स्मृति मंधाना का जीवन परिचय

Smriti Mandhana Biography in Hindi: हम सभी लोगों को क्रिकेट खेलना काफी पसंद है, क्रिकेट खेलने के साथ-साथ हमें वर्ल्ड क्रिकेट और आईपीएल क्रिकेट मैच देखना भी काफी पसंद है। यदि आप वास्तव में क्रिकेट के दीवाने हैं तो आप क्रिकेट के बहुत से महान प्लेयर्स जैसे एम एस धोनी, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर इत्यादि के बारे में जानते ही होंगे।

इसके साथ-साथ आप कुछ भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना के बारे में भी जानते ही होंगे। यदि नहीं तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि इसमें आपको स्मृति मंधाना के जीवन परिचय से संबंधित सभी जानकारियां जानने को मिलेंगी।

Smriti Mandhana Biography in Hindi
Image: Smriti Mandhana Biography in Hindi

इस लेख के माध्यम से स्मृति मंधाना जीवन परिचय में स्मृति मंधाना कौन हैं?, स्मृति मंधाना का वैवाहिक जीवन और उनके करियर से संबंधित जानकारी आदि के बारे में जानेंगे। यदि आप स्मृति मंधाना के विषय में जानने के लिए इच्छुक हैं तो हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय | Smriti Mandhana Biography in Hindi

स्मृति मंधाना के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामस्मृति मंधाना
वास्तविक नामस्मृति श्रीनिवास मंधाना
जन्म18 जुलाई 1996
जन्म स्थानमुंबई (महाराष्ट्र)
उम्र25 वर्ष
जातिमारवाड़ी
पेशाक्रिकेट खिलाड़ी
Biography of Smriti Mandhana in Hindi

स्मृति मंधाना कौन है?

स्मृति श्रीनिवास मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक होनहार प्लेयर है। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक उभरती बल्लेबाज है। स्मृति मंधाना ने अब तक बहुत से अवॉर्ड्स जीते है।

स्मृति मंधाना अपने क्रिकेट के दम पर वर्तमान समय में काफी बुलंदियों को छू रही हैं। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक ऐसी प्लेयर है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को कई बार अवार्ड से नवाजाया है। इतना ही नहीं इन सभी के अलावा स्मृति मंधाना को कई बार गोल्ड मेडल से सम्मानित भी किया गया है।

स्मृति मंधाना का जन्म

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उभरती सितारा स्मृति मंधाना भारत के माया नगरी महाराष्ट्र की रहने वाली हैं। स्मृति मंधाना का जन्म वर्ष 18 जुलाई 1996 को हुआ था। स्मृति मंधाना महाराष्ट्र के मुंबई में जन्मी थी, जो कि वर्तमान समय में भी अपने ही जन्मस्थली मुंबई में ही रहती हैं।

स्मृति मंधाना का अन्य नाम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उभरती प्लेयर स्मृति मंधाना का एक अन्य नाम भी है, जो कि इनका वास्तविक और पूरा नाम है। स्मृति मंधाना का पूरा नाम स्मृति श्रीनिवास मंधाना है परंतु स्मृति श्रीनिवास मंधाना को स्मृति मंधाना के नाम से ही प्रमुख उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं।

स्मृति मंधाना का पारिवारिक संबंध

स्मृति मंधाना का जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। स्मृति मंधाना को उनके परिवार के सभी सदस्यों के साथ काफी प्रेम, सौहार्द प्राप्त होता था। स्मृति मंधाना के साथ उनके परिवार में उनके माता-पिता और भाई रहते हैं।

स्मृति मंधाना के माता का नाम स्मिता मंधाना है, जो कि एक हाउसवाइफ है। यदि हम बात करें स्मृति मंधाना के पिता के बारे में तो इनके पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना है, जोकि डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्रिकेट प्लेयर रह चुके हैं।

स्मृति मंधाना के भाई का नाम श्रवण मंधाना है, श्रवण भी अपने पिता की तरह ही डिस्टिक लेवल के क्रिकेट प्लेयर रह चुके हैं। वर्तमान समय में श्रवण मंधाना एक प्राइवेट बैंक में ब्रांच मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं।

स्मृति मंधाना को प्राप्त शिक्षा

स्मृति मंधाना का रुझान क्रिकेट की तरफ तो था ही साथ ही स्मृति मंधाना को पढ़ाई लिखाई करना भी पसंद था। स्मृति मंधाना ने अपने स्कूल की पढ़ाई मुंबई के एक विद्यालय से प्राप्त की।

