन अभिनेत्री और मॉडल नतासा स्टेनकोविक के साथ शादी की है और उनका एक बेटा भी है। वर्तमान समय में वह अपने एक शादीशुदा खुशहाल जिंदगी जी रहे है।

हार्दिक पांड्या की पत्नी बहुत ही खूबसूरत है, उनकी खूबसूरती के चर्चे की वजह से भी हार्दिक पांड्या बहुत अधिक चर्चा में रहे है। हार्दिक पांड्या अपनी पत्नी नताशा के साथ अलग-अलग जगहों पर छुट्टी मनाने जाते हैं और सोशल मीडिया पर अपने फोटो को साझा करते हुए अपने फैंस का दिल जीत लेते हैं।

हार्दिक पांड्या और उनकी गर्लफ्रेंड

हार्दिक पांड्या की शादी होने से पहले अलग-अलग गर्लफ्रेंड की वजह से न्यूज़ में रहे हैं। जब हार्दिक अपनी क्रिकेट के खेलों की वजह से प्रचलित हो रहे थे, उस दौरान कोलकाता की अभिनेत्री लीजा वर्मा के साथ उनका नाम सोशल मीडिया पर खूब उछाला गया।

इन दोनों को साथ में कई बाहर घूमते हुए देखा गया था और उस दौरान हार्दिक ने इस रिश्ते में होने की बात भी कही थी। इस वजह से लोगों ने इन दोनों के रिश्ते को सोशल मीडिया पर खूब ट्रॉल किया। हालाकि अचानक इंस्टाग्राम पर हार्दिक ने खुद को सिंगल बताया और इस रिश्ते से उनका कोई ताल्लुक नहीं है इस बात को स्पष्ट किया।

हार्दिक पांड्या उसके बाद एली अवराम के साथ सुर्खियों में बने। एली अवराम एक ऐड अभिनेत्री है और उनका नाम हार्दिक पांड्या के साथ खूब चर्चा में रहा। दोनों को साथ में अलग-अलग ऐड शो में देखा जाने लगा। जिसके बाद सोशल मीडिया पर इन दोनों के रिश्ते में होने की बात सबके सामने आई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ महीनों के बाद दोनों अलग हो गए और दोनों के ब्रेकअप के बाद सामने आई।

इसके बाद हार्दिक पांड्या अपनी पत्नी स्टेनकोविक के साथ चर्चे में आने लगे। अब तक के उनके सभी रिश्तो में साइबेरियन अभिनेत्री और मॉडल स्टेनकोविक बहुत ही खूबसूरत थी, जिस वजह से सोशल मीडिया पर हार्दिक पांड्या के फैंस ने इन दोनों के नाम को जमकर उछाला।

इन दोनों के रिश्ते की बात जो सोशल मीडिया पर सामने आई तो उसके कुछ महीनों बाद इन दोनों की शादी की बात सामने आई और शादी के तुरंत बाद ही स्टेनकोविक को एक बच्चा हुआ है, जिस वजह से हार्दिक पांड्या सोशल मीडिया पर खूब ट्रॉल हुए हैं।

हालांकि लड़कियों के साथ और उनके ऊपर अलग-अलग तरह की टिप्पणी करने की वजह से हार्दिक पांड्या अलग-अलग न्यूज़ में हमेशा बने रहे थे। मगर 31 मई 2020 को स्टेनकोविक और हार्दिक पांड्या ने विवाह किया और वर्तमान समय में दोनों एक खुशहाल वैवाहिक जीवन जी रहे हैं।

हार्दिक पांड्या का क्रिकेट करियर 

लोकल टूर्नामेंट खेलते हुए उन्हें आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलने का मौका मिला था। जहां से अपना करियर बनाते हुए उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के चर्चे की वजह से उन्हें 2016 के अंत में इंग्लैंड के साथ होने वाले टेस्ट मैच में उन्हें खेलने का मौका मिला था। मगर नेट प्रैक्टिस के दौरान उन्होंने खुद को चोटिल कर लिया और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।

इसके बाद 16 अक्टूबर 2016 को उन्हें पहली बार वनडे मैच खेलने के लिए चुना गया। न्यूजीलैंड के साथ यह वन डे मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जिले में खेला गया, जहां हार्दिक पांड्या को उनके पहले ही मैच के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। इस मैच में उन्होंने 32 गेंदों में 36 रन बनाए थे।

हालांकि इससे पहले 27 जनवरी 2016 को हार्दिक पांड्या ऑस्ट्रेलिया के साथ भारतीय टीम को संबोधित करते हुए टी-20 मैच खेल चुके थे। इस मैच में उन्होंने चार विकेट चटकाए थे और एक ही मैच में चार विकेट लेने के बाद 30 रन से ज्यादा बनाने वाले वह पहले भारतीय बने।

