नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय

Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi: अगर हम हिंदी सिनेमा में संघर्ष की बात करें और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का नाम सबसे पहले आता है। जैसा कि हम सब जानते है कई सालों तक बॉलीवुड मे स्टार किड का दौर चला, पर बीते कुछ सालों में बहुत सारे ऐसे अभिनेता उभर कर आए है जिन्होंने अपने अभिनय की कला को कड़ी मेहनत और संघर्ष से प्राप्त किया है।

ऐसे ही कर्मठ, सफल और कड़ी मेहनत के बदौलत बॉलीवुड में लगातार दिलों पर राज करने वाले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी है। नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुआ। वे बचपन से अभिनेता बनना चाहते थे और इसके लिए कई सालों तक मुंबई में भीषण संघर्ष किया। आज इस लेख में हम नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के संघर्ष और उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी अनकही बातों को जानेंगे।

Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi
Image: Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi

कई सालों तक मुंबई में अलग अलग फिल्म की तलाश करने पर बहुत सारे फिल्मों में छोटा-छोटा रोल मिला। इन्होंने हिट फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस, में पाकिट मार का रोल किया, तो 1999 की एक सुपरहिट फिल्म सरफरोश में आतंकवादी का किरदार निभाया।

इस तरह छोटे-छोटे किरदारों को निभाते हुए नवाज ने आज एक सफल अभिनेता का मुकाम हासिल किया। आज हर किसी को नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय के बारे में जानना चाहिए और पता करने का प्रयास करना चाहिए कि कैसे इन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय | Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का संक्षिप्त जीवन परिचय 

नामनवाज़ुद्दीन सिद्दीकी
Nick Nameनवाज
जन्मतिथि19 मई 1974
जन्मस्थलमुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश
उम्र48 वर्ष
शिक्षण योग्यताBA (Bachelor of Arts)
प्रचलित होने का कारणअलग-अलग फिल्मों में मुख्य किरदार 
धर्ममुस्लिम
देश भारत

कौन है नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी 

हिंदी सिनेमा बॉलीवुड के एक प्रचलित अभिनेता जिन्होंने विभिन्न प्रकार के फिल्म और वेब सीरीज से लोगों का दिल जीत रखा है उनका नाम नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी है। नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने कई सालों तक थिएटर में और छोटे-छोटे किरदारों के साथ काम किया है। मगर गैंग्स ऑफ वासेपुर के बाद उनकी प्रचलिता बढ़ने लगी और उन्हें सैक्रेड गेम्स वेब सीरीज में काम मिला और इसके बाद उनका करियर बेहतरीन बन गया।

बेस्ट एक्टर के अलावा और भी अलग-अलग तरह के अवार्ड उन्होंने जीते है। अब तक उन्होंने ठाकरे, मुन्ना माइकल, सैक्रेड गेम्स, जैसे अलग-अलग फिल्मों में काम किया है।नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुआ। उनका परिवार उत्तर प्रदेश मैं रहने वाला एक साधारण वर्गीय मुस्लिम परिवार था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय नवाबुद्दीन सिद्दीकी और उनकी माता का नाम मेहरून्निसा है।

नवाजुद्दीन का निकाह अंजलि सिद्दीकी से हुआ है और उनसे उन्हें एक लड़का और एक लड़की भी हुआ है। नवाज़ुद्दीन ने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की शिक्षा प्राप्त की है। इसके बाद कई सालों तक अपने कुछ दोस्तों के साथ मुंबई में उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए बहुत संघर्ष किया है। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग नाटक में विभिन्न तरह का किरदार निभाया है।

नवाज़ुद्दीन असल जीवन में बहुत ही शर्मीले किस्म के इंसान हैं। मगर वर्तमान समय में उन्होंने बड़े-बड़े वेब सीरीज में काफी घातक किरदार निभाए है। नवाज़ुद्दीन कई सालों तक फिल्म में काम करने की तलाश में इधर-उधर भटकते रहे।

इस दौरान उन्होंने 1999 में आई सरफरोश फिल्म में काम मिला, जहां उन्हें एक छोटे से आतंकवादी मुखबिर का काम दिया गया था। अलग-अलग तरह की फिल्मों में छोटे छोटे किरदार निभाते हुए उन्होंने गैंग्स ऑफ वासेपुर नाम की एक फिल्म की जिसकी प्रचलिता ने उन्हें एक उभरता हुआ अभिनेता साबित किया।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का प्रारंभिक जीवन

