मंगेश कश्यप (IPS) का जीवन परिचय

Mangesh Kashyap Biography in Hindi: आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं मंगेश कश्यप के बारे में जो कि एक बहुत ही अच्छे आईपीएस ऑफिसर है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंगेश कश्यप दिल्ली पुलिस विकास के प्रमुख पुलिस कार्य करते है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं मंगेश कश्यप जी की बैच, उनकी बेटी, पत्नी और उनकी आयु के बारे में। इतना ही नहीं हम यह भी बताने वाले हैं कि मंगेश कश्यप जी का व्यवहार कैसा है। हम इस लेख के माध्यम से मंगेश कश्यप जी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Mangesh Kashyap Biography in Hindi
Mangesh Kashyap Biography in Hindi

यदि आपको मंगेश कश्यप जी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। यदि आप मंगेशकर जी के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मंगेश कश्यप का जीवन परिचय – Mangesh Kashyap Biography in Hindi

मंगेश कश्यप बायोडाटा एक नज़र में

नाममंगेश कश्यप
जन्म
मृत्यु की तिथि
शैक्षिक योग्यताIPS Officer
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नीअंजना ओम कश्यप
ऊंचाई5 फीट 10 इंच
Biography of Mangesh Kashyap in Hindi

मंगेश कश्यप कौन है?

मंगेश कश्यप जी दिल्ली पुलिस के बहुत ही कर्मठ एवं बहुत ही प्रसिद्ध कार्य करता है। मंगेश कश्यप जी दिल्ली पुलिस के एक भारतीय आईपीएस अधिकारी हैं। मंगेश कश्यप जी मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में दिल्ली पुलिस के लिए काम करते हैं। मंगेश कश्यप जी आईपीएस अधिकारी होने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी धूम मचा रखी है, उनकी एक बहुत ही बड़ी प्रशंसक समिति (group) हैं।

मंगेश कश्यप जी के बारे में कोई भी व्यक्ति बहुत ही अच्छे तरीके से और बहुत ही ज्यादा तो नहीं जानता। लेकिन सब यह अवश्य जानते हैं कि मंगेश कश्यप जी एक पुलिस अधिकारी है और वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

मंगेश कश्यप जी का जन्म

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि मंगेश कश्यप जी के जन्म के विषय में कोई भी जानकारी नहीं पता है, यह कहीं पर भी किसी भी तरीके से नहीं प्राप्त हुआ है। परंतु इनके जन्म स्थान के विषय में लोगों के द्वारा एक तर्क दिया जाता है कि इनका जन्म दिल्ली में ही हुआ था।

लोगों का ऐसा कहना है कि मंगेश कश्यप जी ने अपनी सभी जानकारियों जैसे कि जन्म, माता का नाम, पिता का नाम इत्यादि को किसी भी व्यक्ति के समक्ष प्रस्तुत नहीं किया है। मंगेश कश्यप के विषय में यदि आपको किसी भी प्रकार की अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको स्वयं मंगेश कश्यप से या फिर उनकी पत्नी अंजना कश्यप से ही जानना पड़ेगा।

मंगेश कश्यप जी की शिक्षा

लोगों का ऐसा कहना है कि मंगेश कश्यप जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थान दिल्ली से प्राप्त किया था। इसके बाद इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली के ही एक यूनिवर्सिटी से शुरू की। मंगेश कश्यप जी इस समय अपनी शिक्षा और अपनी काबिलियत के दम पर एक बहुत ही प्रसिद्ध एवं लोगों के लिए प्रिय एक पुलिस अधिकारी हैं। मंगेश कश्यप का पुलिस विभाग में कोई छोटा पद नहीं है, अपितु यह दिल्ली पुलिस के IPS officer है।

