महिला क्रिकेटर मिताली राज का जीवन परिचय

Biography of Mithali Raj in Hindi: हम क्रिकेट तो देखते ही है और हम यह भी जानते है कि भारत में पुरुष व महिलाएं दोनों ही क्रिकेट खेलते हैं। कई खिलाड़ी ऐसे भी है, जो अपने काम की वजह से जाने जाते है और वही उनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे है, जो अपने जीवन के स्ट्रगल की कहानी से जाने जाते हैं।

ऐसे ही खिलाड़ियों में आपको आज एक ऐसी भारतीय महिला खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने भारत के लिए कई कप जीते हैं।

Biography of Mithali Raj in Hindi
Biography of Mithali Raj in Hindi

इस लेख में हम भारतीय महिला खिलाड़ी मिताली राज का जीवन परिचय (Mithali Raj Biography in Hindi) बताने के साथ ही इनसे जुड़ी घटनाओं के बारे में बता रहे हैं। अतः आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

महिला क्रिकेटर मिताली राज का जीवन परिचय | Biography of Mithali Raj in Hindi

मिताली राज की जीवनी एक नज़र में

मिताली राज को हम सब भारत की एक महान महिला क्रिकेटर के रूप में जानते हैं। मिताली राज ने अपने करियर में कई कारनामे किए है और उन्हीं कारनामों की वजह से वे चर्चाओं में भी रहती है। मिताली राज की सामान्य जानकारी (Biography of Mithali Raj in Hindi) निम्न है: 

बिन्दूजानकारी
पूरा नाममिताली दोराई राज
जन्म और स्थान3 दिसंबर 1982, जोधपुर (राजस्थान)
पिता का नामदोराई राज (एयरमैन, वारंट अधिकारी)
माता का नामलीला राज (जॉब में)
गृहनगरसिकंदराबाद, भारत
शैक्षिक योग्यता12वीं कक्षा
धर्महिंदू
जाति/जातीयतातमिल
मिताली राज हॉबीनृत्य, पढ़ना
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
वर्तमान आयु38
प्रोफेशनक्रिकेटर
पसंदीदा शॉटकवर ड्राइव
पसंदीदा क्रिकेटरमाइकल क्लार्क, सचिन तेंदुलकर
वनडे डेब्यूआयरलैंड के खिलाफ, 26 जून, 1999 को 
टेस्ट डेब्यूइंग्लैंड  के खिलाफ, लखनऊ में, 14-17, 2002
Mithali Raj Biography in Hindi

मिताली राज का जन्म जोधपुर (राजस्थान) में हुआ है। वर्तमान में मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है और एक दिवसीय, टेस्ट और टी20 टीम की कप्तान भी है। मिताली राज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1999 में की थी। मिताली राज ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच आयरलैंड के खिलाफ खेला था।

मिताली राज का आरम्भिक जीवन

मिताली राज के बारे में बताएं तो 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर में जन्मी मिताली राज को भरतनाट्यम की क्लासेज में जाना पसंद था और मिताली राज को भरतनाट्यम के साथ क्रिकेट खेलना भी काफी पसंद था। भरतनाट्यम के साथ मिताली राज क्रिकेट भी खेला करती थी।

इस क्रिकेट की वजह से वह भरतनाट्यम की क्लासेस पर ध्यान नहीं दे पाती थी तो उनके गुरु से उनके सामने क्रिकेट और नाट्यम् में से किसी एक को चुनने को कहा तो मिताली ने क्रिकेट को ही अपना करियर चुना।

मिताली राज की माता का नाम लीला राज है, जो एक अधिकारी थी। वहीँ इनके पिता धीरज राज डोराई राज बैंक में नौकरी करते हैं, जो पूर्व एयरफोर्स में थे। मिताली राज के पिता खुद क्रिकेटर रह चुके हैं यही कारण है कि मिताली राज को अपने पिता से खूब प्रोत्साहन मिली।

