सचिन अतुलकर (IPS) का जीवन परिचय

Sachin Atulkar Biography in Hindi: सचिन अतुलकर भारत के एक आईपीएस ऑफिसर है जो मध्य प्रदेश केडर में वर्तमान में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। भारत में कई आईपीएस ऑफिसर ऐसे भी जो दिखने में काफी स्मार्ट और शानदार लगते हैं, सचिन अतुलकर भी उन्ही ऑफिसर में से एक है।

Sachin Atulkar Biography in Hindi
Sachin Atulkar Biography in Hindi

आप भी अगर भारत के इस शानदार आईपीएस ऑफिसर के बारे में जानना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको सचिन अतुलकर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त सके।

सचिन अतुलकर (IPS) का जीवन परिचय – Sachin Atulkar Biography in Hindi

सचिन अतुलकर कौन है?

सचिन अतुलकर भारत के सबसे कम के आईपीएस ऑफिसर में से एक है। वे ऐसे आईपीएस ऑफिसर है जो केवल 22 साल की छोटी उम्र में ही भारत में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा को पास कर चुके है और इस छोटी उम्र में ही वे आईपीएस ऑफिसर बने है। सचिन अतुलकर की कुछ सामान्य जानकारी निम्न है:

पूरा नाम सचिन अतुलकर
प्रोफेशनIPS Officer
उम्र32 साल
जन्म स्थान भोपाल, मध्य प्रदेश
पढाईस्नातक
हाॅबीयोगा और वाॅकआउट
माता पिता का नामजानकारी उपलब्ध नहीं
सैलेरी7वे वेतन आयोग के अनुसार 78,800

अपने ही गृह राज्य में दे रहे हैं सेवाएं

सचिन अतुलकर का जन्म मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में हुआ है। आईपीएस की परीक्षा पास करने के बाद वे अपने गृह राज्य मध्य प्रदेश के उज्जैन में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हर सिविल सर्वेंट का यह सपना होता है कि वह अपने राज्य में ही अपनी सेवाएं दें और उस राज्य को अपनी कर्मभूमि बनाये जिस राज्य में उसका जन्म हुआ है। सचिन अतुलकर भी उन्ही ऑफिसर में से एक है जो अपने ही राज्य में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

22 साल की छोटी उम्र में बने आईपीएस

सचिन अतुलकर उन आईपीएस ऑफिसर मे से एक है जिन्होंने कॉलेज से निकलते है ही आईपीएस की परीक्षा पास कर ली। जिस उम्र में हम खेल को अपना समय देते हैं, उस उम्र में वे देश की सेवा करने के लिए आईपीएस ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग कर रहे थे।

हॉर्स राइडिंग में जीत चुके है गोल्ड मेडल

वैसे तो सचिन अतुलकर खेल में काफी शानदार है, उन्होने क्रिकेट में कई कारनामे किये है वैसे ही उन्होंने अपनी आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान भी उन्होंने हॉर्स राइडिंग में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। 2010 की आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान उनको होर्स राइडिंग में अच्छे प्रदर्शन के लिए उनको गोल्ड मेडल से नवाजा गया था।

सप्ताह का पूरा शेड्यूल

अपनी महत्वपूर्ण ड्यूटी के अलावा सचिन अपने रोजाना के टाइम को इस प्रकार से व्यतीत करते है:

  • 1 Day – चेस्ट और ट्राइशेप exercise करते हैं।
  • 2 Day – बैक और ट्राइशेप की exercise करते हैं।
  • 3 Day – कुछ कार्डियो की भी exercise को शामिल करते हैं।
  • 4 Day – लेग्स के लिए Stretching और Relaxing करते हैं।
  • 5 Day – कुछ कार्डियो exercise करते हैं।
  • 6 Day – इस दिन अपने body के सबसे Weak Part को कुछ समय देते हैं।
  • 7 Day – इस दिन कुछ नहीं करते, Mind और body को relax देते हैं।

