कैरी मिनाटी का जीवन परिचय

CarryMinati Biography in Hindi: जैसा कि आप सभी अपने खाली टाइम में गूगल का प्रोग्राम यूट्यूब पर जाकर वीडियो देखना पसंद करते होंगे। जो लोग निरंतर रूप से यूट्यूब का प्रयोग करते हैं, उनके तो कुछ फेवरेट यूट्यूबर भी होंगे, जिनका वीडियो लोग पब्लिक होते ही देखना पसंद करते हैं।

आज के समय में भारतीय यूट्यूबर दुनिया भर में अपना नाम कमा रहे हैं। आज हम आपको सबके चहेते अपनी अलग पहचान बनाने वाले अजय नागर उर्फ कैरीमिनाटी के बारे में इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं। आज के समय में टॉप इंडियन यूट्यूबर में इनकी गिनती होती है।

carryminati-biography-in-hindi
carry minati biography in hindi

आज इन्हें सबसे सफल इंसान माना जाता है, परंतु हर सफल इंसान के पीछे उसके कठिन परिश्रम को अक्सर लोग नहीं जानते हैं। आज हम आप सभी लोगों को अजय नागर के जीरो से लेकर करोड़ों सब्सक्राइबर होने तक के सफर के बारे में बताएंगे। इस रोमांचक लेख कों कृपया आप अंत तक अवश्य करें।

कैरी मिनाटी का जीवन परिचय (जन्म, करियर, विवाद और नेटवर्थ) | CarryMinati Biography in Hindi

कैरी मिनाटी की जीवनी एक नजर में

नामअजय नागर
उपनामकैरी मिनाटी
जन्म और स्थान12 जून 1999, फरीदाबाद (हरियाणा)
शिक्षा
परिवार
उम्र23 वर्ष (2022 तक)
स्टेटसअविवाहित
पेशायूट्यूब स्टार
नागरिकताभारतीय

कैरीमिनाटी कौन है?

कैरीमिनाटी का जन्म हरियाणा राज्य के फरीदाबाद में 12 जून 1999 को हुआ। अन्य बच्चों की तरह ही इनका शौक खेलने-कूदने और गेम खेलने आदि में खूब लगा करता था। अजय नागर एक एवरेज स्टूडेंट वाले छात्र हुआ करते थे।

11वीं की पढ़ाई पूरा करते-करते इनको लगने लगा कर इन्हें जीवन में आगे क्या करना है। मात्र 10 वर्ष की आयु में इन्होंने अपने पिता से यूट्यूब पर काम करने की अनुमति ली। इनके पिता ने इनको फुल सपोर्ट किया और आज उसी के बदौलत अजय नागर एक प्रसिद्ध यूट्यूबर के रूप में जाने जाते हैं।

अजय नागर का यूट्यूब पर करियर कैसे शुरू हुआ?

अजय नागर जिन्हें अब लोग कैरीमिनाटी के रूप में जानते हैं, इन्होंने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत मात्र 10 वर्ष की उम्र में ही कर दी थी। जैसा कि इनको गेम खेलना और गेमिंग वीडियो देखना बहुत ही पसंद था। एक दिन अचानक से अजय नागर ने अपना यूट्यूब पर STeaLThFeArzZ नाम का यूट्यूब चैनल बनाया, यहां पर वे खेलकूद से संबंधित वीडियो को अपलोड किया करते थे। पर अजय नागर को कुछ विशेष सफलता हासिल नहीं हो पाई।

फिर इन्होंने एक दिन अचानक सनी देओल की मिमिक्री करते हुए यूट्यूब पर गेम खेलती हुई वीडियो को अपलोड किया। यह वीडियो धीरे-धीरे लोगों को पसंद आने लगा और फिर अजय नागर ने इसी प्रकार के कुछ और वीडियो डाले। फिर आगे चलकर उनके दिमाग में एक अलग सा आईडिया आया, उन्होंने लोगों के रोस्टिंग वीडियो बनाना शुरू कर दिए।

carryminati-success-story
CarryMinati Success Story

एक दिन अचानक से उन्होंने भुवन बाम (BB ki vines) का रोस्टिंग वीडियो बनाया। भुवन बाम के वीडियो की रोस्टिंग देखकर लोगों को एक नया और यूनिक कंटेंट मिला। फिर आगे चलकर अजय नागर ने और भी बड़े-बड़े यूट्यूबर के रोस्टिंग वीडियो बनाना शुरू किया।

फिर वर्ष 2014 में इन्होंने कैरीमिनाटी नामक यूट्यूब चैनल से एक नई शुरुआत की। वर्ष 2017 में इन्होंने अपने गेमिंग फैशन को पूरा करते हुए कैरीलाइव का यूट्यूब चैनल शुरू किया। इस चैनल पर वे लाइव आकर वीडियोस गेम खेला करते हैं। इस दूसरे यूट्यूब चैनल पर भी अजय नागर के अच्छे खासे फैन बन चुके हैं।

