वीर महान (रिंकू सिंह) का जीवन परिचय

Veer Mahaan (Rinku Singh) Biography In Hindi: बीते कुछ समय से ना केवल भारत में बल्कि पश्चिमी देशों में भी एक नाम बहुत अधिक प्रचलित हुआ है, जिसे वीर महान के नाम से इस दुनिया में रुसवा किया गया है। अगर आप इस नाम को बहुत बार सोशल मीडिया, न्यूज़ या अन्य जगहों पर सुन चुके हैं तो अवश्य ही आप WWE के बारे में कुछ जानकारी रखते है।

एक जमाना था जब भारत में क्रिकेट के अलावा WWE भी बहुत प्रचलित हुआ करता था। उस समय WWE में अंडरटेकर, केन, जॉन सीना जैसे बहुत बड़े-बड़े नाम शामिल थे और यह विश्व में इन खिलाड़ियों की वजह से एक अनोखी छाप छोड़ हुए था।

Veer-Mahaan-Rinku-Singh-Biography-In-Hindi-
Image : Veer Mahaan ( Rinku Singh) Biography In Hindi

उस जमाने में द ग्रेट खली के नाम से एक भारतीय खिलाड़ी ने खलबली मचा रखी थी। आज इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए वीर महान नाम के खिलाड़ी ने विश्व भर में प्रचलित हासिल की है।

इस लेख में हम WWE रेसलर वीर महान (रिंकू सिंह) का जीवन परिचय (Veer Mahaan Rinku Singh Biography In Hindi) बताने के साथ ही इनसे जुड़ी घटनाओं के बारे में बता रहे हैं। अतः आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

वीर महान (रिंकू सिंह) का जीवन परिचय | Veer Mahaan (Rinku Singh) Biography In Hindi

वीर महान (रिंकू सिंह) की जीवनी एक नज़र में

पूरा नामरिंकू सिंह राजपूत
निकनेमवीर महान
प्रोफेशनWWE Wrestler
जन्म और स्थान8 अगस्त 1988, गोपीगंज, उत्तर प्रदेश, भारत
वर्तमान आयु33 वर्ष
कॉलेजगुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ
धर्महिंदू
हॉबीकुश्ती, जिमिंग, दौड़ना
बालों का रंगकाला
आंख का रंगभूरा
राष्ट्रीयताभारतीय

वीर महान कौन है?

वीर महान एक भारतीय पहलवान और अमेरिका में बेसबॉल खेलने वाले खिलाड़ी है। उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव से शुरू करके विश्व के सबसे प्रचलित खेल में से एक WWE तक पहुंचने का सफर बहुत ही संघर्षपूर्ण रहा है, जिसके बारे में आज हम विस्तार पूर्वक जानेंगे।

वीर महान का आरम्भिक जीवन

वीर महान का असली नाम रिंकू सिंह राजपूत है, जो उत्तर प्रदेश के वीरदास नगर जिले के गोपीगंज शहर में 8 अगस्त 1988 को पैदा हुए। रिंकू सिंह के पिता एक ट्रक चालक थे और वह एक मध्यमवर्गीय परिवार में आते थे। रिंकू सिंह कुल 9 भाई-बहन है। अपने सभी भाई बहनों के मुकाबले वह पढ़ाई लिखाई में बहुत कमजोर थे मगर खेलकूद में बहुत अधिक रूचि रखते थे।

बचपन से ही सभी प्रकार के खेल खेला करते थे और अपने स्कूल में विभिन्न प्रकार के खेलों में मेडल भी जीता करते थे। अपने स्कूल के दिनों में मुख्य रूप से भाला फेंकने का खेल है। उन्हें बहुत अधिक पसंद था, जिसमें जूनियर नेशनल का गोल्ड मेडल भी उन्होंने जीता। इस नेशनल मेडल की वजह से उन्हें लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज में एडमिशन मिला।

2008 में रिंकू सिंह द मिलीयन डॉलर आर्म नाम के भारतीय रियलिटी टीवी शो में हिस्सा लेते है। यह एक बेसबॉल रियलिटी टीवी शो था। भारत में इस खेल की प्रचलित था ना होने के कारण रिंकू सिंह इस खेल के बारे में अधिक नहीं जानते थे।

मगर भाला फेंकने का अनुभव होने के कारण वह बेसबॉल के खेल में गेंद बहुत अच्छा फेक पाते थे, जिस वजह से इस रियलिटी शो में उन्हें ले लिया गया। अच्छी प्रैक्टिस और अच्छे कोच के निर्देश पर चलते हुए रिंकू सिंह ने इस रियलिटी टीवी शो में जीत हासिल की और इस खेल के दौरान 87 मील प्रति सेकेंड की रफ्तार से उन्होंने बेसबॉल का केंद्र फेंका था, जो एक रिकॉर्ड माना जाने लगा।

जीत और देश भर में अपने रिकॉर्ड को देख कर वे बेसबॉल खेल की तरफ बहुत आकर्षक हुए। इस खेल में अपना करियर बनाने के लिए वह अमेरिका भी गए।

