विराट कोहली का जीवन परिचय

Biography of Virat Kohli in Hindi: हम सभी क्रिकेट मैच को काफी पसंद करते हैं और साथ ही उन में खेलने वाले खिलाड़ियों को भी। ऐसे में आज हम बात करेंगे विराट कोहली की, जो कि इस समय इंडिया टीम के कैप्टन है। विराट कोहली बहुत ही कम समय में भारत क्रिकेट टीम में काफी अच्छी जगह बना चुके हैं। इसके साथ-साथ वे अपने स्टाइल और बल्लेबाजी के कारण उनकी बहुत ही प्रभावशाली स्मृति लोगों के अंदर हैं। आइए जानते हैं विराट कोहली के जीवन के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Biography of Virat Kohli in Hindi

विराट कोहली का जीवन परिचय – Biography of Virat Kohli in Hindi

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक है। विराट कोहली बहुत ही प्रभावशाली और होनहार क्रिकेटर है। इसी कारण इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का बैकबोन कहा जाता है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विराट कोहली लगभग 3 वर्ष के थे, तब से ही उनके खिलौनों की लिस्ट में क्रिकेट बैट सबसे ऊपर था अर्थात उन्होंने बहुत ही कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। जैसे-जैसे विराट कोहली की उम्र बढ़ती गई वैसे-वैसे वे अपना ध्यान क्रिकेट की ओर बढ़ाते गए और आज इसी मेहनत के चलते विराट कोहली आज के समय के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं।

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं, उन्होंने यह पद अपनी मेहनत की दम पर प्राप्त की है। विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज है अर्थात यह righty batting करते हैं। उन्होंने क्रिकेट दिल्ली के प्रसिद्ध क्रिकेटर कोच राजकुमार शर्मा से सीखा था।

विराट कोहली का संक्षिप्त जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi):

नामविराट कोहली
अन्य नामचीकू
पिता का नामप्रेम कोहली
माता का नामसरोज कोहली
जन्म तारीख5 नवम्बर 1988
जन्म स्थानदिल्ली, इंडिया
पत्नी का नामअनुष्का शर्मा
उम्र32 साल (2021 तक)
पताडीएलएफ सिटी फेस-1, ब्लाक-सी गुडगाँव
स्कूलविशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली
कॉलेज
शिक्षा12वीं
कुल सम्पति40 मिलियन(लगभग)
भाषाहिंदी, इंग्लिश
नागरिकताइंडियन
धर्महिन्दू
जातिखत्री
खास दोस्तक्रिस गेल, एबी डे विलिएर्स
मुख्य टीमइंडिया
दिलचस्पीवर्कआउट, घूमना
बुरी आदतड्रिंकिंग
कोचराज कुमार शर्मा
बेटिंग स्टाइलराईट-हैण्ड बेट्समेन
विराट कोहली को प्राप्त पुरस्कारकुल 6 पुरस्कार
जातिपंजाबी

विराट कोहली का जन्म कब हुआ?

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली राज्य के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इन्होंने बचपन से ही अपना ध्यान क्रिकेट की ओर केंद्रित किया और जैसे-जैसे इनकी आयु का विकास हुआ वैसे-वैसे उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में भी विकास किया।

इनके माता-पिता ने बचपन से ही इनकी दिलचस्पी को देखते हुए इन्हें क्रिकेट की तैयारी करने का प्रोत्साहन दिया। विराट कोहली माता-पिता ने विराट को प्रतिदिन क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के लिए राजकुमार शर्मा के पास भेजा करते थे।

विराट कोहली का परिवार (Virat Kohli Family)

जैसा कि आपको बताया कि विराट कोहली का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली है जो कि एक criminal advocate थे अर्थात इनके पिता वकील थे। यदि हम इनकी माता की बात करें तो विराट की माता का नाम सरोज कोहली है। इनकी माता एक साधारण सी घरेलू महिला (housewife) है, जिन्होंने अपने पूरे परिवार को एक साथ रखा और अपने परिवार के लोगों का ध्यान रखती थी।

प्रेम कोहली और सरोज कोहली के विराट कोहली के अतिरिक्त एक पुत्र और एक पुत्री है। इन के पुत्र का नाम विकास कोहली तथा इनके पुत्री का नाम भावना कोहली है। आपको बता दें कि विराट कोहली के भाई और बहन दोनों का विवाह हो चुका है। विकास कोहली की पत्नी का नाम चेतना कोहली और भावना कोहली के पति का नाम संजय धींगरा है।

विराट कोहली की शादी और बच्चे (Virat Kohli Marriage)

जैसा कि आप सभी जानते हैं भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की पत्नी कौन है? जी हां, विराट कोहली की पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है। विराट और अनुष्का ने 11 दिसम्बर 2017 को इटली के टस्कनी स्थित आलीशान रिजॉर्ट में शादी की थी।

Virat Kohli Marriage

अनुष्का पेशे से एक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की प्रसिद्ध अभिनेत्री है। अनुष्का शर्मा ने अब तक बहुत सी फिल्मों में काम किया है और अभी भी यह अनेकों फ़िल्मों में करती है। अनुष्का शर्मा की ज्यादातर फिल्म तो बहुत ही ज्यादा हिट हुई है और उनमें से कुछ ही फिल्म फ्लॉप हुई थी।

