टॉलीवुड एक्टर पवन कल्याण का जीवन परिचय

Pawan Kalyan Biography in Hindi: आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको टॉलीवुड के स्टार अभिनेता पवन कल्याण जी के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। टॉलीवुड अभिनेता पवन कल्याण में भारत में बनने वाली अनेकों प्रकार की बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। इतना ही नहीं, पवन कल्याण जी वर्ष 2014 के मार्च माह में उन्होंने एक पार्टी का गठन किया, इस पार्टी का नाम जनसेवा पार्टी था, वह इसी पार्टी के माध्यम से राजनीति में आए थे।

Pawan Kalyan Biography in Hindi
Pawan Kalyan Biography in Hindi

ऐसे में आज हम बताने वाले हैं राजनीतिज्ञ अभिनेता पवन कल्याण जी के बारे में। पवन कल्याण के अनेकों फैंस है। पवन कल्याण जी के बारे में यदि आप संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको पवन कल्याण जी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

टॉलीवुड एक्टर पवन कल्याण का जीवन परिचय – Pawan Kalyan Biography in Hindi

पवन कल्याण की जीवनी एक नज़र में

नामपवन कल्याण
वास्तविक नामकोनिडेला कल्याण बाबू
जन्म तारीख02 सितंबर 1971
जन्म स्थानबापतला (आंध्र प्रदेश)
मृत्यु
मुख्य फिल्मगब्बर सिंह, आत्तरिंटिकी डरेदी
पुरुस्कार47th Filmfare Awards South, Santosham Film Awards
Biography of Pawan Kalyan in Hindi

पवन कल्याण कौन है?

पवन कल्याण जी एक भारतीय अभिनेता हैं, इन्होंने कई प्रकार के टॉलीवुड फिल्मों में अपने जोरदार प्रदर्शन के कारण आज लोगों के दिलों में एक अलग ही पहचान बना चुके हैं। टॉलीवुड अभिनेता पवन कल्याण जी ने अपना प्रथम किरदार एक फिल्म में किया था, उस फिल्म का नाम “अक्कड़ा अम्माई इक्कड़ा अब्बाई” है। टॉलीवुड के स्टार अभिनेता पवन कल्याण जी ने अपने जीवन का 20 वर्ष टॉलीवुड इंडस्ट्री में ही बिताया है।

इसके बावजूद भी उन्होंने बहुत ही कम फिल्मों में काम करने का अवसर मिला, परंतु इसके बावजूद भी पवन कल्याण जी के जबरदस्त एक्शन और कॉमेडी के कारण लाखों फैंस हैं। टॉलीवुड के इस महान अभिनेता ने अपनी एक्शन और ड्रामा के चलते फैन फॉलोइंग इकट्ठा करने के बाद उन्होंने अपनी एक खुद की जनसेना नाम की एक पार्टी का गठन किया। उनकी यह पार्टी तेलुगु राज्यों के साथ एक विशेष प्रकार की तालमेल रखने लगे जिसके कारण वह एक ताकतवर पार्टी बनकर लोगों के समक्ष प्रस्तुत हुई।

पवन कल्याण जी एक बहुत ही अच्छे नेता है, इसी कारण पवन कल्याण जी से लोगों ने टाइम राजनेता बनने के लिए आग्रह भी किया। पवन कल्याण जी का इस विषय पर यह कहना था कि “मैं अपनी पार्टी के गठन के लिए ही राजनीति को छोड़ सकता हूं।” वर्ष 2013 में होने वाले फॉर्ब्स इंडिया कंपटीशन में पवन कल्याण जी 100 सेलिब्रिटी में से 26 में स्थान पर थे। वर्ष 2014 में गूगल की तरफ से होने वाले सर्च में पवन कल्याण जी सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले सेलिब्रिटी राजनेता थे।

पवन कल्याण जी का जन्म

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पवन कल्याण जी का जन्म वर्ष 1971 ईस्वी में सितंबर माह की 2 तारीख को हुआ था। इनका जन्म स्थान आंध्र प्रदेश का बापतला नामक गांव है। क्या आप जानते हैं पवन कल्याण जी का वास्तविक नाम क्या है? यदि नहीं तो हम आपको बता दे कि पवन कल्याण जी का वास्तविक नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है।

पवन कल्याण जी के पिताजी का नाम कोनिडेला वेंकट राव है और वही उनकी माता का नाम अंजना देवी है। पवन कल्याण जी के दो बड़े भाई हैं, उनका नाम चिरंजीवी और नागेंद्र बाबू है। पवन कल्याण जी कराटे किड में एक ब्लैक बेल्ट है। पवन कल्याण जी अपने प्रशिक्षण को प्रदर्शित करने के लिए जब भी आयोजित मार्शल आर्ट प्रतियोगिताओं में जाते थे तो वह अपना नाम पवन बताते थे, इसलिए आज के समय में हम इन्हें पवन कल्याण के नाम से जानते हैं।

पवन कल्याण जी का विवाह

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पवन कल्याण जी की तीन शादियां हुई थी। इस समय उनकी पत्नी का नाम अन्ना है। उन्होंने इससे पहले और दो शादियां की थी। वर्ष 1997 ईस्वी में उन्होंने नंदिनी जी से शादी की थी जो कि लगभग 2 वर्षों तक ही चली। इनके बाद पवन कल्याण जी ने वर्ष 2009 में उन्होंने रेनू देसाई से विवाह कर लिया, परंतु इनके साथ भी इनका वैवाहिक जीवन ज्यादा दिनों तक नहीं चला।

