नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

Neha Kakkar Biography in Hindi: बहुत ही साधारण परिवार से अपने करियर की शुरुआत करने वाली नेहा कक्कर आज भारतीय शकीरा के नाम से प्रचलित हो चुकी है। भारत के ऋषिकेश में 6 जून 1988 में इनका जन्म हुआ और आज अपने फैंस के बीच नेहा गाने के अलावा मॉडलिंग और डांस की वजह से भी प्रचलित है। उन्होंने 2002 में इंडियन आइडल जीतने के बाद अलग-अलग तरह के बॉलीवुड हिट गानों को गाया है और भारत में 1000 से भी ज्यादा अपना लाइव शो किया है।

इसके अलावा अलग-अलग तरह की कंट्रोवर्सी में भी हमेशा रहने के कारण भारत की सभी गायिकाओं में नेहा कक्कर बहुत ज्यादा सोशल मीडिया और गूगल पर सर्च होती है। अगर आप नेहा के जीवन से जुड़ी कुछ और अनछुई जानकारियों को हासिल करना चाहते है तो आज के लेख में हम आपको नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय के जरिए इस मॉडल, गाइका, और डांसर के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

Neha Kakkar Biography in Hindi
Image: Neha Kakkar Biography in Hindi

हम आपको बता दें कि नेहा कक्कर अपने शुरुआती दिनों में अपने मोहल्ले के जागरण में गाना गाया करती थी। फिर इंडियन आइडल जितने के बाद 2008 में अपना पहला एल्बम इन्होंने प्रस्तुत किया। उसके बाद अलग-अलग तरह के बॉलीवुड के बहुत सारे हिट गाने गाने के बाद यूट्यूब पर अपना गाना अपलोड करती है जिस वजह से यूट्यूब पर एक प्रचलित गायिका बनी हुई है। नेहा कक्कर बायोग्राफी के इस लेख में हम आपको इनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियों से रूबरू करवाएंगे जिसे आप नहीं जानते होंगे। 

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय | Neha Kakkar Biography in Hindi

नेहा कक्कर की संक्षिप्त जीवनी 

नाम नेहा कक्कड़
उप नामभारतीय शकीरा 
जन्म तिथि6 जून 1988
जन्म स्थानउत्तराखंड का ऋषिकेश 
उम्र34 वर्ष
कामगाइका
प्रचलित होने का कारणबॉलीवुड में अलग-अलग तरह के गाने को गाया है 
पति का नामरोहनप्रीत सिंह
एक गाने के लिए चार्ज₹1.5 लाख
Net worth15 Million Dollars

कौन है नेहा कक्कर?

भारत की कुछ सबसे प्रचलित गायिका में नेहा कक्कर का नाम आता है। नेहा कक्कर के द्वारा गाया गया गाना “मिले हो तुम” यूट्यूब पर एक बिलियन से ज्यादा लोगों ने सुना है। यूट्यूब के अलावा अलग-अलग बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने हिट गानों को गाया है। भारत के अलग-अलग जगहों पर उन्होंने हजार से ज्यादा लाइव शो भी किए है जिस वजह से भारत की सबसे प्रचलित गायिका के रूप में नेहा कक्कर को जाना जाता है।

अक्सर सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह की कॉन्ट्रोवर्सी में भी नेहा कक्कड़ हंसती रहती है। इनकी कामयाबी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है, की शुरुआत के दिनों में वे अपने मोहल्ले के जागरण में गाना गाया करती थी उसके बाद 2002 में इंडियन आइडल को जीता और आज वे उसी इंडियन आइडल की जज है।

इस वजह से नेहा कक्कर को भारतीय शकीरा का नाम उनके फैंस के द्वारा दिया गया है। नेहा कक्कर दिखने में बहुत ही सुंदर है इस वजह से उन्हें सेल्फी क्वीन कहा जाता है और मॉडलिंग के क्षेत्र में भी उन्हें काफी प्रचलिता हासिल है।

नेहा कक्कर जीवन परिचय

नेहा कक्कर का जन्म 6 जून 1988 को उत्तराखंड राज्य के ऋषिकेश में हुआ था। बचपन में ही पढ़ाई में एक साधारण छात्रा होने के साथ-साथ उनका गाना सुनने और गाना गाने के प्रति काफी झुकाव रहा है। गाना गाने के लिए वे अपनी बड़ी बहन से प्रेरित हुई थी। उनका परिवार एक बहुत ही साधारण परिवार था जिस वजह से किसी त्योहार में मोहल्ले में अलग-अलग तरह के पूजा पाठ के दौरान नेहा भजन गाती थी जिससे उन्हें कुछ आर्थिक मदद मिलती थी।

