रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय

Biography of Ravindra Jadeja: रविन्द्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी है। रविन्द्र जडेजा का यहां तक का सफर बहुत ही संघर्ष भरा रहा है। जडेजा भारत के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर है, ये बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज है।

ravindra-jadeja-biography
रविंद्र जडेजा बायोग्राफी (Ravindra Jadeja Biography)

यहाँ पर हम रविन्द्र जडेजा का जीवन परिचय विस्तार से जानेंगे। इस लेख में हम रवींद्र जडेजा के परिवार, कास्ट, फैमिली बैकग्राउंड, खेल-कूद से जुड़े आंकड़े, कहाँ के रहने वाले है आदि के बारे में जानेंगे।

रवींद्र जडेजा जीवन परिचय (Ravindra Jadeja Biography in Hindi)

नामरविंद्र जडेजा
पूरा नामरविन्द्रसिंह अनिरूद्धसिंह जाडेजा
पेशाक्रिकेटर
जन्म6 दिसंबर 1988
जन्मस्थाननवागाम घेड़, जामनगर (गुजरात)
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
उपनामरॉकस्टार, जादू, सर जडेजा
कोचदेबू मित्रा, महेंद्र सिंह चौहान
ऊंचाई1.73 मीटर या 173 सेंटीमीटर
वजन75 किलो
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला
बल्लेबाजी शैली बाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी शैली    धीमे बाएं हाथ के रूढ़िवादी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
घरेलू टीमसौराष्ट्र
प्रमुख टीमेंभारत, सौराष्ट्र, वेस्ट जोन, कोच्चि टस्कर्स केरल, गुजरात लायंस, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स।
पुरस्कारअर्जुन पुरस्कार

रवींद्र जडेजा का जन्म और शुरुआती जीवन

रविन्द्र जडेजा का पूरा नाम रविन्द्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है और इनका जन्म 6 दिसम्बर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले में एक मध्यमवर्गीय घर में हुआ था। इनके पिता का नाम अनिरुद्धसिन्ह जडेजा और माता नाम लता जडेजा है।

उनके पिता अनिरुद्धसिंह जडेजा आर्मी में थे। उनको सेना में चोट लग गई थी तो उनको सेना की नौकरी छोड़नी पड़ी। फिर बाद में एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में सिक्योरिटी गार्ड का काम करते थे और उनकी माता ने एक नर्स के रूप में काम किया था। जब जडेजा 17 वर्ष की उम्र के थे तो उनकी माता का निधन हो गया था।

जडेजा के पिता हमेशा से यही चाहते थे कि रविद्र आर्मी में एक अफसर बने। लेकिन रविन्द्र की रूची क्रिकेट में ज्यादा थी और वह क्रिकेट में ही आगे बढ़ना चाहते थे। रविन्द्र अपनी मां के दिल के काफी करीब थे। जब उनकी माता का निधन हुआ तो उनको बहुत बड़ा सदमा लगा और वह हमेशा उदास रहने लगे। उन्होंने क्रिकेट से दूरी बनानी भी शुरू कर दी।

इस पर उनकी बड़ी बहिन नैना ने उनको सहारा दिया और संभाला। परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनकी बड़ी बहिन नर्स बन गई। जिस वर्ष में रविन्द्र की मां का निधन हुआ, उसी वर्ष 2002 में रविन्द्र को सौराष्ट्र की टीम में स्थान मिल गया था।

रवींद्र जडेजा का करियर

सौराष्ट्र अन्डर-14 टीम की तरफ से रविन्द्र ने अपने पहले ही मैच में 72 रन पर 4 विकेट झटके और 87 रन बनाए। रविन्द्र के अच्छे प्रदर्शन के कारण उनको अन्डर-19 टीम इंडिया में स्थान मिल गया। रविन्द्र ने इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 विकेट झटके और फाइनल में पाक के खिलाफ 16 रन पर 3 विकेट लिए। उस समय पाकिस्तान सिर्फ 125 रन ही बना पाया था। हालांकि यह मैच भारत जीत नहीं पाया था।

ravindra-jadeja-dhoni
Ravindra Jadeja With Dhoni (Instagram)

रविन्द्र का अन्तरराष्ट्रीय पदार्दण 8 फरवरी 2009 को श्रृखला के अंतिम मैच में हुआ। यह मैच श्रीलंका के एकदिवसीय मैच था, जिसमें रविन्द्र ने डेब्यू करके पहले ही मैच में 77 गेंदों में 60 रन नाबाद बना लिए। उसी साल 10 फरवरी को T-20 डेब्यू भी कर लिया था।

ravindra-jadeja-virat-kohali
Ravindra Jadeja with Virat Kohali (Instagram)

