चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय

Charanjit Singh Channi Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, पंजाब के एक ऐसे नेता की जो पंजाब के वर्तमान सीएम बनने से पहले एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन-तीन बार कांग्रेस के विधायक रहे हैं। मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे और उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण करेंगे।

अब आप सभी लोग समझ गए हम कितने हम किसकी बात कर रहे हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं, पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के जीवन परिचय के विषय में। चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने विधायक पद पर रहकर अनेकों काम किए और लोग इनसे आशा करते हैं कि यह पंजाब राज्य के लिए बहुत से कार्य करेंगे।

Charanjit Singh Channi Biography in Hindi
Image: Charanjit Singh Channi Biography in Hindi

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए लेख में चरणजीत चन्नी के जीवन परिचय के विषय में विस्तार पूर्वक सभी जानकारियां जानने को मिलेंगी। आज आप सभी लोगों को जानने को मिलेगा कि चरणजीत सिंह चन्नी कौन है? चरणजीत चन्नी का जन्म, चरणजीत चन्नी को प्राप्त शिक्षा, चरणजीत चन्नी का पारिवारिक संबंध, चरणजीत सिंह चन्नी का करियर इत्यादि।

चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय | Charanjit Singh Channi Biography in Hindi

चरणजीत सिंह चन्नी के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामचरणजीत सिंह चन्नी
जन्म1 मार्च 1963
उम्र58 वर्ष
शिक्षाMBA और LLB
जन्म स्थानभजौलि, पंजाब
पत्नीकमलजीत कौर
बेटेनवजीत सिंह और रिदम जीत सिंह
मुख्यमंत्री पद की शपथ20 सितंबर 2021
राज्यपंजाब
विधानसभा सीटचमकौर साहिब

चरणजीत सिंह चन्नी कौन है?

यदि आप सभी लोग चरणजीत सिंह चन्नी के विषय में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री पद की शपथ कल यानि 20 सितम्बर को लेंगे और मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे।

चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म

आइए अब हम जानकारी प्राप्त करते हैं, पंजाब के भावी मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के जन्म के विषय में। चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म 1 मार्च 1963 ईस्वी में हुआ था। चरणजीत सिंह चन्नी को बचपन से ही शिक्षा के प्रति लगाव था, इसीलिए इन्होंने काफी बड़ी बड़ी डिग्रियां भी हासिल की है। चरणजीत सिंह चन्नी जी का जन्म भारत के पंजाब राज्य में स्थित भजौली नामक क्षेत्र में हुआ है।

चरणजीत सिंह चन्नी का पारिवारिक संबंध

चरणजीत सिंह चन्नी के परिवार में इनके साथ-साथ इनकी पत्नी और बेटे रहते हैं। चरणजीत सिंह चन्नी सदैव अपने परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालते है और सदैव उनके साथ अपना ड्यूटी के बाद का समय व्यतीत करते हैं। चरणजीत सिंह चन्नी अपने परिवार के सभी सदस्यों से काफी ज्यादा प्यार करते हैं और इनके परिवार के सभी सदस्य भी इनसे उतना ही प्यार करते हैं, जितना कि ये अपने परिवार के सदस्यों से। चरणजीत सिंह चन्नी ने सदैव अपने परिवार की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनेकों कार्य किए।

चरणजीत सिंह चन्नी वर्तमान समय में पंजाब राज्य के s.a.s. नगर में स्थित खरार नामक क्षेत्र में रहते हैं। चरणजीत सिंह चन्नी के पत्नी का नाम कमलजीत कौर है। चरणजीत सिंह चन्नी को इनकी पत्नी कमलजीत कौर से दो पुत्रों की प्राप्ति हुई, जिनके नाम क्रमशः नवजीत सिंह और रिदमजीत सिंह है।

चरणजीत सिंह चन्नी को प्राप्त शिक्षा

आइए अब हम सभी लोग बात करते हैं चरणजीत सिंह चन्नी को प्राप्त शिक्षा के विषय में। चरणजीत सिंह चन्नी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के एक विद्यालय से प्राप्त की। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद पंजाब के टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की। एमबीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी को छोड़कर चंडीगढ़ चले गए और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से इन्होंने एलएलबी की डिग्री अर्थात वकालत की पढ़ाई पूरी की।

चरणजीत सिंह चन्नी ने चंडीगढ़ के इसी यूनिवर्सिटी से एलएलबी में डीएवी किया और इतना ही नहीं चरणजीत सिंह चन्नी के विषय में कहा जाता है कि यह अपने बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में काफी तेज थे अतः या पढ़ाई में काफी मेधावी छात्र रहे। चरणजीत सिंह चन्नी ने शिक्षा प्राप्त करने के बाद अपना करियर राजनीति में बनाने की सोची और राजनीति के लिए निकल पड़े और वर्तमान समय में यह पंजाब के मुख्यमंत्री हैं।

यह भी पढ़े: महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय

चरणजीत सिंह चन्नी का करियर

चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने करियर की शुरुआत सबसे पहले पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री के रूप में किया। इन्होंने तकनीकी शिक्षा मंत्री और औद्योगिक शिक्षा मंत्री के रूप में तकनीकी और औद्योगिक विकास के लिए अनेकों महत्वपूर्ण योगदान दिए। इन्होंने जिस भी क्षेत्र में अपना कदम रखा उस क्षेत्र में अपने जिम्मेदारियों को बड़े ही ध्यानपूर्वक से एवं बड़ी ही अच्छे तरीके से की।

चरणजीत सिंह चन्नी की इस कार्यविधि को देखते हुए कांग्रेस की तरफ से विधायक बनाया गया। चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने विधायक पद पर रहकर लोगों के हित में अनेकों ऐसे कार्य किए, जिससे कांग्रेस पार्टी का नाम बढ़ गया था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी ने इन्हें एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन-तीन बार विधायक पद के लिए चुना।

चरणजीत सिंह चन्नी इन सभी पदों पर बड़ी ही निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करते नजर आए। अतः चरणजीत सिंह चन्नी जी को वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री घोषित किया है। भारतीय जनता पार्टी के द्वारा विशेष छानबीन के दौरान चरणजीत सिंह चन्नी के कार्यों को काफी सत्य निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ किया हुआ पाया गया, अतः इन्हें भारतीय जनता पार्टी के द्वारा पंजाब का मुख्यमंत्री घोषित किया गया।

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के मुख्यमंत्री बनने से पहले कौन थे?

चरणजीत सिंह चन्नी 20 सितम्बर को पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे और इतना ही नहीं चरणजीत सिंह चन्नी मुख्यमंत्री पद से पहले पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री भी रह चुके हैं। चरणजीत सिंह चन्नी इसके पहले कांग्रेस पार्टी के तरफ से एक बार नहीं बल्कि तीन-तीन बार विधायक भी रह चुके हैं।

चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने इन सभी पदों पर अपने सभी कार्यों को बड़े ही इमानदारी और सत्य निष्ठा के साथ किया है। चरणजीत सिंह चन्नी के द्वारा मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद लोग चरणजीत सिंह चन्नी जी से विशेष आशंका जता रहे हैं, जैसे कि अब पंजाब का पूर्ण विकास होगा और पंजाब तरक्की करेगा।

चरणजीत सिंह चन्नी की कुल नेटवर्थ

यदि हम सभी लोग चरणजीत सिंह चन्नी के वार्षिक आमदनी की बात करें तो इनकी वार्षिक आमदनी लगभग 14 करोड़ 51 लाख रुपए के आसपास है। इनकी यह आमदनी मुख्यमंत्री बनने से पहले थी और मुख्यमंत्री बनने के बाद इनके आमदनी और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। चरणजीत सिंह चन्नी के कुल नेटवर्क के विषय में अब तक कोई विशेष जानकारी प्राप्त नहीं है, परंतु अनुमान लगाया जा रहा है। अनुमानित रूप से सिद्ध होने के बाद हम आपको जरूर अपडेट करेंगे।

चरणजीत सिंह चन्नी का कांटेक्ट नंबर

यदि आप सभी लोग चरणजीत सिंह चन्नी जी का कांटेक्ट नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को उनसे पर्सनली मिलना होगा और मिलने के बाद ही आप सभी लोग उनका कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर पाएंगे। आप में से कोई भी व्यक्ति किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री से डायरेक्ट बात नहीं कर सकता, उसे मुख्यमंत्री जी से बात करने के लिए सबसे पहले उसके पीए से बात करनी होगी और पीए से बात करने के बाद अपॉइंटमेंट फिक्स होने के बाद ही आप मुख्यमंत्री से मिल सकते हैं।

चरणजीत सिंह चन्नी कौन है?

पंजाब राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री

चरणजीत सिंह चन्नी ने मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ कब ली?

20 सितंबर वर्ष 2021 में

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के मुख्यमंत्री बनने से पहले क्या थे?

पंजाब राज्य के शिक्षा मंत्री एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री

चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म कब हुआ था?

1 मार्च 1963 में

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह बहुत ही महत्वपूर्ण लेख “चरणजीत सिंह चन्नी बायोग्राफी (Charanjit Singh Channi Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों को यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया इसलिए को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय

पुष्कर सिंह धामी का जीवन परिचय

अनुराग ठाकुर का जीवन परिचय

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय

ममता बनर्जी जी का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here