अपने गाने की प्रैक्टिस उन्होंने अलग-अलग तरह के हिंदू धर्म के भजनों से किया है। बचपन में 4 साल की उम्र से वे अलग-अलग तरह के भजन को अपने मोहल्ले में गा रही है। बहुत छोटी उम्र से परिवार में भजन कीर्तन और गाना गाने की प्रैक्टिस उनकी शुरू हो गई थी।

जिसके बाद अलग-अलग तरह के टीवी रियलिटी शो में वे हिस्सा लेती रही और 2002 में इंडियन आइडल को जीतकर गाने के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का पहला कदम रखा। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज एक प्रसिद्ध गायिका बन गई। 

नेहा कक्कर की शिक्षा  

नेहा कक्कर की शुरुआती शिक्षा ऋषिकेश में हुई मगर अपने पिता के साथ दिल्ली शिफ्ट होने के बाद उन्होंने अपने बोर्ड परीक्षा को दिल्ली से पास किया और वहीं से 11वीं 12वीं की पढ़ाई भी की। हालांकि नेहा कक्कर अपने इंटरव्यू में बताती है कि जब वे 11वीं कक्षा में पढ़ रही थी तब उन्होंने एक टीवी रियलिटी शो में हिस्सा लिया था।

उस शो में उन्हें सेलेक्ट कर लिया गया था और पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें उस शो को मैनेज करना था। मगर वक्त का अभाव होने के कारण वे अपनी पढ़ाई के साथ अपने गाने के करियर को मैनेज नहीं कर पाई और उन्हें पढ़ाई को छोड़ना पड़ा। इसी के साथ नेहा कक्कर ने केवल 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और उसके बाद अलग-अलग रियलिटी शो में हिस्सा लेते हुए उनका गाने का कैरियर शुरू हो गया था। 

नेहा कक्कर करियर 

जैसा कि हमने आपको बताया कि नेहा कक्कर का कैरियर बहुत ही छोटी उम्र से शुरू हो गया था जब वही 11वीं कक्षा में थी तब से उन्होंने अलग-अलग रियालिटी शो में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। बहुत सारी रियलिटी शो में भाग लेने के दौरान शुरू के दिनों में उन्हें बहुत सारे रियालिटी शो के ऑडिशन से ही निराश होकर जाना पड़ा था।

11वीं कक्षा में किसी छोटे-मोटे रियलिटी शो में उन्हें पहली बार मौका मिला था। मगर जब वहां से अलग-अलग रियलिटी शो में मौका मिलने लगा तब उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई को छोड़ दिया और गाने के तरफ अपने करियर को बढ़ाने का दृढ़ संकल्प किया।

नेहा कक्कर बताती है कि गाने की प्रैक्टिस और बेहतरीन तरीके से गाना गाने की वजह से वह रियालिटी शो में चुने गए सभी गायक और गायिकाओं की लिस्ट में टॉप पर आती थी। अगर नेहा के द्वारा काम किए गए रियालिटी शो की बात करें तो वे कॉमेडी सर्कस के तानाशाह में काम कर चुकी है।

इसके बाद स्टार प्लस पर आने वाला गाना रियलिटी शो जो जीता वही सिकंदर में भाग ले चुकी है और उसके बाद इंडियन आइडल 2 में भी भाग ले चुकी है। इन सबके बाद नेहा कलर्स पर आने वाले प्रचलित सीरियल का शीर्षक गाना भी गा चुकी है जिसके बोल थे “ना आना इस देश मेरी लाडो”। 

इसके बाद उन्होंने पंजाबी गानों में भी बेहतरीन काम किया है। अलग-अलग रियालिटी शो में अपना बेहतरीन प्रदर्शन और सीरियल के गानों को ब्याने के बाद, पंजाबी गाना “जैगुआर ते प्यार” और “वे रांझा वे माहिया” गाने से काफी प्रचलित हुई है। 

वर्तमान समय में नेहा कक्कर यूट्यूब पर ज्यादा सक्रिय है। उन्होंने यूट्यूब पर अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त दिया है और वहां गाना अपलोड करती रहती है। वे यूट्यूब अपने चैनल पर अन्य टिकटोकर और रियलिटी शो में गाना गाने वाले सिंगर को मौका देती है। उनका वर्तमान कार्य ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाला शो “सा रे गा मा पा लिटिल चांस सीजन 6” में जज की भूमिका है। इसके अलग-अलग जगह पर लाइव शो और अपने यूट्यूब चैनल पर गाना अपलोड करना है।

नेहा कक्कड़ के गाए हुए गाने

अब तक नेहा कक्कड़ ने बॉलीवुड में बहुत सारे हिट गाने गाए है। “मिले हो तुम बड़े नसीबों से” नेहा कक्कर का एक बहुत ही प्रचलित गाना है जिसे अब तक 1 बिलियन से ज्यादा लोगों ने सुना है। इसके अलावा उनके कुछ सर्वप्रिय गानों की सूची नीचे दी गई है – 

  • 2008 में मीत ब्रदर्स के साथ में “नेहा इज रॉकस्टार” के गाने से उन्होंने शुरुआत की।
  • 2009 में उनके द्वारा मेहरबानी फिल्म का “हाय राम” गाना गाया गया।
  • उसके बाद 2009 में आई जेल फिल्म में “बरेली की बर्फी” के गाने को इनके द्वारा रीमिक्स किया गया।
  • फिर 2011 में “वह एक पल” एक प्रचलित गाना गया। 
  • 2013 में आई शाहिद कपूर की फिल्म फटा पोस्टर निकला हीरो के लिए “धीतिंग नाच” का गाना गाया।
  • इसके बाद 2014 में “सुनी सुनी सड़को पे” और “लंदन ठुमकदा” जैसे गाने बहुत हिट हुए जिसे नेहा कक्कड़ ने गाया। 
  • 2015 में सनी लियोन की फिल्म एक पहेली लीला में उन्होंने “एक दो तीन चार” गाना गाया, इसके बाद इसी साल “आओ राजा” गाना गया जो बहुत हिट हुआ।
  • 2016 जैसे नेहा कक्कड़ के लिए सबसे बेहतरीन साल हो क्योंकि इस साल “लड़की कर गयी चूल”, ‘सनम रे’ के गीत ‘हमने पी रखी है”, और “ओ जानिया” को इन्होंने गया। इसके अलावा “काला चश्मा”, “मिले हो तुम हमको”, “माही वे”, हर किसी के जुबान पर है। 
  • 2017 में फिल्म बद्री की दुल्हनिया का शीर्षक सॉन्ग नेहा ने गया जो लोगों को आज तक अच्छे से याद है। 

नेहा कक्कड़ के पुरस्कार

बॉलीवुड में नेहा कक्कड़ एक बहुत ही प्रचलित गायिका है जिन्होंने अलग-अलग तरह के अवार्ड जीते है। उन्होंने बहुत सारे फिल्मफेयर अवार्ड के साथ 2015 में बॉलीवुड हंगामा सुपर्स चॉइस म्यूजिक अवार्ड भी जीता है। इसके अलावा बॉलीवुड के द्वारा आयोजित अलग-अलग अवॉर्ड शो में नेहा कक्कड़ को बहुत सारे अवार्ड मिले हैं। 

नेहा कक्कड़ के रिलेशनशिप

नेहा कक्कड़ ब्वॉयफ्रेंड के बारे में हर कोई जानना चाहता है। हम आपको बता दें कि नेहा कक्कड़ कई सालों तक अभिनेता हिमांश कोहली के साथ डेट कर रही थी। अचानक किसी कारण से उनका रिश्ता टूट गया जिसके बारे में उन्होंने मीडिया को कुछ नहीं बताया और उसके बाद उन्हें पंजाबी सिंगर रोहनप्रीत सिंह के साथ डेट करते देखा गया था। 

वर्तमान समय में नेहा कक्कर की शादी हो चुकी है। अचानक से शादी उनकी पंजाबी सिंगर रोहनप्रीत सिंह के साथ हो गई जिनमें उनका कहना था कि वह लंबे समय से रोहनप्रीत सिंह को डेट कर रही थी। इन दोनों की प्रेम कहानी कैसे शुरू हुई और कैसे भी शादी के बंधन में बंध गए इसके बारे में उन्होंने मीडिया को किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी है।

सूत्रों के मुताबिक उनका ब्रेकअप होने के कुछ महीनों बाद उन्हें रोहनप्रीत सिंह के साथ देखा गया और उसके बाद उनकी शादी हो गई और शादी के कुछ महीने बाद ही वो बच्चे की कंट्रोवर्सी में फंस गई।

नेहा कक्कड़ कंट्रोवर्सी

नेहा कक्कड़ अपनी शादी के कुछ महीने बाद ही एक कॉन्ट्रोवर्सी में फंसी थी जिसमें लोगों ने उन्हें बहुत ट्रोल किया था। इसमें नेहा कक्कड़ ने एक फोटो खिंचवाई थी जिसमें वह प्रेग्नेंट लग रही थी और यह फोटो उनकी शादी के 2 महीने बाद की थी। इस वजह से लोगों ने उन्हें खूब ट्रॉल और परेशान किया था, हालांकि इसके बाद उन्होंने बताया कि एडिटिंग के जरिए उन्हें प्रेग्नेंट दिखाया गया था। जो केवल उनके आने वाले गाने “ख्याल रखा कर” के प्रमोशन के लिए था।

इसके अलावा नेहा कक्कड़ कुछ साल पहले अपनी मौत की खबर को लेकर सोशल मीडिया कॉन्ट्रोवर्सी में फंसी थी। इस कॉन्ट्रोवर्सी में दिल्ली में रहने वाली एक लड़की ने आत्महत्या कर ली थी जिसका नाम नेहा कक्कड़ था और हर जगह मीडिया में ये न्यूज़ आ रही थी कि गायिका नेहा कक्कड़ ने आत्महत्या की है। हालांकि यह कॉन्ट्रोवर्सी बहुत जल्दी ही नेहा कक्कड़ के इंटरव्यू के बाद सॉल्व हो गई थी।

नेहा कक्कड़ का परिवार

वर्तमान समय में नेहा कक्कर का परिवार में वो और उनके पति है। मगर इसके अलावा उनके परिवार में के कितने भाई बहन हैं और बाकी सभी तरह के सगे संबंधियों की सूची आपके समक्ष प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।

Father’s Nameऋषिकेश कक्कड़
Mother’s Nameनीति कक्कड़
Siblingsभाई का नाम – टोनी कक्कड़, बहन का नाम – सोनू कक्कड़ 
Husbandरोहनप्रीत सिंह
Childrenनहीं है 

नेहा कक्कर की नेट वर्थ 

नेहा कक्कड़ गाना गाने के लिए ₹1.5 लाख लेती है। इसके अलावा अपने यूट्यूब चैनल पर भी गाना गाने का काम करती है जो बहुत ही ज्यादा प्रचलित है और हर गाना लगभग 100 मिलियन क व्यूज से लाता है। इसके अलावा नेहा टीवी रियलिटी शो की जज और अपने गाने का लाइव शो करती है। इसी के साथ वर्तमान समय में नेहा कक्कड़ की कुल संपत्ति 15 मिलियन डॉलर की है।

नेहा कक्कड़ से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • नेहा कक्कड़ 4 साल की उम्र से गाना गा रही है। वो अपने गाने के करियर की शुरुआत अपने मोहल्ले में भजन-कीर्तन से किया था।
  • नेहा कक्कड़ अपने शुरुआती दिनों में मोहल्ले में होने वाले अलग-अलग तरह के पूजा पाठ में भजन कीर्तन किया करती थी।
  • आज भी नेहा कक्कड़ को सूफी गाने बहुत पसंद है।
  • नेहा कक्कड़ है की प्रेरणा उनकी बहन सोनू कक्कड़ है। इसके अलावा उनके पसंदीदा गायक राहत फतेह अली खान और सोनू निगम है।
  • नेहा कक्कड़ ने एक इंटरव्यू में बताया है की विराट कोहली से उन्होंने एक बार बात की थी तब उन्होंने बताया था कि वो नेहा कक्कड़ के गाने सुनते हैं और उनके बहुत बड़े फैन भी हैं। 
  • नेहा कक्कड़ का गाना “मिले हो तुम बड़े नसीबो से” यूट्यूब पर एक बिलियन से ज्यादा लोगों ने सुना है जो भारत के सबसे ज्यादा सुने जाने वाले बॉलीवुड गाने में से एक है। 

FAQ

नेहा कक्कड़ का पूरा नाम क्या है?

वर्तमान समय में नेहा कक्कड़ रोहनप्रीत सिंह की पत्नी है। इस वजह से उनका पूरा नाम नेहा कक्कर प्रीत सिंह है।

नेहा कक्कड़ के पति का नाम क्या है?

नेहा कक्कड़ के पति का नाम रोहनप्रीत सिंह है।

क्या नेहा कक्कड़ मां बन चुके है?

नहीं नेहा कक्कड़ मां नहीं बनी है। कुछ दिनों तक सोशल मीडिया पर उनके प्रेग्नेंट होने की फोटो बहुत प्रचलित हुई थी। मगर उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि यह एक एडिटिंग था ताकि उनके आने वाले एक गाना का प्रमोशन किया जा सके। 

नेहा कक्कड़ की उम्र कितनी है?

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को हुआ था जिसके हिसाब से 34 साल है। 

निष्कर्ष

हमने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय ( Neha Kakkar Biography in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई है जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी।

आप सभी लोगों को नेहा कक्कर के जीवन परिचय पर आधारित हमारा यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल कर शेयर करना ना भूले ताकि आपके  जरिए अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण लेख के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही सफल लोगों से संबंधित जीवनी को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

यदि आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़ें:

विनेश फोगाट का जीवन परिचय

कल्पना चावला का जीवन परिचय

ममता बनर्जी का जीवन परिचय

फरमानी नाज का जीवन परिचय