नुपूर सेनन का जीवन परिचय

Nupur Sanon Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख में एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में बात करने वाले है जिसने अपने टैलेंट के दम पर लाखों दिलों को जीत लिया। वे न केवल दिखने में अच्छी है बल्कि उनकी आवाज में भी जादू है जो भी इनकी आवाज को एक बार सुनता है वो उनका फैन बन जाता है।

जी हाँ जैसा कि आपको टाइटल से भी पता चल गया होगा। आज हम इस लेख में मशहूर अभिनेत्री और गायिका नूपुर सेनन के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं।

नूपुर सेनन दरअसल एक बॉलीवुड अभिनेत्री कृती सेनन की छोटी बहन है। मगर जैसा कि खुद नुपूर सेनन कहती हैं उन्हे बिल्कुल भी पसंद नही है कि कोई उन्हे कृती सेनन की छोटी बहन के रूप में पहचाने। वो अपनी पहचान खुद के टैलेंट के दम पर बनाना चाहती हैं।

इसलिए एक्टिंग शुरू करने से पहले उन्होने इसकी काफी तैयारी भी की। वे पेड्डुचेरी के आदी शक्ति एक्टिंग इंस्टूट में गई ताकि वो अपनी एक्टिंग में सुधार कर सकें। इसके अलावा उन्होने कई एक्टिंग वर्क शॉप में भी हिस्सा लिया।

Nupur Sanon Biography in Hindi

तो चलिए आज हम आपको इनके जीवन और लाइफस्टाइल से रीलेटेड महत्वपूर्ण तथ्य और रहस्यों के बारे में बताते हैं।

नुपूर सेनन का जीवन परिचय – Nupur Sanon Biography in Hindi

नुपूर सेनन परिचय एक नज़र में – Nupur Sanon Short Biography

नामनूपुर सेनन (Nupur Sanon)
उपनामनुप्स (Nups)
जन्म और स्थान15 दिसंबर 1993 (नई दिल्ली)
पिता का नामराहुल सेनन (Rahul Sanon)
माता का नामगीता सेनन (Geeta Sanon)
भाईNot Know
बहनएक (कृति सेनन)
निवास स्थाननई दिल्ली
व्यवसायगायिका, मोडल और अभिनेत्री
उम्र27 वर्ष (2020 तक)
शिक्षास्नातक (University of Delhi)
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
स्टेटसअविवाहित
शौकसिंगिंग

नुपूर सेनन का परिवार (Nupur Sanon Family)

अगर हम परिवार के परिचय की बात करें तो नुपूर सेनन के परिवार में कुल चार सदस्य है। जिनमें उनकी बड़ी बहन कृती सेनन भी आती हैं जो पहले से ही एक मशहूर और जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री है।

उनके पिता का नाम राहुल सेनन है जो पेशे से एक चार्टर्ड एकाउटेंट हैं। जबकि उनकी माँ गीता सेनन दिल्ली विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

Nupur Sanon Family

नूपुर सेनन का बचपन 

नूपुर सेनन का जन्म (Nupur Sanon Birth) दिल्ली में 15 दिसंबर 1993 को हुआ था। उन्होने अपना पूरा बचनप दिल्ली में ही बिताया है। नूपुर सेनन ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली में दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया।

शिक्षा के मामले में देखा जाए तो उन्होने म्यूजिक में कोर्स कर रखा है। नूपुर जब छोटी थी तभी से उन्हे गाने का शौक रहा है। अपने सिंगिंग के प्रति जुनून को उन्होने अपना करियर बनाते हुए बॉलीवुड में एंट्री की।

नुपूर सेनन की करियर लाइफ (Nupur Sanon Career)

जैसा कि हमने कहा नूपुर सेनन मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस कृती सेनन की छोटी बहन है। मगर नूपुर ने कभी अपनी बड़ी बहन की पहचान से फायदा उठाने की कोशिश नही की और ना ही वे चहाती है कि लोग उन्हें केवल कृती की छोटी बहन के रूप में देखे, वो आज जो भी हैं, अपनी मेहनत की बदोलत हैं।

एक्टिंग में कदम रखने से पहले उन्होने काफी तैयारी भी करी है। अपनी एक्टिंग की स्किल्स को सुधारने के लिए नुपूर कई वर्कशॉप में भी शामिल हो चुकी हैं। खैर एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले ही नुपूर को सिंगिंग की दुनिया में पहचान मिल चुकी थी।

उन्होने अपना पहला गाना 2015 में “बेकरार करके” युटूब पर अपलोड करा था। जिसको लोगों के द्वारा काफी पसंद किया गया और उन्हें अपने पहले गाने से ही कामयाबी मिलना शुरू हो गई।

