अंडरवर्ल्ड बादशाह दाऊद इब्राहिम का जीवन परिचय

Dawood Ibrahim Biography in Hindi: जब कभी भी अंडरवर्ल्ड की दुनिया की बात होती है, तब उसमें सबसे पहला नाम अंडरवर्ल्ड के बादशाह दाऊद इब्राहिम का आता है। ऐसे में हम आज इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं, दाऊद इब्राहिम के बारे में संपूर्ण जानकारी। दाऊद इब्राहिम मुंबई अंडरवर्ल्ड का एक ऐसा बादशाह है, जिसके एकमात्र आदेश पर ही मुंबई अंडरवर्ल्ड में कोई भी कमिश्नर आता है।

Dawood Ibrahim Biography in Hindi
Dawood Ibrahim Biography in Hindi

ऐसे में हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे दाऊद इब्राहिम कौन था, उसने अपना कदम मुंबई अंडरवर्ल्ड की दुनिया में कैसे रखा और सबसे अहम बात दाऊद इब्राहिम का प्रारंभिक जीवन किन परिस्थितियों से होकर गुजरा। यदि आप इन बातों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं और आप इस लेख को पढ़ना जारी रखें ताकि आपको दाऊद इब्राहिम के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकें।

अंडरवर्ल्ड बादशाह दाऊद इब्राहिम का जीवन परिचय – Dawood Ibrahim Biography in Hindi

अंडरवर्ल्ड बादशाह दाऊद इब्राहिम की जीवनी एक नजर में

पूरा नामदाऊद इब्राहिम कासकर
बच्चेमोईन इब्राहिम, मेह्रीन इब्राहिम, मारिया इब्राहिम, माहरुख इब्राहिम
पिताइब्राहिम कासकर (मुंबई पुलिस में हेड कांस्टेबल)
माताअमीना बी (गृहिणी)
भाईशबीर इब्राहिम कास्कर, नोरा इब्राहिम, अनीस इब्राहिम, सबिर अहमद, मोहम्मद हुमायून, मुस्ताकैम अली, जैतून अंतुले, इकबाल हसन
दाऊद इब्राहिम पर बनी फिल्मडी कंपनी, शूटआउट ऐट लोखंडवाला, और दिदे, ब्लैक फ्राइडे
पत्नीमेहजबीन शेख (उर्फ जुबीना जरीन)
बहनसईदा पारकर, फरज़ाना तुंगेकर, मुमताज़ शैख़, हसीना पारकर
जन्मतिथि26 दिसंबर 1955, खेद रत्नागिरी, महाराष्ट्र, भारत
Biography of Dawood Ibrahim in Hindi

दाऊद इब्राहिम कौन है?

जब कभी भी अंडरवर्ल्ड की दुनिया की बात होती है तो उसमें गिनी चुनी हस्तियों में से एक दाऊद इब्राहिम का भी नाम आता है। दाऊद इब्राहिम एक ऐसा अंडरवर्ल्ड डॉन है, जिसके कहने मात्र से ही मुंबई का कमिश्नर भी बदल दिया जाता है। तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि दाऊद इब्राहिम कितना ताकतवर होगा।

आप ताकतवर से यह मत समझिएगा कि दाऊद इब्राहिम शारीरिक रूप से ताकतवर है, वह शारीरिक रूप से ताकतवर है या नहीं, इसका अंदाजा तो हम नहीं बता सकते परंतु हम आपको यह बता सकते हैं कि दाऊद इब्राहिम के पास अपार धन-संपत्ति है, जिसके कारण वह बहुत ही शक्तिशाली हैं। मुंबई अंडरवर्ल्ड दुनिया में लगभग सभी काम दाऊद इब्राहिम की इजाजत से ही होता है। दाऊद इब्राहिम एक कंपनी को संचालित करता है, उसकी यह कंपनी प्रतिमाह लगभग करोड़ों रुपए की प्रॉफिट कर लेती है। दाऊद इब्राहिम की इस कंपनी का नाम डी कंपनी है।

दाऊद इब्राहिम को बहुत ही बुरी आदतों का शौक था, इसलिए वह अपनी बचपन की अवस्था में ही चोरी, डकैती, लूटपाट और सबसे बड़ी फिरौती ड्रग्स की सप्लाई करने लगा। दाऊद इब्राहिम अपने परिवार वालों के हाथ से इतना निकल चुका था कि वह अपने परिवार में से किसी भी व्यक्ति की कोई बात नहीं सुनता था। दाऊद इब्राहिम के माता-पिता ने यह सोचा कि यदि दाऊद इब्राहिम का विवाह कर देते हैं तो वह शायद सुधर जाए।

