अर्शिफा खान का जीवन परिचय

Arishfa Khan Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हमने यहां पर अर्शिफा खान के बारे में विस्तार से बताया है। अर्शिफा खान ने अपने बचपन से टीवी जगत में अपनी अच्छी पहचान बनाई है। अर्शिफा कई टीवी धारावाहिक के माध्यम से अपने अभिनय की कला को सबके सामने लाई है।

Arishfa Khan Biography in Hindi

आज हम इस लेख में मॉडल, एक्टर, फैशन ब्लॉगर, टिकटोक स्टार, यूट्यूब स्टार अर्शिफा की विकी, बायोग्राफी, उम्र और शिक्षा आदि के बारे में विस्तार से बता रहे है। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। आपको यहां पर अर्शिफा से जुड़ी बहुत सी बातें जानने को मिलेगी।

अर्शिफा खान का जीवन परिचय – Arishfa Khan Biography in Hindi

अर्शिफा खान का संक्षिप्त परिचय (Arishfa Khan Short Biography in Hindi)

Arishfa Khan Biography in Hindi: अर्शिफा खान का जन्म 3 अप्रैल 2003 को उतरप्रदेश में हुआ। इनकी माताजी का नाम अर्शी नाज़ है। अर्शिफा के परिवार में छोटी बहन भी जिसका नाम अरिशा खान है। अर्शिफा ने अपने करियर में कई नामी धारावाहिको में काम करने के साथ ही कई विज्ञापनों में अपना जवला दिखाया है। अर्शिफा खान अभिनेत्री, मॉडल, एक्टर, फैशन ब्लॉगर, टिकटोक स्टार, यूट्यूब स्टार है जो मुंबई में अपने परिवार के साथ रहती है।

नामअर्शिफा खान
उपनामअर्शु
जन्म और स्थान3 अप्रैल 2003, शाहजहाँपुर (उतरप्रदेश)
शिक्षारेयान इंटरनेशनल स्कूल
परिवारअर्शी नाज़ (माता), अरिशा खान (बहन)
उम्र17 वर्ष (2020 तक)
स्टेटसअविवाहित
पेशाअभिनेत्री, मॉडल, एक्टर, फैशन ब्लॉगर, टिकटोक स्टार, यूट्यूब स्टार
नागरिकता और धर्मभारतीय (नागरिकता), इस्लाम (धर्म)
शौकपढ़ाई करना, पेंटिंग करना, डांस करना, सिंगिंग करना, पेंटिंग करना
डेब्यूछल-शेह और मात (2012), कलर्स टेलीविजन

परिवार (Arishfa Khan Family)

अर्शिफा खान का जन्म भारत के एक मुस्लिम परिवार में 3 अप्रैल 2003 को उतरप्रदेश के शाहजहाँपुर में हुआ। ये एक मध्यमवर्गीय परिवार से है और इनके परिवार का फ़िल्म इंडस्ट्री से सम्बन्ध नहीं है। जब अर्शिफा छोटी थी तब इनका परिवार उतरप्रदेश से मुंबई आ गया और अर्शिफा की परवरिश मुंबई में ही हुई।

अर्शिफा के पिता का नाम के बारे में अभी तक सार्वजनिक रूप से किसी को पता नहीं है और इनकी माताजी का नाम अर्शी नाज़ (Arshi Naaz) है। अर्शिफा के परिवार में छोटी बहन भी जिसका नाम अरिशा खान है। अर्शिफा को अपने परिवार वाले प्रेम से अर्शु के नाम से पुकारते हैं।

इन्टरनेट पर उपलब्ध विभिन्न स्त्रोतों के अनुसार अर्शिफा ने अपनी स्कूली शिक्षा रेयान इंटरनेशनल स्कूल (Ryan International School) से पूरी की है। अर्शिफा के कॉलेज की शिक्षा की बात करें तो अभी तक कोई ऑफिसियल जानकारी उपलब्ध नहीं है। अर्शिफा अभी मुंबई में अपनी पढ़ाई के साथ ही अदाकारी पर भी विशेष रूप से ध्यान दे रही है।

अर्शिफा खान को जानवरों से बहुत प्रेम है और इनके पास एक कुत्ता भी है जिसे वो प्यार से शैडो नाम से पुकारती है।

करियर (Arishfa Khan Career)

बात करें अर्शिफा के करियर की तो अर्शिफा का शुरूआत से ही अच्छा प्रदर्शन रहा है और कई अभिनेत्रियों को टक्कर भी दी है। अर्शिफा ने 2012 मात्र अपनी 9 वर्ष की उम्र में टीवी जगत की शुरूआत की थी। अर्शिफा का पहला धारावाहिक का नाम छल-शेह और मात था जो कलर्स चैनल पर प्रसारित होता था। इस सीरियल से अर्शिफा को कुछ खास पहचान नहीं मिल सकी।

इस धारावाहिक के बाद अर्शिफा ने कई और धारावाहिक में काम किया जिनमें वीर की अरदास वीरा (स्टार प्लस), जीनी और जूजू (सब टीवी 2012), उतरन (कलर्स टीवी), पापा बाय चांस (स्टार भारत), ये हैं मोहब्बतें (स्टार प्लस 2013) आदि मुख्य है। इन सभी धारावाहिक में अर्शिफा का अच्छा प्रर्दशन देखने को मिला।