नवाजुद्दीन सिद्दीकी बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे मगर घर की आर्थिक स्थिति उन्हें सपोर्ट करने लायक नहीं थी। इसलिए अभिनेता बनने के लिए कला और कोई नौकरी करने के लिए दिल्ली चले गए। उन्होंने दिल्ली जाकर 1 साल तक केमिस्ट के रूप में काम किया और इसी दौरान उन्होंने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की कला में महारत हासिल की।

इसके बाद अलग-अलग थिएटर में अभिनय की कला की प्रैक्टिस करने का काम करते थे। मगर अपने केमिस्ट वाले काम में रुचि ना होने के कारण उन्होंने अपने काम को छोड़ दिया और अभिनेता बनने के लिए मुंबई चले आए। मुंबई में अलग-अलग फिल्म स्टूडियो के चक्कर काटने के बाद उन्होंने थिएटर ज्वाइन किया।

मुंबई में अपना घर चलाने के लिए वो रात में चौकीदार और दिन में फिल्म में काम ढूंढते थे। अलग-अलग थिएटर में अलग-अलग तरह के नाटकों में काम करते थे और रात में चौकीदारी करते थे। उनकी कड़ी मेहनत को देखते हुए 1999 में मिली सरफरोश फिल्म से उन्हें फिल्म में छोटे छोटे किरदार मिलने लगे।

धीरे-धीरे गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी फिल्में करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने सहायक अभिनेता के रूप में कार्य किया और इस किरदार ने उन्हें लोगों के बीच प्रचलित बना दिया। आज उन्हें अलग अलग तरह की फिल्म और वेब सीरीज में काम करने का मौका मिल रहा है जिससे वह एक प्रचलित अभिनेता के रूप में बड़ी तेजी से हर किसी के दिल पर राज कर रहे हैं।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की शिक्षा

नवाजुद्दीन सिद्दीकी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखते है। बचपन से ही अपने सभी भाई बहनों में पढ़ाई के प्रति उनका झुकाव जरा कम था मगर गांव से ही इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूर्ण किया है। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद मुजफ्फरनगर जिले से उन्होंने स्नातक की शिक्षा हासिल की है।

अभिनय में रुचि होने के कारण आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से की है जहां उन्होंने अभिनय कला की शिक्षा हासिल की है। इसके बाद मुंबई में कई सालों तक संघर्ष करते रहे और आज फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रचलित अभिनेता के रूप में हर कोई उन्हें जानता है। 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का करियर

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फिल्म करियर बहुत सारे लोगों के लिए प्रेरणा का काम कर सकता है। नवाजुद्दीन के साथ उनके गांव के और भी दोस्त अभिनेता बनने आए थे मगर असल में काम ना मिलने के कारण वे लोग वापस लौट गए। नवाजुद्दीन को अपने सपने पर बहुत भरोसा था और उन्होंने अपने मन में दृढ़ संकल्प कर लिया था कि वह फिल्मों में काम करेंगे वरना कोई काम नहीं करेंगे।

छोटे-मोटे काम करके अपना घर चलाते थे और फिल्मों में किसी भी तरह के किरदार के लिए हाथ पैर मारते रहते थे। उस जमाने में इंटरनेट नहीं था इसलिए नवाजुद्दीन को और कड़ी मेहनत करके लोगों की आंखों के आगे आने की जरूरत थी।

नवाजुद्दीन के फिल्म करियर के शुरुआत 1999 में आमिर खान की फिल्म सरफरोश से शुरू होती है। इस फिल्म में उन्हें एक आतंकवादी मुखबीर का काम दिया गया था, जिस किरदार को उन्हें कुछ देर के लिए निभाना था। इसके बाद दिल पर मत ले यार, फैमिली, न्यूयॉर्क, जैसी फिल्मों में उन्हें बहुत छोटे छोटे किरदार में काम करने का मौका मिला। 