वर्ष 2012 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीन तिहरे शतक लगाने वाले रविन्द्र पहले भारतीय क्रिकेटर बन गये। उनका 13 दिसम्बर 2012 को नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू हुआ। रवींद्र जडेजा आईपीएल की टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लॉयंस, राजस्थान रॉयल्स में खेल चुके है।

ravindra-jadeja-with-modi
रविन्द्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ (Instagram)

रविन्द्र को IPL में सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने 2012 में 14 करोड़ रूपये में खरीदा। फिर बाद में चेन्नई सुपर किंग्स के खेलने पर 2 साल के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया था। उसके बाद रविन्द्र को गुजरात लॉयंस ने 9.5 करोड़ रूपये में खरीदा।

ravindra-jadeja
ravindra-jadeja (Instagram)

लम्बे समय से टॉप पर रहे बॉलर रविचंद्रन अश्विन को मार्च 2017 में रविन्द्र ने पछाड़ दिया और विश्व के No.1 गेंदबाज बन गये। 136 वनडे में रविन्द्र ने 5561 रन 10 अर्द्धशतक के साथ बनाएं और 155 विकेट अपने नाम किये। 35 टेस्ट में 3917 रन बनाकर 165 विकेट झटके। रविन्द्र अभी तक सभी IPL में 138 मैच खेल चुके है और 2506 रन अपने नाम कर चुके है।

Ravindra Jadeja
रविन्द्र जडेजा के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रविन्द्र जडेजा का परिवार (Ravindra Jadeja Family)

मातालता जाडेजा
पिताअनिरूद्धसिंह जाडेजा
बहननैना जाडेजा & पद्मिनी जाडेजा
पत्नीरीवा सोलंकी
बेटीनिधयाना

रविन्द्र जडेजा के परिवार में उनके पिता अनिरुद्धसिंह जडेजा, उनकी एक बड़ी बहन नैना है। इनके अलावा रविन्द्र की एक छोटी बहिन भी है।

रवींद्र जडेजा की पत्नी का नाम रीवा सोलंकी है। इनकी 5 फरवरी 2016 को सगाई हुई और 17 अप्रैल 2016 को इनकी शादी हुई। रविन्द्र जडेजा की बेटी भी है, जिसका जन्म 2017 में हुआ और नाम निध्याना है। रविन्द्र को घुड़सवारी का बहुत शौक है।

रविन्द्र जडेजा की रोचक जानकारी

  • रविन्द्र घुड़सवारी के शौकीन हैं। इनके पास दो घोड़े भी हैं, जिनमें एक नाम गंगा और दूसरे का नाम केसरी है।
  • जडेजा पहले ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने भारतीय घरेलू क्रिकेट में 3 बार 300 से ज्यादा रन बनाये।
  • आईपीएल के एक मैच के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के टीम के लिए खेलते हुए रविंद्र जडेजा को 1 गेंद में 2 रन बनाने थे। स्ट्राइक पर रविंद्र जडेजा थे। उस समय गेंदबाज वाइड ओर्कर फेकना चाहता था लेकिन उसके चक्कर में वह वाइड गेंद फेंक दिया और इधर जडेजा दौड़कर 1 रन ले लिए। इस तरीके से बिना गेंद खेले ही रविंद्र जडेजा ने अपनी टीम को जीता दिया। इस मैच के खत्म होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने इन्हें ट्वीट करके कहा था कि यदि 1 गेंद में 2 रन बनाना हो तो “सर” जडेजा 1 गेंद शेष रहते ही मैच जीता देते हैं। इस ट्वीट के बाद रविंद्र जडेजा को “सर” जडेजा कहा जाने लगा।
  • सौराष्ट्र के लिए रविन्द्र घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।
  • वनडे रैंकिंग में नम्बर 1 के पायदान पर आने वाले अनिल कुंबले के बाद रविन्द्र एकलौते गेंदबाज है।
  • रविन्द्र गुजरात के राजकोट में एक पॉश रेस्तरां के मालिक है, जिसका नाम “जड्डू फूड फील्ड” (Jaddu’s Food Field) है।
biography-of-ravindra-jadeja
Biography of Ravindra Jadeja (Instagram)

रविन्द्र जडेजा को मिले पुरस्कार (Awards)

