सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi: सुशांत सिंह राजपूत के बारे में आप सब अच्छी तरह से जानते होंगे, लेकिन कुछ लोग इनके जीवन से जुड़ी हुई सभी बातों को शायद नहीं जानते है। आज हम आपके लिए सुशांत सिंह राजपूत के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें लेकर आये है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप यह जानेंगे कि उनका जीवन कैसा रहा और उनकी बॉलिवुड में शुरुआत कैसे हुई?

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
Sushant Singh Rajput in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ। वह एक भारतीय फ़िल्मों के जाने माने अभिनेता थे, इन्होंने बॉलीवुड में कई हिट फ़िल्में की है, जिसका उल्लेख  हमने आगे किया है। सुशांत सिंह राजपूत के करिअर की बात करें तो उन्होंने काफी कम समय में अपना नाम रोशन किया है। एक्टिंग में उन्होंने अपना करियर की शुरुआत टेलीविजन के धारावाहिकों से की थी, जिसके बाद उन्होंने कई बड़ी फ़िल्मों में काम करने के साथ साथ खुद की फ़िल्में बनाई।

उन्होंने अपने करिअर की शुरुआत में “किस देश में है मेरा दिल” जो 2008 में आया था, यह शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा के ऊपर केंद्रित था, जिसमें उन्होंने सबसे पहले काम किया था। उनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि ज़ी टीवी पर आने वाले लोकप्रिय शो पवित्र रिश्ता जो कि 2009 आया था, उसमें वह प्रमुख अभिनेता की भूमिका थी, इससे उन्हें मिली।

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय (Sushant Singh Rajput Biography in Hindi)

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी एक नज़र में

पूरा नामसुशांत सिंह राजपूत
उपनामसुशांत सिंह राजपूत
जन्म और स्थान21 जनवरी 1986, पटना (बिहार)
माता-पिताकृष्णा कुमार सिंह (पिता), उषा सिंह (माता)
भाई-बहिनमितु सिंह (बहन)
पत्नीअविवाहित
बच्चे
स्कूलसेंट करेन्स हाई स्कूल, कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल
पेशाफिल्म अभिनेता
डेब्यू फिल्मकाय पो छे (2013)
धर्म और राष्ट्रीयताहिन्दू, भारतीय
Biography of Sushant Singh Rajput in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत का प्रारम्भिक जीवन

सुशांत सिंह राजपूत का प्रारम्भिक जीवन काफी अच्छा रहा है। जैसा कि हमनें आपको पहले बताया इनका जन्म पटना हुआ था, इनके पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह और माता उषा सिंह है। इनका पैतृक घर पटना में स्थित है, इसके परिवार में इनकी एक बहन मितु सिंह है जो राज्य स्तरीय क्रिकेट टीम में क्रिकेटर हैं।

जब इनकी माँ की मृत्यु हुई तो पूरा परिवार को बहुत ही दुख हुआ उसके बाद से इनका परिवार पटना से दिल्ली बस गया था। उन्होंने अपनी प्रारम्भिक स्कूली शिक्षा पटना में की “सेंट करेन्स हाई स्कूल” और दिल्ली में कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से प्राप्त की। दिल्ली के प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में उन्होंने साँतवा स्थान प्राप्त किया था और Engineering में स्नातक की डिग्री के लिए उन्होंने इस कॉलेज में एडमिशन लिया।

सुशांत सिंह राजपूत Physics के राष्ट्रीय ओलिंपियाड के विनर भी रह चुके हैं। उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ़ माइन्स समेत कुल 11 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं दी थी और उन्हें पास किया। यह शुरू से ही पढाई में काफी होशियार रहे है। पढाई के साथ-साथ उन्हें एक्टर बनने का शोक था, उन्होंने थियेटर और डांस में रूचि होने के कारण अपनी पढाई को छोड़ दिया और एक्टिंग की फील्ड में अपना कॅरियर बनाने लगे।

