राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

Raju Srivastav Biography in Hindi: राजू श्रीवास्तव एक प्रसिद्ध भारतीय हास्य कलाकार हैं। 10 अगस्त 2022 को राजू श्रीवास्तव अपने होटल के जिम में वर्कआउट कर रहे थे कि उसी समय अचानक इन्हें हार्ट अटैक आया और फिर वे नीचे गिर गए। इन्हें जिम के ट्रेनर द्वारा फौरन दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। राजू श्रीवास्तव के जीवन में ऐसा समय आएगा, इन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। 

58 वर्षीय राजू श्रीवास्तव बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, मुंबई टू गोवा जैसे बेहतरीन बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल की भूमिका के रूप में फिल्मों से शुरुआत की बाद में वे कॉमेडी सर्कस, बिग बॉस, द कपिल शर्मा जैसे कई प्रसिद्ध टीवी हास्य कार्यक्रम में जुड़कर अपनी एक अलग पहचान बनाई। आज हर भारतीय के दिलों पर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव राज करते हैं। 

Raju Srivastav Biography In Hindi
Image: Raju Srivastav Biography In Hindi

हालाँकि आज राजू श्रीवास्तव परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन एक वक्त था जब इन्हें भी आम लोगों की तरह तमाम मुश्किलें उठानी पड़ी। आइए आज के इस लेख में जानते हैं कि किस तरीके से लोगों को हंसाने वाले कलाकार राजू श्रीवास्तव ने जीवन में अनेक मुश्किलों का सामना करते हुए आज इस मुकाम तक पहुंचे। 

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju Srivastav Biography in Hindi

राजू श्रीवास्तव की जीवनी एक नज़र में

नामराजू श्रीवास्तव
उपनामगजोधर भैया
जन्म25 दिसंबर 1963
जन्मस्थानकानपुर (उतरप्रदेश)
मातासरस्वती श्रीवास्तव
पितारमेश चंद्र श्रीवास्तव
पत्नीशिखा श्रीवास्तव
बेटाआयुषमान श्रीवास्तव
बेटीअंतरा श्रीवास्तव
धर्महिन्दू
पेशाहास्य कलाकार

राजू श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन

राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं। इनका जन्म 25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था। इनके पिता पेशे से एक मशहूर कवि थे, जो बलाई काका के नाम से अपने शहर में प्रख्यात थे।

राजू श्रीवास्तव के माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव था, जो एक गृहणी थी। कहते हैं राजू श्रीवास्तव का बचपन का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था। राजू श्रीवास्तव को बचपन से मिमिक्री करने का बड़ा शौक था। अपने स्कूल में भी अपने मिमिक्री के लिए काफी जाने जाते थे। अपने स्कूल समय के दौरान अमिताभ बच्चन की आवाज में मिमिक्री किया करते थे और लोगों का मनोरंजन किया करते थे।

धीरे-धीरे इन्हें मालूम पड़ गया था कि इन्हें इन सब चीजों में रूचि है और पिता की तरह यह भी बड़े होकर प्रसिद्ध होना चाहते थे। कुछ बड़ा कर दिखाने का जज्बा इनमें बचपन से ही था। अपने मिमिक्री के कारण राजू श्रीवास्तव बचपन से ही अपने गली मोहल्ले और स्कूल में काफी ज्यादा प्रख्यात थे।

यही कारण था कि उनके आसपास के पड़ोस में जब किसी के घर पर फंक्शन या जन्मदिन की पार्टी होती थी तब राजू श्रीवास्तव को बतौर कॉमेडियन के रूप में बुलाया जाता था और वहां पर राजू श्रीवास्तव लोगों का मनोरंजन करते थे।

बाद में इन्हें स्टेज शो का भी ऑफर मिला। मिमिक्री में ही अपना कैरियर बनाना है इसका निर्णय राजू श्रीवास्तव ने तब लिया जब राजू श्रीवास्तव एक बार किसी के पार्टी में इन्होंने बतौर कॉमेडियन अपनी परफॉर्मेंस दी थी। कार्यक्रम खत्म होने के बाद एक शख्स ने हाथ में ₹50 थमा दिया और कहा कि तुम एक बेहतरीन कॉमेडियन हो, यह तुम्हारा इनाम है। उस आदमी के इस शब्द को सुनकर उस दिन राजू श्रीवास्तव को अहसास हुआ कि एक बेहतरीन कॉमेडियन बन सकते हैं।

राजू श्रीवास्तव की शिक्षा

राजू श्रीवास्तव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कानपुर शहर से ही प्राप्त की।

राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर

राजू श्रीवास्तव को एहसास हुआ कि वे एक बेहतरीन कॉमेडियन बन सकते हैं तब वे अपने सपने को पूरा करने के लिए सपनों की नगरी मुंबई आए। लेकिन मुंबई आने के बाद भी इनका काम नहीं बना। इन्हें काफी समय तक यहां पर कोई भी ऑफर नहीं मिला तब मुंबई में गुजारा करने के लिए कुछ समय तक इन्होंने रिक्शा चलाया।