खुद रहते हैं फिट और दूसरों को भी देते हैं प्रेरणा

वैसे तो आजकल आमजन पुलिस से काफी डरती है जिसके कई सारे कारण हो सकते हैं। लोगों के मन में पुलिस वालों के लिए इज्जत तो है पर लोग पुलिस से उतने ही डरते भी है। परन्तु इस पुलिस आफिसर से लोग डरते कम है यानी गलत काम करने वाले तो इनसे कांपते है, परन्तु आम लोगों के लिए यह एक प्रेरणा स्त्रोत है।

सचिन अतुलकर रोजाना ड्यूटी पर जाने से पहले अपने शरीर को समय देते है, वे रोजाना सुबह योग करते है। उनके योग करने का उनका अपना एक टाइम है और वे उसी के हिसाब से खुद को समय देते है। साथ वे लोगों को इस बात की प्रेरणा भी देते है कि वे रोज सुबह जल्दी उठे, योग करें और अपने शरीर को फिट रखें।

सचिन अतुल्कर से जुड़ी कुछ खास बातें

  • सचिन अतुलकर ने केवल 22 वर्ष की उम्र में ही 2007 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और उसी साल उनको उनकी पसंदीदा पोस्ट आईपीएस मिल गई।
  • मध्यप्रदेश के भोपाल में जन्मे सचिन अतुलकर उस राज्य के उस समय के सबसे छोटी उम्र के आईपीएस ऑफिसर है।
  • इनके परिवार के बारे में बात करे तो इनके एक भाई भी है जो भारतीय सेना में कार्यरत है और उनके पिता सरकारी सेवा से पहले ही रिटायर हो चुके हैं।
  • सचिन को अपनी सेहत की काफी चिंता रहती है, वह अपने पहले से ही बने शेड्यूल के अनुसार रोजाना योग करते है और अपने शरीर को सेहतमंद रखते है।
  • सचिन अतुलकर बारे में आपको शायद बात पता नहीं होगी कि वे राष्ट्रीय स्तर तक क्रिकेट खेल चुके है और उसमे उनको गोल्ड मेंडल भी मिल चुका है।
  • अतुलकर को घोड़े की सवारी करना काफी पसंद है और उन्होंने अपनी ट्रेनिंग के दौरान इसमें गोल्ड मेडल भी हासिल किया हुआ है।

शांत स्वभाव वाले है अधिकारी

सचिन अतुलकर के बारे में कहा जाता है कि यह अपने आप में काफी शांत स्वभाव वाले अधिकारी है। आम लोग इनसे मिल कर अपनी बातों को इनके सामने रख सकते है और यह उनकी बातों को बड़ी शालीनता से गौर भी करते हैं।

लोगों के बीच सनिच अतुलकर की एक विशेष पहचान है जो इनको एक अच्छा व सबसे खास आईपीएस अधिकारी बनाती है। लोगों के बीच यह काफी शालीन स्वभाव में रहते हैं, वही जो गलत करता है उनके साथ यह काफी अच्छे तरीके से पेश भी आते है और उनको अच्छा सबक भी सिखाते हैं।

2007 बैच के है आईपीएस

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2007 में उन्होंने 258वां स्थान हासिल किया था। वे उस समय केवल 23 साल की आयु में ही IPS बन गये थे। उन्होंने अपने जीवन की इतनी छोटी सी उम्र में ही यह पोजीशन हासिल कर ली थी, जिसके लिए लोग 4-5 साल लगा देते हैं।

Read Also: मंगेश कश्यप (IPS) का जीवन परिचय

वाणिज्य विषय में कर चुके है स्नातक

सचिन अतुलकर ने अपनी पढ़ाई भोपाल से ही की है, उन्होंने अपनी स्नातक वाणिज्य विषय से की है। वे पढ़ाई में शुरू से ही काफी तेज व होशियार थे। उन्होंने अपने कालेज की पढाई के साथ ही सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी थी।

सचिन अतुलकर की फैन फॉलोइंग

सचिन अतुलकर जो की भारत के एक जाने माने आईपीएस अधिकारी है, उन्हे आज भारत का हर वो युवा जानता है जो आईपीएस बनने का सपना लिए बैठा है। इनकी फैंन फाॅलोविंग की बात करें तो आपको पता होगा कि इनको काफी लोग अपना एक आदर्श मानते हैं।