जब बचपन में मिताली राज के भाई को क्रिकेट कोचिंग दी जाती थी तब मौका पाने पर यह गेंद को घुमा दिया करती थी, जिसे देख कर ज्योति प्रसाद ने एक बार कहा कि है एक दिन ये अच्छी क्रिकेटर बनेगी, जिसे सुनने के बाद उनके माता पिता ने अपनी बेटी को आगे बढ़ाने के लिए और क्रिकेट के क्षेत्र में नाम कमाने के लिए जी तोड़ मेहनत करवाया।

उन्होंने अपनी बेटी को लगातार प्रोत्साहन दिया। यहां तक कि उनके पिता अपनी बेटी के आने-जाने के खर्चे उठाने के लिए अपने खर्चे में कटौती किया करते थे। यहां तक कि उनकी मां ने भी मिताली राज को सफल बनाने के लिए काफी कुर्बानियां दी।

इनकी मां ने क्रिकेट की कोचिंग के बाद थकी हारी बेटी का ख्याल रखने के लिए अपने जॉब को भी छोड़ दिया। इस तरह मिताली राज के सफलता में इनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है।

मिताली राज के करियर की शुरुआत

मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत कुछ इस प्रकार के की थी:

मिताली राज के करियर की शुरुआत और एक दिवसीय क्रिकेट

मिताली राज ने अपने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपना दमखम दिखाया है। मिताली राज ने 1999 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने से पहले मिताली राज को 1997 में वर्ल्ड कप टीम में भी शामिल किया गया था, पर उस समय उनका अंतिम 11 में शामिल नहीं किया गया था।

उसके 2 साल बाद मिताली राज को 1999 में भारत की अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था और इस मैच से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। इसी मैच में मिताली ने 117 रन बनाए थे। भारत का यह मैच आयरलैंड के खिलाफ खेला गया था।

यह भी पढ़े: स्मृति मंधाना का जीवन परिचय

मिताली राज के टेस्ट क्रिकेट का रिकाॅर्ड

अपने वनडे में शानदार शुरुआत के बाद मिताली ने 2001 मे अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। मिताली ने अपने पहले टेस्ट की शुरुआत में भी काफी शानदार प्रदर्शन किया था, अपने उम्र की 19 साल में ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

2002 में मिताली ने वो कारनामा किया, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। मिताली ने 2002 में नाबाद 209 रन बनाए थे जो कि टेस्ट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड कैरन रोल्टन के नाम था।

इसके बाद मिताली राज ने अपने करियर को लोहा दिखाते हुए इंग्लैंड के खिलाफ काउंटी में हो रहे आखिरी मैच में 214 का नाबाद स्कोर बनाया था, जो कि अब तक का सबसे बड़ा विश्व रिकॉर्ड है।

मिताली राज का टी20 केरियर

मिताली राज ने अपने टी20 करियर की शुरुआत 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी। मिताली राज ने 2019 में टी20 से संन्यास ले लिया है और इस छोटे से करियर में मिताली ने कई मुकाम हासिल किये है। मिताली राज ने अपने पूरे टी20 करियर में कुल 2364 रन बनाये है।

मिताली राज का खेल का सफर

  • मिताली राज ने अपने करियर में टेस्ट, टी20 और वनडे सभी प्रकार के मैच खेले हैं। मिताली ने 1997 में 16 वर्ष की उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत की थी, पर इस मैच में मिताली को खेलने का मौका नहीं मिला था।
  • 1999 में मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत की थी और इस मैच में आते ही अपना कमाल दिखाया था और मैच में मिताली ने अपने करियर के पहले टेस्ट में 114 रन बनाए थे।
  • मिताली राज ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी की है।
  • मिताली राज ने अपने टेस्ट करियर में 1999 में 209 का सबसे हाई रिकॉर्ड बनाया था और इसी साल मिताली ने 214 रन का एक बार और हाई रिकॉर्ड बनाया था।
  • 2006 में मिताली राज ने टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय की कप्तानी की थी और इस मैच में इंडिया जीत गई थी।
  • एकदिवसीय क्रिकेट में मिताली राज 8वें पायदान पर विराजमान है, जो उनके खेल के प्रति भावना को व्यक्त करते है।
  • मिताली राज बैटिंग के साथ बाॅलिंग भी करती है।
  • 2013 में मिताली राज ने वनडे में पहला पायदान हासिल किया था।
  • 2017 में मिताली राज ने सब खिलाड़ियों से ज्यादा रन 5500 रन बनाये है, जिसके बाद मिताली राज सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी महिला बन गई थी।