बात करें राजू श्रीवास्तव के फिल्म करियर की तो 1988 मे अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की आई फिल्म तेजाब में छोटी सी भूमिका निभाकर की थी। उसके बाद इसके 1 साल के बाद इन्हें मैंने प्यार किया फिल्म मेकर एक एक छोटा सा किरदार निभाने का मौका मिला। 1993 में इन्हे शाहरुख खान की फिल्म बाजीगर में एक कॉलेज का विद्यार्थी के रूप में छोटा सा किरदार निभाने का मौका मिला।

उसके बाद भी आगे इन्होंने अभय, आमदनी अट्ठानी खर्चा रुपैया, वाह तेरा क्या कहना, मैं प्रेम की दीवानी हूं जैसे कई फिल्मों में छोटा बड़ा किरदार निभाया लेकिन इन किरदार से इन्हें कोई पहचान नहीं मिली। लेकिन सभी फिल्मों में इन्होंने एक हास्य किरदार निभाया और अपने किरदार को निभाते समय वह अपने किरदार में इतना ज्यादा रम जाते हैं, जिसके कारण दर्शकों को इनकी कॉमेडी बेहद ही पसंद आती है।

अपने बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान ला देते हैं, इनके कॉमेडी को देख कोई भी व्यक्ति बिना हंसे रह नहीं सकता। राजू श्रीवास्तव में एक अच्छे कॉमेडियन की गुणवता थी। शायद यही कारण था कि उन्होंने जीवन में कभी हार नहीं माना और आगे चलकर यह एक लोकप्रिय कॉमेडियन बने।

राजू श्रीवास्तव शाहरुख खान, अनिल कपूर, नसरुद्दीन शाह, गोविंदा, सलमान खान, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े-बड़े बॉलीवुड सितारों के साथ काम कर चुके हैं।

एक शो ने बदल दी राजू श्रीवास्तव की जिंदगी

राजू श्रीवास्तव मुंबई में जॉब कुछ बड़े-बड़े फिल्मों में छोटे-छोटे रोल पाकर काम चला रहे थे, तो उसी दौरान द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शुरू हुआ, जिसमें राजू श्रीवास्तव शामिल हुए। इस शो में राजू श्रीवास्तव की बेहतरीन कॉमेडी सभी दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गई। यह शो आगे चलकर इनके लिए करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

राजू श्रीवास्तव इस शो में काम करके गजोधर के किरदार से घर घर तक पहुंच गए और हर कोई राजू श्रीवास्तव के बारे में जानने लगा। इसके बाद राजू श्रीवास्तव ने बिग बॉस 3 के सीजन में भी हिस्सा लिया था। इसमें 2 महीने तक बिग बॉस के घर में रहते हुए इन्होंने सबको खूब हंसाया। हालांकि बाद में इन्हें वेट आउट कर दिया गया।

उसके बाद इन्होंने और भी कई कॉमेडी शो में काम किया जैसे कॉमेडी का महा मुकाबला में भी उन्होंने भाग लिया था। उसके बाद साल 2013 में इन्होंने अपनी पत्नी के साथ नच बलिए सीजन 6 में भी भाग लिया था। राजू श्रीवास्तव ने बप्पी लहरी, कल्याणजी-आनंदजी, नितिन मुकेश जैसे बेहतरीन कलाकारों के साथ भारत व विदेश में भी काम किया और अपनी मिमिक्री से विदेशों में भी खूब नाम कमाया।

राजनीति में कदम

साल 2014 को राजू श्रीवास्तव को समाजवादी पार्टी के तरफ से लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर से खड़े होने के लिए टिकट मिला। लेकिन 11 मार्च 2014 को उन्होंने टिकट यह कहते हुए वापस कर दिया कि इन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है।

उसके बाद ये भारतीय जनता पार्टी में 19 मार्च 2014 को शामिल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजू श्रीवास्तव को स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए भी नामित किया।

राजू श्रीवास्तव का विवाह

राजू श्रीवास्तव ने साल 1993 में सीखा श्रीवास्तव से विवाह किया था। विवाह के पश्चात इन्हें दो बच्चे हुए एक बेटा और एक बेटी। इनके बेटे का नाम आयुषमान श्रीवास्तव और बेटी अंतरा श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव से जुड़े रोचक तथ्य

  • राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव पेशे से एक कवी थे, जिस कारण इन्हें बलाई काका के नाम से बुलाया जाता है।
  • राजू श्रीवास्तव कॉमेडी की दुनिया में अपना मुकाम हासिल करने के लिए कानपुर शहर से मुंबई आए, जहां पर गुजारा करने के लिए इन्हें ऑटो तक चलाना पड़ा।
  • राजू श्रीवास्तव ने 1988 में रिलीज मूवी बॉलीवुड फिल्म तेजाब से अपने अभिनय की शुरुआत की थी।
  • राजू श्रीवास्तव ने मैंने प्यार किया, बाजीगर, बिग ब्रदर, मुंबई टू गोवा जैसे कई बॉलीवुड फ़िल्मो में काम किया है।
  • कॉमेडी टीवी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से राजू श्रीवास्तव घर-घर प्रख्यात हुवे।
  • राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडियन भूमिका गजोधर के नाम से बहुत ज्यादा प्रख्यात है दरअसल गजोधर इनके ननिहाल के गांव में एक नई था।
  • राजू श्रीवास्तव हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के दीवाने हैं। इन्होंने इन्हीं की आवाज से मिमिक्री की शुरुआत की।
  • एक बार एक कॉमेडी शो में राजू श्रीवास्तव ने पाकिस्तान और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ऊपर मजाक किया था, जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान से धमकी भरा फोन आने लगा और इन्हें दोबारा इस तरह मजाक ना करने की चेतावनी दी गई।
  • साल 2014 में राजू श्रीवास्तव को कानपुर शहर से लोकसभा चुनाव में खड़े होने के लिए टिकट भी मिला लेकिन उन्होंने उस टिकट को वापस कर दिया।
  • राजू श्रीवास्तव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होने के लिए नामित किया गया है।