हॉलीवुड फिल्म अभिनेता टॉम क्रूज और हेनरी कैविल से अजय नागर की मुलाकात

वर्ष 2018 में आई मिशन इंपासिबल फालआउट का प्रचार करने के लिए 2 हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज और हेनरी कैविल भारत देश आए हुए थे। इसी दौरान स्वयं अजय नागर ने इन दोनों बॉलीवुड के अभिनेताओं का साक्षात्कार किया था। इसी दौरान अजय नागर ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता के लिए उन्हें अंग्रेजी में अपना कार्यक्रम पेश करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

अजय नागर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • अजय नागर का पहला यूट्यूब चैनल STeaLThFeArzZ आज भी यूट्यूब पर मौजूद है।
  • अजय नागर का सबसे प्रसिद्ध करैक्टर ‘ताऊ मुंडन’ है।
  • अजय नागर अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी वीडियो में सबसे पहले ‘तो कैसे हैं, आप लोग’ का डायलॉग बोलते हैं।
  • अजय नागर के रोस्टिंग वीडियो की वजह से ही ओम प्रकाश मिश्रा और ढिंचक पूजा जैसे लोग यूट्यूब पर प्रसिद्ध हुए थे।
  • अजय नागर ने पुलवामा में शहीद हुए फौजियों के लिए 1.5 लाख रुपए डोनेट किए थे।
  • 8 मई 2020 को इन्होंने सभी टिक टिकटोकर्स को अपने वीडियो के माध्यम से भयंकर रिप्लाई दिया। इनकी इस वीडियो का नाम YouTube vs tiktok: The End था।
  • अजय नागर की पहली वीडियो पर एक लाख व्यू आए थे और उस वीडियो पर उन्होंने भुवन बाम का रोस्टिंग वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाला था।
  • आज के समय में अजय नागर के पास 2 रेंज रोवर मौजूद है।
  • यूट्यूब के कारण कैरी मिनाटी ने अपनी पढ़ाई भी बीच में छोड़ दी थी और उनके परिवार ने भी उनका समर्थन किया था। बाद में इन्होंने ओपन स्कूल के माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी की थी।
  • अजय नागर ने अपनी एक वीडियो में ढिंचक पूजा को पूरे खुले तौर से चुनौती दी थी।
  • अजय नागर हमेशा अपने विवादों में घिरे रहते हैं।
  • अजय नागर के यूट्यूब चैनल पर 3 सॉन्ग वाले वीडियो भी मौजूद है।
  • अजय नागर ने अपने एक वीडियो में pewdiepie को भी डिस्क किया था।
  • अजय नागर पहले यूट्यूब पर है, जिन्होंने अपने चैनल पर रोस्टिंग कंटेंट डाला था और आज भी इनका रोस्टिंग वीडियो दर्शकों के द्वारा खूब पसंद किया जाता है।
  • अजय नागर का रफ्तार से बहुत ही अच्छा संबंध रहा है।
  • अजय नागर कहते हैं कि “आप जो हैं, वही रहें” क्योंकि अगर आप किसी और की तरह बनना चाहोगे तो आपको लोग पसंद नहीं करेंगे और अपनाएंगे भी नहीं।

अजय नागर को मिले पुरस्कार

अजय नागर का टाइम मैगजीन की नेक्स्ट जनरेशन लीडर 2019 की सूची में इनका नाम दर्ज किया गया। उन्होंने अपने दम पर और अपने अविश्वसनीय कला से इस सूची में अपना स्थान अंकित किया हुआ है। टाइम मैगजीन की इस सूची में भारत के केवल 10 लोगों को चुना गया है, जिसमें से अजय नागर भी एक है। कैरी मीनाटी साल 2020 अप्रैल में आयोजित फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया का हिस्सा भी रह चुके हैं।

कैरी मिनाटी से जुड़े विवाद

एक यूट्यूबर को अपने अनुसार कंटेंट तैयार करके उस पर वीडियोस बनाकर यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होता है। ऐसे में यदि वह अपने वीडियो में किसी गलत कंटेंट या ऐसे कंटेंट का इस्तेमाल करता है, जिससे किसी के भावनाओं को ठेस पहुंचती है तो ऐसे में वह अक्सर विवादों में घिर जाते हैं। खास करके जब कंटेंट किसी धर्म से संबंध रखता हो।

यूट्यूब पर अजय नागर जिन्हें कैरी मिनाटी के नाम से जाना जाता है, इन्होंने भी एक समय अपने यूट्यूब चैनल पर ‘MeTube’ स्पेस नामक एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में कैरी मिनाटी ने भगवान लक्ष्मण की भूमिका का मजाक उड़ाया है। इस वीडियो में इन्होंने भगवान लक्ष्मण को एक फिल्म के सेट पर फोन के इस्तेमाल करने के कारण एक लड़की द्वारा डांटते हुए दिखाया गया था।

जिसमें फोन के प्रयोग करने के कारण लड़की उन्हें बाहर जाने के लिए दरवाजा दिखाती हैं। उस वीडियो में भगवान लक्ष्मण के चरित्र के साथ छेड़खानी की गई थी, जिस कारण हिंदू धर्म के अनुयायियों को बहुत ही ठेस पहुंचा और उन्होंने कैरी मिनाटी पर हिंदू धर्म के देवी-देवताओं के चरित्र का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया था।