2010 में आई पीपली लाइव में उन्हें एक मुख्य किरदार का कार्य मिला मगर यह फिल्म प्रचलिता नहीं हासिल कर पाई इस वजह से नवाजुद्दीन के उज्जवल भविष्य की शुरुआत यहां से नहीं हो पाई। नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के करियर को उड़ान 2013 में आई फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिलती है। इस फिल्म में फैजल खान के किरदार ने उन्हें भारत के लगभग सभी लोगों के दिल पर राज करने लायक बना दिया।

वहां से डायरेक्टरों को उनके अंदर एक मुख्य अभिनेता के गुण नजर आने लगे। इसके बाद लंच बॉक्स, बदलापुर, बजरंगी भाईजान, तलाश, जैसी अलग-अलग फिल्मों में उन्हें कार्य करने का मौका मिला। 

इसके बाद वेब सीरीज का दौर शुरू हुआ जिसमें सेक्रेड गेम्स वेब सीरीज ने उन्हें और प्रचलित बनाया और बड़ी तेजी से अलग अलग तरह की फिल्म और गानों में उन्हें काम करने का मौका मिला। आज नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक फिल्म के लिए ₹6 करोड़ चार्ज करते है और इसी के साथ उनकी अलग अलग फिल्म लगातार आने वाली है जिसमें होली कॉउ, माया टेप, और जोगीरा सा रा रा रा, जैसी अलग अलग फिल्मों के नाम है। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म

एक प्रचलित कलाकार के रूप में उभरने से पहले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अलग-अलग तरह की फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

YearsFilms
1999Sarfarosh (आतंकवादी) Shul (वेटर)
2000जंगल दिल पे मत ले यार
2003द बायपास मुद्दा मुन्ना भाई एमबीबीएस
2006फैमिली
2007एक चालीस की लात लोकल मनोरमा सिक्स
2008Back and Hight 
2009फिराक  न्यू यॉर्क
2010पीपली लाइव 
2011देख इंडिया सर्कस
2012कहानी  पतंग पैन सिंह तोमर गैंग्स ऑफ वासेपुर (1 & 2) तलाश चटगांव मिस लवली
2013द लंचबॉक्स अनवर का अजब किस्सा
2014किक
2015बदलापुर बजरंगी भाईजान माझी द माउंटेन मैन
2016रमन राघव तीन
2017बाबूमोशाई बंदूकबाज़ मुन्ना माइकल  The Maya Tape
2018जीनियस मुकाबाज सैक्रेड गेम
2019पेट्टा धूमकेतु ठाकरे
2020Bole Chudiyan (Corona Unreleased) Holly Cow (Corona Unreleased)

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की अपकमिंग फिल्म

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की कुछ फिल्में आने वाली है जिसका आप 2022 में मजा ले सकेंगे हम उन सभी अपकमिंग फिल्मों की सूची नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं – 

  • Tiku Weds Sheru
  • Noorani Chehra
  • Adhbut
  • Bole Chudiyan
  • Holly Cow

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का परिवार

नवाज़ुद्दीन बहुत ही साधारण निचले मध्यमवर्ग परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके परिवार में उनके पिता लकड़ी काटने वाली आरी मशीन चलाने का काम करते थे। नवाजुद्दीन के परिवार में उनके 7 भाई और 2 बहन है। इस तरह नवाजुद्दीन सिद्दीकी के परिवार में कुल 11 सदस्य है। उनके सभी भाई अलग-अलग तरह के कार्य अलग-अलग क्षेत्र में करते है। मगर लोगों के तरफ से इतना सहयोग और प्रचलिता केवल नवाजुद्दीन को हासिल हुई है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की शादी कुछ साल पहले अंजलि सिद्दीकी से हुई है। इनसे उन्हें एक लड़का और एक लड़की हुआ है, जिनका नाम सूरज सिद्दीकी और यामी सिद्दीकी है। शादी से पहले सुनीता राजभर नाम की लड़की नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की प्रेमिका रही है मगर इनके साथ उनके किसी भी प्रकार के किस्से को पब्लिक नहीं किया गया है। लोगों को यह बात नवाजुद्दीन सिद्दीकी की किताब को लेकर हुए वाद-विवाद में पता चली थी। 

पिता का नामस्वर्गीय नवाबुद्दीन सिद्दीकी
मां का नाममेहरून्निसा सिद्दीकी
पत्नी का नामअंजली सिद्दीकी
बच्चों के नामबेटा – शोरा सिद्दीकी बेटी – यामी सिद्दीकी 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की कॉन्ट्रोवर्सी