मंगेश कश्यप का निजी जीवन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंगेश कश्यप जी की पत्नी का नाम अंजना ओम कश्यप है। आज के समय में अंजना ओम कश्यप एक बहुत ही प्रसिद्ध पत्रकार है। अंजना कश्यप अपनी पत्रकारिता की बहुत ही अच्छी परिभाषा दी है। अंजना कश्यप बहुत ही अच्छी पत्रकार है जिन्होंने अपनी भाषा शैली के दम पर पत्रकारों की में अपना एक अलग ही स्थान स्थापित कर लिया है।

अंजना ओम कश्यप जी अपनी रिपोर्टिंग शैली और मीडिया की प्रस्तुति के लिए बहुत ही अच्छी तरीके से जानी जाती हैं। अंजना ओम कश्यप बहुत ही अच्छी पत्रकार है, जिन्होंने अनेकों प्रकार के मुद्दों पर अपना बहुत ही योगदान दिया है। अंजना ओम कश्यप आज तक टीवी चैनल की तरफ से हम सभी लोगों को जानकारी एवं सूचनाओं से अवगत कराती है।

मंगेश कश्यप जी की पत्नी अंजना ओम कश्यप संपूर्ण भारत में प्रसिद्ध पत्रकारों में से एक मानी जाती है। मंगेश कश्यप जी के एक भी बेटा और एक बेटी है, जिससे यह बहुत ही प्यार करते हैं।

मंगेश कश्यप का लुक

अब हम बात करेंगे मंगेश कश्यप जी के लुक के विषय में। जैसा कि हम सभी जानते हैं मंगेश कश्यप जी एक बहुत ही प्रसिद्ध और कर्मठ आईपीएस ऑफिसर है तो ऐसे में आपने यह अवश्य ही सोचा होगा कि मंगेश कश्यप जी बहुत ही फिट एंड फाइन आईपीएस ऑफिसर होंगे। जी हां! आपने बिल्कुल सही सोचा, मंगेश कश्यप जी काफी अच्छे लुक वाले आदमी है, जिन्होंने अपने लुक के चलते पूरी सोशल मीडिया पर तहलका मचा रखा है। मंगेश कश्यप जी के लुक के बारे में हमने नीचे कुछ जानकारियां दर्शाई है जो कि निम्नलिखित है।

  • क्या आप जानते हैं कि मंगेश सर जी की ऊंचाई कितनी होगी? यदि नहीं तो हम आपको बता दे कि मंगेश कश्यप जी की ऊंचाई 5 फीट 10 इंच है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंगेश कश्यप जी का वजन लगभग 80 किलोग्राम के आसपास है। मंगेश कश्यप जी का इतना वजन होने के कारण वह बहुत ही अच्छे देखते हैं अर्थात वह ज्यादा मोटे नहीं दिखते।
  • मंगेश कश्यप जी की शारीरिक बनावट काफी अच्छी है, मंगेश कश्यप जी की भौतिक उपस्थिति बहुत ही अच्छी है, उनका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है।
  • मंगेश कश्यप जी के जूतों की साइज 9 इंच है।
  • मंगेश कश्यप जी के बालों का रंग काला और साथ ही उनके आंखों का रंग भी काला है। मंगेश कश्यप जी काफी अच्छे आईपीएस अधिकारी के रूप में हम सभी के समक्ष प्रस्तुत होते हैं।

मंगेश कश्यप जी अपनी शारीरिक बनावट का देखरेख प्रतिदिन बहुत ही नियमित तरीके से करते हैं। मंगेश कश्यप जी की शारीरिक बनावट को देखकर ऐसा अर्थ निकलता है कि मंगेश कश्यप प्रतिदिन जिम इत्यादि का उपयोग करते होंगे, अपनी शारीरिक बनावट को बनाए रखने के लिए।

आपकी जानकारी के लिए बना दे कि मंगेश कश्यप जी की शारीरिक बनावट काफी बेहतरीन है। इतना ही नहीं मंगेश कश्यप जी अपने शरीर को बहुत ही अच्छे तरीके से मेंटेन रखने के लिए प्रतिदिन प्रबंधन रूप से अच्छे आहार का उपयोग करते हैं, इसके साथ-साथ मंगेश कश्यप जी सिक्स पैक के भी मालिक हैं अर्थात मंगेश कश्यप जी का सिक्स पैक काफी अच्छे तरीके से बना हुआ है।