वर्तमान में सचिन अतुलकर के इंस्टाग्राम पर 7 लाख 80 हजार से भी अधिक फॉलोअर्स है उनके इंस्टाग्राम पर ब्लूटीक भी मिल चुका है। सचिन अतुलकर के twitter पर भी तकरीबन 18 हजार फॉलोअर्स है।

Sachin Atulkar Instagram <Click Here>

वे बातें जो आपको सीखनी चाहिए

सचिन अतुलकर की वे बातें जो आपको सीखनी चाहिए और अपने जीवन में उतारनी चाहिए:

  • अगर आप एक विद्यार्थी है और आप भी इस परीक्षा को पास करना चाहते है तो उसके लिए सबसे जरूरी है की आप इस परीक्षा की प्री और मेंस की तैयारी साथ में करें ताकि आपको भविष्य में इस परीक्षा सें संबंधित कोई भी समस्या न आए।
  • पढाई के साथ एक विद्यार्थी को मानसिक तौर पर भी फिट रहना चाहिए ताकि वह पढ़ाई पर पूरा फोकस कर पाए और इस परीक्षा को पास करने में एक विद्यार्थी को कोई समस्या न आए।
  • सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए आपको एक ऑप्शनल विषय का चुनाव करना होता है, इस पर सचिन अतुलकर कहते है कि आपको उसी विषय का चुनाव करना चाहिए जो आपके लिए बेहतर हो यानी जिस विषय को आप आसानी से समझ सके।
  • अगर कोई विद्यार्थी अपने काम के साथ यूपीएससी या किसी स्टेट पीसीएस की तैयारी करता है तो उसके लिए यह जरूरी है की वही रोजाना 7 से 10 घंटे पढ़ाई करने के बजाय व रोजाना 3 से 4 घंटे अपनी पढ़ाई को दे और उसमें भी कोशिश करें कि बीच में कोई ब्रेक नहीं लेना पड़े।

क्रिकेट में खेल चुके है राष्ट्रीय स्तर तक

सचिन अतुलकर को क्रिकेट खेलना काफी पसंद है। वह अपने राज्य मध्यप्रदेश के लिए राष्ट्रीय स्तर तक खेल चुके हैं। उन्होंने अपने इस खेल की बदौलत क्रिकेट में गोल्ड मेडल भी प्राप्त किया हुआ है।

आपने क्या जाना?

इस लेख में आपको सचिन अतुलकर के बारे में बताया गया है। सचिन अतुलकर 2007 बैच के एक आईपीएस ऑफिसर है जो मध्य प्रदेश अपने गृह राज्य में अपनी सेवाएं दे रहे है।

सचिन आतुलकर कौन है?

सचिन अतुलकर एक आईपीएस ऑफिसर है जो मध्य प्रदेश के उज्जैन में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

सचिन अतुलकर किस कैडर के आईपीएस ऑफिसर है?

सचिन अतुलकर मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस ऑफिसर है।

सचिन अतुलकर ने किस उम्र में आईपीएस की पोस्ट पर जॉइनिंग की?

सचिन अतुलकर ने 2007 में 23 साल की उम्र मे आईपीएस की पोस्ट पर जॉइनिंग की थी।

सचिन अतुलकर का जन्म कहाँ हुआ है?

सचिन अतुलकर का जन्म भोपाल मध्य प्रदेश में हुआ है।

सचिन अतुलकर को किस खेल का शौक था?

सचिन अतुलकर को क्रिकेट खेल का शौक था।

उम्मीद करते है आपको यह लेख “सचिन अतुलकर (IPS) का जीवन परिचय (Sachin Atulkar Biography in Hindi)” पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

मेरा नाम सवाई सिंह हैं, मैंने दर्शनशास्त्र में एम.ए किया हैं। 2 वर्षों तक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करने के बाद अब फुल टाइम फ्रीलांसिंग कर रहा हूँ। मुझे घुमने फिरने के अलावा हिंदी कंटेंट लिखने का शौक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here