एंकर रुबिका लियाकत का जीवन परिचय

Rubika Liyaquat Biography in Hindi: आज के इस लेख के माध्यम से हम बात करने वाले हैं, प्रमुख टीवी एंकर रूबिका लियाकत के बारे में। रुबिका लियाकत मशहूर न्यूज़ टीवी चैनल ABP News में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, यह एक टीवी एंकर है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको रुबिका लियाकत के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Rubika Liyaquat Biography in Hindi
Rubika Liyaquat Biography in Hindi

यहां पर रुबिका लियाकत की आयु, उनके पति और उनके परिवार से संबंधित जानकारी जानने के साथ ही इनके मासिक वेतन के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। रुबिका लियाकत के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

रुबिका लियाकत का जीवन परिचय – Rubika Liyaquat Biography in Hindi

रुबिका लियाकत की जीवनी एक नज़र में

नामरुबिका लियाकत
जन्म18 अप्रैल 1983, उदयपुर (राजस्थान)
परिवारअमर लियाकत (पिता), फातमा लियाकत (माता), अंजुम लियाकत (बहन)
शैक्षिक योग्यतामास मीडिया में स्नातक की डिग्री
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक
पति का नामनावेद कुरैशी
पुत्रफिजा, ओजीव
Biography of Rubika Liyaquat in Hindi

रुबिका लियाकत कौन है?

क्या आप जानते हैं, रुबिका लियाकत कौन है? यदि नहीं, तो आपको बता दे कि रूबिका लियाकत एक बहुत ही प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल की एंकर है। रुबिका लियाकत एक बहुत ही वरिष्ठ पत्रकार है जो कि भारतीय हैं। रुबिका लियाकत ने अपने करियर की शुरुआत live India channel से की थी।

आज के समय में रुबिका लियाकत हिंदी न्यूज़ चैनल ABP News के लिए कार्य करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रुबिका लियाकत अपने बोलने की भाषा शैली के कारण संपूर्ण भारतवर्ष में बहुत ही प्रसिद्ध पत्रकार एवं एंकर के रूप में मशहूर है। रुबिका लियाकत का नाम सर्वश्रेष्ठ वरिष्ठ पत्रकारों में से एक है।

रुबिका लियाकत का जन्म

रुबिका लियाकत का जन्म राजस्थान के उदयपुर में वर्ष 1983 में 18 अप्रैल को हुआ था। रुबिका लियाकत बचपन में बहुत ही चंचल स्वभाव की थी। रुबिका लियाकत अपने बचपन उदयपुर में ही बिताया है। रुबिका लियाकत के माता-पिता भी उदयपुर में ही रहते हैं।

रुबिका लियाकत के पिताजी का नाम अमर लियाकत है और वही उनकी माता का नाम फातमा लियाकत है। रुबिका लियाकत की एक सगी बहन भी हैं, जिनका नाम अंजुम लियाकत है। रुबिका लियाकत एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती है। रुबिका लियाकत की माता पेशे से एक वैज्ञानिक है, जिन्होंने पर्यावरण विज्ञान में पीएचडी कर रखी है।

रुबिका लियाकत की शिक्षा

रुबिका लियाकत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उदयपुर के ग्रेगोरियस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्राप्त की। जब रुबिका लियाकत कक्षा 11 में ही थी, तभी से उन्होंने यह तय कर लिया कि वह पत्रकार बनेंगी। रुबिका लियाकत की रुझान पत्रकार के तरफ थी। रुबिका ने अपनी हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह पत्रकार बनने का निश्चय कर चुकी थी। रुबिका लियाकत ने अपने सपनों को ऊंचाई तक उड़ान देने के लिए रुबिका ने मुंबई के विश्वविद्यालय से मास मीडिया में स्नातक की डिग्री पूरी कर ली। इसके पश्चात उन्होंने अपना करियर पत्रकार मीडिया की तरफ अग्रसर करने लगी।

रुबिका लियाकत का निजी परिवार

रुबिका लियाकत के पति का नाम नावेद कुरैशी है। नावेद कुरैशी भी पेशे से एक वरिष्ठ पत्रकार है। रुबिका लियाकत ने 28 अप्रैल 2012 को नावेद कुरैशी से विवाह किया था। कहां जाता है कि news24 में जब रुबिका लियाकत काम करने के लिए गई थी तो काम करने के दौरान ही दोनों की मुलाकात हुई थी। नावेद कुरैशी भी न्यूज़ 24 में एक वरिष्ठ पत्रकार के रूप में जॉब करते थे, इतना ही नहीं रुबिका लियाकत और नावेद कुरैशी दोनों ही राजस्थान के किसी क्षेत्र से बिलॉन्ग करते थे।

रुबिका लियाकत और नावेद कुरैशी दोनों के प्रति एक दूसरे के प्रति झुकाव बढ़ता गया और उन्होंने विवाह कर लिया। इनके विवाह करने के बाद उनके दो बच्चे हुए उनमें से एक लड़का और एक लड़की है। उनके बेटे का नाम ओजीव है और बेटी का नाम फिजा है। अपने विवाह के पश्चात रुबिका लियाकत अपने पति और बच्चों के साथ नोएडा में शिफ्ट हो गई हैं और वहीं पर रहती हैं।

रुबिका लियाकत का लुक और उनकी कुछ आदत

हमने रूबिका लियाकत के लुक और उनकी आदतों के बारे में नीचे बहुत ही विस्तार पूर्वक से जानकारी दो प्रदान नहीं कराई है, कुछ बिंदुओं के माध्यम से हमने यह समझाया है कि रुबिका लियाकत का physical look और उनकी आदत कैसी है।

  • रुबिका लियाकत की ऊंचाई 5 फीट 9 इंच है।
  • रुबिका लियाकत की आंखों का रंग काला है, उनकी आंखों के रंग के साथ-साथ उनके बालों का रंग भी काला है।
  • रुबिका लियाकत को किसी भी प्रकार का नशा इत्यादि करना पसंद नहीं है जैसे कि धूम्रपान, शराब पीना इत्यादि।
  • रुबिका लियाकत का वजन लगभग 62 किलोग्राम का है।
  • रुबिका लियाकत इस्लामी परिवार से संबंध रखती हैं और इनका धर्म इस्लाम है।

रुबिका लियाकत की शुरुआती करियर और उनकी लक्ष्य प्राप्ति

रुबिका लियाकत ने अपनी स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 2003 में इंटर्नशिप के तौर पर 3 महीने तक के लिए news24 में काम करने लगी। अपने इस नौकरी को पूरा करने के बाद रुबिका लियाकत वर्ष 2007 में लाइव इंडिया के लिए काम करना चाहा जो इनके लिए उन्हें एक औषधि प्राप्त हुआ। इसके पश्चात उन्हें वर्ष 2008 में news24 की तरफ से एक प्रस्ताव दिया गया, जिसमें इन्हें न्यूज़ एंकर के साथ-साथ वरिष्ठ संवाददाता का भी पद देने को कहा गया था।

तब क्या था इन्होंने अपनी लाइफ इंडिया की नौकरी छोड़ करके इन्होंने news24 में फिर से नौकरी करनी शुरू कर दी, जहां पर इन्हें यह सभी पद प्राप्त हुए। अपने इस जॉब के कुछ वर्षों बाद रुबिका लियाकत को ज़ी न्यूज़ चैनल की तरफ से नौकरी करने का प्रस्ताव आया और रुबिका लियाकत ने जी न्यूज़ चैनल के साथ काम करना शुरू कर दिया। जब रुबिका लियाकत जी न्यूज़ के साथ काम करने लगे तो वहां पर इनका एक डिबेट शो आता था, जिसका नाम था ‘ताला ठोक के’। अपने इस डिबेट शो के चलते ही रुबिका लियाकत बहुत ही मशहूर हो गई।

इसके बाद वर्ष 2008 में सुधीर चौधरी के नेतृत्व में (जो कि जी न्यूज़ चैनल के वर्तमान संपादक हैं) रुबिका लियाकत के ऊपर एक बहुत ही घिनौना इल्जाम लगा। इस आरोप के लगने के दौरान रुबिका लियाकत ने अपने जॉब से इस्तीफा दे दिया और एक बेहतर अवसर की तलाश करने लगी। जिसके लिए रुबिका लियाकत को वर्ष 2008 में एबीपी न्यूज़ नेटवर्क ज्वाइन करने का प्रस्ताव आया, जिसे रुबिका लियाकत ने ज्वाइन भी कर लिया।

रुबिका लियाकत एबीपी न्यूज़ में शामिल होते ही सोमवार से शुक्रवार तक रात के 9:00 बजे प्राइम टाइम शो में आने लगे। इस शो का नाम “मास्टर स्टॉक की मेजबानी” था। इस कार्यक्रम में बहुत से बड़े राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय तथा इसके अलावा शोध पर आधारित कहानियों को दिखाया जाता था। इन सभी के पश्चात वर्ष 2019 में रुबिका लियाकत उन भारतीय पत्रकारों की सूची में शामिल हो गई, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साक्षात्कार लिया था।

Read Also: एंकर श्वेता सिंह का जीवन परिचय

रुबिका लियाकत ने मेकओवर क्यों करवाया था?

जैसा कि हम सभी जानते हैं सोशल मीडिया के आने के पश्चात प्रत्येक न्यूज़ चैनल में पत्रकारों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है, इसी के दौरान महिला पत्रकार की बहुत ही ज्यादा डिमांड बढ़ गई थी। जिसके कारण महिला पत्रकारों ने इस क्षेत्र में अपना एक अलग ही रुतबा कायम कर लिया था। किसी भी चैनल को बहुत ही अच्छी टीआरपी रेटिंग प्राप्त करवाने के लिए अच्छे न्यूज़ होने के साथ-साथ पत्रकारों के अच्छे लोग भी काफी मायने रखते हैं।

ऐसे समय की बढ़ती मांग को देखते हुए रुबिका लियाकत ने भी अपना मेकओवर करवाया था, जिसके चलते आज वह न्यूज़ एंकर की टॉप लिस्ट में शामिल हो गई है। रुबिका लियाकत की मेकओवर के पश्चात उनके शरीर को स्लिम एंड थिकनेस प्राप्त हुआ था, जिसके कारण आज के समय में वे टॉप न्यूज़ एंकर की लिस्ट में शामिल है।

रुबिका लियाकत सोशल मीडिया

Rubika Liyaquat InstagramClick Here
Rubika Liyaquat FacebookClick Here
Rubika Liyaquat TwitterClick Here

निष्कर्ष

आज के इस लेख “रुबिका लियाकत का जीवन परिचय (Rubika Liyaquat Biography in Hindi)” के माध्यम से हमने आपको रुबिका लियाकत के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई है। साथ ही यह भी बताया है कि रुबिका लियाकत का जन्म कब हुआ था, उनके माता पिता का क्या नाम है, इनके पति का नाम क्या है और वह क्या करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात इनका कार्य क्या है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here