कैरीमिनाटी उर्फ़ अजय नागर का जीवन परिचय

CarryMinati Biography in Hindi: जैसा की आप सभी दोस्तों अपने खाली टाइम में गूगल का प्रोग्राम यूट्यूब पर जाकर वीडियो देखना पसंद करते होंगे। जो लोग निरंतर रूप से यूट्यूब का प्रयोग करते हैं, उनके तो कुछ फेवरेट यूट्यूबर भी होंगे, जिनका वीडियो लोग पब्लिक होते ही देखना पसंद करते हैं।

आज के समय में भारतीय यूट्यूबर (Indian Youtuber) दुनिया भर में अपना नाम कमा रहे हैं। आज हम आपको सबके चहेते अपनी अलग पहचान बनाने वाले अजय नागर उर्फ कैरीमिनाटी (Youtuber​ Ajay Nagar) के बारे में इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं। आज के समय में टॉप इंडियन यूट्यूबर में इनकी गिनती होती है।

carryminati-biography-in-hindi
CarryMinati (Ajey Nagar)

आज के समय पर इनके यूट्यूब चैनल पर एक करोड़ से भी ऊपर यूट्यूब सब्सक्राइबर है। आज इन्हें सबसे सफल इंसान माना जाता है, परंतु हर सफल इंसान के पीछे उसके कठिन परिश्रम को अक्सर लोग नहीं जानते हैं। आज हम आप सभी लोगों को अजय नागर के जीरो से लेकर करोड़ों सब्सक्राइबर होने तक के सफर के बारे में बताएंगे। इस रोमांचक लेख कों कृपया आप अंत तक अवश्य करें।

Read Also: यूट्यूबर अमित भड़ाना की बायोग्राफी

कैरीमिनाटी का जीवन परिचय – CarryMinati Biography in Hindi

अजय नागर उर्फ कैरीमिनाटी कौन है – CarryMinati Biography in Hindi

अजय नागर की जीवन परिचय – CarryMinati Success Story in Hindi

इस यंग टैलेंट वाले लड़के का जन्म हरियाणा राज्य के फरीदाबाद में 12 जून 1999 को हुआ। वर्ष 2020 के अनुसार इनकी उम्र अभी मात्र 20 वर्ष की है। अन्य बच्चों की तरह ही इनका शौक खेलने-कूदने और गेम खेलने आदि में खूब लगा करता था। अजय नागर एक एवरेज स्टूडेंट वाले छात्र हुआ करते थे।

11वीं की पढ़ाई पूरा करते-करते इनको लगने लगा कर इन्हें जीवन में आगे क्या करना है। मात्र 10 वर्ष की आयु में इन्होंने अपने पिता से यूट्यूब पर काम करने की अनुमति ली। इनके पिता ने इनको फुल सपोर्ट किया और आज उसी के बदौलत अजय नागर एक प्रसिद्ध यूट्यूबर के रूप में जाने जाते हैं।

अजय नागर का यूट्यूब पर करियर कैसे शुरू हुआ

अजय नागर जिन्हें अब लोग कैरीमिनाटी के रूप में जानते हैं, इन्होंने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत मात्र 10 वर्ष की उम्र में ही कर दी थी। जैसा कि इनको गेम खेलना और गेमिंग वीडियो देखना बहुत ही पसंद था। एक दिन अचानक से अजय नागर ने अपना यूट्यूब पर STeaLThFeArzZ नाम का यूट्यूब चैनल बनाया, यहां पर वे खेलकूद से संबंधित वीडियो को अपलोड किया करते थे। पर अजय नागर को कुछ विशेष सफलता हासिल नहीं हो पाई।

फिर इन्होंने एक दिन अचानक सनी देओल की मिमिक्री करते हुए यूट्यूब पर गेम खेलती हुई वीडियो को अपलोड किया। यह वीडियो धीरे-धीरे लोगों को पसंद आने लगा और फिर अजय नागर ने इसी प्रकार के कुछ और वीडियो डालें। फिर आगे चलकर उनके दिमाग में एक अलग सा आईडिया आया, उन्होंने लोगों के रोस्टिंग वीडियो बनाना शुरू कर दिए।

carryminati-success-story
CarryMinati Success Story

एक दिन अचानक से उन्होंने भुवन बाम (BB ki vines) जो आज के समय में सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल का ओनर है, इसका रोस्टिंग वीडियो बनाया। भुवन बाम के वीडियो की रोशनी देखकर लोगों को एक नया और यूनिक कंटेंट मिला। फिर आगे चलकर अजय नागर ने और भी बड़े-बड़े यूट्यूबर के रोस्टिंग वीडियो बनाना शुरू किया।