पर्सनल लाइफ

सुशांत सिंह राजपूत की पर्सनल लाइफ ज्यादा कुछ खास नहीं रही थी, उनकी उम्र अभी ज्यादा नहीं रही और ना ही उन्होंने किसी से शादी की थी। पवित्र रिश्ता की co-star अंकिता लोखंडे के साथ वह प्रचारित रिश्ते में रहे थे। जिसके बारे में उन्होंने कभी खुलकर रिश्ते का जिक्र नहीं किया था। इसके बाद 2016 में वे दोनों अलग हो गए। अभिनय के अलावा सुशांत सिंह राजपूत Astronomy और Astrophysics में भी अधिक रुचि रखते थे। उन्होंने कई कंपनियों की स्थापना की, जिनमें technology और social concerns प्रमुख थे, जिसमें वह co-director भी थे।

फ़िल्मी करियर

सुशांत सिंह राजपूत का करियर काफी अच्छा रहा है, उन्होंने कम समय में अच्छी उपलब्धि और अपना नाम रोशन किया है। उनके फ़िल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने फ़िल्मों में करिअर की शुरुआत फ़िल्म “काय पो छे” से की जो 2013 में आई। इसके बाद कई हिट फ़िल्मों में भी काम किया। उन्होंने शुद्ध देसी रोमांस, पीके, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी में मुख्य अभिनेता के रूप में एक्टिंग की और इससे उनको दर्शको ने काफी पसंद किया है।

उनकी एम. एस. धोनी: – द अनटॉल्ड स्टोरी में उन्होंने क्रिकेटर महेंद्र सिंह “धोनी” की मुख्य भूमिका में अभिनय किया था। यह फिल्म 2016 में आए थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिज़नेस किया। फ़िल्मों के अलावा भी उन्होंने कई add और tv सीरियल में काम किया था। कई फ़िल्मों में उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए उनकी सरहाना की गई। सुशांत सिंह राजपूत ने एक्टिंग के आलावा कई कार्यक्रम जैसे सुशांत फॉर एजुकेशन (Sushant4Education) इनमें भी सक्रिय रूप से शामिल हुए थे। वह एक प्रौद्योगिकी कंपनी को भी चलते थे, जिसकी इस्थापना उन्होंने की थी।

जीवन की प्रसिद्ध फ़िल्में

  • एमएस धोनी 
  • पीके और केदारनाथ
  • काय पो चे
  • शुद्ध देसी रोमांस
  • छिछोरे
  • दिल बेचारा

आपको बता दें सुशांत सिंह राजपूत की आख़री फिल्म दिल बेचारा है, जिसमें उनके साथ संजना सांघी नज़र आयी है। ये फिल्म 24 जुलाई 2020 को डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ हुई है। इस फिल्म में उन्होंने आखरी बार काम किया था, यह फिल्म भी लोगों को काफी पसंद आयी थी। इस फिल्म ने उस समय रिलीज हुई कई बड़ी फ़िल्मों को बिट किया है।

निधन

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु ने पूरे देश के लोगों को सदमें में डाला है। मुम्बई के बांद्रा स्थित उनके घर में 14 जून 2020 को दिन में उनको मृत पाया गया था। सूचनाओं के अनुसार बताया गया कि उनकी मृत्यु का कारण आत्महत्या है, लेकिन कई लोगों का मानना है कि उन्होंने आत्महत्या नहीं की है।

उनके परिवार वालों द्वारा आत्महत्या से खंडन किया गया और न्यायिक जाँच के लिए कहा गया। यह भी बताया जा रहा था कि सुशांत सिंह राजपूत पिछले 6 महीनों से डिप्रेस्शन में थे, जिसके कारण उन्होंने आत्महत्या का कदम उठाया। इसके बाद पुलिस द्वारा उनकी मृत्यु की जांच शुरू की गई और इसमें कई लोगों से पूछताछ भी की गई, पोस्टमॉर्टेम की रिपोर्ट में अनुसार उनकी मृत्यु का कारण दम घुटने से हुआ है, यह बताया गया।