राजू श्रीवास्तव द्वारा की गई फिल्म

  • 1988 – तेज़ाब              
  • 1989 – मैंने प्यार किया 
  • 1993 – बाज़ीगर कॉलेज विद्यार्थी           
  • 1994 – अभय               
  • 2001 – आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया    
  • 2002 – वाह! तेरा क्या कहना      
  • 2003 – मैं प्रेम की दीवानी हूँ                   
  • 2006 – विद्यार्थी: द पावर ऑफ स्टूडेंट्स             
  • 2007 – बिग ब्रदर, बॉम्बे टू गोवा                
  • 2010 – भावनाओं को समझो, बारूद: द फायर – अ लव स्टोरी’               
  • 2017 – टॉयलेट: एक प्रेम कथा, फिरंगी

राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी शो

  • 2005 – द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज
  • 2011 – कॉमेडी का महा मुकाबला
  • 2011 – कॉमेडी सर्कस का जादू
  • 2012 – लाफ इंडिया लाफ
  • 2014 – कॉमेडी नाइट्स विद कपिल
  • 2016 – मज़ाक मज़ाक में
  • 2017 – द कपिल शर्मा शो

राजू श्रीवास्तव का नेट वर्थ

राजू श्रीवास्तव भारत के सबसे ज्यादा चार्ज करने वाले कॉमेडियन है, जो प्रत्येक स्टेज शो के लिए ₹700000 से ₹800000 तक चार्ज करते हैं। राजू श्रीवास्तव के नेटवर्क की बात करें तो अब तक कि इनकी कुल संपत्ति लगभग $2 मिलियन है।

स्पष्टीकरण: यह नेटवर्थ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताई गई है। हम इसकी सटीकता की पुष्टि नहीं करते।

राजू श्रीवास्तव से जुड़ा विवाद

हालांकि अब तक राजू श्रीवास्तव कोई भी गंभीर विवाद नहीं जुड़े हुए हैं। लेकिन एक बार इन्होंने मच्छर चालीसा बनाया था, जिसके चलते इन्हें हिंदू कट्टरपंथियों द्वारा कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था। इन पर इस चालीसा को बनाकर हिंदू देवी देवताओं की गरिमा को अपमानित करने का आरोप लगाया गया।

राजू श्रीवास्तव का निधन

सबको अपनी कला से हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव का 21 सितम्बर 2022 को निधन हो गया। राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था, जिसके कारण पिछले 41 दिनों से एम्स में भर्ती थे।

FAQ

राजू श्रीवास्तव कॉमेडी शो से कितना कमाते हैं?

राजू श्रीवास्तव एक लोकप्रिय कॉमेडियन है। यह हाईपैड कॉमेडियन है, जो प्रत्येक शो का लगभग ₹6 लाख से ₹7 लाख चार्ज करते हैं।

राजू श्रीवास्तव की पत्नी का क्या नाम हैं?

राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव के कितने बच्चे हैं?

राजू श्रीवास्तव के दो बच्चे हैं एक बेटा है और एक बेटी है। इनके बेटे का नाम आयुष्मान श्रीवास्तव है और बेटी का नाम अंतरा श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव का निधन कैसे हुआ?

10 अगस्त 2022 को राजू श्रीवास्तव अपने होटल के जिम में वर्कआउट कर रहे थे कि उसी समय अचानक इन्हें हार्ट अटैक आया और फिर वे नीचे गिर गए। इन्हें जिम के ट्रेनर द्वारा फौरन दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। जहाँ पर राजू श्रीवास्तव का 21 सितम्बर 2022 को निधन हो गया।

निष्कर्ष

राजू श्रीवास्तव ने फिल्म में छोटे-छोटे रोल निभाकर आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं। सबको हंसाने वाला इस कलाकार ने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का भी सामना किया। लेकिन चेहरे पर कॉमेडी का मुखौटा पहन के हमेशा ही सबको खूब हंसाया।

आज के इस लेख में हमने राजू श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन, इनकी शिक्षा, इनका विवाह और इनके करियर की शुरुआत तथा इनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारी बताई है।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम इत्यादि के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें। इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो आप कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

यह भी पढ़े:

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

दिलीप जोशी का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

चार्ली चैपलिन का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।