हालांकि बाद में कैरी मिनाटी ने इसके लिए माफी भी मांगी और इंस्टाग्राम की स्टोरी में यह भी कहा कि इस वीडियो को बनाने का इरादा किसी के भावनाओं को को चोट पहुंचाने का नहीं था। हालांकि इस वीडियो के उस खंड को हटा दिया गया था, जिसके कारण विवाद उत्पन्न हुए थे।

कैरी मीनाटी की कुल संपत्ति

आज के समय में लाखों लोग यूट्यूब चैनल खोले हुए हैं और ज्यादातर लोग जानते हैं कि यूट्यूब चैनल से बहुत अच्छी खासी कमाई हो जाती है। अजय नागर जिनका यूट्यूब पर कैरीमिनाटी के नाम से चैनल है। इस चैनल पर आज 36 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइब है और दिन प्रतिदिन सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

अजय नागर हर दिन जो भी वीडियोस अपने चैनल पर अपलोड करते हैं, उन वीडियो पर अरबों में व्यूज आती है। आप बहुत अच्छे से जानते होंगे कि यूट्यूब चैनल पर जितना ज्यादा व्यूज आता है, लोगों की कमाई भी उतनी ही ज्यादा होती है। इस तरह अजय नागर का वीडियो ज्यादा तर दर्शकों के द्वारा पसंद किया जाता है, जिसके कारण हर महीने अजय नागर लाखों रुपए यूट्यूब से कमाते हैं।

इतना ही नहीं अजय नागर एक जाने-माने यूट्यूबर पर बन चुके हैं, जिसके कारण ये बड़े बड़े ब्रांड का भी प्रमोशन करते हैं, जिसके लिए ये काफी ज्यादा चार्ज करते हैं। यूट्यूब चैनल के अतिरिक्त इंस्टाग्राम पर भी अजय नागर के लाखों में फॉलोअर्ष है।

इंस्टाग्राम पर भी अजय नागर नामी ब्रांड का स्पॉन्सरशिप लेते हैं। इस तरह अजय नागर हर महीने लाखों की कमाई करते हैं और अब तक यूट्यूब और इंस्टाग्राम के जरिए इन्होंने 25 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की संपत्ति अर्जित की है।

स्पष्टीकरण: यहाँ पर बताई गई नेटवर्थ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार है। हम इसकी सटीकता की पुष्टि नहीं करते।

कैरी मीनाटी सोशल मीडिया

कैरी मीनाटी फेसबुकयहाँ क्लिक करें
कैरी मीनाटी इंस्टाग्रामयहाँ क्लिक करें
कैरी मीनाटी ट्विटरयहाँ क्लिक करें
कैरी मीनाटी यूट्यूबयहाँ क्लिक करें
कैरी मीनाटी लाइवयहाँ क्लिक करें

FAQ

कैरीमिनाटी क्यों इतने प्रसिद्ध है?

कैरीमिनाटी भारत के जाने-माने और टॉप यूट्यूबर में आते हैं, जो अपने चैनल कैरीमिनाटी पर रोस्ट वीडियो डालते हैं और ज्यादातर उनकी वीडियो वायरल हो जाती है। वर्तमान में इनके यूट्यूब चैनल पर 36 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

कैरी मिनाटी का जन्म कब हुआ था?

कैरी मिनाटी का जन्म 22 जून 1999 में हरियाणा राज्य के फरीदाबाद में हुआ था।

कैरी मिनाटी कहां पर रहते हैं?

कैरी मिनाटी भले ही एक नामी यूट्यूबर है और करोड़ों की कमाई करते हैं। लेकिन इसके बावजूद कैरी मिनाटी आज भी अपने जन्म स्थल हरियाणा के फरीदाबाद वाले घर में अपने परिवार के साथ बहुत सिंपल जीवन जीते हैं।

कैरी मिनाटी के कमाई का मुख्य स्त्रोत क्या है?

कैरी मिनाटी बहुत ही प्रसिद्ध और टॉप युटयुबर्स की श्रेणी में आते हैं। कैरी मिनाटी के कमाई का मुख्य स्त्रोत यूट्यूब चैनल है। यूट्यूब चैनल से हर महीने में लाखों की कमाई करते हैं और यूट्यूब के जरिए ही ये स्पॉन्सरशिप से भी कमाई करते हैं। इसके अतिरिक्त इंस्टाग्राम भी इनके कमाई का एक स्त्रोत है, जहां ये बड़े बड़े ब्रांड को प्रमोट करते हैं।

कैरी मीनाटी का असली नाम क्या है?

कैरी मीनाटी का असली नाम अजय नागर है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख अजय नागर कौन है? (carryminati success story in hindi) अवश्य पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरुर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

यह भी पढ़े

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

खान सर का जीवन परिचय

विक्की रॉय का जीवन परिचय

अमित भड़ाना का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

1 COMMENT

Comments are closed.