यही सोच कर के उनके माता-पिता ने उसका विवाह कर दिया, परंतु फिर भी कुछ ज्यादा नहीं सुधरा। दाऊद इब्राहिम इतना ही नहीं, अपितु वह अपने कम उम्र में ही शराब का नशा इत्यादि जैसी बुरी आदतों के शिकार हो गए।

दाऊद इब्राहिम का जन्म और शिक्षा

दाऊद इब्राहिम का जन्म वर्ष 1955 ईस्वी को दिसंबर माह की 27 तारीख को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था। दाऊद इब्राहिम के माता-पिता बहुत ही सीधे-साधे व्यक्ति थे। दाऊद इब्राहिम के पिता का नाम शेख इब्राहिम अली और इनकी माता का नाम अमीना बी था। दाऊद इब्राहिम के पिता कास्कर मुंबई पुलिस में हेड कांस्टेबल के पद पर थे।

दाऊद इब्राहिम बहुत ही कम उम्र में शराब जैसी भयंकर नशे का शिकार हो गए, ऐसे में उन्हें घर से ऐसे काम के लिए पैसे नहीं मिलते थे। इसीलिए वह अपनी शौक़ पूरी करने के लिए चोरी, डकैती, लूटपाट, ड्रग सप्लाई इत्यादि जैसे भयंकर अपराधों को अंजाम देने लगा। दाऊद इब्राहिम का मन पढ़ाई लिखाई में नहीं लगता था और वह अपनी बुरी आदतों के चलते अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ दिया। वह दाऊद इब्राहिम अब के समय में मुंबई अंडरवर्ल्ड का राजा है।

दाऊद इब्राहिम का प्रारंभिक जीवन

दाऊद इब्राहिम अपने प्रारंभिक दिनों में बहुत ही गरीब हो गया था। जिस दाऊद इब्राहिम को हम लोग पैसों के दम पर आज दुनिया का सबसे बड़ा टेररिस्ट कहते हैं, वही दाऊद इब्राहिम किसी समय में एक-एक रोटी के लिए मोहताज था। जैसा कि आपको बताया दाऊद इब्राहिम के पिता नौकरी करते थे, जिससे उनके घर में उन्हें अच्छा खाना नसीब नहीं हो पाता था, इसीलिए दाऊद इब्राहिम अपराध की दुनिया में दस्तक दी।

दाऊद इब्राहिम अपने बचपन में करीम लाला, हाजी मस्तान जैसे डॉन लोगों को देख कर के अपने बचपन को गुजारा था और दाऊद इब्राहिम पहले करीम लाला की गैंग में शामिल हुआ था। वर्ष 1980 के दशकों में दाऊद इब्राहिम ने अपना नाम मुंबई के अंडरवर्ल्ड दुनिया में बहुत ही तेजी से ऊपर लाया और इसी कारण उसकी पहुंच अपराध की दुनिया में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से लेकर के सट्टे की आज की दुनिया तक पहुंच गया। दाऊद इब्राहिम का प्रारंभिक जीवन इसी प्रकार से बीता था।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई अंडरवर्ल्ड दुनिया में दस्तक

वर्ष 1977 में जब दाऊद इब्राहिम ने हाजी अली में हुए एक हमले में स्मगलर के जहाज को लूटी थी और इसी के बाद दाऊद इब्राहिम को तो जैसे पर ही लग गए, वह जुर्म की दुनिया का सबसे चमकने वाला सितारा बनने लगा। जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे दाऊद इब्राहिम अंडरवर्ल्ड की दुनिया में अपनी पकड़ जमाते गया। जैसा कि हमने आपको बताया कि दाऊद इब्राहिम ने करीम लाला और हाजी मस्तान के साथ मिलकर भी काम किया है तो इससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि करीम लाला के बाद इस जुर्म की दुनिया का कारोबार यदि किसी ने बदला है तो वह दाऊद इब्राहिम ही है।

दाऊद इब्राहिम ने मुंबई नहीं बल्कि दुबई जैसे आलीशान शहर को अपना रिहाइश बनाया है। दाऊद इब्राहिम ने अपने इस अंडरवर्ल्ड दुनिया के शुरुआत में देसी छोरी का उपयोग करता था। जैसे-जैसे समय बीतता गया वह चाकू, तलवार और देशी रिवाल्वर का उपयोग करने लगा। इसी प्रकार से उसकी सबसे पसंदीदा हथियार चाकू, तलवार, रिवाल्वर तथा देशी तमंचा हुआ करता था। लोगों का ऐसा कहना है कि दाऊद इब्राहिम अपने सभी हथियारों को उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में बनवाया करता था। परंतु यह सभी बातें तो पहले की है अब के समय में दाऊद इब्राहिम AK 47, AK 56 A आदि ऑटोमेटिक बंदूक और राइफल का उपयोग करता है।