  • साल 2008 में रविंद्र जडेजा को सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए माधवराव सिंधिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • साल 2013 और 16 में रविंद्र जडेजा को ICC ODI टीम ऑफ़ द ईयर से सम्मानित किया गया था।
  • साल 2018 में ICC के शीर्ष 10 टेस्ट ऑलराउंडर में रविंद्र जडेजा दूसरे स्थान पर थे।
  • साल 2019 में रविंद्र जडेजा को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

रविंद्र जडेजा की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को छोड़ने की संभावना

साल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स ने रविंद्र जडेजा को ₹14 करोड़ में खरीदा था। साल 2022 तक वे चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेलते थे। हालांकि अभी तक पूरी तरीके से यह बात जाहिर नहीं हुई है कि रविंद्र जडेजा ने चेन्नई सुपर किंग्स टीम को छोड़ दिया।

लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद रविंद्र जडेजा को इस टीम का नया कप्तान बनाया गया था‌। इस टीम के साथ खेलते हुए रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन तो बहुत अच्छा रहा लेकिन जब इनके हाथ में कप्तानी आई तो इनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन खराब रहा, जिसके कारण इन्होंने कप्तानी छोड़ दी और कुछ समय के बाद प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए।

जब आईपीएल खत्म हुआ तो 2 महीने के बाद रविंद्र जडेजा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से चेन्नई सुपर किंग्स की सभी फोटो को डिलीट कर दी। इसी से लोगों ने अंदाजा लगाया कि रविंद्र जडेजा और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में मनमुटाव होने के कारण शायद साल 2023 में रविंद्र जडेजा आईपीएल की नई टीम के साथ खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

रवींद्र जडेजा से जुड़े विवाद

  • सबसे पहले साल 2013 में रविंद्र जडेजा का विवाद आया जब उनका सुरेश रैना के साथ बहस हो गई थी। दरअसल साल 2013 में भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेल रहा था, उसी समय जब सुरेश रैना गेंदबाजी कर रहे थे। तब उनकी गेंदबाजी में रविंद्र जडेजा ने दो कैच छोड़ दिया, इसीलिए उन दोनों के बीच बहस बहुत तेज हो गई थी।
  • साल 2014 में भी रविंद्र जडेजा का इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ तू तू मैं मैं हो गई थी।
  • साल 2016 में भी रविंद्र जडेजा विवादों में घिरे थे जब इनके शादी के दौरान बंदूक बाजी का मामला सामने आया था।
  • साल 2019 में भी रविंद्र जडेजा से जुड़ा विवाद सामने आया जब वर्ल्ड कप के दौरान कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर ने इन्हें किस्तों में प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी कहा था। फिर क्या उसके बाद यह मामला काफी गंभीर हो गया।
  • इसी साल चेन्नई सुपर किंग्स के टीम के साथ आईपीएल में खेलते हुए उनका प्रदर्शन खराब रहा, जिसके 2 महीने के बाद अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से चेन्नई सुपर किंग्स की सभी तस्वीरें डिलीट करने के कारण यह विवादों में छाए रहे।

FAQ

रविंद्र जडेजा कहाँ के रहने वाले है?

रविंद्र जडेजा गुजरात राज्य के रहने वाले हैं। इनका जन्म गुजरात के जामनगर जिले के नवागाम में हुआ था।

रवींद्र जडेजा का पूरा नाम क्या है?

रविंद्र जडेजा का पूरा नाम रविन्द्र सिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है।

रविन्द्र जडेजा के पिता क्या करते थे?

रविंद्र जडेजा के पिता आर्मी में थे, लेकिन उन्हें सेना में चोट लग गई, जिसके कारण इन्हें यह नौकरी छोड़नी पड़ी। जिसके बाद फिर ये एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में सिक्योरिटी गार्ड का काम करते थे।

रविंद्र जडेजा की पत्नी का क्या नाम है?

रविंद्र जडेजा की शादी 17 अप्रैल सन 2016 को रीवा सोलंकी से हुआ था। शादी के पश्चात इन्हे एक बेटी भी हुई, जिसका जन्म सन 2017 में हुआ। उनकी बेटी का नाम निध्याना है।

रविंद्र जडेजा का जन्म कब हुआ था?

6 दिसंबर 1988

रविंद्र जडेजा का जन्म कहां हुआ था?

नवागाम घेड़, जामनगर (गुजरात)

रविंद्र जडेजा की कास्ट क्या है?

रविंद्र जडेजा गुजराती राजपूत है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह रविंद्र जडेजा बायोग्राफी (Biography of Ravindra Jadeja in Hindi) पसंद आई होगी। इसके बारे आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय

के. एल. राहुल का जीवन परिचय

हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here