इसमें उनके फेन्स द्वारा CBI जांच की मांग भी की गई थी। उनके अनुसार सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु में उन्हें कोई सडयंत्र की आशंका जताई जा रही थी, पर महाराष्ट्र सरकार के द्वारा CBI जांच से साफ इंकार कर दिया। उनके पिता केके सिंह ने उनकी मौत के लगभग डेढ़ महीने बाद 28 जुलाई को पटना के एक पुलिस थाने में सुशांत सिंह की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के साथ अन्य पांच लोगो के खिलाफ FIR  दर्ज कराई।

इस FIR में उन्होंने आत्महत्या के लिए उकसाने और धोखाधड़ी जैसे आरोप लगाए। इसके बाद बिहार पुलिस के द्वारा इस फिर से इस अमले की जांच शुरू की गई। अभी इनकी मृत्यु का केश विचारधीन है। यह केश कब तक चलता है, इसे देखना है लेकिन आज हमारे बीच सुशांत सिंह राजपूत नहीं है, इस बात का हम सभी को दुःख है। 

सुशांत सिंह से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • यह गेम में भी सक्रीय रहे है, सुशांत ने 2006 के कामनवेल्थ खेलों में भी परफाॅर्म किया था।
  • 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी सुशांत ने बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं।
  • मुंबई आने के बाद उन्होंने एक डांस ग्रुप के साथ भी परफाॅर्म किया, जिसको मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था। इसके बाद उन्होंने थियेटर ज्वाइन किया और अभिनेता बनने में सफल हुए।
  • सुशांत बचपन से पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और उन्होंने कई परीक्षाओ को सफलतापूर्वक पास किया है।
  • उनको अपना करियर फिल्मों में बनाना था, इसलिए उन्होंने बीच में ही अपनी पढाई छोड़ दी।
  • उनका काफी समय तक रिस्ता अंकिता लोखंडे के साथ रहा था, जो सुशांत सिंह मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे चुके हैं।
  • काम करने के दौरान उन्होंने मशहूर एक्शन डायरेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट्स भी सीखा है, वह उनके गुरु रहे है।
  • उनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि मशहूर टी.वी सीरियल पवित्र रिश्ता से मिली, जिसमें उन्होंने काफी समय तक काम किया और घर घर में अपनी पहचान बनाई। 
  • सुशांत सिंह राजपूत ‘जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ जैसे बड़े डांसिग शोज के भी प्रतिभागी रहे हैं।
  • उन्हें डांस के लिए मोस्ट कंसिस्टेंट परफार्मर का टाईटल भी मिल चुका है। यह टाइटल ‘झलक दिखला जा 4’ के दौरान मिला।
  • डायरेक्टर दिबाकर बैनर्जी ने सबसे पहले शुशांत को अपनी फिल्म ब्योमकेश बक्शी के किरदार के लिए चुना था। 
  • उनकी फिल्म ‘काय पे चे’ में निभाए गए अपने किरदार की प्रेरणा उन्होंने अपनी बहन मीतू सिंह से मिली थी।
  • फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ में उनके साथ परिणीति चोपड़ा ने काम किया था।
  • सुशांत सिंह अपनी लव लाइफ और टीवी सीरियल की वजह से काफी अखबारों और टी.वी. की सुर्खियों में रहे हैं।
  • सुशांत की आने वाली फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी’ को लेकर वे काफी सुर्खियों में रहे।

अंतिम शब्द

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन काफी प्रभाशाली रहा है। अपनी पहली ही फिल्म से सबकी नजर में जगह बनाने वाले अभिनेता आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी यादें हम सभी के दिलो में है। उन्होंने मां बाप की इच्छा के बिना फिल्म इंडस्ट्री को अपना कॅरियर छूना और उनका नाम आज पूरे देश में रोशन हुआ है।

एक समय था, जब उनके साथ अभिनेत्रियां काम करना पंसद नहीं करती थी, लेकिन बाद में उनके साथ बड़ी अभिनेत्रियों और अभिनेताओं ने काम किया। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी “सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय (Sushant Singh Rajput Biography in Hindi)” पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here