दिशा पटानी का जीवन परिचय

Disha Patani Biography in Hindi: हमारे भारतवर्ष के एक राज्य महाराष्ट्र के मुंबई शहर को सपनों की नगरी की उपाधि प्राप्त हैं। मुंबई में दूर-दूर से लोग अपने सपनों को साकार करने के लिए इस नगरी में आते हैं। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री तो मुंबई शहर की शान है। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है, जिसका ख्याल प्रत्येक व्यक्ति के मन में एक ना एक बार जरूर आता है।

यही कारण है कि हमें बॉलीवुड इंडस्ट्री में समय-समय पर नए चेहरे देखने को मिलते हैं। यह सभी नए चेहरे बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने जलवे बिखेर रहे हैं और प्रसिद्धि हासिल कर रहे हैं। इन नजरों में से एक हमारे सामने उभर कर आई जिनका नाम है, दिशा पटानी। दिशा पटानी भारतीय बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक नई और उभरती कलाकार है। दिशा पटानी ने अब तक बहुत सी फिल्मों में काम किया है और इन्हें इनकी फिल्मों के लिए काफी सराहना भी मिली है।

Disha Patani Biography in Hindi
Image: Disha Patani Biography in Hindi

आज मम्मी इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को दिशा पटानी के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त कराने का प्रयत्न करेंगे। इस महत्वपूर्ण बायोग्राफी में दिशा पटानी कौन है? दिशा पटानी का जीवन परिचय? दिशा पटानी का प्रारंभिक जीवन? और दिशा पटानी का फिल्मी कैरियर? इत्यादि के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे।

दिशा पटानी का जीवन परिचय | Disha Patani Biography in Hindi

दिशा पटानी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामदिशा पटानी
जन्म13 जून 1992
जन्म स्थानबरेली उत्तर प्रदेश
उम्र29 वर्ष
माता का नामज्ञात नहीं
पिता का नामजगदीश सिंह पटानी
भाई बहनखुशबू पटानी, सूर्यांश पटानी
पेशाअभिनेत्री
शैक्षणिक योग्यताबीटेक

दिशा पटानी कौन है?

दिशा पटानी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी हस्ती है, जिन्होंने अब तक बॉलीवुड में कई फिल्मों में लीड कैरेक्टर प्ले किया है। दिशा पटानी ने अपने स्मार्टनेस और बोल्ड लुक के कारण बॉलीवुड इंडस्ट्री में छाई हुई है। दिशा पटानी को “धोनी: एन अनटोल्ड स्टोरी” फिल्म में निभाए गए कैरेक्टर के लिए काफी सराहा गया।

दिशा पटानी ने अपने इस कैरेक्टर को इतनी बखूबी निभाया कि दर्शकों को इनका यह अवतार काफी पसंद आया। क्या कारण है कि दिशा पटानी काम करती हैं, वह फिल्म सुपर डुपर हिट हो जाती है।

दिशा पटानी का जन्म

बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक कलाकार दिशा पटानी ने अपना प्रारंभिक जीवन अपने जन्म स्थान बरेली में ही व्यतीत किया अर्थात दिशा पटानी का जन्म बरेली के एक गांव में हुआ था। यदि हम बात करें दिशा पटानी की जन्मतिथि के विषय में तो दिशा पटानी का जन्म 13 जून वर्ष 1992 में हुआ था।

दिशा पटानी का प्रारंभिक जीवन काफी अच्छा रहा, परंतु दिशा पटानी को बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

दिशा पटानी का पारिवारिक संबंध

दिशा पटानी के परिवार में उनकी माता पिता और उनके भाई बहन रहते हैं। दिशा पटानी का भाई उनसे छोटा तथा उनकी बहन तुमसे बड़ी है। दिशा पटानी का पारिवारिक संबंध उनके परिवार वालों से काफी अच्छा है। दिशा पटानी के माता का नाम अब तक ज्ञात नहीं है।

यदि हम उनके पिता के बारे में बात करें तो उनका नाम जगदीश पटानी है, जो कि पेशे से एक डीएसपी ऑफिस है। दिशा पटानी की बड़ी बहन का नाम खुशबू पटानी है और उनके भाई का नाम सूर्यांश पटानी है।

दिशा पटानी को प्राप्त शिक्षा

दिशा पटानी ले अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ही जन्मस्थली बरेली के एक विद्यालय से पूरी की। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद वर्ष 2011 में दिशा पटानी ने इंटरमीडिएट की परीक्षा को उत्तीर्ण किया। दिशा पटानी अपने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए लखनऊ चली गई।

दिशा पटानी ने लखनऊ के एक एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ से बीटेक में एडमिशन ले लिया और उन्होंने बीटेक की शिक्षा को पूर्णता प्राप्त नहीं किया, उन्होंने केवल बी टेक की सेकंड ईयर तक की शिक्षा प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने अपना कॉलेज छोड़ दिया।

दिशा पटानी की पर्सनल लाइफ

दिशा पटानी वर्तमान समय में 29 वर्ष की है। दिशा पटानी बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत सी फिल्मों को साइन करते हैं, जिसके लिए तूने इन सब बातों का ख्याल अब तक आया ही नहीं। दिशा पटानी एक अविवाहित कन्या है अर्थात दिशा पटानी ने अब तक विवाह नहीं किया है।

