महसूर पत्रकार अंजना ओम कश्यप की जीवनी – Anjana Om Kashyap Biography Hindi

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi: मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा गया है, किसी भी देश के लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने में मीडिया का बहुत बड़ा हाथ होता है। देश में चल रही प्रत्येक गतिविधि को ईमानदारी और निष्पक्ष रूप से जनता के सामने रखना मीडिया की अहम ज़िम्मेदारी होती है।

पत्रकार की भाषा शैली के साथ-साथ उनके ख़बरें प्रस्तुत करने का अंदाज के कारण कई वे जनता के दिलों में राज़ करने लगते है। जी हाँ, आज हम बात कर रहे हैं ऐसी एक महिला पत्रकार की जो कड़ी मेहनत और दबंग अंदाज के चलते लोगों में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रही है।

हम बात कर रहे हैं इंडिया टुडे ग्रुप (India Today) के हिंदी समाचार चैनल आजतक (Aaj Tak) की महिला पत्रकार अंजना ओम कश्यप की। अंजना वर्तमान में महसूर एंकर है और देश के अग्रणी चैनल आजतक की कार्यकारी संपादक भी हैं। आजतक चैनल के कार्यक्रम “हल्ला बोल” की बेहतरीन रिपोर्टिंग के कारण लोगों में अच्छी पहचान हैं।

अंजना को साल 2014 में आईटीए द्वारा राष्ट्रीय टेलीविजन पुरष्कार के सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर के रूप में सम्मानित किया गया है। इसके साथ साल 2015 में ENBA द्वारा भी बेहतरीन एंकर के रूप में अंजना को सम्मानित किया गया है।

पत्रकार (Journalist) और एंकर अंजना ओम कश्यप (Anjna Om Kasyap) के नाम पर और भी अवार्ड हैं जिसमें इंडिया टुडे के चेयरमैन का उत्कृष्टता पुरष्कार और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता का अवार्ड भी इनके नाम है।

अंजना वर्तमान में इंडिया टुडे के हिंदी न्यूज़ चैनल आजतक के लिए काम करती है, आजतक चैनल की सफलता में अंजना ओम कश्यप का अहम योगदान रहा है। इस चैनल के एक कार्यक्रम “राजतिलक” में अंजना की दबंग रिपोर्टिंग ने काफी लोगों को प्रभावित किया।

अंजना ओम कश्यप का जन्म और शिक्षा

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi
anjanaomkashyap.com

43 वर्षीया अंजना ओम कश्यप (Anjna Om Kasyap) का जन्म भुमिहार ब्राह्मण परिवार में 12 जून 1975 को झारखण्ड के रांची शहर में हुआ था, जो अब बिहार राज्य में है। इनके पिता का नाम ओम प्रकाश तिवारी हैं, जो पूर्व में रक्षा अधिकारी थे।

अंजना ने शुरुआती पढाई रांची शहर में रहकर पूरी की, स्कूली शिक्षा समाप्त करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए कई परीक्षाएं दी। लेकिन बहुत प्रयासों के बाद में उसमें प्रवेश में नाकाम रही।

मेडिकल में नाकामी के बाद अंजना ने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली में दौलत राम कॉलेज से स्नातक की पढाई की और इसके बाद यूपीएसी सिविल परीक्षाएं दी, लेकिन दुर्भाग्य से दोनों बार इंटरव्यू में असफल रही। अंजना के यूपीएसी परीक्षा की तैयारी के दौरान राष्ट्रीय तथा अन्तराष्ट्रीय मुद्दों पर अपनी अच्छी पकड़ बना ली थी और यही चीज अंजना के करियर में अहम मोड़ लेकर आई। इसके बाद अंजना ने जामिया इस्लामिया में मास कम्युनिकेशन में प्रवेश लिया और साल 2002 में पत्रकारिता में डिप्लोमा पूरा किया।

अंजना ओम कश्यप का पत्रकारिता में करियर

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

अंजना ओम कश्यप ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत सन 2003 में दूरदर्शन चैनल के कार्यक्रम “आँखों देखी” से की थी। दूरदर्शन चैनल में कुछ समय तक काम करने के बाद अंजना ने जी न्यूज़ के लिए काम करना शुरू किया, लगभग 5 साल तक जी न्यूज़ में काम करने के बाद साल 2007 में अंजना ने हिंदी न्यूज़ चैनल News 24 के लिए काम करना शुरू किया।

न्यूज़ चैनल News 24 के शो “दो टूक” ने अंजना ओम कश्यप को लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया। इसके बाद अंजना इंडिया टुडे ग्रुप के चैनल आजतक से जुड़ गयी, जो आज वरिष्ठ पत्रकार और संपादक के रूप में आज भी कार्यरत है।

आजतक चैनल में आने से पहले अंजना ने स्टार न्यूज़ जो की अब एबीपी न्यूज़ के नाम से जाना जाता है, वहां भी कुछ समय तक काम किया था।

अंजना ओम कश्यप का पारिवारिक जीवन व शादी

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

जी न्यूज़ में काम करने के दौरान ही अंजना ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मंगेश कश्यप (Mangesh Kashyap) से शादी कर ली, पत्रकार अंजना ओम कश्यप के पति का नाम मंगेश कश्यप है। अंजना ओम कश्यप और मंगेश कश्यप के दो बच्चे है, जिसमें एक लड़का और एक लड़की है।

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

अंजना ओम कश्यप ने बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान की फ़िल्में “सुल्तान व टाइगर जिंदा है” में भी बतौर न्यूज़ एंकर की भूमिका निभाई थी जो लोगों को बहुत पसंद आई।

भारत के लोकप्रिय न्यूज़ एंकरों में अंजना ओम कश्यप नाम प्रमुखता से लिया जाता है। आज भी जो युवा पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे सभी इन्हें अपना आदर्श मानते हैं। अंजना का मानना हैं कि किसी भी देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मीडिया का अहम योगदान होता है, आज के तेजी से बदलते युग में मीडिया ही अहम ज़िम्मेदारी बनती है हर खबर को पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ जनता के सामने लाये।

Read Also:

आपको यह Anjana Om Kashyap Biography in Hindi पसंद आयी होगी इसे आगे शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें:

धन्यवाद

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here