टीना डाबी का जीवन परिचय

टीना डाबी एक आईएएस ऑफिसर है। टीना डाबी अपने निजी जीवन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा सुर्खियों में रहती हैं। हाल ही में इन्होंने अपने पहले पति को तलाक देकर दूसरी शादी की है, जिसके बाद खबरों में यह और भी ज्यादा छा गई है।

टीना डाबी ने साल 2015 बैच की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा दी थी, जिसमें ये पूरे भारत में टॉप आई थी। आईएएस टीना डाबी के बारे में खास बात यह है कि यह पहली आईएएस टॉपर महिला हैं, जो अनुसूचित जाति से हैं।

टीना डाबी का आईएएस बनने का सपना बचपन से ही था। इसीलिए इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा की तैयारी कर दी थी। हालांकि बच्चे के सफल बनाने में माता-पिता का भी बहुत योगदान होता है।

Tina Dabi Biography in Hindi

इनके माता-पिता ने भी इन्हें आईएएस ऑफिसर बनाने में बहुत मदद करी है। क्योंकि इनके माता-पिता खुद यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा दे चुके थे। इस तरह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में इनके माता-पिता ने बहुत सहयोग दिया है। यहां तक कि इनकी बहन रिया दुबे भी साल 2021 के यूपीएससी एग्जाम को पास कर चुकी है।

यदि आप टीना डाबी के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं तो बिल्कुल सही लेख पर आए हैं। क्योंकि आगे इस लेख में हम टीना डाबी के जीवन के बारे में जानने वाले हैं। इनका प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, विवाह और इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य भी जानेंगे तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

टीना डाबी का जीवन परिचय (जन्म, शिक्षा, उम्र, शादी, परिवार, जाति)

टीना डाबी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामटिना डाबी
जन्म तारीख9 नवंबर 1993
जन्मस्थानभोपाल (मध्यप्रदेश)
माताहिमानी डाबी
पिताजसवंत डाबी
शिक्षाराजनीतिशास्त्र में स्नातक
लंबाईसे० मी०- 163
वजन53 कि० ग्रा०
आँखों का रंग     काला
बालों का रंगकाला
राशिवृश्चिक
स्कूल/महाविद्यालयकॉन्वेंट ऑफ़ यीशु एंड मैरी, दिल्ली/लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, नई दिल्ली
बहनरिया
पतिप्रदीप गवंडे
धर्महिन्दू
जातिअनुसूचित जनजाति

टीना डाबी का प्रारंभिक जीवन

टीना डाबी मध्यप्रदेश के भोपाल शहर की रहने वाली हैं। इनका जन्म 9 नवंबर 1993 को हुआ था। हालांकि इनका जन्म तो भोपाल शहर में हुआ लेकिन जब यह सातवीं कक्षा में थी तब इनका परिवार दिल्ली में हमेशा के लिए शिफ्ट हो गया।

टीना डाबी मध्यम वर्ग के अनुसूचित जनजाति से हैं। इनके पिता का नाम जसवंत डाबी है, जो BSNL के जरनल मैनेजर हैं और इनकी मां का नाम हिमानी डाबी है, जो एक पूर्व भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) अधिकारी हैं।

बात करें टीना डाबी के भाई बहन की तो इनकी एक छोटी बहन है, जिसका नाम रिया डाबी है और वह भी खुद एक आईएएस ऑफिसर है, जिन्होंने साल 2021 में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के एग्जाम को पास किया था।

टीना डाबी की शिक्षा

टीना डाबी पढ़ाई में हमेशा सही बहुत अच्छी रही हैं, अक्सर यह क्लास टॉपर रही हैं। इन्होंने अपनी सातवीं कक्षा तक की पढ़ाई मध्यप्रदेश के भोपाल शहर के किसी विद्यालय से की थी, उसके बाद उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया।

दिल्ली के ही कॉन्वेंट ऑफ़ यीशु एंड मैरी विद्यालय से इन्होंने आगे की पढ़ाई पूरी की थी। टीना डाबी ने 12वीं कक्षा की ICSE  परीक्षा में इतिहास और राजनीतिक विज्ञान में 100% अंक हासिल किये थे।