इसके अलावा नुपूर ने कई दूसरे सुपरहिट गाने भी गए जिसमें “तेरी गलियां” एक सुपरहिट गाना रहा है। इसके साथ ही नुपूर ने शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले में जन्म-जन्म सोंग में भी अपमी आवाज दी।

गायिका होने के नाते नुपूर नें कई दूसरे फैमस गानों में भी अपनी आवाज दी। जिसमें “चन्ना मेरे आ” “गलियां” और “हवाएं” भी शामिल हैं।

अभी हाल ही में नूपुर सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ एक म्यूजिक विडियों में नजर आई है। जिसका नाम “फिलहाल” है। ये गाना 9 नवंबर 2019 को रिलीज़ हुआ था, जो भी काफी हिट रहा और अब इस गाने पर 884 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज हो चुके हैं। इस गाने ने बहुत तेजी से 884 मिलियन व्यूज पूरे किये हैं, जिसके कारण ऐसा करने वाला पहला हिंदी सोंग है।

नूपुर सेनन का प्रेमी और अफेयर्स (Nupur Sanon Boyfriend)

नूपुर सेनन ने सोशल मिडिया या कहीं और खुल कर कभी भी अपने रिलेशनशिप के बारे में नही बताया। मगर कुछ ख़बरों और अफवाहों के अनुसार वो ज़ान खान को डेट कर रही हैं। हलाँकि ना तो नूपुर और ना ही ज़ान खान ने सर्वजानिक रूप से अपने रिश्ते के बारे में कुछ कहा है। उनके अनुसार वो केवल एक दूसरे को अच्छे दोस्त मानते हैं। 

नुपूर सेनन के शरीर का माप (Nupur Sanon Body Measurement)

अगर हम नूपुर सेनन की हाइट की बात करें तो उनकी लम्बाई 5 फुट और 5 इंच हैं जबकि वजन 55 किलो ग्राम के करीब है। उनकी आँखों और बाँलो का रंग काला है। नुपूर अपने बॉडी का बखूबी ध्यान भी रखती है और अपनी सेहत से कोई समझोता नही करती। इसलिए वो डेली जिम भी जाती है।

नुपुर सेनन के सोशल मिडिया एकाउंट 

नूपुर सोशल मिडिया पर काफ़ी एक्टिव हैं। वो वहां पर अपने फोटो अपलोड करती रहती हैं। उनको आप फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम तक फॉलो कर सकते हैं। उनकी फैन फॉलोइंग भी अच्छी खासी है।

फेसबुक पर नूपुर के फेसबुक पेज पर 1 मिलियन से ज्यादा लाइक्स हैं। नूपुर को इंस्टाग्राम पर 2.5 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वही Twitter पर नूपुर को 55 हजार से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

