अनुराग ठाकुर का जीवन परिचय

Anurag Thakur Biography in Hindii: नमस्कार दोस्तो! आज हम सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लिए के माध्यम से बताने वाले हैं, भारत के एक ऐसे राजनेता के विषय में जो राजनेता होने के साथ-साथ बीसीसीआई प्रेसिडेंट और आर्मी ऑफिसर है। अभी हाल ही में इन्हें दिल्ली के मंत्री मंडल का अध्यक्ष घोषित कर दिया गया है।

इन्होंने अपने जीवन में बहुत से पदों को सुशोभित किया और वर्तमान समय में एक होनहार और काबिल राजनेता सिद्ध हुए हैं। इन्होंने अपने इस पहचान को अपनी मेहनत और काम के द्वारा बनाया हुआ है। यह एक ऐसे राजनेता है, जो कि भारतीय जनता पार्टी से संबंधित हैं।

Image: Anurag thakur biography in hindi

अब आप सभी लोग तो समझ ही गए होंगे, कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी हां आप सभी लोगों ने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं, भारतीय जनता पार्टी के तरफ से दिल्ली दिल्ली में अध्यक्षता रखने वाले अनुराग ठाकुर के विषय में। यदि आप सभी लोग अनुराग ठाकुर के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सभी लोगों के लिए आज का हमारा यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज हम सभी लोग इस लेख में अनुराग ठाकुर कौन है? अनुराग ठाकुर का जीवन परिचय (Anurag Thakur Biography in Hindi), अनुराग ठाकुर का पारिवारिक संबंध, अनुराग ठाकुर का खेल करियर, अनुराग ठाकुर का राजनीतिक करियर और अनुराग ठाकुर का आर्मी करियर इतिहास विषय पर चर्चा करेंगे। चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख।

अनुराग ठाकुर का जीवन परिचय | Anurag Thakur Biography in Hindi

अनुराग ठाकुर के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामअनुराग ठाकुर
जन्म24 अक्टूबर 1974
उम्र41 वर्ष
जन्म स्थानहिमाचल प्रदेश हमीरपुर
माताशीला देवी
पिताप्रेम कुमार धूमल
पत्नीशेफाली ठाकुर
बच्चेजयआदित्य ठाकुर, उदयवीर ठाकुर
पेशासफल राजनेता, बीसीसीआई प्रेसिडेंट, आर्मी ऑफिसर

अनुराग ठाकुर कौन है?

अनुराग ठाकुर वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी की द्वारा नियुक्त किए गए दिल्ली के अध्यक्ष हैं। अनुराग ठाकुर एक सफल राजनेता होने के साथ-साथ बीसीसीआई प्रेसिडेंट और आर्मी ऑफिसर है। इन्होंने बहुत से खेल भी खेले हैं। अनुराग ठाकुर ने आर्मी में रहकर कुछ वर्षों तक देश की सेवा भी की।

अनुराग ठाकुर के पिता भी भारतीय जनता पार्टी के तरफ से एक कुशल राजनेता थे। अनुराग ठाकुर ने अपने पिता के कहने पर राजनीतिक करियर चुना। अनुराग ठाकुर अपनी सभी उंगलियों में अलग-अलग रत्नों की अंगूठियां पहनते हैं, अनुराग ठाकुर ऐसा इसलिए करते हैं, ताकि उनसे इनकी माता ने ही सभी अंगुलियों में अंगूठियां पहनने को कहा है।

अनुराग ठाकुर का जन्म

अनुराग ठाकुर का जन्म हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में वर्ष 1974 ईस्वी में 24 अक्टूबर को हुआ था। इनका पालन-पोषण हिमाचल प्रदेश में ही हुआ है। अनुराग ठाकुर की दिलचस्पी क्रिकेट के क्षेत्र में बचपन से ही थी। इन्होंने क्रिकेट के साथ-साथ राजनीतिक कैरियर में भी अपना कदम रखा।

अनुराग ठाकुर का पारिवारिक संबंध

अनुराग ठाकुर पारिवारिक संबंध के परिवार के सभी सदस्यों से काफी अच्छा है। अनुराग ठाकुर अपने माता-पिता से बहुत ही ज्यादा प्यार करते हैं, इतना ही नहीं अनुराग ठाकुर के माता-पिता भी इनसे बहुत प्यार करते हैं। अनुराग ठाकुर के माता-पिता के द्वारा इनका पालन पोषण किया गया। अनुराग ठाकुर की माता ने इनका पालन-पोषण बहुत ही प्रेम पूर्वक से किया और उनके पिता ने कभी भी इनके आवश्यक की चीजों में कमी नहीं की।