Read Also: सचिन अतुलकर (IPS) का जीवन परिचय

मंगेश कश्यप जी की पसंद

अब आपको बताने जा रहे हैं मंगेश कश्यप जी के पसंद या नापसंद के बारे में। आइए जानते हैं मंगेश कश्यप जी को क्या-क्या पसंद है और क्या-क्या नहीं।

  • मंगेश कश्यप जी को दो अभिनेता काफी पसंद है, शाहरुख खान और सलमान खान। अर्थात मंगेश कश्यप जी को शाहरुख खान और सलमान खान जी के द्वारा अभिनय की गई फिल्में देखने में काफी रूचि आती है और यह प्रति हफ्ते सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्में देखने के लिए जाया करते हैं।
  • मंगेश कश्यप जी को दो अभिनेत्री भी काफी पसंद है, काजोल और करीना कपूर। मंगेश कश्यप शाहरुख खान और सलमान खान के साथ साथ काजोल और करीना कपूर की फिल्में देखना काफी पसंद करते हैं, इस बारे में कहते हैं कि कोई भी अभिनेत्री काजोल और करीना कपूर की तरह अभिनय नहीं कर सकती।
  • मंगेश कश्यप जी को बादशाह सिंगर काफी पसंद है हालांकि बादशाह सिंगर ज्यादातर लोगों के पसंदीदा सिंगर हैं। बादशाह सर के गाने काफी हिट होते हैं और बादशाह सर ने अब तक अनेकों प्रकार के गाने मार्केट में लॉन्च कर दिया है। ऐसे में मंगेश कश्यप बादशाह जी के बहुत ही बड़े फैन है।
  • इतना ही नहीं मंगेश कश्यप जी को खाना बनाने का काफी शौक है, मंगेश कश्यप जी अपने खाली समय में कुछ ना कुछ बनाया करते हैं और वह कुकिंग के मामले में बहुत अच्छे भी हैं।
  • मंगेश कश्यप जी को इन सभी के अलावा एक गाना काफी पसंद है जो कि उन्हीं की तरह देश भक्ति से ही संबंधित है। मंगेश कश्यप जी का पसंदीदा गाना “ऐ मेरे वतन के लोगों” है। मंगेश कश्यप जी ज्यादातर इसी गाने को सुनना पसंद करते हैं।
  • इन सभी के अलावा मंगेश कश्यप जी को लाल रंग काफी पसंद है, इसीलिए मंगेश कश्यप जी ने अपने कपड़ों की लिस्ट में लाल रंगों को सबसे ऊपर रखा है।

मंगेश कश्यप का मासिक वेतन

हमने आपको बताया मंगेश कश्यप जी बहुत ही प्रसिद्ध आईपीएस ऑफिसर है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी आईपीएस ऑफिसर की तनख्वाह कितनी होती है। मंगेश कश्यप जी की मासिक आय लगभग ₹87000 से लेकर के एक लाख के मध्य हो सकती है। इतना ही नहीं मंगेश कश्यप जी को भारत सरकार के तरफ से अनेकों प्रकार के प्रोत्साहन भी प्राप्त है।

निष्कर्ष

हमने आपको इस लेख “मंगेश कश्यप बायोग्राफी इन हिंदी (Mangesh Kashyap Biography in Hindi)” के माध्यम से मंगेश कश्यप जी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कराई है। इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि मंगेश कश्यप जी एक बहुत ही अच्छे आईपीएस ऑफिसर है, साथ ही हमने यह भी जाना कि मंगेश कश्यप जी की पत्नी कौन है और वह क्या कार्य करती है। हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अवश्य ही पसंद आया होगा इसे अवश्य ही शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here