वीर महान का स्पोर्ट्स करियर

वीर महान का स्पोर्ट्स करियर WWE सेना शुरू होकर अमेरिका के प्रचलित खेल बेसबॉल से शुरू होता है। भारत में रियलिटी शो जीतने के बाद वे बेसबॉल खेल की तरफ इतना आकर्षित हुए कि वह इस खेल को अपना करियर बनाने के लिए अमेरिका गए, जहां विभिन्न बेसबॉल टीम में अर्जी देने और ट्रायल देने के बाद, उन्हें पिट्सबर्ग पाइरेट्स नाम के एक प्रचलित बेसबॉल टीम में जगह मिलती है।

इस खेल को वह इतना अधिक पसंद करने लगे कि 2009 से 2016 तक विश्व भर में अलग-अलग बेसबॉल लीग मैचेस में उन्होंने हिस्सा लिया और अपने बेस बॉल फेंकने की कला से पूरे विश्व का ध्यान अपनी ओर खींचा।

भारत में भाला फेंक और अन्य छोटे-मोटे खेल खेलने की वजह से वह बेसबॉल इतने अच्छे से फेंक पाते थे कि इसकी प्रैक्टिस कर के उन्होंने आपने 87 मील के रिकॉर्ड को 90 मील प्रति सेकंड में बदल लिया।

अलग-अलग जगहों पर बेसबॉल खेलने के दौरान उन्हें Wrestling के कुछ लोग भी मिले, जहां से वह रेसलिंग की तरफ आकर्षित हुए। 2016 में उन्होंने बेसबॉल को अलविदा कह दिया और रेसलिंग की तरफ अपने करियर को मोड़ने का प्रयास किया।

वीर महान WWE करियर

जब वीर महान बेसबॉल के खेल में प्रचलित तहसील कर रहे थे। उस दौरान 2016 में रेसलिंग की तरफ उनका ध्यान मुड़ता है और 2016 में बेसबॉल को अलविदा कहकर एक अन्य भारतीय पहलवान सौरभ गुर्जर के साथ मिलकर वह अमेरिका में होने वाले अलग-अलग रेसलिंग शो में हिस्सा लेते हैं।

इसी दौरान वे अमेरिका के अलग-अलग रेसलिंग शो में जाते हैं और इसी दौरान WWE NXT में अपने मित्र सौरव गुर्जर के साथ “द इंडियन शेर” के नाम से एक टैग टीम में आते है। इस दौरान वह भारतीय WWE खिलाड़ी जिंदर महाल से मिलते है। जिंदर महाल ने WWE चैंपियन बंद कर WWE के मेन रोस्टर में बहुत अधिक प्रचलितआ हासिल की है।

रेसलिंग के शुरुआती दौर में रिंकू सिंह अपने असली नाम रिंकू के नाम से ही प्रचलित थे। NXT में भी उन्होंने रिंकू नाम से ही टैग टीम के रूप में शुरुआत की थी। कुछ प्रचलिता हासिल करने के बाद यह तीनों खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर WWE NXT में खेलना शुरू किया।

उस वक्त उनके नाम जिंदर, वीर और शोकी रहा। यह तीनों खिलाड़ी एक साथ मिलकर डब्ल्यूडब्ल्यूई में लगातार 12 मैच जीत जाते है। मगर अचानक कुछ कारणों की वजह से इन तीनों को अलग होना पड़ता है और वीर महान अपने रूप और कद काठी की वजह से WWE के मेन रोस्टर में हिस्सा ले पाते है।

आज 2021 में हम रिंकू सिंह को WWE RAW में वीर महान के नाम से rey mesterio के बेटे के साथ एक रायवलरी में देखते है, जिससे पूरे विश्व भर में वह प्रचलित हो पाते है।

वीर महान से जुड़ी कुछ खास बातें

  • वीर महान का असली नाम रिंकू सिंह राजपूत है।
  • वीर महान एक भारतीय खिलाड़ी है, जो उत्तर प्रदेश में लखनऊ के समीप वीर दास नगर जिले के पास एक छोटे से गांव गोपीगंज शहर के हैं।
  • वीर महान के पिता एक ट्रक ड्राइवर थे और वे पूरे 9 भाई बहन थे।
  • वीर महान अपने स्कूल में भाला फेंकने में बहुत अच्छे थे, जिसमें उन्होंने जूनियर नेशनल गोल्ड मेडल भी जीता है।
  • भाला फेंकने की अनुभव की वजह से उन्होंने भारत में होने वाले बेसबॉल रियालिटी शो में अपना रिकॉर्ड भी कायम किया, जिसमें 87 मील प्रति सेकंड से उन्होंने बॉल फेका था।
  • डब्ल्यूडब्ल्यूई का हिस्सा बनने से पहले वे अमरीका में इस पर पाइरेट्स नाम की बेसबॉल टीम के साथ विश्व भर में बेसबॉल लीग मैच खेला करते थे।
  • भारत में 2008 में आई एक बेसबॉल रियलिटी शो में उन्होंने जीत हासिल की थी।
  • WWE के मेन रोस्टर में आने से पहले वह WWE NXT में “द इंडियन शेर” के नाम से खेलते थे।
  • WWE में वाह रे मिस्टीरियो के बेटे के साथ एक राइवल्री में नजर आए हैं।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर किया गया यह लेख वीर महान (रिंकू सिंह) का जीवन परिचय (Veer Mahaan Rinku Singh Biography In Hindi) आपको पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

यश (KGF Actor) का जीवन परिचय

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय

एमबीए चाय वाला (प्रफुल बिल्लोर) का जीवन परिचय

शेन वॉर्न का जीवन परिचय  

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here