दिशा पटानी का मॉडलिंग करियर

दिशा पटानी ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत अपने कॉलेज की पढ़ाई के समय ही कर दिया था। दिशा पटानी ने एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ में पढ़ाई करने के दौरान हैं पहली मॉडलिंग की थी। अपनी पहली मॉडलिंग के बाद दिशा पटानी लगातार बहुत से मॉडलिंग शो करने लगी और लगातार एक के बाद एक खिताब अपने नाम करती गई।

दिशा पटानी ने वर्ष 2013 में मिस इंडिया ने हिस्सा लिया और वह first runner up के रूप में चुनी गई। दिशा पटानी ने अपना करियर मॉडलिंग में बना लिया।

दिशा पटानी का फिल्मी करियर

दिशा पटानी ने मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के बाद फिल्मी दुनिया में भी अपना करियर बनाने की सोची। दिशा पटानी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2015 में किया था। दिशा पटानी ने दक्षिण भारतीय निदेशक जगन्नाथ (जो कि पेशे से एक मशहूर फिल्म निर्देशक है) की फिल्म लोफर से की थी।

इस फिल्म में दिशा पटानी ने लीड एक्ट्रेस का रोल किया, जिसमें उनके साथ लीड एक्टर वरुण तेज (साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर) थे। इस फिल्म में दिशा पटानी एक हैदराबादी लड़की के रूप में लिखें। इस फिल्म के बाद से दिशा पटानी की खूब सराहना होने लगी और दर्शकों की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई दे।

इस फिल्म को दर्शकों और बॉक्स ऑफिस के द्वारा काफी अच्छी रेटिंग प्राप्त हुई थी, परंतु इस फिल्म से दिशा पटानी को कुछ खास उपलब्धि प्राप्त नहीं हुई। इसी बीच क्रिकेट की दुनिया के किंग खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी पर एक फिल्म “धोनी: एन अनटोल्ड स्टोरी” बनाई जा रही थी। इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था और इनके साथ इस फिल्म में दिशा पटानी को भी शामिल किया गया था।

इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने बखूबी निभाया और इनके साथ साथ दिशा पटानी ने भी महेंद्र सिंह धोनी की प्रथम प्रेमिका प्रियंका के किरदार को बखूबी निभाया। महेंद्र सिंह धोनी की बायोग्राफी पर आधारित इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस और दर्शकों के द्वारा काफी सफलता प्राप्त हुई। इस फिल्म के बाद दिशा पटानी के फिल्मी करियर में विकास को देखा जा सकता है। इस फिल्म के बाद दिशा पटानी संपूर्ण भारत वर्ष में प्रसिद्ध हो गई।

इन सभी फिल्मों के बाद दिशा पटानी को टाइगर श्रॉफ के साथ बहुत से म्यूजिकल वीडियो और फिल्मों में देखा जा सकता है।

Read Also

दिशा पटानी की लाइफस्टाइल

दिशा पटानी वर्तमान समय में मुंबई में रहती हैं। दिशा पटानी का मुंबई में एक आलीशान घर है, जिसका नाम little hut है। अब बात करते हैं दिशा पटानी की कार कलेक्शन के बारे में तो दिशा पटानी की सबसे पहली कार मिनी कॉपर है। इसके बाद दिशा पटानी ने अपनी दूसरी कार मर्सिडीज के ली, जिसका मॉडल Mercedes Benz है।

Disha Patani Biography in Hindi
Image: Disha Patani Biography in Hindi

दिशा पटानी ने अपनी तीसरी कार ऑडी ली। दिशा पटानी को कार्स काफी पसंद है, जिसके कारण वे समय-समय पर नई नई मॉडल्स के कारों को खरीदती है।

दिशा पटानी की फिल्म सैलेरी और नेट वर्थ

दिशा पटानी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध एक्ट्रेस हैं, जिसके कारण ये एक फिल्म का लगभग 2 से 3 करोड रुपए लेती है। दिशा पटानी इस सैलरी से कम में कोई भी फिल्म नहीं करते। दिशा पटानी का अब तक का नेट वर्थ 12 million dollar है।

दिशा पटानी के द्वारा की गई फिल्में

दिशा पटानी में काम किया है, जिनका विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से है:

  • लोफर
  • एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी
  • कुंग फू योगा
  • बागी 2

दिशा पटानी को प्राप्त पुरस्कार

दिशा पटानी उनके मॉडलिंग करियर के लिए और फिल्मों के लिए बहुत से पुरस्कार मिले हैं, जिनका विवरण नीचे है:

पुरस्कारकारण
मिस लखनऊModelling
मिस यू पीModelling
मिस नॉर्थModelling
मिस इंडियाmodelling
बिग जी एंटरटेनमेंट अवॉर्डएम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
स्टार स्क्रीन अवार्डएम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

दिशा पटानी सोशल मीडिया

Disha Patani InstagramClick Here
Disha Patani FacebookClick Here
Disha Patani TwitterClick Here
दिशा पटानी कौन है?

अभिनेत्री।

दिशा पटानी की माता का क्या नाम है?

ज्ञात नहीं।

दिशा पटानी की बहन खुशबू पटानी कौन है?

भारतीय सेना में कैप्टन।

दिशा पटानी का बॉयफ्रेंड कौन है?

सोशल मीडिया के मुताबिक टाइगर श्रॉफ।

दिशा पटानी के पिता कौन है?

डीएसपी।

निष्कर्ष

आप सभी लोगों को दिशा पटानी की यह बायोग्राफी अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि हां! तो आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण बायोग्राफी को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस बायोग्राफी को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here