अपनी स्कूली पढ़ाई को पूरा करने के बाद स्मृति मंधाना ने कॉमर्स विषय से ग्रेजुएशन पूरा किया। स्मृति मंधाना ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई “चिंतामनराव कॉलेज बंगाली महाराष्ट्र” से पूरी की थी।

स्मृति मंधाना का वैवाहिक जीवन (व्यक्तिगत जीवन)

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि 25 वर्षीय स्मृति मंधाना के विवाह के विषय में किसी भी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी हासिल नहीं हुई है। हालांकि अभी हाल ही में स्मृति मंधाना को लेकर सोशल मीडिया पर उनके विवाह से संबंधित कुछ अफवाह फैलाई जा रही थी परंतु यह पूर्णता गलत सिद्ध हुआ।

स्मृति मंधाना का क्रिकेट में इंटरेस्ट

जैसा कि हम सभी जानते हैं स्मृति मंधाना के पिता एवं भाई डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्रिकेट खिलाड़ी रह चुके हैं, जिसके कारण स्मृति मंधाना का रुझान भी क्रिकेट की तरफ हो गया। स्मृति मंधाना अपने पिता एवं भाई के साथ क्रिकेट खेला करती थी, जिसके कारण धीरे-धीरे उनका क्रिकेट की तरफ इंटरेस्ट काफी बढ़ता गया।

Smriti Mandhana Biography in Hindi
Image: Smriti Mandhana Biography in Hindi

स्मृति मंधाना ने अपने क्रिकेट की तरफ बढ़ते रुझान को देखते हुए, उन्होंने क्रिकेट में ही अपना करियर चुनना पसंद किया। उनके इस निर्णय से उनके भाई श्रवण मंधाना और उनके पिता श्रीनिवास मंधाना पूर्ण रूप से सहमत हैं। क्योंकि वह स्मृति मंधाना के क्रिकेट प्रदर्शन को अच्छी तरीके से जानते थे। इतना ही नहीं स्मृति मंधाना के भाई और उनके पिता ने उनकी काफी मदद भी की।

यह भी पढ़े: महिला क्रिकेटर मिताली राज का जीवन परिचय

स्मृति मंधाना का करियर

जैसा कि हम सभी जानते हैं स्मृति मंधाना के भाई और पिता डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्रिकेट प्लेयर रह चुके हैं। एक बार अखबार में उनके भाई श्रवण मंधाना के बारे में क्रिकेट को लेकर चर्चा हुई, जिसे पढ़ने के बाद स्मृति मंधाना का रुझान इसकी तरफ हो गया। लेकिन मंधाना के पिता उनके पीछे के टैलेंट को पहचानते थे, जिसके कारण उन्होंने स्मृति मंधाना को क्रिकेट के क्षेत्र में अपना करियर आजमाने का सलाह दिया।

स्मृति मंधाना दाएं हाथ से क्रिकेट खेलती थी परंतु उनके पिता चाहते थे, कि स्मृति मंधाना बाएं हाथ की क्रिकेट प्लेयर बने, जिसके कारण उन्होंने स्मृति मंधाना को बाएं हाथ का क्रिकेट प्लेयर बनने को कहा। स्मृति मंधाना ने अपने पिता के बातों पर गौर किया और बाएं हाथ की क्रिकेट प्लेयर बनने की प्रैक्टिस में जुट गई। स्मृति मंधाना ने बाएं हाथ की बैटिंग प्रैक्टिस करने के साथ-साथ राइट आर्म स्पिन बॉलिंग की भी प्रैक्टिस की। स्मृति मंधाना एक बैटमैन के साथ-साथ काफी अच्छी बॉलर भी हैं।

जब स्मृति मंधाना केवल 9 वर्ष की थी तभी उनका चयन महाराष्ट्र के अंडर 15 (15 साल की उम्र से कम) टीम्स में कर लिया गया और स्मृति मंधाना इस मैच में महारत हासिल थी। इसके बाद स्मृति मंधाना को 11 वर्ष की उम्र में महाराष्ट्र में होने वाले अंडर-19 क्रिकेट मैच में भी शामिल कर लिया गया। इतना ही नहीं स्मृति मंधाना ने डोमेस्टिक मैच में भी नाम कमाया।

इन सभी के बाद वर्ष 2013 में वेस्ट जोन अंडर-19 टूर्नामेंट में भी स्मृति मंधाना ने महाराष्ट्र के तरफ से 1 दिन के मैच में दोहरा शतक लगाया था। इस मैच के बाद स्मृति मंधाना पहली ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई, जिन्होंने 150 गेंदों में 224 रन बनाए थे। स्मृति मंधाना को इस मैच के साथ ही मुंबई की महिला क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया।