फिर वर्ष 2014 में इन्होंने कैरीमिनाटी नामक यूट्यूब चैनल से एक नई शुरुआत की। अब यह चैनल इनका मूल रूप से इनकम का उस जरिया बन चुका है। वर्ष 2017 में इन्होंने अपने गेमिंग फैशन को पूरा करते हुए कैरीलाइव का यूट्यूब चैनल शुरू किया। इस चैनल पर वे लाइव आकर वीडियोस गेम खेला करते हैं। इस दूसरे यूट्यूब चैनल पर भी अजय नागर के अच्छे खासे फैन बन चुके हैं।

हॉलीवुड फिल्म अभिनेता टॉम क्रूज और हेनरी कैविल से अजय नागर की मुलाकात

वर्ष 2018 में आई मिशन इंपासिबल फालआउट का प्रचार करने के लिए 2 हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज और हेनरी कैविल भारत देश आए हुए थे। इसी दौरान स्वयं अजय नागर ने इन दोनों बॉलीवुड के अभिनेताओं का साक्षात्कार किया था। इसी दौरान अजय नागर ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता के लिए उन्हें अंग्रेजी में अपना कार्यक्रम पेश करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

अजय नागर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • अजय नागर का पहला यूट्यूब चैनल STeaLThFeArzZ आज भी यूट्यूब पर मौजूद है।
  • अजय नागर का सबसे प्रसिद्ध करैक्टर ‘ताऊ मुंडन’ है।
  • अजय नागर अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी वीडियो में सबसे पहले ‘तो कैसे हैं, आप लोग’ का डायलॉग बोलते हैं।
  • अजय नागर के रोस्टिंग वीडियो (Roasting video) की वजह से ही ओम प्रकाश मिश्रा और ढिंचक पूजा जैसे लोग यूट्यूब पर प्रसिद्ध हुए थे।
  • अजय नागर ने पुलवामा में शहीद हुए फौजियों के लिए 1.5 लाख रुपए डोनेट किए थे।
  • 8 मई 2020 को इन्होंने सभी टिक टॉक पर को अपने वीडियो के माध्यम से भयंकर रिप्लाई दिया है। इनकी इस वीडियो का नाम “YouTube vs tiktok: The End” है।
  • अजय नागर की पहली वीडियो पर एक लाख व्यू आए थे और उस वीडियो पर उन्होंने भुवन बाम का रोस्टिंग वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाला था।
  • आज के समय में अजय नागर के पास 2 रेंज रोवर मौजूद है।
  • अजय नागर ने अपनी एक वीडियो में ढिंचक पूजा को पूरे खुले तौर से चुनौती दी थी।
  • अजय नागर हमेशा अपने विवादों में घिरे रहते हैं।
  • अजय नागर के यूट्यूब चैनल पर 3 सॉन्ग वाले वीडियो भी मौजूद है।
  • अजय नागर ने अपने एक वीडियो में pewdiepie को भी डिस्क किया था।
  • अजय नागर का रफ्तार से बहुत ही अच्छा संबंध रहा है।
  • अजय नागर कहते हैं कि “आप जो हैं, वही रहें” क्योंकि अगर आप किसी और की तरह बनना चाहोगे तो आपको लोग पसंद नहीं करेंगे और अपनाएंगे भी नहीं।
youtube-tiktiok

अजय नागर को मिले कुछ सम्माननीय पुरस्कार

अजय नागर जी को टाइम मैगजीन की नेक्स्ट जनरेशन लीडर 2019 की सूची में इनका नाम दर्ज किया गया। उन्होंने अपने दम पर और अपने अविश्वसनीय कला से इस सूची में अपना स्थान अंकित किया हुआ है। टाइम मैगजीन की इस सूची में भारत के केवल 10 लोगों को चुना गया है, जिसमें से अजय नागर भी एक है।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमें पता चलता है कि यदि इंसान अपने जीवन में कुछ करना चाहता है तो उसे सदैव अपने लक्ष्य की ओर निरंतर रूप से ध्यान देना चाहिए। अजय नागर ने भी अपने जीवन में निरंतर रूप से परिश्रम किया है और कभी भी असफलता को हासिल करने के दौरान भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उनकी कड़ी मेहनत आज उनको प्रसिद्ध बना चुकी है और उनके आज लाखों-करोड़ों चाहने वाले लोग भी बन चुके हैं। हमारा भी यही मानना है कि यदि जीवन में आपको कुछ बड़ा करना है तो आपको अपने लक्ष्यों की ओर निरंतर ध्यान देना होगा।

Read Also

हमारे इस “CarryMinati Biography in Hindi” लेख को और भी लोगों तक पहुंचाने के लिए इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ साझा करें। अपने विचारों या सुझाव को हमसे कहने के लिए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करें। हमारा Facebook Page लाइक जरूर करें।

Read Also

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here