इलियाना डिक्रूज जीवन परिचय

Ileana D’Cruz Biography in Hindi: आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि अपने एक्टिंग और बोल्ड लुक के चलते पूरे फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा रखा है। आज हम बात करने वाले हैं इलियाना डिक्रूज के बारे में।

Ileana D’Cruz Biography in Hindi
Ileana D’Cruz Biography in Hindi

इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड और टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री (Tollywood Film Industry) में काफी फेमस एक्ट्रेस में से एक मानी जाती हैं। यदि आप इलियाना डिक्रूज के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको इलियाना डिक्रूज के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त हो सके।

इलियाना डिक्रूज जीवन परिचय – Ileana D’Cruz Biography in Hindi

इलियाना डिक्रूज कौन है?

इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की बहुत ही माने जाने वाली है, फेमस एक्ट्रेस में से एक हैं। इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काफी तहलका मचा रखा है और इसके अतिरिक्त उन्हें अनेकों प्रकार के शौक भी हैं। आपको बता दें कि इलियाना डिक्रूज अपने सभी शौक को बहुत ही अच्छे तरीके से पूरा करती हैं। साधारण सी बात है कि यदि कोई भी एक्टर या एक्ट्रेस अपने किसी भी शौक को पूरा करना चाहता है तो वह बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है।

इलियाना डिक्रूज ने अभी हाल ही में अजय देवगन के साथ एक फिल्म की शूटिंग कर रही हैं। इनकी जांच फिल्म बहुत ही जल्द बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने वाली है या फिल्म बहुत ही रोचक होने वाली है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। क्योंकि इनके इस फिल्म का ट्रेलर बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

इलियाना डिक्रूज का जन्म

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि इलियाना डिक्रूज का जन्म 1 नवंबर सन 1987 ईस्वी को महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में हुआ था। इलियाना डिक्रूज बहुत ही बचपन से ही अमीर थी। इलियाना डिक्रूज के पिता कैथोलिक थे और इनकी माता ईसाई। इलियाना की मां इस्लाम धर्म से ईसाई धर्म में आई हुई थी।

इलियाना डिक्रूज का पारिवारिक संबंध

क्या आप जानते हैं इलियाना डिक्रूज के माता पिता का नाम क्या है?, यदि नहीं तो हम आपको बता दे कि इलियाना डिक्रूज के पिता का नाम रेनाल्डो डिक्रीज है जो कि एक मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन का कार्य करते हैं। इलियाना डिक्रूज के माता का नाम सरायना डिक्रूज है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सराहना डिक्रूज के अतिरिक्त इनके माता-पिता के दो पुत्रियां और एक पुत्र है। इलियाना डिक्रूज के बड़ी बहन का नाम फराह डिक्रूज है और उनकी छोटी बहन का नाम एरिंग डिक्रूज है। हरियाणा डिक्रूज के भाई का नाम रहीस डिक्रूज है।

इलियाना डिक्रूज की शिक्षा

जैसा कि हमने आपको बताया कि इलियाना डिक्रूज की फैमिली पहले से ही संपन्न थी तो ऐसे में इलियाना डिक्रूज महाराष्ट्र के ही एक विद्यालय से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। इलियाना डिक्रूज ने जिस विद्यालय से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी, उस विद्यालय का नाम St. Xavier higher secondary school and college है।

इलियाना डिक्रूज ने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए महाराष्ट्र के ही एक यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया। इस यूनिवर्सिटी का नाम यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई है। इलियाना डिक्रूज ने अपनी स्नातक की डिग्री इसी विद्यालय से प्राप्त की थी।

इलियाना डिक्रूज का टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का करियर (Ileana D’Cruz Filmy Career in Hindi)

Ileana D’Cruz को बचपन से ही मॉडलिंग करने का बहुत शौक था, इसीलिए उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र में ही शुरू कर दी थी। इलियाना डिक्रूज को अपने करियर की शुरुआत करने के लिए पहला मौका वर्ष 2006 में तेलुगु फिल्म देवदासू से प्राप्त हुआ। हालांकि यह फिल्म कुछ खास नहीं चली फिर भी एलियाना डिक्रूज को इस फिल्म के अंतर्गत बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड से नवाजा गया।

इस पुरस्कार को पाते ही इलियाना डिक्रूज की सफलता की गाड़ी इस तरह से दौड़ने लगी जैसे कि कोई रेल। इलियाना डिक्रूज को उनकी दूसरी फिल्म में बॉलीवुड के एक्शन एंड रोमांस स्टार महेश बाबू के साथ फिल्म करने का मौका मिला। इलियाना डिक्रूज नेट तेलुगू फिल्म में मानव तहलका ही मचा रखा था। इलियाना डिक्रूज तेलुगू फिल्मी करियर में इतनी शानदार एक्टिंग करने लगी कि वह महज 6 वर्ष में ही तेलुगु फिल्म की superstar actress बन गई।