इन सभी धारावाहिक में वीर की अरदास वीरा धारावाहिक से अर्शिफा को बहुत अच्छी पहचान मिली। इस सीरियल में अर्शिफा ने गुंजन नाम की एक लड़की का रोल अदा किया था। इस रोल से अर्शिफा ने बहुत लोगों का दिल जीत लिया और हर घर में पहचान बनाने में सफल हुई।

सभी धारावाहिक में अर्शिफा का अच्छा प्रदर्शन रहने के साथ ही अर्शिफा कुछ विज्ञापनों में भी दिखाई दी है। अर्शिफा ने अपने फ़िल्म जगत की शुरूआत संजय दत्त की फ़िल्म साहेब बीबी और गैंगस्टर 3 से की है जिसमें अर्शिफा का अभिनय देखने योग्य है। वहां पर अर्शिफा ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और कई सुर्खियाँ बटोरी।

आपको बता दें अर्शिफा सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम क्राइम पेट्रोल के कुछ एपिसोडस में भी अपनी कला को बटोर चुकी है।

इन सभी के अलावा अर्शिफा बहुत सारे पंजाबी और हिंदी एल्बम सोंग में भी दिखी है जो काफ़ी पॉपुलर सोंग्स है। इन सोंग्स से अर्शिफा को बहुत पॉपुलैरिटी मिली। YouTube पर Arishfa Khan Song “Yaara” को 230M से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके है।

धारावाहिककिरदारचैनल
छल-शेह और मात (2012)गीतांजलि (गिन्नी)कलर्स टीवी
एक वीर की अरदास वीरा (2012)गुंजनस्टार प्लस
जीनी और जूजू (2012)झुंझनुसब टीवी
उतरन
ये हैं मोहब्बतें (2015)वीनीस्टार प्लस
पापा बाय चांस (2018)गुरनीत चटवालस्टार भारत
मेरी दुर्गा (2017)आरतीस्टार प्लस

सोशल मीडिया (Arshifa Khan Social Media)

टिकटोक स्टार अर्शिफा खान अपने सोशल मीडिया पर भी बहुत ज्यादा सक्रिय है। यहां पर भी अर्शिफा के फैन फोल्लोविंग कम नहीं है। यहां पर फैन्स अर्शिफा को बहुत प्यार देते है। वह अपने फैन्स के साथ हमेशा से जुड़ी रही है। हर दिन अपने नए नए फोटोज और वीडियोस अपने सोशल मीडिया पर अपलोड करती रहती है।

आपको बता दे कि अर्शिफा को Tik Tok Star Arshifa Khan के नाम से भी जाना जाता हैं। टिकटोक पर अर्शिफा के 26 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर्स हो गये थे।

Instagram पर भी अर्शिफा का जलवा TikTok से कम नहीं है। यहां पर भी अर्शिफा के 12 मिलियन ज्यादा लोग इनको फोल्लो करते हैं और अर्शिफा के फेसबुक पेज पर 905K से भी ज्यादा लाइक्स है।

इन सभी सोशल मीडिया के साथ अर्शिफा YouTube भी अपने फैन्स के साथ जुड़ी हुई है। यहां पर उनका खुद का एक चैनल है जिसका नाम Arshifa Khan है। यहां पर वह अपने से जुड़े वीडियोस अपलोड करके अपने फैन्स का मनोरंजन करती है। आपको बता दें कि YouTube पर अर्शिफा के 2 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

Arishfa Khan InstagramClick Here
Arishfa Khan FacebookClick Here
Arishfa Khan YouTubeClick Here

बॉयफ्रेंड और अफेयर्स (Arishfa Khan Boyfriend)

अर्शिफा खान ने अभी तक शादी नहीं की है और सोशल मीडिया की अफवाहों की बात करें तो अर्शिफा ने एक बार Danish Zehen यूट्यूब स्टार के साथ रिलेशनशिप में होने की बात की थी।

Arishfa Khan Biography in Hind

शारीरिक बनावट (Physical Stats)

शारीरिक बनावट की बात करें तो अर्शिफा अभी तक 17 वर्ष की हो चुकी है और इनके आँखों और बालों का रंग गहरा भूरा है। शरीर का वजह लगभग 50 किलो है और ऊंचाई 5’7″ फीट  है।

अर्शिफा से जुड़े कुछ तथ्य (Facts About Arishfa Khan)

  1. अर्शिफा की पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और अभिनेता सलमान खान है।
  2. अर्शिफा को पढ़ाई करना, पेंटिंग करना, डांस करना, सिंगिंग करना, पेंटिंग करना आदि पसंद है।
  3. अर्शिफा को कई बार शूटिंग के दौरान पढ़ाई करते हुए देखा गया है।
  4. अर्शिफा को पशुओं से अधिक प्रेम है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी अरिश्फा खान का जीवन परिचय हिंदी में (Arishfa Khan Biography in Hindi) आपको पसंद आई होगी। इसे आगे शेयर जरूर करें और यदि आपको कोई त्रुटी दिखे या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Follow Us On:

Read Also

यह पोस्ट आपके लिए कितनी उपयोगी रही?

कृपया स्टार पर क्लिक करके रेटिंग दें

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले आप पहले व्यक्ति बनें!

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी!

हमें इस पोस्ट में सुधार करने दें!

कृपया हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे सुधार सकते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here