विराट और अनुष्का शर्मा की एक बेटी भी है। विराट कोहली की बेटी का नाम वामिका कोहली है। इनकी बेटी वामिका कोहली का जन्म 11 जनवरी 2021 को हुआ था। अनुष्का शर्मा ने अपनी प्रेग्नेंसी के समय बॉलीवुड इंडस्ट्री में फिल्म बनाने से इंकार कर दिया था और अब वह फिर से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखेंगी।

विराट कोहली की शिक्षा (Virat Kohli Education)

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के एक विद्यालय “विशाल भारतीय पब्लिक स्कूल” से प्राप्त की थी। पढ़ाई लिखाई में विराट कोहली ने अपना कम ध्यान रहता था, परंतु इनका सारा ध्यान सदैव क्रिकेट पर ही रहता था। इसी के चलते विराट कोहली महज 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त किए।

विराट कोहली ने लगभग 9 वर्ष की उम्र में ही क्रिकेट स्पोर्ट्स क्लब में अपना दाखिला करा लिया ताकि वे क्रिकेट को अच्छी तरीके से समझ व खेल सके। अपनी 12वीं तक की शिक्षा खत्म करने के बाद विराट कोहली ने अपना सारा ध्यान क्रिकेट पर लगाना शुरू कर दिया। आज के समय में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक है।

विराट कोहली का क्रिकेट में करियर (Virat Kohli Career)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली ने वर्ष 2011 में टेस्ट मैच में अपनी जगह बना ली थी। इसके बाद उन्होंने वन डे इंटरनेशनल मैच में छठवें स्थान पर बैटिंग करना शुरू किया। जब उन्होंने क्रिकेट टीम में दाखिला लिया था, तब उन्हें 2 मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा था।

लेकिन वे अपने हार पर कभी भी शर्मिंदा नहीं हुए बल्कि उन्होंने इस हार का डटकर मुकाबला किया और लगातार खुद को बेहतर साबित करने के लिए कठिन परिश्रम किया। अतः उन्होंने अपनी कठिन मेहनत के दम पर एक मैच में 116 रन बनाएं। यहीं से इनकी सफलता का दौर शुरू होता है और इन्होंने बहुत से मैचों में अनेकों प्रकार के पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं।

Virat Kohli Career

यही नहीं इसके बाद विराट कोहली ने कामनवेल्थ बैंक ट्रायंगुलर सीरीज में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात मैचों में से दो मैचों में जीत हासिल की। इस मैच में उन्हें फाइनल में जाने के लिए एक मौका मिला जिसमें उनके सामने श्रीलंका ने 321 रन का टारगेट खड़ा कर दिया। जिसमें से विराट कोहली ने अकेले 133 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत प्राप्त करवाया और इस प्रकार उन्होंने इस मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम दर्ज करवा लिया।

Read Also: सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

विराट कोहली को प्राप्त पुरस्कार (Virat Kohli Awards)

विराट कोहली ने अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण इस सफलता तक पहुंचे है। उन्होंने इस सफलता तक पहुंचने के लिए अनेकों प्रकार की परेशानियों का सामना किया। वह कई प्रकार के विवादों में भी रह चुके हैं। विराट कोहली को इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण अनेकों प्रकार के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके बारे में नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाया गया है:-

वर्षपुरस्कार
2012ICC ODI Player of the Year Award, People Choice Award for Favourite Cricketer
2013Arjun Award for Cricketer
2017Padmashree Award, CNN-IBN India of the Player
2018Sar gaurfield sobers trophy
Virat Kohli Awards

विराट कोहली के मैच रिकॉर्ड (Virat Kohli Records)

  • लगभग 22 वर्ष की उम्र में ओ डी आई मैच में शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली है।
  • वर्ष 2011 में इन्होंने वर्ल्ड कप में एक सेंचुरी मारी थी।
  • उन्होंने वर्ष 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रनों में सेंचुरी बनाई थी।
  • ओ डी आई क्रिकेट में बड़ी ही तीव्रता के साथ 7500 रन बनाने वाले सबसे पहले भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को माना जाता है।

विराट कोहली सोशल मीडिया

विराट के चाहने वालों की संख्या सोशल मीडिया पर भी कुछ कम नहीं है। यहां पर इनके फोल्लोवेर्स के अंक मिलियन में है। आपको बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा Instagram पर फोल्लोवेर्स भी विराट के ही है। वहां पर इनके 100M से भी अधिक फोल्लोवेर्स है।

Virat Kohli FacebookClick Here
Virat Kohli InstagramClick Here
Virat Kohli TwitterClick Here

Read Also: Instagram पर सबसे ज्यादा Followers किसके है?

लोगों के दिलों में विराट कोहली का स्थान

अपने संपूर्ण भारत के ज्यादातर युवा पीढ़ी के लड़के तथा लड़कियां विराट कोहली से अधिक प्रभावित हुए हैं और इन्हें अपना सबसे अच्छा खिलाड़ी मानते हैं। ऐसे में विराट कोहली का स्थान लोगों के दिलों में खिलाड़ी के रूप में सर्वोपरि है। विराट कोहली को न केवल भारत में ही अपितु संपूर्ण विश्व के अनेक देशों में जाना जाता है। इनकी fan following सर्वाधिक है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख “विराट कोहली की जीवनी (Biography of Virat Kohli in Hindi)” में हमने आपको बताया कि विराट कोहली ने किन परिस्थितियों का सामना करके इस मंजिल तक पहुंचे हैं। विराट कोहली के परिवारिक संबंध इत्यादि के बारे में भी इस लेख में चर्चा हुई है तो कृपया इस लेख को अपने प्रियजनों एवं मित्र के साथ अवश्य साझा करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here