सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय

Siddharth Shukla Biography In Hindi: सिद्धार्थ शुक्ला टीवी पर सबसे ज्यादा चर्चित अभिनेता है, इन्हें बिग बॉस सीजन 13 में काफी पसंद किया गया था। अनेक टीवी सीरियल में काम कर चुके सिद्धार्थ अपनी फिटनेस से भी लोगों को आकर्षित करते हैं।

Siddharth Shukla Biography In Hindi
Image: Siddharth Shukla Biography In Hindi

आज हम इनके जीवन के बारें में बतायेंगे, इन्होने कैसे टीवी की दुनिया में कदम रखा, कैसे इन्होने एक्टिंग में अपना लोहा मनवाया। इनसे जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी। यदि आप सिद्धार्थ की Biography पढना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। यहाँ हम उनसे जुड़ी सभी जानकारियां साझा करेंगे। तो आइये चलते है पढ़ते है सिद्धार्थ शुक्ला के जीवन के बारें।

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय | Siddharth Shukla Biography In Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला परिचय बिंदु

नामसिद्धार्थ शुक्ला
निक नेमसिड
पिता का नामअशोक शुक्ला
माता का नामरीटा शुक्ला
जन्म10 दिसंबर 1980
जन्म स्थानमुंबई, माहाराष्ट्र
आयु40 वर्ष
पेशाअभिनेता/मॉडल
स्कूलसेवियर हाई स्कूल फोर्ट
कॉलेजज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यताइंटीरियर डिजाइनिंग
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
जातिब्राह्मण
सैलरी60 हजार रूपए प्रति एपिसोड
वैवाहिक स्तिथिअविवाहित

सिद्धार्थ शुक्ला जन्म एवं परिवार

सिद्धार्थ का जन्म 10 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। इनके पिता सिविल इंजीनियर है, जिनका नाम अशोक शुक्ला है। माता का नाम रीटा शुक्ला है जो एक गृहणी है। सिद्धार्थ शुक्ला एक सम्पन्न परिवार से बिलोंग करते है। इनकी दो बड़ी बहने भी है। हालाँकि बहनों का नाम क्या है यह जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हो पाई है। सिद्धार्थ के माता-पिता इलाहबाद, उत्तरप्रदेश से बिलोंग करते थे लेकिन अभी वह मुंबई में ही रहते हैं।

सिद्धार्थ की शुरुआती शिक्षा

सिद्धार्थ शुक्ला की शुरूआती पढाई सेवियर हाई स्कूल, मुंबई से पूरी हुई है। उसके बाद उन्होंने अपने करियर को देखते हुए इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया है। लेकिन उन्हें एक्टिंग में काफी ज्यादा स्कोप लगा तो उन्होंने एक्टिंग को अपना पेशा बनाया।

सिद्धार्थ शुक्ला का करियर

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने करियर की शुरुआत ‘बाबुल का आंगन छुटे ना’ सीरियल से करी थी। यानि 2008 में सिद्धार्थ को अपने करियर का पहला टीवी शो मिला था। इसके बाद इन्हें ‘ये अजनबी’ और ‘लव यू जिंदगी’ में भी देखा गया। लेकिन 2012 में कलर्स पर आये टीवी सीरियल ‘बालिका वधु’ में सिद्धार्थ ने शिवराज शेखर का रोल निभाया जो काफी पसंद किया गया। इसी सीरियल से सिद्धार्थ को एक ख़ास पहचान मिली।

2013 में ‘झलक दिखलाजा’ में भी इन्हें देखा गया और इन्होने काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया। इतना ही नहीं पोपुलर टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ में भी गेस्ट के रूप में दिखाई दिए थे। उन्होंने फियर फेक्टर खतरों के ख़िलाड़ी में भी हिस्सा लिया था और काफी अच्छा प्रदर्शन यहाँ किया था। सिद्धार्थ ने अपनी एक्टिंग और फिटनेस की मदद से टीवी जगत में अपनी पहचान बनाने में कामयाबी हासिल करी है।

Siddharth Shukla Biography In Hindi
Image: Siddharth Shukla Biography In Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला का फ़िल्मी सफर

