टुनिशा शर्मा का जीवन परिचय

Tunisha Sharma Biography in Hindi: भारत के टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सारी चाइल्ड एक्ट्रेस ने अपने महत्वपूर्ण भूमिकाओं से ऑडियंस को मनोरंजन किया है। ऐसी ही एक भारतीय टेलीविजन कलाकार टुनिशा शर्मा है, जिन्हें आपने भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप, इश्क सुभान अल्लाह जैसे कई सारे धारावाहिक में देखा होगा।

Tunisha Sharma Biography in Hindi

इन्होंने बहुत कम उम्र में ही टेलीविजन करियर की शुरुआत की थी और आज एक सफल अभिनेत्री रही। आज के इस लेख में हम टुनिशा शर्मा का प्रारंभिक जीवन, इनके परिवार और टेलीविजन एवं फिल्म क्षेत्र में उनके कैरियर के सफर के बारे में जानेंगे।

टुनिशा शर्मा का जीवन परिचय (Tunisha Sharma Biography in Hindi)

पूरा नामटुनिशा शर्मा
उपनामटुनिशा
जन्म4 जनवरी 2002
जन्मस्थानचंडीगढ़, भारत
नागरिकताभारत
धर्महिन्दू
शैक्षणिक योग्यतास्नातक
ऊंचाई5’5″ फीट
वजन46 किलोग्राम
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पेशाभारतीय टेलीविजन अभिनेत्री
पहली धारावाहिकभारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप
पहली फिल्मफितूर (2016)
अवार्डITA अवार्ड और जी रिश्ते अवार्ड
रूचिघूमना फिरना और किताब पढ़ना

प्रारंभिक जीवन और करियर

टुनिशा शर्मा हरियाणा राज्य की राजधानी चंडीगढ़ की रहने वाली है। इनका जन्म 4 जनवरी 2002 को चंडीगढ़ में हुआ था। बात करें टुनिशा शर्मा के माता-पिता की तो इनके परिवार के बारे में कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है ना ही इनकी शिक्षा संबंधी जानकारी उपलब्ध है।

बचपन से ही इन्हें अभिनय करने का काफी ज्यादा शौक था, जिसके कारण बहुत छोटी उम्र से ही इन्होंने अभिनय के क्षेत्र में अपना कदम रख दिया। 14 साल की उम्र में उन्होंने अपना टेलीविजन धारावाहिक के लिए ऑडिशन दिया।

इनके बेहतरीन एक्टिंग को पसंद किया गया, जिसके कारण इन्हें भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप नाम के सीरियल के लिए सिलेक्ट कर लिया गया। इस धारावाहिक में टुनिशा शर्मा ने राजकुमारी चांद कंवर की भूमिका निभायी थी। यह इनका पहला धारावाहिक था, उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

आगे भी कई सारे धारावाहिक में काम किया। कलर्स टीवी पर आने वाले धारावाहिक चक्रवर्ती अशोक सम्राट में राजकुमारी अहंकार की भूमिका में नजर आई थी। शेरे ए पंजाब: महाराजा रणजीत सिंह धारावाहिक में मेहताब कौर की भूमिका निभाई थी। गब्बर पूँछवाला, इन्टरनेट वाला लव और इश्क सुभान अल्लाह जैसे कई अन्य सो में भी काम किया।

टेलीविजन धारावाहिक के अतिरिक्त टुनिशा शर्मा टेलीविजन के अतिरिक्त बड़े पर्दे पर भी नजर आ चुकी है। साल 2016 में इन्हें कैटरीना कैफ की मूवी बार बार देखो में उनके बचपन का किरदार निभाने का मौका मिला था। इसमें उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

उसके बाद साल 2019 में सलमान खान की फिल्म दबंग 3 में भी इन्हें काम करने का मौका मिला। इसमें इन्होंने हॉस्टाइल गर्ल की भूमिका निभाई थी। कहानी 2: दुर्गा रानी सिंह में मिनी की भूमिका में यह नजर आई थी‌।

टुनिशा शर्मा से जुड़े रोचक तथ्य

  • टुनिशा शर्मा बहुत छोटी उम्र में ही भारत के टेलीविजन धारावाहिक में काम करने लगी थी।
  • टुनिशा शर्मा का पहला टेलीविजन सीरियल महाराणा प्रताप था, जो सोनी टीवी पर आता था।
  • साल 2019 में सलमान खान की फिल्म दबंग 3 में भी टुनिशा शर्मा एक हॉस्टाइल गर्ल के रूप में नजर आई थी।
  • चक्रवर्ती अशोक सम्राट धारावाही में टुनिशा शर्मा को सर्वश्रेष्ठ महिला अभिनेत्री के रूप में ITA अवार्ड्स से सम्मानित किया गया था।
  • इश्क सुहान अल्लाह धारावाही में इनकी भूमिका के लिए जी रिश्ते अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

टुनिशा शर्मा के टेलीविजन शो

वर्षधारावाहिक का नामभूमिका
2015भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रतापचांद कँवर
2015चक्रवर्ती अशोक सम्राटराजकुमारी अहंकारा
2016गब्बर पूंछ वालासानिया
2017शेर ए पंजाबमहाराजा रणजीत
2018-19इंटरनेट वाला लवआध्या वर्मा
2019-20इश्क सुभान अल्लाहबबली
2021हीरो गायब मोड ऑनएएसपी अदिति जामवाल

टुनिशा शर्मा की फिल्में

वर्षफिल्मेंभूमिका
2016फितूरछोटे फिरदाउस
2016बार बार देखोछोटी दिया
2016कहानी 2 दुर्गा रानी सिंहमिनी सिन्हा
2019दबंग 3हॉस्टाइल गर्ल

टुनिशा शर्मा सुसाइड

24 दिसम्बर 2022 को 20 वर्ष की उम्र में टुनिशा शर्मा ने सुसाइड कर लिया। टुनिशा शर्मा के अपने शो के सेट पर ही सुसाइड करने की ख़बरें आ रही है। बताया जा रहा है कि अली बाबा: दास्तान-ए-काबुल के सेट पर टुनिशा शर्मा ने आत्महत्या की है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री टुनिशा शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Tunisha Sharma Biography in Hindi), उनके द्वारा अब तक किए गए धारावाहिक एवं फिल्मों के बारे में जाना। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा।

यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक के जरिए अन्य लोगों के साथ शेयर करें। इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

यह भी पढ़े

जन्नत जुबैर रहमानी का जीवन परिचय

अनुष्का सेन का जीवन परिचय

अर्शिफा खान का जीवन परिचय

आशिका भाटिया का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here