मिताली राज को खेल जगत में मिली उपलब्धियाँ

वे सम्मान जो मिताली राज की खेल प्रतिभा पर चार चांद लगाते है।

  • 2003 में मिताली राज ने जो भी उपलब्धियां हासिल की थी और उनके लिए उन्हें 2004 में अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।
  • इसी के अगले साल मे 2005 में मिताली राज को पद्मश्री के सम्मान से भी सम्मानित किया गया था।
  • मिताली राज भारत की पहली महिला क्रिकेटर है, जिसको विज्डन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।
  • मिताली राज भारत की पहली महिला है, जिसने जिसने इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड का 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा था और 6000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इसके अतिरिक्त साल 2015 में मिताली राज को भारत सरकार द्वारा चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार के रुप में पद्मश्री से नवाजा गया।

यह भी पढ़े: झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

मिताली राज का क्रिकेट में प्रदर्शन

मिताली राज ने अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देखे है और उन्ही उतार चढ़ाव के चलते मिताली राज ने कई रिकॉर्ड भी बनाये है। मिताली राज का ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड किस प्रकार रहा है, उसके बारे में आप आगे पढ सकते है।

Sr.TournamentTestWorld ODIT20
1.कुल मैच1018463
2.रन स्कोर6636,1371,708
3.बल्लेबाजी एवरेज51.0052.0037.95
4.शतक160
5.अर्धशतक44910
6.टॉप स्कोर214114*73*
7.गेंद की गेंदबाजी721716
8.विकेट्स08
9.सबसे अच्छी गेंदबाजी और एवरेज3/4, 11.37
10.कैच114416

10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनी

हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट की सीरीज में इस 38 वर्षीय मिताली राज ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। मिताली राज 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।

आपको पता होगा कि हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के मध्य सीरीज का तीसरा मैच 12 मार्च को खेला गया था और इसी मैच में मिताली राज ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। ऐसे खिलाड़ी बहुत कम होते है जो इस प्रकार के रिकॉर्ड बनाने में सक्षम होते हैं।

इस मैच में मिताली राज ने कोई खास कारनामा नहीं किया पर उनके इस एक रन की बदौलत वह एक रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो पाई।

मिताली राज का व्यक्तिगत जीवन

बात करें मिताली राज के वैवाहिक जीवन और उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात करें तो आपको यह पहले ही बता चुके हैं कि मिताली राज अभी तक सिंगल है यानी मिताली राज ने अब शादी नहीं की है।

मिताली की वर्तमान में उम्र 39 साल है। मिताली राज स्कूल के समय से काफी शांत रहती थी और वह सिर्फ अपने क्रिकेट के खेल पर ही ध्यान केन्द्रित करती थी।

मिताली राज के बारे में कुछ तथ्य

भारतीय महिला क्रिकेट जगत की सबसे शानदार खिलाड़ी मानी जाने वाली मिताली राज के बारे में कुछ तथ्य ऐसे भी है, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

  • मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत काफी कम समय मे की थी। मिताली राज ने जब अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना शुरू किया था तब उनकी उम्र 16 साल थी।
  • मिताली राज के शुरुआती समय की बात करें तो वे बचपन से क्रिकेटर नहीं डांसर बनना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने भरतनाट्यम भी की क्लासेज भी ज्वाइन की थी।
  • मिताली राज के शुरुआती समय की बात करें तो वे बचपन से क्रिकेटर नहीं डांसर बनना चाहती थी। क्रिकेट खेलना मिताली राज की पहली पसंद नहीं थी। 
  • मिताली राज का जन्म भले ही जोधपुर में हुआ हो पर वह एक तमिल परिवार से आती है। उनके पिता एक सैन्य अधिकारी थे और वे चाहते थे कि उनकी बेटी अनुशासित हो।
  • मिताली राज भारत की पहली एकमात्र ऐसी प्लेयर है जिसने पहले 10000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किये है।
  • मिताली राज ने अपने जीवन में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है, जिस कारण उन्हे अजुर्न अवार्ड और पद्म श्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।
  • मिताली राज ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत में ही 209 रन बनाकर सबको आश्र्यचकित कर दिया था। जिसके बाद से मिताली राज काफी सुर्खियों में आ गई और मिताली ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।
  • 2004 के बाद से मिताली राज ने भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तानी भी की और देखते ही देखते मिताली राज ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तान बन गई।
  • मिताली राज के फैन उन्हें लेडी सचिन के नाम से भी संबोधित करते है। उनके फैन का मानना है कि मिताली भी सचिन के तरह की खेलती है।
  • मिताली राज का एकदिवसीय क्रिकेट में 50 से भी अधिक का औसत है। मिताली राज ने अपने करियर में अब तक 38 मैच खेले हैं।
  • क्रिकेट मैदान के बाहर की बात करें तो मिताली राज को एक असली क्रिकेट के रूप में जानते हैं। हालांकि हम यह बाद केवल मनोरंजन के लिए कह रहे हैं। वैसे मिताली राज क्रिकेट के मैदान पर काफी एक्टिव रहती है।
  • मिताली राज ने अपने करियर में एक दिवसीय में 5 शतक लगाये है और ऐसा करने वाली मिताली राज पहली महिला है।
  • मिताली राज ने अब 5 वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट खेले है जिसमे मिताली राज ने कुल 1139 रन बनाये है। वर्ल्ड कप के मैचों में मिताली राज का औसत रन स्कोर 52.34 है।
  • मिताली राज वर्तमान में वनडे मैच में 8 वे नम्बर पर विराजमान है।

मिताली राज के जीवन पर आधारित मूवी

मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत 1997 में की थी और इस साल से मिताली के संन्यास लेने तक की पूरी जानकारी को लेकर एक मूवी भी रिलीज की जाएगी। इस मूवी में मिताली राज के जीवन का सफर और उनके खेल के सफर के बारे में बताया जाएगा। इस मूवी को “शाबाश मितु” नाम दिया गया है।

इस मूवी में मिताली राज का किरदार “तापसी पन्नू” निभा रही है। इस मूवी को राहुल ढोलकिया द्वारा निर्देशित किया गया है। वही इस मूवी के प्रोड्यूसर “अजीत अंधारे” है। इस मूवी को रिलीज करने की तारीख की अभी तक घोषण नहीं हुई है।

मिताली राज का जन्म कहाँ पर हुआ है?

मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ है।

मिताली राज ने अपने करियर की शुरूआत कब की थी?

मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत 1997 में की थी।

मिताली राज की उम्र क्या है?

मिताली राज की वर्तमान में 39 साल की उम्र है।

मिताली राज किस देश की और से क्रिकेट खेलती है?

मिताली राज भारत देश की और से क्रिकेट खेलती है।

मिताली राज किस खेल की खिलाड़ी है?

मिताली राज क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी है।

मिताली राज के पति का क्या नाम है?

मिताली राज ने अभी तक शादी नहीं किया है।

मिताली राज को किस नाम से जाना जाता है?

क्रिकेट में बेहतरीन रिकॉर्ड हासिल कर चुकी मिताली राज सचिन तेंदुलकर के नाम से भी फैंस के बीच मशहूर है।

मिताली राज कहां की है?

मिताली राज का जन्म जोधपुर में हुआ था।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर किया गया यह लेख महिला क्रिकेटर मिताली राज का जीवन परिचय (Biography of Mithali Raj in Hindi) आपको पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

पी. टी. उषा का जीवन परिचय

पीवी सिंधु का जीवन परिचय

मीराबाई चानू का जीवन परिचय

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here