इसके बाद पवन कल्याण ने वर्ष 2013 में एना लेझनेवा से विवाह कर लिया, उन्हें उनकी दूसरी पत्नी से दो बच्चे थे और अब उनकी पत्नी अन्ना से भी उन्हें दो बच्चे हैं। ऐसे में पवन कल्याण के चार बेटे हैं।

पवन कल्याण जी का टॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर

मशहूर अभिनेता पवन कल्याण जी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1996 में अक्कड़ा अम्माई इक्कदा अब्बाई नामक फिल्म से किया था। इस फिल्म के बाद पवन कल्याण जी ने जीबीजी राजू प्रोडक्शन फिल्म के द्वारा गोकुलमो सेठा नामक फिल्म की थी जो कि गोकुलथिल सेठाई की तमिल रीमेक फिल्म थी। पवन कल्याण जी ने अपनी इन फिल्मों के बाद tollywood industry में अपनी पकड़ को मजबूत करने लगे, इसके लिए उन्होंने वर्ष 1998 में थॉलिप्रेमा नामक फिल्म में हीरो के किरदार को निभाने का अवसर प्राप्त हुआ।

इस फिल्म में उनके द्वारा काफी शानदार अभिनाय होने के कारण उन्हें इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड्स और 6 नंदी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। इस फिल्म के बाद पवन कल्याण जी को फिल्म निर्माताओं और फिल्म निर्देशकों के द्वारा स्वीकार कर लिया गया।

वर्ष 2003 में पवन कल्याण जी ने फिल्म जॉनी में किरदार निभाया था, इस फिल्म को कल्याण जी के द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था। अपने तलाक हो जाने के बाद भी महिला प्रधान रेनू देसाई के साथ काम किया था। रेनू देसाई टॉलीवुड इन फिल्म इंडस्ट्री की बहुत ही प्रतिष्ठित कलाकार हैं जो कि ना केवल अभिनय ही करती है बल्कि एक निर्देशक होने के साथ-साथ लेखक भी हैं और वह फिल्म का निर्माण भी करती है।

रेनू देसाई ने गुडुंबा शंकर नामक फिल्म को लिखा और उन्होंने इसकी कैलीग्राफी भी संभाली। पवन कल्याण जी ने त्रिविक्रम श्रीनिवास दास द्वारा निर्देशित फिल्म जलसा जो कि वर्ष 2008 में आई थी, में भी काम किया था। बात के कुछ वर्षों में पवन कल्याण जी ने लव, गब्बर सिंह (टॉलीवुड इंडस्ट्री की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म), अथरेंतिकी दारेड़ी (blockbuster film) इत्यादि में काम किया।

पवन कल्याण जी द्वारा बनाई गई कुछ फिल्में

जैसा कि हम सभी जानते हैं पवन कल्याण जी एक बहुत ही जाने माने और प्रतिष्ठित सुपरस्टार हैं, जिन्होंने अब तक कई सारी फिल्में बनाई जो कि अपने लॉन्चिंग वर्षों के क्रमानुसार नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाई गई हैं।

  • अक्कड़ा अम्मई इक्कड़ा अब्बई (वर्ष 1996)
  • गोकुलमो सेठ (वर्ष 1997)
  • स्वागतम (1998)
  • थाली प्रेमा (वर्ष 1998)
  • थाम्युदू (वर्ष 1999)
  • बद्री (वर्ष 2000)
  • खुशी (वर्ष 2001)
  • जॉनी (वर्ष 2003)
  • जलसा (वर्ष 2008)
  • गब्बर सिंह (वर्ष 2012)
  • आत्तरिंटिकी डरेदी (वर्ष 2013)
  • लव आज कल 2015 (वर्ष 2015)

पवन कल्याण जी को प्राप्त पुरस्कारों की सूची उनकी फिल्मों के साथ

वर्षपुरस्कारकेटेगरीफिल्मरिजल्ट
199947th Filmfare Awards SouthFilmfare Award for Best Actor – TeluguThammuduNominated
200149th Filmfare Awards SouthFilmfare Award for Best Actor – TeluguKushiNominated
200856th Filmfare Awards SouthFilmfare Award for Best Actor – TeluguJalsaNominated
2012South Indian International Movie AwardsSIIMA Award for Best ActorGabbar SinghWon
201260th Filmfare Awards SouthFilmfare Award for Best Actor – TeluguGabbar SinghWon
2012CineMAA AwardsCineMAA Award for Best Actor – MaleGabbar SinghWon
2012Hyderabad Times Film AwardsBest Actor (Male)Gabbar SinghWon
2013South Indian International Movie AwardsSIIMA Award for Best ActorAttarintiki DarediNominated
201361st Filmfare Awards SouthFilmfare Award for Best Actor – TeluguAttarintiki DarediNominated
2013Margadarsi Big Telugu Entertainment AwardsBest Actor (Male)Attarintiki DarediWon
2013Santosham Film AwardsBest Actor – TeluguAttarintiki DarediWon
20151st IIFA Utsavam Awards SouthBest Supporting Actor (Male) – TeluguGopala GopalaNominated

पवन कल्याण सोशल मीडिया

Pawan Kalyan InstagramClick Here
Pawan Kalyan FacebookClick Here
Pawan Kalyan TwitterClick Here

निष्कर्ष

आज के इस लेख “टॉलीवुड एक्टर पवन कल्याण का जीवन परिचय – Pawan Kalyan Biography in Hindi” के माध्यम से अपने आपको बताया कि पवन कल्याण जी कौन हैं और उन्होंने अपनी टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में आपन सफर किस प्रकार से शुरु किया, इतना ही नहीं हमने आपको यह भी बताया कि उनकी कौन सी फिल्म हिट हुई थी। यदि आपको यह पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here