हालांकि इन सबके बाद 2017 में उन्हें अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है, जिसमें श्रीलंका के साथ हुए टेस्ट मैच में लंच ब्रेक से पहले शतक लगाने वाले वह पहले भारतीय बने। इस तारा हद तक क्रिकेट में उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है, जिस वजह से भारतीय टीम के एक आवश्यक बल्लेबाज के रूप में बने हुए हैं।

हार्दिक पांड्या की उपलब्धियां

  • एक ही मैच में 4 विकेट लेने और 30 रन से अधिक स्कोर करने वाले एकमात्र भारतीय हार्दिक पांड्या है।
  • वनडे डेब्यू पर प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने वाले वह चौथे भारतीय है।
  • एक टेस्ट मैच में एक ही ओवर में 26 से अधिक रन मारने वाले वे एक मात्र भारतीय है।
  • टेस्ट मैच में लंच ब्रेक से पहले शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय है।
  • अपने करियर की शुरुआत में मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल टीम में खेलते हुए 8 बॉल में 21 रन चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ बनाया।
  • 2015 में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच के दौरान 30 बॉल में 61 रन मारकर अपने बलबूते मैच जिताया।

क्रिकेट करियर स्कोर

प्रथम श्रेणी में लिस्ट ए मेट्वेंटी ट्वेंटी में
मैच 131024
रन119411611109
औसत4747.852
100s / 50s3/102/93/10
विकेट2/613/712/61

हार्दिक पांड्या का परिवार

वर्तमान समय में हार्दिक पांड्या के परिवार में उनकी पत्नी और बेटे के अलावा उनके भाई और मां मौजूद है।

पिता का नामस्वर्गीय हिमांशु पंड्या
मां का नामनलिनी पंड्या
पत्नी का नामनतासा स्टेनकोविक (सर्बियाई अभिनेत्री और मॉडल)
बच्चे का नामअगस्त्या
भाई का नामक्रुणाल पांड्या (क्रिकेटर)

हार्दिक पांड्या कॉन्ट्रोवर्सी

हार्दिक पांड्या अपनी क्रिकेट मैच से ज्यादा अपनी कॉन्ट्रोवर्सी की वजह से चर्चा में रहते है। हार्दिक पांड्या की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी यह सबसे अधिक प्रचलित कॉन्ट्रोवर्सी तब बनी जब वे कॉफी विद करण के शो में आए थे। इस शो के दौरान उन्होंने हर लड़कियों के ऊपर अलग-अलग तरह की टिप्पणी की और बहुत ही बचपन के रिलेशनशिप के बारे में भी बताया।

इस कॉन्ट्रोवर्सी की शुरुआत तब होती है जब उन्होंने टीवी पर लाइव इस बात को साझा किया कि उनके घर वाले इस बात पर गर्व करते हैं कि हार्दिक का बहुत सारी लड़कियों के साथ अफेयर चलता है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि जब उन्होंने अपने पहले रिलेशनशिप की शुरुआत की थी तो वर्जिनिटी के ऊपर उन्होंने घर में चर्चा किया था। इस इंटरव्यू में उन्होंने अलग-अलग तरह के बयान दिए थे जैसे “मुझे यह देखने के लिए की लड़किया कैसे चलती है, इमेजिन करना पड़ता है”, आदि।

हार्दिक पांड्या के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • हार्दिक पांड्या की आर्थिक स्थिति बचपन में ठीक नहीं थी, जिस वजह से वह केवल 9वी कक्षा तक पढ़ पाए है।
  • उन्हें बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, जिस वजह से महज 5 साल की उम्र में किरण मोरे क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट सीखने के लिए एडमिशन लिया था।
  • उन्होंने अपना पहला टूर्नामेंट इरफान पठान से गिफ्ट में लिए हुए बैट से खेला था।
  • उन्होंने बताया कि अंग्रेजी भाषा उन्होंने व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों से बात करके सीखी है।
  • एक इंटरव्यू में उन्होंने दीपिका पादुकोण को अपना क्रश बताया है।
  • अपने करियर के शुरुआत के दिनों में हार्दिक पांड्या एक लेग स्पिनर थे। मगर धीरे-धीरे तेज गेंदबाजी और बल्लेबाजी को सीख कर ऑलराउंडर बने।

FAQ

हार्दिक पांड्या का जन्म कब हुआ?

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत जिले में हुआ था।

हार्दिक पांड्या कौन है?

हार्दिक पांड्या भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की वजह से विश्व भर में प्रचलिता हासिल की है।

हार्दिक पांड्या के पिता कौन हैं?

हार्दिक पांड्या के पिता हिमांशु पांड्या कार इंश्योरेंस बेचने का छोटा मोटा बिजनेस करते थे, जिनकी मृत्यु हार्दिक पांड्या के बचपन में हो गई थी।

हार्दिक पांड्या की पत्नी का नाम क्या है?

हार्दिक पांड्या की पत्नी का नाम नतासा स्टेनकोविक है, जो एक साइबेरियन एक्ट्रेस और मॉडल रह चुकी है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आपको हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया किया गया यह लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

यह भी पढ़े

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय

मिताली राज का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।