2017 में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी आत्मकथा को एक किताब का रूप देकर दुनिया के समक्ष लाने का फैसला किया जिसका नाम “An ordinary life a memoir” था। मगर उनकी पूर्व प्रेमिका सुनीता राजभर और अभिनेत्री निहारिका सिंह के बारे में कुछ ऐसा छपा था जिससे उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने नवाजुद्दीन पर महिला मानहानि का आरोप लगाया।

इसके बाद नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पर राष्ट्रीय महिला आयोग के द्वारा शिकायत दर्ज की गई और इस पर सिद्दीकी ने बात को ना ज्यादा बढ़ाते हुए अपनी आज का जीवनी कुछ अपने से रोक दिया और किताब को वापस ले लिया।

आम जीवन में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ना केवल एक अच्छे अभिनेता बल्कि एक अच्छे इंसान के रूप में हर किसी को बहुत पसंद है और उनके करीबी लोगों के मुताबिक वे बहुत ही शांत, शर्मीले और अच्छे स्वभाव के इंसान हैं।  

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की नेट वर्थ

वर्तमान समय में नवाजुद्दीन सिद्दीकी हिंदी बॉलीवुड फिल्म के एक प्रचलित अभिनेता के रूप में जाने जाते है। इनकी बहुत सारी फिल्में लगातार हिट हुई है और इन्हें बेस्ट ऐक्टर का अवॉर्ड भी मिला है। आज से कुछ साल पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक छोटे-मोटे कलाकार के रूप में जाने जाते थे मगर वर्तमान समय में उनकी संपत्ति 100 करोड़ से अधिक की मानी जा रही है। 

नवाज का कैरियर बीते 5 सालों में बड़ी तेजी से निखर कर लोगों के सामने आया है और उनके नेटवर्क 11 मिलियन डॉलर से बढ़कर 2022 में 20 मिलियन डॉलर से अधिक हो चुकी है। वर्तमान समय में नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक करने के लिए 6 करोड रुपए लेते है। इसी के अनुसार कुछ सूत्रों के मुताबिक नवाजुद्दीन सिद्दकी की कुल संपत्ति 150 करोड़ की मानी जा रही है। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का परिवार उत्तर प्रदेश का एक जमींदार हुआ करता था मगर जमीदारी प्रथा खत्म होने के बाद उनके पिता को लकड़ी काटने वाली मशीन चलाकर अपना जीवन यापन करना पड़ा। 
  • नवाजुद्दीन ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग के क्षेत्र में महारत हासिल की है।
  • 1999 में आई आमिर खान की फिल्म सरफरोश ने पहली बार उन्हें सिनेमा में आने का मौका मिला।
  • नवाजुद्दीन एक्टिंग सीखने के लिए दिल्ली में केमिस्ट की दुकान में 2 साल तक काम किया है। इसके अलावा मुंबई में एक्टिंग का काम ढूंढने के दौरान उन्होंने रात में चौकीदारी का काम भी किया है।

FAQ

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का जन्म कहां हुआ है?

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 23 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुआ है।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक्टर बनने से पहले क्या करते थे?

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक्टर बनने से पहले दिल्ली के एक केमिस्ट दुकान में काम करते थे और उसके बाद कुछ सालों तक मुंबई में चौकीदार का काम भी किया है। 

नवाजुद्दीन एक फिल्म का कितना पैसा लेते है?

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक्सल में वर्तमान समय में 6 करोड़ चार्ज करते है। 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने किस फिल्म से अपना करियर शुरू किया?

नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने 1999 में आई आमिर खान की फिल्म सरफरोश से अपने फिल्मी करियर को शुरू किया। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय ( Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी की जीवन परिचय पर आधारित हमारा यह लेख आप लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हुआ होगा और यह आपको काफी पसंद भी आया होगा।

अगर आप लोगों ने नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जीवन परिचय से कुछ सीख ली हो और यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही सफल लोगों के इंस्पिरेशनल जीवन परिचय को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

यदि आप लोगों के मन में आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़ें:

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

दिलीप जोशी का जीवन परिचय

मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय