कृति सेनन का जीवन परिचय

Kriti Sanon Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हम बात करने वाले हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में जिन्होंने फिल्मी करियर में अपना कदम तेलुगु फिल्मों से रखा। तेलुगु फिल्में करने के बाद इन्होंने अपना कदम बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी जमाना चाहा।

इस भारतीय अभिनेत्री ने अपनी पहली हिंदी फिल्म टाइगर श्रॉफ साथ की थी। अब तो आप समझ गए होंगे कि हम किस अभिनेत्री की बात कर रहे हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री के चमकते सितारे कृति सेनन की। कृति सेनन और टाइगर श्रॉफ की पहली फिल्म हीरोपंती से कृति सेनन ने अपने अभिनय और सुंदरता के बल पर लोगों को काफी प्रभावित किया है।

Kriti Sanon Biography in Hindi
Image: Kriti Sanon Biography in Hindi

आज हम आपको इस महत्वपूर्ण लेख में बताने वाले हैं कृति सेनन कौन है? कृति सेनन का जीवन परिचय? कृति सेनन का पारिवारिक संबंध? कृति सेनन को प्राप्त शिक्षा? कृति सेनन की बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री? कृति सेनन का फिल्मी करियर? कृति सेनन का बॉयफ्रेंड? कृति सेनन के बारे में कुछ रोचक तथ्य और कृति सेनन के द्वारा की गई फिल्में इत्यादि।

यदि आप कृति सेनन के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण बायोग्राफी को अवश्य पढ़ें।

कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography in Hindi

कृति सेनन के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामकृति सेनन
जन्म 27 जुलाई 1990
जन्‍म स्‍थानदिल्‍ली
मातागीता सेनन
पिताराहुल सेनन
बहननुपुर सेनन
पेशाअभिनेत्री
ऊंचाई173 सेंटीमीटर
वजन56 किलोग्राम

कृति सेनन कौन है?

कृति सेनन के बारे में यह तो सभी लोग जानते होंगे कि कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री के साथ साथ “beauty with brain” का शानदार उदाहरण है। कृति सेनन को ब्यूटी विद ब्रेन गर्ल इसीलिए कहा गया है क्योंकि वह बहुत ही ज्यादा सुंदर होने के साथ-साथ बहुत तेज दिमाग वाली है। कृति सेनन ने मॉडलिंग भी किया है और उन्हें यह काम इतना पसंद आया है कि उन्होंने अपना करियर मॉडलिंग और एक्टिंग के तौर पर चुना।

कृति सेनन का जन्म और परिवार

कृति सेनन का जन्म वर्ष 1990 में 27 जुलाई को हुआ था। कृति सेनन का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली (वर्तमान में नई दिल्ली) में हुआ था। छोटी-मोटी परेशानियां तो सभी को ही झेलनी पड़ती हैं परंतु कृति सेनन के माता-पिता सरकारी पद पर कार्यरत थे, जिसके कारण उन्हें अपने प्रारंभिक समय में किसी भी प्रकार की कठिन परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

Kriti Sanon Family
Image: Kriti Sanon Family

कृति सेनन के साथ उनके परिवार में उनके माता-पिता और उनकी एक छोटी बहन रहती है। कृति सेनन के माता-पिता दोनों ही सरकारी पद पर कार्यरत हैं। कृति सेनन की माता का नाम गीता सेनन है और उनकी माता दिल्ली विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। कृति सेनन के पिता का नाम राहुल सेनन है, कृति सेनन के पिता राहुल सेनन एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में कार्यरत हैं। कृति सेनन की एक बहन भी है, जोकि कृति सेनन से छोटी है। कृति सेनन के बहन का नाम नूपुर सेनन है। नूपुर सेनन एक अभिनेत्री मॉडल और यूट्यूबर है।

कृति सेनन को प्राप्त शिक्षा

कृति सेनन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने निवास स्थान दिल्ली के एक विद्यालय से पूरा किया था। कृति सेनन ने अपनी स्कूली शिक्षा जिस विद्यालय से ली थी, उस विद्यालय का नाम दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम है। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कृति सेनन ने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में बी. टेक किया था।

डिग्री प्राप्त करने के बाद कृति सेना ने इंजीनियरिंग करने की ठानी, इसके लिए वह नोएडा में स्थित एक विद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की है। जिस विद्यालय से इन्होंने इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की उस विद्यालय का नाम जे.पी. सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान नोएडा है।

कृति सेनन का बॉलीवुड में इंट्री

कृति सेनन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने करिअर की शुरुआत शब्बीर खान की एक फिल्म से की थी। जिस समय कृति सेनन ने अपनी पहली फिल्म की थी, उसी समय टाइगर श्रॉफ ने भी अपनी पहली फिल्म की थी और यह दोनों शब्बीर खान की फिल्म हीरोपंती में नजर आए थे।

इस फिल्म को रिलीज करने का मुख्य उद्देश्य था कि जाने-माने अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ को लांच करना। इसी फिल्म के साथ कृति ने भी अपना फिल्मी करियर शुरू किया। शब्बीर खान के फिल्म हिरोपंती सुपर डुपर हिट हुई। शब्बीर खान की फिल्म जैकी श्रॉफ के द्वारा की गई उनकी पहली फिल्म हीरो का रीमिक्स वर्जन है।

Kriti Sanon Biography in Hindi
Image: Kriti Sanon Biography in Hindi

यह फिल्म पूरी तरह से जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ को हाईलाइट करने के मकसद से की गई थी, इस फिल्म में कृति ने भी अपना दमदार किरदार निभाया। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस से अच्छी कमाई हुई। इसी फिल्म के बाद कृति सेनन इन बुलंदियों को छू रही हैं।

कृति सेनन का फिल्मी करियर

कृति सेनन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मॉडलिंग के जरिए की थी। मॉडलिंग करने के बाद इन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने करियर को बनाना चाहा और कृति सेनन ने शब्बीर खान की फिल्म हीरोपंती में प्रमुख एक्ट्रेस का किरदार निभाया। कृति सेनन ने अपनी पहली फिल्म हीरोपंती से काफी प्रसिद्धि हासिल की। कृति सेनन की यह फिल्म सुपर डुपर हिट हुई थी।

इस फिल्म के बाद कृति सेनन की दूसरी हिट फिल्म दिलवाले थी। इस फिल्म को रोहित शेट्टी के द्वारा produce किया गया था। रोहित शेट्टी की इस फिल्म में वरुण धवन के साथ कृति सेनन तथा शाहरुख खान और काजोल जैसे बड़े सुपरस्टार भी नजर आए थे। इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर अपनी काफी अच्छी छवि छोड़ी और इस फिल्म की सफलता का श्रेय डायरेक्टर रोहित शेट्टी और शाहरुख खान को मिला। रोहित शेट्टी की इस फिल्म ने 394 करोड़ रुपए कमाए।

Kriti Sanon Biography in Hindi
Image: Kriti Sanon Biography in Hindi

दिलवाले फिल्म के बाद कृति सेनन ने अपनी तीसरी बड़ी फिल्म राब्ता में प्रमुख अभिनेत्री का किरदार निभाया। इस फिल्म में कृति सेनन के साथ मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत प्रमुख अभिनेता के रूप में कार्यरत थे। कृति सेनन के यह फिल्म 9 जून 2017 को रिलीज कर दिया गया था। उनकी यह फिल्म भी काफी हिट हुई थी। इस फिल्म में भी बॉक्स ऑफिस से काफी अच्छी कमाई की थी। कृति सेनन की इस फिल्म ने लगभग ₹216825000 की कमाई की थी।

कृति सेनन का बॉयफ्रेंड

कृति सेनन बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक ऐसा चेहरा है जो कि लोगों को सुंदरता के साथ-साथ बुद्धिमत्ता का भी सटीक उदाहरण दे रहा है। ऐसे में कृति सेनन और सुशांत सिंह राजपूत को लेकर काफी अफवाहें उड़ाई जा रही थी कि सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन एक दूसरे से प्यार करते हैं, परंतु यह न्यूज़ कोई तरह से गलत है।

जिस समय सुशांत सिंह राजपूत का अंकिता के साथ ब्रेकअप हुआ था, उसी समय सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की एक फिल्म रिलीज हो रही थी। जिस फिल्म में इन दोनों का कैरेक्टर कुछ रोमांटिक था, जिसके कारण यह दोनों बहुत ही क्लोज दिखाई दे रहे थे। क्योंकि इसी समय सुशांत सिंह राजपूत का अंकिता के साथ ब्रेकअप हुआ था और इसी समय सुशांत सिंह और कृति सेनन की फोटो सोशल मीडिया पर काफी फैलाई जा रही थी।

Kriti Sanon Biography in Hindi
Image: Kriti Sanon Biography in Hindi

Read Also

कृति सेनन के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • कृति सेनन ने अपनी पढ़ाई को पूरा किया, जिसके बाद उन्हें दो कंपनियों से जॉब ऑफर हुआ था, परंतु उन्होंने इन जॉब को ठुकरा दिया और बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम रखें।
  • कृति सेनन को खाली समय में कविताएं लिखने का काफी शौक है।
  • कृति सेनन अपनी पहली फिल्म हीरोपंती के दौरान मामूली रूप से जख्मी हुई थी, क्योंकि कृति सेनन उस समय नई अभिनेत्री थी।
  • कृति सेनन को परियों की कहानी में काफी इंटरेस्ट है और कृति सेनन परियों की कहानी में काफी विश्वास भी उन्हें डांस करके रखती हैं।
  • इन सभी के अलावा कृति सेनन को रोमांटिक फिल्में काफी पसंद है।
  • जब कभी भी कृति सेनन गुस्सा होती हैं या दुखी होती है तो वह डांस करना पसंद करती है, क्योंकि डांस इन्हें शांति प्रदान करता है।
  • कृति सेनन का मेडिटेशन करना काफी पसंद है और इसके अलावा कृति सेनन को खाना बनाने का भी काफी शौक है।
  • कृति सेनन को परफ्यूम यूज़ करना काफी पसंद है और कृति सेनन का पसंदीदा परफ्यूम davidoff cool water है।
  • कृति सेनन के फेवरेट एक्टर आमिर खान और फेवरेट एक्ट्रेस काजोल और रेखा हैं।

कृति सेनन के द्वारा की गई फिल्में

वर्षफिल्में
2014हीरोपंती
2015दिलवाले
2017बरेली की बर्फी
2017राब्ता
2019पानीपत
2019लुकाछिपी
2019हाउसफुल 4
कृति सेनन का जन्म कब हुआ था?

27 July 1990

कृति सेनन के द्वारा अब तक कितनी फिल्में की जा चुकी हैं?

कृति सेनन ने अब तक कुल 7 फिल्में की है।

कृति सेनन के द्वारा किए गए फिल्मों के नाम?

हीरोपंती, दिलवाले, बरेली की बर्फी, पानीपत, राब्ता, लुकाछिपी, हाउसफुल 4

कृति सेनन की बहन क्या करती हैं?

कृति सेनन की बहन अभिनेत्री मॉडल और यूट्यूबर है।

क्या कृति सेनन का कोई बॉयफ्रेंड है?

जी नहीं।

निष्कर्ष

इस लेख “कृति सेनन बायोग्राफी (Kriti Sanon Biography in Hindi)” में हमने कृति सेनन के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई है। उम्मीद करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here