अनुराग ठाकुर के माता का नाम शीला देवी है, जो कि पेशे से एक गृहणी थी। अनुराग ठाकुर के पिता का नाम प्रेम कुमार धूमल है। प्रेम कुमार धूमल भी पेशे से एक राजनेता हैं। प्रेम कुमार धूमल वर्ष 2007 से 2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। अनुराग ठाकुर को भी राजनीतिक करियर को चुनने का ख्याल तभी आया जब उन्होंने अपने पिता को मुख्यमंत्री पद पर देखा। इन्होंने अपने पिता का अनुसरण करके राजनैतिक कैरियर को चुना और वर्तमान समय में प्रसिद्ध एवं कुशल राजनेता सिद्ध हुए।

अनुराग ठाकुर का प्रारंभिक जीवन

जैसा कि हमने आपको बताया, कि अनुराग ठाकुर के पिता प्रेम कुमार धूमल पेशे से एक राजनेता थे, जो कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। अनुराग ठाकुर को उनके प्रारंभिक जीवन में किसी भी चीज की कमी ना थी। अनुराग ठाकुर बचपन से ही मेहनती और साहस वाले व्यक्ति थे, जिन्होंने बाद में राजनीतिक करियर को ही अपना आधार बनाया। अनुराग ठाकुर ने अपने बचपन के लक्ष्य क्रिकेट को पूरा करने के लिए बीसीसीआई क्रिकेट टीम के तरफ से प्रेसिडेंट चुन लिए गए हैं।

अनुराग ठाकुर को प्राप्त शिक्षा

अनुराग ठाकुर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थान हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के एक विद्यालय दयानंद मॉडल स्कूल से प्राप्त किया। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए दोआबा कॉलेज में अपना एडमिशन करा लिया और यहीं से इन्होंने अपनी स्नातक तक की डिग्री भी प्राप्त की। अपनी स्नातक तक की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने राजनीतिक कैरियर में कदम रखा और धीरे धीरे ऊंचाइयों को छूते गए, वर्तमान समय में आप इनकी पोजीशन देख ही सकते हैं।

Read also

अनुराग ठाकुर का व्यक्तिगत जीवन

अनुराग ठाकुर ने 27 नवंबर वर्ष 2002 में हिमाचल प्रदेश के पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर की बेटी से शादी कर लिया। अनुराग ठाकुर की पत्नी का नाम शेफाली ठाकुर है। अनुराग ठाकुर के दो बेटे भी हैं, जिनके नाम जयआदित्य ठाकुर और उदयवीर ठाकुर है। अनुराग ठाकुर अपनी माता के साथ साथ अपने पत्नी और बच्चों से काफी प्यार करते हैं। अनुराग ठाकुर ने अपने बेटे और पत्नी के जीवन के लिए किसी भी प्रकार की कमी को नहीं रखा है, इन्होंने उनके सारे जरूरतों को पूरा किया है।

अनुराग ठाकुर की बॉडी मेजरमेंट

अनुराग ठाकुर पेशे से एक राजनेता है, परंतु इसके साथ साथिया एक क्रिकेटर भी हैं, जिसके कारण उनका बॉडी मेजरमेंट काफी अच्छा है। कहा जा रहा है कि यह अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम भी करते हैं। अनुराग ठाकुर की ऊंचाई लगभग 5 फीट 8 इंच के आसपास है और इनका वजन लगभग 70 किलोग्राम के आसपास है।

अनुराग ठाकुर के बालों एवं आंखों का कलर काला ही है। अनुराग ठाकुर अपने बॉडी को फिट रखने के लिए लगातार एवं निश्चित समय पर जिम करने के साथ-साथ योग भी करते हैं।

अनुराग ठाकुर का खेल करियर

अनुराग ठाकुर ने अपने खेल करियर की शुरुआत हिमाचल प्रदेश की टीम से कप्तान के रूप में शुरू किया था। वर्ष 2000 से 2001 के दौरान हुए फर्स्ट क्लास मैच में अनुराग ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ मैच खेला। अनुराग ठाकुर ने इस मैच में जम्मू कश्मीर के खिलाफ लगभग 7 गेंदों का सामना किया, परंतु कोई भी रन बनाने में सक्षम नहीं रहे। हालांकि उन्होंने गेंदबाज़ी के समय 2 विकेट भी लिए थे।

अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन होने के साथ-साथ अध्यक्ष पद पर भी सुशोभित हैं। अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन बीसीसीआई (board of control for cricket in India) के सेक्टरी पद के लिए चुनाव लड़ा और इस चुनाव में उन्होंने जीत भी हासिल की।

इस जीत के कुछ समय बाद उन्होंने वर्ष 2016 में बीसीसीआई के अध्यक्ष पद का भी चुनाव लड़ा और जीत हासिल करके प्रेसिडेंट बन गए। इस जीत को हासिल करने के बाद अनुराग ठाकुर दूसरे युवा बीसीसीआई अध्यक्ष बने।

अनुराग ठाकुर का आर्मी करियर

आप सभी लोगों को यह बात जानकर काफी खुशी होगी कि वर्ष 2016 में 29 जुलाई के दिन अनुराग ठाकुर को एक आर्मी ऑफिसर के लिए चुना गया। अतः इसके बाद उन्हें रेगुलर ऑफिसर के रूप में टेरिटोरियल आर्मी में शामिल कर दिया गया।

अनुराग ठाकुर ने इस पद को प्राप्त करने के लिए सिलेक्शन एग्जाम और इंटरव्यू दिए थे। अनुराग ठाकुर ने इस एग्जाम को पास कर लिया और कुछ दिनों के लिए ट्रेनिंग हेतु द्रोणाचार्य आर्मी यूनिट भोपाल भेज दिए गए। इस सेंटर से इन्होंने ट्रेनिंग भी पूरी कर ली और एक सफल ऑफिसर बने।

अनुराग ठाकुर ने इस पद को प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत की और पद को प्राप्त करने के बाद उन्होंने कहा कि “आर्मी में जाने का सुन काश अपना बचपन से ही था और यह किसी कारणबस पूरा नहीं हो पा रहा था।” अनुराग ठाकुर आर्मी ऑफिसर बनने के बाद बहुत ही ज्यादा खुश हैं इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा था, कि “आर्मी में रहकर वह देश की सेवा भी करना चाहते है।”

अनुराग ठाकुर का राजनीतिक करियर

अनुराग ठाकुर ने वर्ष 2008 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कर चुके थे। हम सभी लोग यह तो अवश्य ही जानते होंगे, कि राजनीति अनुराग ठाकुर को बचपन से ही विरासत में मिली है, क्योंकि इनके पिता खुद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। अतः इसके कारण ही उनमें भी कई ऐसे गुण थे, जो कि एक सफल राजनेता में होने चाहिए। अनुराग ठाकुर ने वर्ष 2008 में हमीरपुर की बीजेपी सीट का चुनाव लड़ा और इस में जीत हासिल की। अतः इस 14 में लोकसभा चुनाव में सफल भी हो गए।

इसके बाद वर्ष 2009 से लेकर 2014 के दौरान फिर से लोकसभा का चुनाव लड़ा जिसमें उन्होंने हमीरपुर की लोकसभा की सीट हासिल भी कर ली। इसके बाद जब 16 माह लोकसभा चुनाव हुआ तब उन्हें जीतने के साथ-साथ ऑल इंडिया भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष बना लिया गया था।

इसके बाद इन्होंने इस पद के साथ-साथ कोलकाता से श्रीनगर की राष्ट्रीय एकता यात्रा को सफलतापूर्वक भी बनाया था। इतना ही नहीं इन्होंने अपने लीडरशिप की क्वालिटी को भी सबके सामने सिद्ध किया। इस यात्रा का उद्देश्य श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा को फहराना था, जिसे अनुराग ठाकुर ने पूरा किया। वर्तमान समय में अनुराग ठाकुर खेल एवं युवा मामलों में मंत्री पद की गरिमा को भी बढ़ा रहे हैं, इन्होंने मंत्री पद के बाद से ही क्रिकेट ज्वाइन किया।

अनुराग ठाकुर सोशल मीडिया

Anurag Thakur TwitterClick Here
Anurag Thakur FacebookClick Here
Anurag Thakur InstagramClick Here

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “अनुराग ठाकुर का जीवन परिचय (Anurag Thakur Biography in Hindii)” अवश्य ही पसंद आया होगा, तो कृपया इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Read also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here