Nupur Sanon InstagramFollow
Nupur Sanon FacebookFollow
Nupur Sanon TwitterFollow

नुपूर से जुड़ी कुछ अन्य खास बातें 

  • नुपूर सेनन का का निक नेम Nups है और वो एक भारतीय हैं। जबकि अगर हम उनके धर्म की बात करें तो वो एक हिंदू फैमली से ताल्लुक रखती है।
  • नूपुर का जन्म स्थान दिल्ली है और वो फिलहाल दिल्ली में ही रहती हैं। वर्तमान में उनकी किसी से शादी नही हुई है। शिक्षा योग्यता के तौर पर वो एक स्नातक हैं और उन्होने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है।
  • पेशे से नुपूर सेनन एक एक्टर, मॉडल, युटूबर और गायिका हैं। नूपुर की धनु राशि है और उनकी कुल सम्पत्ति कुल 40 लाख के करीब है।
  • नुपूर को तैराकी, फैशन, स्केटिंग, मेकअप और डांस करने का बहुत शौक है। सुशांत सिंह राजपूत, ऋतिक रोशन, शाहरुख खान, आमिर खान, वरुण धवन क्रिस पाइन, एडम सैंडलर, और लियोनार्डो डिकैप्रियो उनके सबसे पसंदीदी एक्टर हैं।
  • जबकि जैकलीन र्नांडैज, दीपिका पादुकोण, प्रयंका चोपडा, कृति सेनन उनकी सबसे फेवरेट अभिनेत्रीयां हैं। नूपुर को चॉकलेट खाना भी बहुत पसंद है और वो उनका फेवरेट फूड है।
  • नूपुर सेनन की पसंदीदा फिल्मे 3 इडियट्स, 50 फर्स्ट डेट्स, दिल चाहता है, पेचीदा, रंग दे बसंती, एवेंजर्स, द डेविल वियर्स प्राडा, ए वॉक टू रिमेंबर, ताल, और द नोटबुक है।
  • नूपुर सेनन के सबसे फैवरेट संगीतकार आतिफ असलम, मोहम्मद रफ़ी, प्रीतम, ट्विन स्ट्रिंग्स, सुनिधि चौहान, जेसन मेराज, मरून 5, एडेल, सोनू निगम, कोल्डप्ले, मोहित चौहान, ए.आर. रहमान, श्रेया घोषाल, अविरल लविग्ने और अरिजीत सिंह हैं।
  • कुछ लोगो को लगता है नुपूर स्मोक यानी सिगरेट पीती हैं मगर ऐसा कुछ नही है। कुछ लोग अक्सर ये भी सवाल पूछते हैं कि क्या नूपुर शराब पीती है? इस सवाल का जबाव किसी को नही पता।
  • नूपुर एक अच्छी गायिका होने के अलावा एक बेहतरीन युटूबर भी हैं।
  • नूपुर सेनन एक प्रशिक्षित गायिका होने के बावजूद वह अपनी बहन कृति सेनन की तरह अभिनय में भी हाथ आजमाना चाहती हैं।
  • नूपुर ना केवल हिंदी और अग्रेंजी अच्छी तरह बोल सकती हैं। बल्कि उनकी जर्मनी भी काफी अच्छी है। नुप्स नें दिल्ली ड्यूटी फ्री में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में काम किया है।
  • नूपुर की वर्तमान आयु यानी एज 24 साल है। नूपुर को नई-नई जगह पर घूमना तथा ट्रेवल करना काफी पसंद है। इसके अलावा उन्हे स्पोर्ट तैराकी का भी शौक है। नूपुर दुनिया की सबसे अच्छी गायिका बनना चहाती हैं।
  • इसलिए कोई शक नही है कि नूपुर एक ऊभरती हुई सिंगर और एक्टर हैं।

नुपूर सेनन से जुड़े कुछ सवाल

नुपूर सेनन से जुड़े कुछ सवाल है जो हर कोई व्यक्ति या फिर उनको चाहने वाला जानना चाहता है।

नुपूर सेनन और कृति सेनन में बड़ी कौन हैं?

कृति सेनन नुपूर की बड़ी बहन है और नुपूर अपने को कृति जैसी ही सफ़ल अभिनेत्री बनाना चाहती है।

नुपूर सेनन का बॉयफ्रेंड कौन हैं?

कुछ ख़बरों और अफवाहों के अनुसार वो ज़ान खान को डेट कर रही हैं। हालांकि इसके बारे में न तो नूपुर और ना ही ज़ान खान ने सार्वजनिक से अपने रिश्ते के बारे में कुछ कहा है। उनके अनुसार वो केवल एक दूसरे को अच्छे दोस्त मानते हैं।

नुपूर सेनन की उम्र क्या है?

अभिनेत्री नुपूर सेनन 15 दिसम्बर 2020 को 27 वर्ष की हो जाएगी।

निष्कर्ष 

नूपुर सेनन एक मशहूर और ऊभरती हुई भारतीय गायिका हैं। उनका सपना है कि वो बॉलीवुड में काम करें। उन्होंने हाल ही में बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ एक विडियों सोंग भी बनाया है। इस विडियो सोंग का नाम फिल्हाल है इस गाने को लोगों ने यूट्यूब पर बहुत पसंद किया है। यह तेजी से 100 मिलियन व्यूज पार करने वाला पहला हिंदी वीडियो सोंग भी बन चुका है।

तो दोस्तो इस आर्टिकल में हमने आपको नूपुर सेनन से रीलेटेड सभी जरूरी जानकारी देनी की कोशिश की है। इसमें हमने आपको नूपुर सेनन की हाइट, अफेयर्स, करियर, शिक्षा, हॉवीस और परिवार के बारेे (Nupur Sanon Wiki) मेें विस्तार से बताया।

Read Also: यूट्यूबर अमित भड़ाना की बायोग्राफी

हमें आशा है कि आपको ये लेख “नुपूर सेनन की जीवनी (Nupur Sanon Biography in Hindi)” जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तो और प्रियजनों के साथ शेयर करना ना भूले और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Read Also

यह पोस्ट आपके लिए कितनी उपयोगी रही?

कृपया स्टार पर क्लिक करके रेटिंग दें

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले आप पहले व्यक्ति बनें!

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी!

हमें इस पोस्ट में सुधार करने दें!

कृपया हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे सुधार सकते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here