Smriti Mandhana Biography in Hindi
Image: Smriti Mandhana Biography in Hindi

स्मृति मंधाना को मिले प्रमुख पुरस्कार

2018 के मैच के बाद बीसीसीआई ने स्मृति मंधाना को बेस्ट विमेन इंटरनेशनल क्रिकेटर के अवार्ड से सम्मानित किया था। स्मृति मंधाना को 2019 में आईसीसी वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी विमेन ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इसके अतिरिक्त साल 2019 में इन्हें भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

स्मृति मंधाना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • स्मृति मंधाना श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा की बहुत बड़ी फैन है। यह उन्हें अक्सर फॉलो करते रहती हैं, उनकी बैटिंग टाइमिंग इन्हें बहुत पसंद है। इसलिए अक्सर कुमार संगकारा के खेलने की स्टाइल को कॉपी करते रहती है। यहां तक कि कई बार इन्हें कोच के द्वारा ऐसा करने से रोका भी गया।
  • स्मृति मंधाना अपने पास एक बैट रखती है, जिससे वह खेलती नहीं है। वह बैट राहुल द्रविड़ ने इनके भाई श्रवण को गिफ्ट किया था, जिसे इन्होंने रख लिया।
  • स्मृति मंधाना शुरुआती दिनों में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी मैथ्यू हेडन के बल्लेबाजी की बहुत बड़ी फैन थी, उन्हीं की तरह में बल्लेबाजी करना चाहती थी।
  • आईसीसी वूमंस वर्ल्ड कप 2017 में वेस्टइंडीज महिलाओं के खिलाफ 104 रन बनाकर स्मृति मंधाना ने सभी भारतीयों के ध्यान को अपनी ओर आकर्षित किया।
  • स्मृति मंधाना को अरिजीत सिंह का गाना सुनना बेहद पसंद है।
  • स्मृति मंधाना का फैमिली बैकग्राउंड क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। इनके पिताजी खुद क्रिकेट खेला करते थे, इनके भाई भी डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट खेल चुके हैं।
  • 2017 में मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ 90 रन बनाए थे। इन्हीं के बल्लेबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम विश्वकप के फाइनल मैच तक पहुंच पाई थी।

यह भी पढ़े: झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

स्मृति मंधाना के द्वारा खेले गए क्रिकेट मैच की लिस्ट

पहला टेस्ट मैच13 अगस्त 2014
अंतिम टेस्ट मैच16 नवंबर 2014
वनडे मैच10 अप्रैल 2013
अंतिम वनडे मैच12 अप्रैल 2018
प्रथम T205 अप्रैल 2013
अंतिम T209 जून 2018

स्मृति मंधाना सोशल मीडिया

Smriti Mandhana InstagramClick Here
Smriti Mandhana FacebookClick Here
Smriti Mandhana TwitterClick Here
स्मृति मंधाना कौन है?

भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी।

स्मृति मंधाना ने सबसे पहले क्रिकेट का मैच कब खेला था?

9 वर्ष की अवस्था में।

स्मृति मंधाना के पति का क्या नाम है?

ज्ञात नहीं।

स्मृति मंधाना के इस मुकाम तक पहुंचने का कारण कौन है?

भाई श्रवण मंधाना और पिता श्रीनिवास मंधाना।

स्मृति मंधाना ने अपना अंतिम टेस्ट मैच कब खेला था?

16 नवंबर 2014

स्मृति मंधाना ने कौन से उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया?

स्मृति मंधाना जब अपने स्कूल में थी तब से ही लगभग 11 वर्ष की उम्र से ही इन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। अपने स्कूल की तरफ से इन्होंने कई मैच खेले।

स्मृति मंधाना को क्रिकेटर बनने का विचार कब आया?

स्मृति मंधाना के पिताजी और भाई दोनों ही क्रिकेट खेला करते थे। जब यें अपने स्कूल में थी तब उनकी माताजी चाहती थी कि यें टेनिस प्लेयर बने लेकिन अपने भाई को क्रिकेट खेलते देख इनके अंदर भी क्रिकेट के प्रति रुचि जागने लगी, जिसने इन्हें भारत का प्रसिद्ध महिला क्रिकेटर बना दिया।

स्मृति मंधाना कहां की रहने वाली है?

स्मृति मंधाना मुंबई की रहने वाली है।

निष्कर्ष

हमें स्मृति मंधाना बायोग्राफी (Smriti Mandhana Biography in Hindi) से यह सीख मिलती है कि हमें वहीँ कार्यक्षेत्र चुनना चाहिए, जिसमें हमारा इंटरेस्ट हो और अपने लक्ष्य को निर्धारित करके उसके लिए अथाह प्रयास करना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपको स्मृति मंधाना की यह बायोग्राफी काफी पसंद आई होगी तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here