इलियाना डिक्रूज का हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में करियर

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बना लेने के बाद इलियाना डिक्रूज ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना करियर बनाना चाहा। इसके लिए इलियाना डिक्रूज को वर्ष 2012 में बॉलीवुड फिल्म करियर में अनुराग बसु की हिंदी फिल्म बर्फी में एक्टिंग करने का मौका मिला। इलियाना डिक्रूज की बॉलीवुड इंडस्ट्री में शुरुआत इसी फिल्म से हुई। इलियाना डिक्रूज किया फिल्म बहुत ही प्रसिद्ध हुई अर्थात या फिल्म फिल्म बॉक्स ऑफिस के माध्यम से हिट साबित हो गई।

इसके बाद से इलियाना डिक्रूज के लिए बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के दरवाजे भी खुल गए और वर्ष 2013 में इलियाना डिक्रूज ने फटा पोस्टर निकला हीरो नामक फिल्म में काम किया। इसके बाद इलियाना डिक्रूज ने वर्ष 2014 में मैं तेरा हीरो, हैप्पी एंडिंग इत्यादि जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम करना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं बस 2016 में आई फिल्म रुस्तम इलियाना डिक्रूज के लिए बहुत ही सफलतापूर्वक साबित हुई।

इसके बाद वर्ष 2017 में आई फिल्म मुबारक का और बादशाहो में भी हम में इलियाना डिक्रूज लिखें हालांकि यह फिल्म पैसों की कमाई के नजरिए से साधारण ही थी। परंतु इसके विपरीत लोगों को इलियाना डिक्रूज का इस फिल्म में अभिनय काफी पसंद आया। ऐसे करके इलियाना डिक्रूज टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की भी सुपरस्टार एक्ट्रेस बन गई।

Read Also: शेयर बाज़ार के बिग बुल हर्षद मेहता की जीवनी व घोटाले की पूरी कहानी

इलियाना डिक्रूज सोशल मीडिया

Ileana D’cruz InstagramClick Here
Ileana D’cruz TwitterClick Here

इलियाना डिक्रूज मूवी लिस्ट (Ileana d cruz movies List)

2006देवदासु (तेलुगू), पोक्किरी (तेलुगू), केडी (तमिल), खतरनाक (तेलुगू), राखी (तेलुगू)
2007मुन्ना (तेलुगू), अटा (तेलुगू)
2008जलसा (तेलुगू), भले दोंगालू (तेलुगू)
2009किक (तेलुगू), रेचिपो (तेलुगू), सलीम (तेलुगू)
2010हुडुगा हुडुगी (कन्नड़)
2011नेनू न रक्शासी (तेलुगू), शक्ति (तेलुगू)
2012नन्बन (तमिल), जुलाई (तेलुगू), देवुड़ू चेसीना मनुशुलु (तेलुगू), बर्फी (हिंदी)
2013फटा पोस्टर निकला हीरो (हिंदी), मैं तेरा हीरो (हिंदी)
2016रुस्तम (हिंदी)

इलियाना डिक्रूज पुरस्कार

फ़िल्मफ़ेयर बेस्ट फिमेल डेब्यू (दक्षिण)देवदासु (2006)
संतोषम सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कारजलसा (2008)

इलियाना डिक्रूज के कुछ पसंदीदा कार्य

इलियाना डिक्रूज को बहुत से कार्य करने पसंद है, जिसमें से कुछ के बारे में नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाया गया है।

  • इलियाना डिक्रूज को भोजन में इटालियन और बिरयानी खाना बहुत पसंद है।
  • इलियाना डिक्रूज को फोटोग्राफी का बहुत शौक है और वह अनेकों प्रकार की फोटोग्राफी शूट करवा चुकी है।
  • इलियाना डिक्रूज को बॉलीवुड फिल्म बर्फी काफी पसंद थी और उनको अपनी फिल्म बर्फी के साथ साथ हॉलीवुड की एक फिल्म नॉटिंग हिल काफी पसंद आई थी।
  • इलियाना डिक्रूज किस फेवरेट एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण है।
  • इलियाना डिक्रूज को एक्ट्रेस के साथ साथ बॉलीवुड एक्टर हृतिक रोशन और सैफ अली खान काफी पसंद है।
  • इलियाना को ऑस्ट्रेलिया काफी पसंद है, ऑस्ट्रेलिया समय-समय पर घूमने के लिए जाया करती हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख “इलियाना डी क्रूज़ सम्पूर्ण जीवनी (Ileana D’Cruz Biography in Hindi)” के माध्यम से हमने आपको इलियाना डिक्रूज के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान कराई है। साथ ही हमने यह भी बताया है कि उन्होंने अपनी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम किस प्रकार से रखा। और साथ ही हमने बताया कि उनकी टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की पहली फिल्म कौन थी और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की पहली फिल्म कौन थी। तो कृपया इस लेख को शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here