उसके बाद अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन से राजनीतिक विज्ञान से की। हालांकि अपनी स्नातक की पढ़ाई टिना डाबी कॉमर्स स्ट्रीम से करना चाहती थी, लेकिन यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी थी और इन्हें राजनीति विज्ञान में बहुत रुचि भी थी, इसलिए इन्होंने बैचलर ऑफ आर्ट्स स्ट्रीम को चुना और राजनीती विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की।

इन्होंने बचपन से ही सोच रखा था कि इन्हें आगे चलकर आईएएस बनना है। इसलिए साल 2015 में इन्होंने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा थी और 2016 में उसका रिजल्ट आया, जिसमें प्रथम प्रयास में पूरे भारत में यूपीएससी के एग्जाम में प्रथम रैंक हासिल की। इस तरीके से अनुसूचित जाति से आईएएस एग्जाम में टॉपर बनने वाली यह प्रथम महिला बनी।

IAS टॉपर टीना डाबी मैरिज लाइफ

टीना डाबी अपने निजी जीवन को लेकर काफी ज्यादा चर्चे में रहती हैं। हाल ही में इन्होंने दूसरी शादी की है। इन्होंने अपनी पहली शादी अतहर आमिर खान से की थी, जो खुद भी टीना डाबी के बेच के ही एक आईएएस ऑफिसर है।

टीना डाबी का अतहर से पहली मुलाकात साल 2015 में दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय आईएएस सम्मान समारोह में हुई थी। उसके बाद यह लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में आईएएस प्रशिक्षण के लिए गए, जहां पर प्रशिक्षण की अवधि के दौरान एक दूसरे के बारे में जाना, एक दूसरे के और भी करीब आने लगे।

इस तरीके से यहां धीरे-धीरे इन दोनों के बीच में प्यार बढ़ा। इसी दौरान यह दोनों पेरिस, नीदरलैंड जैसे जगहों की यात्रा करने के लिए गए थे। उसके बाद 20 मार्च 2018 को टीना डाबी और अतहर आमिर खान ने कोर्ट मैरिज का ली। उसके कुछ समय के बाद इन्होंने अपने धार्मिक रिवाज के अनुसार विवाह किया। इनकी शादी लंबे समय तक नहीं टिकी। साल 2021 में इन दोनों का तलाक हो गया।

टीना डाबी की दूसरी शादी

अतहर आमिर खान से साल 2021 में तलाक लेने के बाद टीना डाबी अब फिर से खबरों में है। क्योंकि टीना डाबी ने कुछ ही महीने पहले अपने सोशल मीडिया पर अपनी दूसरी शादी के बारे में बताया। सोशल मीडिया पर टीना डाबी और प्रदीप गवंडे ने सगाई समारोह के बारे में बताया।

अतहर आमिर खान से तलाक लेने के 3 महीने के बाद ही टीना डाबी ने अपने जीवन में एक नया अध्याय शुरू करने की घोषणा कर दी थी। टीना और प्रदीप दोनों की सगाई राजस्थान के जयपुर शहर में हुई।

बता दें प्रदीप गवंडे साल 2013 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, यह महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। इनका जन्म 9 दिसंबर 1980 को हुआ था। इस तरह प्रदीप गवंडे टीना डाबी से उम्र में 13 साल बड़े हैं।

प्रदीप गवंडे यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा से पहले एमबीबीएस की परीक्षा भी पास कर चुके हैं। प्रदीप गवंडे टीना डाबी से 3 साल सीनियर हैं। हालांकि ये दोनों ही वर्तमान में राजस्थान सरकार के साथ कार्य कर रहे हैं।

टीना डाबी का कैडर

टीना डाबी अभी राजस्थान कैडर में कार्य कर रही है। हालांकि आईएएस का पद्ध पाने के बाद उन्होंने हरियाणा कैडर को अपनी पहली प्राथमिकता दी थी क्योंकि यह महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहती थी।

लेकिन इन्हें हरियाणा कैडर में कार्य नहीं मिल सका, क्योंकि उस समय वहां पर दो रिक्तियां पहले से अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लिए आवंटित कर दी गई थी, इसीलिए फिर इन्हे इनकी दूसरी प्राथमिकता राजस्थान कैडर मिला।

टिना डाबी के बारे में रोचक तथ्य

  • टीना डाबी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि यह यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा की तैयारी के लिए 9 से 12 घंटे तक का भी अध्ययन करती थी। उनके अनुसार प्रत्येक विषय के लिए एक निश्चित समय योजना बनाकर पढ़ना चाहिए।
  • टीना डाबी का जन्म मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था, लेकिन जब यह 7 साल की थी तब इनका परिवार दिल्ली में शिफ्ट हो गया।
  • टीना डाबी बचपन से ही काफी बुद्धिमान थी और अक्सर अपने क्लास में टॉपर आया करती थी।
  • टीना डाबी को राजनीति विषय में काफी रुचि है, इसीलिए उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री राजनीति विज्ञान में हासिल किया है।
  • टीना डाबी के माता-पिता भी खुद यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा को दे चुके हैं। इनकी माता पुर्व इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस रह चुकी है।
  • दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय में आयोजित आईएएस सम्मान समारोह में टीना डाबी की मुलाकात पहली बार अरहत आमिर खान से हुई थी, जिनसे आगे चलकर इन्होंने विवाह किया।
  • साल 2021 में टीना डाबी ने अपने प्रथम पति अरहत अमिर खान को तलाक दे दिया और इसके 3 महीने के बाद इनसे 13 साल उम्र में बड़े आईएएस अधिकारी प्रदीप गवंडे से सगाई करने की खबर सोशल मीडिया पर सुनाई।
  • टीना डाबी अपनी पहली पसंद हरियाणा कैडर को दिया था लेकिन वहां पर पहले से ही 2 रिक्तियां अनुसूचित जनजाति के लिए आवंटित थी, इसीलिए इन्हें राजस्थान कैडर मिला।
  • टीना डाबी ने जब साल 2015 बैच के यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा को पास किया था तब उनकी उम्र मात्र 22 वर्ष थी।
  • टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी साल 2021 बैच के यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा को पास किया और वह भी आईएएस अधिकारी बन चुकी है।
  • टीना डाबी अपने निजी जीवन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा खबरों में रहती हैं।

FAQ

टीना डाबी कौन है?

टीना डाबी साल 2015 के बैच की एक आईएएस ऑफिसर है।

टीना डाबी का विवाह किससे हुआ है?

टीना डाबी का प्रथम विवाह अतहर आमिर खान से हुआ था, जो खुद भी एक आईएएस ऑफिसर है और यह टीना डाबी के बैच के हैं। साल 2021 में टीना डाबी और अतहर आमिर खान का तलाक हो गया है, जिसके 3 महीने के बाद टीना डाबी ने इनसे 3 साल सीनियर प्रदीप गवंडे से जयपुर शहर में सगाई कर ली।

टीना डाबी के माता-पिता कौन है?

इनके पिता का नाम जसवंत डाबी है, जो BSNL के जरनल मैनेजर हैं और इनकी मां का नाम हिमानी डाबी है, जो एक पूर्व भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) अधिकारी हैं।

टीना डाबी की बहन का क्या नाम है?

टीना डाबी की बहन का नाम रिया डाबी है, जो 2021 के बैच की यूपीएससी एग्जाम को पास करके आईएएस बनी हैं और इन्हें भी राजस्थान कैडर मिला है।

टीना डाबी कहां पर रहती हैं?

वैसे तो टीना डाबी मध्यप्रदेश के भोपाल शहर की रहने वाली हैं, लेकिन जब ये सातवीं क्लास में थी तब उनका परिवार दिल्ली में शिफ्ट हो गया और अब उनका परिवार दिल्ली में ही रहता है।

टीना डाबी कहां तक पढ़ी है?

टीना डाबी नई दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

टीना डाबी को क्या पसंद है?

टीना डाबी को फिक्शन पढ़ना और मधुबनी पेंटिंग बनाने में गहरी दिलचस्पी है।

निष्कर्ष

टीना डाबी साल 2015 बैच के पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के टॉपर थे। इन्होंने अपने मेहनत के दम पर अपनी अलग पहचान बनाई और यूपीएससी एग्जाम में प्रथम रैंक प्राप्त करके यह अनुसूचित जनजाति के प्रथम आईएएस टॉपर महिला बनी।

अपने निजी जीवन को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाली टीना डाबी के जीवन से संबंधित कई बातें आज के लेख में हमने बताई। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि के जरिए अन्य लोगों में जरुर शेयर करें। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

द्रोपदी मुर्मू का जीवन परिचय

ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

पत्रकार सुचेता दलाल का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here