दाऊद इब्राहिम को पहचानने के लिए कुछ तथ्य

  • दाऊद इब्राहिम की बाई भाव पर एक तिल है।
  • लोगों का ऐसा कहना है कि दाऊद इब्राहिम की हाइट 5 फुट 4 इंच की है।
  • दाऊद इब्राहिम पहले तो मूछे रखता था, पर वह अब बिल्कुल शेव लुक में रहता है।
  • दाऊद इब्राहिम जब कभी भी कहीं जाता है तो उसके साथ एक डॉक्टर और नर्स अवश्य होते हैं।

गुनाहों को अंजाम देते समय दाऊद इब्राहिम के द्वारा बदले गए नाम

लोगों के कहे अनुसार दाऊद इब्राहिम लगभग 13 बार अपने नाम को बदल चुका है और लगभग इतनी ही बार उसने अपनी पहचान को छिपाकर अनेक प्रकार के गुनाहों को अंजाम देता रहा है। लोगों के द्वारा ऐसा भी कहा गया है कि दाऊद इब्राहिम खुद को पुलिस की नजरों से बचाने के लिए अपने चेहरे के ऊपर कई बार प्लास्टिक सर्जरी भी करवा चुका है।

इतना ही नहीं अंडरवर्ल्ड के डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में अनेकों प्रकार की खबरें सामने आई है, जिसमें पाकिस्तान में वह शेख दाऊद हसन के नाम पर रहता है, उसके बाद वह अनेक स्थानों पर डेविड भाई, अमीर साहब, हाजी साहब इत्यादि नामों से संबोधित किया जाता है। दाऊद इब्राहिम को आतंकवाद फैलाने का बहुत शौक है, इसीलिए लोगों का यह भी कहना है कि उसके पास अलग-अलग पाते इत्यादि हैं, जिसके साथ ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि दाऊद हसन के पास लगभग चार से पांच पासपोर्ट होंगे।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर बनी फिल्म

दाऊद अब्राहिम को लेकर के आज के समय में बहुत ही मशहूर फिल्में बनाई जा चुकी हैं। Bollywood industry की कंपनी के द्वारा अनेकों फिल्में बनाई जा चुकी हैं जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाई गई है।

  • डी कंपनी
  • शूटआउट ऐट लोखंडवाला
  • और दिदे
  • ब्लैक फ्राइडे

दाऊद इब्राहिम को लेकर के बड़ा खुलासा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 1993 में मुंबई में एक बहुत ही बड़ा बम विस्फोट हुआ था। इस भयानक बम विस्फोट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को ही माना जाता है। इसी हुए बम विस्फोट में लगभग 300 लोगों की मौत भी हो गई थी जबकि 700 से 750 के लोगों को बड़ी ही बुरी हालत में भर्ती किया गया था। ऐसे ही दाऊद इब्राहिम के इस बढ़ते हुए आतंक को देख कर के उसे कई हवाला सिस्टम के द्वारा कंट्रोल किया जाने का कार्य चल रहा है।

दाऊद इब्राहिम के ऊपर अनेक खुफिया एजेंसियों को बिठाया गया है, जिनसे यह दवा लगाया जाता है कि दाऊद इब्राहिम का संबंध ब्रिटेन सिंडिकेट पश्चिमी यूरोप इत्यादि में बहुत ही भारी मात्रा में नशीली पदार्थों को बेचने का कार्य करता है। वर्ष 2003 ईस्वी में दाऊद इब्राहिम के ऊपर भारत और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की सरकार के द्वारा इसे आतंकवादी करार दे दिया गया। दाऊद इब्राहिम को न केवल आतंकवादी बल्कि वैश्विक आतंकवादी की उपाधि प्राप्त हो गई।

निष्कर्ष

आज के इस लेख “अंडरवर्ल्ड बादशाह दाऊद इब्राहिम का जीवन परिचय (Dawood Ibrahim Biography in Hindi)” के माध्यम से हमने आपको अंडरवर्ल्ड के मशहूर डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है। हमने यह भी बताया कि दाऊद इब्राहिम का प्रारंभिक जीवन कैसा था और वह अपने कदम को अंडरवर्ल्ड की दुनिया में कैसे रखा था। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here