के. एल. राहुल का जीवन परिचय

KL Rahul Biography in Hindi: भारत में क्रिकेट को एक त्यौहार की तरह देखा जाता है। भारत में क्रिकेट को हर कोई एक अलग नजरिए से देखता है। एक मनोरंजन और खेल से ऊपर उठकर क्रिकेट के खेल का आनंद उठाया जाता है। इस वजह से भारत के अधिकांश जगहों पर क्रिकेटर को काफी इज्जत दी जाती है। शायद यही कारण रहा है कि भारत में क्रिकेट के कुछ बेहतरीन दिग्गज पैदा हुए है।

आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक प्रचलित क्रिकेटर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे है। आज हम अपने लेख में बात करेंगे कन्नानूर लोकेश राहुल के बारे में। केएल राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है। इनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को भारत के कर्नाटक राज्य में हुआ था। इन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत आईपीएल के मैचों से की है।

KL Rahul Biography in Hindi
Image: KL Rahul Biography in Hindi

आईपीएल मैच में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए अंतरराष्ट्रीय खेलों में भारत को संबोधित करने का अवसर इन्हें मिला। इस बेहतरीन बैट्समैन का क्रिकेट के खेल में इतना अद्भुत प्रदर्शन रहा है कि आज क्रिकेट के नवयुवक फैन के बीच खेल राहुल बहुत प्रचलित है। इस वजह से हर कोई के. एल. राहुल का जीवन परिचय के बारे में सरल शब्दों में समझना चाहता है और इसके विस्तार पूर्वक जानकारी आज इस लेख में दी गई है।

के. एल. राहुल का जीवन परिचय (जन्म, पूरा नाम, करियर, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ) | KL Rahul Biography in Hindi

केएल राहुल की संक्षिप्त जीवनी

नामकुन्नूर लोकेश राहुल (KL Rahul)
उप नामK.L
जन्म तिथि18 अप्रैल 1992
जन्म स्थानमंगलूर, कर्नाटक 
देश भारत
कार्यअंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर
प्रचलित होने का कारणआईपीएल में 14 बॉल में 50 रन और सभी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में बेहतरीन तरीके से शतक
शिक्षाग्रैजुएट
जातिलिगायत
धर्महिंदू

केएल राहुल कौन है?

केएल राहुल एक भारतीय क्रिकेटर है, जो क्रिकेट के खेल में बैट्समैन के रूप में जाने जाते है। उन्होंने 2016 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करना शुरू किया है। इससे पहले वे आईपीएल में खेल चुके है और अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत आईपीएल की मदद से किया है।

इन्होंने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 100 से ज्यादा रन बनाए हैं, जो इन का बेस्ट स्कोर है। इसके अलावा आईपीएल में 2018 में केएल राहुल kings XI Punjab के लिए चुने जाते हैं, जिसके लिए उन्हें ₹11 करोड़ दिए जाते है।

केएल राहुल मुख्य रूप से अपने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से प्रचलित हुए थे, उन्होंने 14 गेंदों में 50 रन बनाए थे। वर्तमान समय में T20 में सबसे जल्दी 50 रन बनाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर है। एक प्रचलित क्रिकेटर के रूप में भारत का हर नौजवान उन्हें जानता है।

केएल राहुल का जन्म और बचपन

केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को भारत के कर्नाटक राज्य में मंगलूर नाम के शहर में हुआ था। इनका पूरा नाम कुन्नूर लोकेश राहुल है। इनके पिता का नाम के एन राहुल और इनकी माता का नाम राजेश्वरी है।

आज जहां हर बच्चे का सपना नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ने का होता है, उसी एनआईटी कर्नाटक के कॉलेज में उनके पिता प्रोफेसर थे और उनकी माता एक दूसरे कॉलेज में इतिहास की प्रोफ़ेसर थी। जहां पूरा परिवार पढ़ाई लिखाई के क्षेत्र से जुड़ा हुआ था, वहीँ बचपन से ही केएल राहुल को खेलना कूदना बहुत पसंद था।

उनके परिवार के लोगों के मुताबिक राहुल ने महज 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना और उसमे करियर का सपना देखना शुरू कर दिया था। अपने करियर के शुरूराती दिनों में राहुल ने घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक राज्य की तरफ से खेलना शुरू किया था। इसके बाद अंडर–19 में उन्होंने क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में हिस्सा लिया।

इसके अलावा रणजी ट्रॉफी दिलीप ट्रॉफी और साउथ जोन के तरफ से क्रिकेट खेलते हुए अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखा चुके थे। उनके क्रिकेट की प्रचलिता को देखते हुए उन्हें आईपीएल में शामिल किया गया, जहां उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए अंतरराष्ट्रीय मैच में स्थान पक्का किया।