सिद्धार्थ शुक्ला का फ़िल्मी सफर अब शुरू हो चूका है, उन्होंने करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन के तहत बनी फिल्म ‘हम्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में स्पोर्टिंग एक्टर के रूप में कदम रखा है। इसके आलावा उन्होंने इसी प्रोडक्शन में बनने वाली दो फिल्मों को भी शाइन किया है। उम्मीद है सिद्धार्थ आने वाले कुछ सालों में एक बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी ख़ास पहचान बनाने में कामयाब होंगे।

Read Also

वेब सीरिज में सिद्धार्थ शुक्ला का करियर  

आज कल OTT का जमाना है और इसी को देखते हुए सिद्धार्थ ने भी इसमें छलांग लगा दी है। हाल ही में उनकी एक वेब सीरिज ‘ब्रोकन बल्ट ब्यूटीफुल 3’ ने OTT प्लेटफोर्म पर काफी सुर्खियाँ बटौरी है। यह वेबसीरिज एक प्रेम काहानी पर आधारित है। काफी अच्छी और लोगों को पसंद आने वाली वेबसीरिज है। आप इसे ऑल्ट बालाजी पर देख सकते हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला की शारीरिक बनावट

लम्बाई6 फूट
वजन75 kg
आँखों का रंगकला
बालों का रंगकला

सिद्धार्थ शुक्ला के बारें में रोचक तथ्य

  • सिद्धार्थ शुक्ला फीयर फैक्टर: खतरों के ख़िलाड़ी सीजन 7 में पहले शो से बाहर हो गये थे लेकिन वाइल्ड कार्ड एंट्री के जरिये वह दुबारा इस शो का हिस्सा बने और इस शो में जीत हासिल करी।
  • यह बिग बॉस 9 का हिस्सा भी बने लेकिन जीत नहीं पाए।
  • बिग बॉस 13 में इन्होने हिस्सा भी लिया और इस बार इस शो को उन्होंने जीता भी था।
  • इन्होने सावधान इंडिया को भी करीब 1 साल तक होस्ट किया है। वे 2013 से 2014 तक इस शो का हिस्सा रहे।
  • सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल का एक वीडियो एल्बम भी आया था, इसमें वह काफी आकर्षक लग रहे थे।

सिद्धार्थ शुक्ला को मिले अवॉर्ड्स

  • 2012 में इन्हें बेस्ट मेल और बेस्ट कपल ओन स्क्रीन अवार्ड्स दिया गया था।
  • OETA अवार्ड्स भी दिया गया 2013 में इन्हे।
  • 2014 में मोस्ट फिट एक्टर के तौर पर गोल्ड अवार्ड्स भी दिया गया था।
  • 2014 में उन्हें फिल्म के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर के तौर पर अवार्ड दिया गया था।
  • 2017 में मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का अवार्ड भी मिल चूका है।

सिद्धार्थ शुक्ला से जुड़े विवाद

  • न्यू ईयर के दौरान शराब पीकर ड्राइव करने के कारण इन्हें 2000 रूपए का फाइन देना पड़ा था। इतना ही नहीं इनका लाइसेंस भी जब्त किया गया था। उस वक्त इनकी काफी आलोचना हुई थी।
  • बालिका वधू सीरियल के चलते इन्हें अपने को-स्टार के साथ काफी अनबन के चलते विवादों का सामना करना पड़ा था।
  • रश्मि देशाई के साथ इनकी बिग बॉस में काफी लड़ाई हुई, उसके बाद इन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

सिद्धार्थ शुक्ला सोशल मीडिया

Siddharth Shukla InstagramClick Here
Siddharth Shukla FacebookClick Here
Siddharth Shukla TwitterClick Here

निष्कर्ष

यहाँ हमने Sidharth Shulka की Biography लिखी है, आपको इनके बारें में यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट में जरुर बताएं। ऐसे ही अच्छे और जानकारी वाले आर्टिकल पढने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क जरुर करें। अगर इनसे जुड़ा कोई सवाल है तो आप यहाँ लिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here