केएल राहुल क्रिकेट कैरियर

केएल राहुल 21 टेस्ट, 10 वनडे और 56 से अधिक प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच का हिस्सा रह चुके है। अगर हम लोकेश राहुल के क्रिकेट कैरियर की बात करें तो उन्होंने 2014-15 में दिलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के लिए क्रिकेट खेला है। इसके साथ 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए भारत को समदोधित ओडीआई और टी-20 मैच में करते हैं।

अगर हम केएल राहुल के करियर की शुरुआत की बात करें तो इनके परिवार के मुताबिक उन्होंने 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। इसके बाद अपने स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेलते हुए उन्होंने एक क्रिकेट एकेडमी के साथ खुद को जोड़ा और परिणाम स्वरूप कर्नाटक राज्य के साथ घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू किया।

2010-11 में उन्होंने सभी प्रकार के घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक राज्य की तरफ से बेहतरीन क्रिकेट का प्रदर्शन किया। इसी वर्ष उन्होंने अंडर-19 में भी हिस्सा लिया और क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बने। उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए क्रिकेट में उनका रास्ता और सरल होता चला गया।

इसके बाद 2014-15 में उन्होंने दिलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के लिए अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन सबके समक्ष रखा। इसके बाद साउथ जोन की तरफ से क्रिकेट खेलते हुए एक मैच में 233 गेंद में 185 रन की सर्वोत्तम पारी खेली। इसके बाद साउथ जोन के मैच में उन्होंने 150 गेंद में 130 रन की सर्वोत्तम पारी खेली।

हालांकि उस मैच में साउथ जोन हार गया लेकिन लोकेश की बैटिंग देखकर जोन के मेंबर ने उन्हें भारतीय टीम में शामिल करने का एक मशवरा दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टूर पर जा रही भारतीय टीम में लोकेश राहुल को भेजा गया।

यह एक टेस्ट सीरीज था, इस टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में लोकेश राहुल ने 110 रन की पारी खेली और अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाया। यह भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती सीरीज में तीनों फॉर्मेट में शतक मारा है।

इसके अलावा इन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पहले टेस्ट सीरीज, अपने पहले वनडे सीरीज और अपने पहले टी-20 सीरीज में शतक लगाया। इसी के साथ इन्होंने अपने करियर का पहला शतक हर फॉर्मेट में छक्के के साथ पूरा किया है।

TestOne DayT20
कुल मैच363242
कुल रन बनाए200612391127
100/505/114/72/11
उच्च स्कोर199112110*

केएल राहुल का परिवार

केएल राहुल के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा वर्तमान समय में कोई भी नहीं है। हालांकि उनका नाम अभिनेत्री अथिया शेट्टी और उनकी पुरानी दोस्तों के साथ जोड़कर देखा जाता है।

पिता का नामK.N Lokesh
माता का नामराजेश्वरी
गर्लफ्रेंड का नामअथिया शेट्टी

केएल राहुल की गर्लफ्रेंड

हमारे देश में एक अलग सी प्रथा चल रही है कि कोई क्रिकेटर जब प्रचलित होता है तो उसके साथ अचानक किसी लड़की के नाम को जोड़कर देखा जाता है और धीरे-धीरे वह रिश्ता मजबूत होता है और वो शादी के बंधन में बंध जाते है।

ऐसा ही केएल राहुल के साथ भी देखने को मिला जब वे क्रिकेट करियर में कामयाबी हासिल कर रहे थे तब उनके बचपन की स्कूल की दोस्त मॉडल एलिक्जिर नाहर, जो वर्तमान समय में बेंगलुरु में रह रही हैं, उनके साथ उनके नाम को जोड़कर देखा गया।

दोनों अक्सर एक-दूसरे को इंस्टाग्राम पर अलग-अलग तरह के फोटो उस पर टैग करते थे और वहां से सोशल मीडिया पर इन दोनों के रिश्ते में रहने की बात प्रचलित होने लगी। हालांकि दोनों ने कभी भी खुलकर मीडिया के सामने अपने रिश्ते की बात नहीं कही है।

मॉडल एलिक्जिर नाहर मॉडलिंग के साथ-साथ एक फुटबॉल चैनल की एंकर भी है। हालांकि गौरतलब है कि वर्तमान समय में इन दोनों के चर्चे कम हो चुके हैं और केएल राहुल के चर्चे अभिनेत्री साथिया शेट्टी के साथ सोशल मीडिया पर ज्यादा बढे हैं।

केएल राहुल अभिनेत्री और मॉडल अथिया शेट्टी के साथ अलग-अलग फंक्शन में नजर आते हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भी दोनों साथ में बहुत सारे फोटो साझा करते है। इससे सोशल मीडिया पर इन दोनों के बीच के रिश्ते को लेकर काफी चर्चा होती है। मगर आपको बता दें कि कभी भी इन दोनों ने मीडिया के सामने खुलकर अपने रिश्ते में होने की बात नहीं कही है।

केएल राहुल नेटवर्थ

वर्तमान समय में केएल राहुल अपने क्रिकेट करियर के चरम पर है। अलग-अलग सूत्रों के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति का आंकड़ा लगाया गया है और उससे पता चलता है कि वर्तमान समय में उनके पास 12 मिलियन डॉलर की संपत्ति है, जो भारतीय रुपए में तकरीबन ₹96 करोड़ होते हैं।

वर्तमान समय में केएल राहुल की कमाई का मुख्य जरिया क्रिकेट आईपीएल और प्रचार है। इसमें से अधिकतर कमाई उनकी क्रिकेट से जुड़ी हुई है। हालांकि अभी तक केएल राहुल का नाम किसी भी गलत तरीके से पैसा कमाने या किसी भी तरह की कॉन्ट्रोवर्सी में सामने नहीं आया है।

स्पष्टीकरण: यहाँ पर बताई गई नेटवर्थ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार है। इसकी सटीकता की पुष्टी हम नहीं करते हैं।

केएल राहुल के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • केएल राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से बैटिंग करते हुए आईपीएल में 14 बॉल में 50 रन बनाए हैं, जो सबसे जल्दी 50 रन बनाने का रिकॉर्ड है।
  • केएल राहुल इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर के हर फॉर्मेट के पहले सिरीज में 100 रन बनाए हैं और अपने हर फॉर्मेट के पहले शतक को छक्के के साथ पूरा किया है।
  • केएल राहुल अपने आईपीएल मैच की वजह से बड़ी तेजी से प्रचलित हुए और वर्तमान समय में अपने क्रिकेट करियर के चरम पर पहुंच गए।
  • केएल राहुल अपने गर्लफ्रेंड के नाम की वजह से भी काफी चर्चा में रहे उनका नाम कभी मॉडल एलिक्जिर नाहर के साथ तो कभी अभिनेत्री अथिया शेट्टी के साथ जोड़कर देखा जाता है।
  • केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने से पहले केरल राज्य की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेला करते थे, जिसमें साउथ जोन और सेंट्रल जोन के मैच में आकाश सर्वोच्च प्रदर्शन दिखाने की वजह से उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका दिया गया था।

FAQ

केएल राहुल का पूरा नाम क्या है?

केएल राहुल का पूरा नाम कुन्नूर लोकेश राहुल है।

केएल राहुल कौन है?

केएल राहुल एक प्रचलित भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बल्लेबाजी से विश्व भर में ख्याति हासिल की है। 

केएल राहुल की गर्लफ्रेंड कौन है?

केएल राहुल का नाम कभी मॉडल एलिक्जिर नाहर के साथ तो कभी अभिनेत्री अथिया शेट्टी के साथ जोड़कर देखा जाता है अभी तक किसी ने भी इनके साथ रिश्ते में रहने की बात खुलकर मीडिया के सामने नहीं कही है।

केएल राहुल कहां से हैं?

केएल राहुल एक प्रचलित भारतीय क्रिकेटर है जो कर्नाटक राज्य से ताल्लुक रखते है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने से पहले वह कर्नाटक राज्य की तरफ से विभिन्न घरेलू क्रिकेट खेला करते थे।

केएल राहुल की कुल संपत्ति कितनी है?

वर्तमान समय में कुछ सूत्रों के मुताबिक एल राहुल की कुल संपत्ति लगभाग ₹96 करोड़ की है।  

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आपको के. एल. राहुल का जीवन परिचय के बारे में विस्तार पूर्वक पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि केएल राहुल के जीवन परिचय पर आधारित हमारा यह विस्तृत लेख आप लोगों को काफी पसंद आया होगा और आप लोगों को इनके जीवन परिचय से कुछ ना कुछ जरूर सीख मिली होगी।

यदि आप लोगों को केएल राहुल का जीवन परिचय पसंद आया हो और आप लोगों के लिए हमारा यह महत्वपूर्ण ले जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

यह भी पढ़े

हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।