भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय

Bhupendra Patel Biography in Hindi: हमारे देश में राजनीति एक ऐसा विषय है, जोकि हमेशा चर्चित रहता है। भारतीय जनता पार्टी अर्थात बीजेपी ने अभी हाल ही में ऐसे ऐसे फैसले लिए हैं, जिससे लोग आश्चर्यचकित हो जा रहे हैं और लोगों को कुछ समझ में भी नहीं आ रहा है कि आखिर हो क्या रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने अभी हाल ही में एक ऐसे वरिष्ठ मुख्यमंत्री का चयन किया है, जिन के विषय में आज से पहले कोई चर्चा ही नहीं हुआ करती थी।

राजनीति में सदैव जो भी घटनाएं घटित होती हैं, उन्हें न्यूज़ चैनल पर सबसे पहले दिखा दिया जाता है तो आप सभी लोग जान ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। यदि नहीं तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि हम बात कर रहे हैं भारतीय जनता पार्टी के तरफ से गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के विषय में। आज से पहले ना तो कोई व्यक्ति अच्छे तरीके से भूपेंद्र पटेल को जानता था और ना ही इनकी कोई चुनावी चर्चा हुई, इन्हें बिना किसी प्रदर्शन के मुख्यमंत्री बना दिया गया।

हालांकि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इससे पहले अन्य कुछ पदों को भी सुशोभित किया है और उन्होंने अच्छा काम किया है, इन्हीं को देखते हुए बीजेपी ने इन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया। आप सभी लोग देश की राजनीति से जुड़े सभी जानकारियों को जैसे कि सत्ता में कौन सी सरकार कैसा काम कर रही है? कौन सी सरकार आने वाली है? कौन सी सरकार जाने वाली है? इत्यादि अवश्य रखते हैं। इसी के चलते हम आप सभी लोगों के सामने अपना यह महत्वपूर्ण लेख लेकर प्रस्तुत हुए हैं और आपको मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के बारे में जानकारी बताने वाले हैं।

Bhupendra Patel Biography in Hindi
Image: Bhupendra Patel Biography in Hindi

आजा सभी लोगों को इस लेख में जानने को मिलेगा भूपेंद्र पटेल कौन है? भूपेंद्र पटेल का जन्म, भूपेंद्र पटेल का पारिवारिक संबंध, भूपेंद्र पटेल को प्राप्त शिक्षा, भूपेंद्र पटेल का प्रारंभिक जीवन, भूपेंद्र पटेल का कैरियर, भूपेंद्र पटेल को मिलने वाली सैलरी, भूपेंद्र पटेल के ऑफिस का पता और भूपेंद्र पटेल के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां इत्यादि। यदि आप सभी लोग उनके विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय | Bhupendra Patel Biography in Hindi

भूपेंद्र पटेल के विषय में संक्षिप्त जानकारी

वास्तविक नामभूपेंद्र भाई रजनीकांत पटेल
उपनामदादा
जन्म15 जुलाई 1962
उम्र59 वर्ष
जन्म स्थानशिलाज, अहमदाबाद (गुजरात)
भाईकेतन पटेल
शैक्षणिक योग्यताडिप्लोमा इन सिविल इंजीनियर
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नीहेतल पटेल
बेटाअनुज पटेल
बहूदेवांशी पटेल
पेशाराजनीतिज्ञ
राजनैतिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
Bhupendra Patel Biography in Hindi

भूपेंद्र पटेल कौन है?

भूपेंद्र पटेल गुजरात के जाने-माने व्यक्ति हैं, जिन्होंने अभी अभी मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली है और मुख्यमंत्री की गद्दी को संभाल रहे हैं। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के द्वारा गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल को चुना गया है।

भूपेंद्र पटेल वर्तमान समय में इतनी ज्यादा चर्चा में इसलिए हैं, क्योंकि बिना किसी विशेष घोषणा और चुनावी माहौल के कारण भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए। इनके मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए मात्र 24 घंटे पहले ही लोगों को यह पता चला कि भूपेंद्र पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मुख्यमंत्री पद के अलावा अन्य कई पद पर भी कार्यरत रह चुके हैं, अतः इसी कारण इन्हें बिना किसी चुनाव के कारण गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया।

भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा इस्तीफा देने के बाद गुजरात के वास्तविक मुख्यमंत्री बने हैं। अब गुजरात के मुख्यमंत्री की कमान सागर के पटेल समुदाय से जुड़ गई है और ऐसा भी कहा जा रहा है कि पटेल अर्थात भूपेंद्र पटेल अपने कार्य के प्रति इतने ज्यादा एक्टिव है कि उनके कार्य को किसी भी व्यक्ति के द्वारा नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उनके द्वारा किए गए काम की वजह से भारतीय जनता पार्टी का नाम और भी ज्यादा ऊंचा होगा और भारतीय जनता पार्टी आने वाले समय में एक विशेष एवं सबसे मजबूत पार्टी का गठन कर सकती है।

इतना ही नहीं लोगों का यह भी कहना है कि भूपेंद्र पटेल को भारतीय जनता पार्टी के साथ जोड़कर BJP नेताओं ने अपनी एक नई दाव खेली है और आने वाले चुनाव में फिर से अपनी सरकार लाने के पूरी कोशिश में है। इस बात को लेकर लोग कह रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी में भूपेंद्र पटेल के जैसे ही अन्य मुख्यमंत्री होने चाहिए। वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी भारत की सबसे अच्छी राजनीतिक पार्टी मानी जा रही है। क्योंकि देश में कुछ ऐसे भी काम किए गए हैं, जो कि पूरी तरह सराहनीय है, परंतु भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं के द्वारा इस पार्टी का नाम खराब हो रहा है और आने वाले चुनाव में विशेष टक्कर होने वाली है।

भूपेंद्र पटेल का जन्म

तो दोस्तों अब तक हम सभी लोगों ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त की और अब जानकारी प्राप्त करते हैं, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के जन्म के विषय में। गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेंद्र पटेल जी का जन्म गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में स्थित शीलाज नामक एरिया में हुआ है। भूपेंद्र पटेल जी को लगभग 59 वर्ष हो चुके हैं, अर्थात इनका जन्म 15 जुलाई 1962 ईस्वी में हुआ था।

भूपेंद्र पटेल का पारिवारिक संबंध

भूपेंद्र पटेल का पारिवारिक संबंध इनके परिवार के सभी सदस्यों से काफी अच्छा है। भूपेंद्र पटेल के माता पिता की मृत्यु हो चुकी है और इनके माता-पिता की मृत्यु के बाद से इनके माता-पिता के विषय में किसी भी व्यक्ति को कोई जानकारी नहीं है और इनके माता-पिता के विषय में जानकारियां जैसे ही प्राप्त होती हैं, हम आपको अपडेट करेंगे। तब तक के लिए आप हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेरी को ऑन कर लीजिए, ताकि यह लेख जैसे ही अपडेट हो आपको सबसे पहले नोटिफिकेशन मिल जाए।

भूपेंद्र पटेल की उम्र 59 वर्ष है, जाहिर सी बात है कि इनका विवाह भी हुआ होगा। जी हां! भूपेंद्र पटेल का विवाह हो चुका है और उनकी पत्नी का नाम हेतल पटेल है। भूपेंद्र पटेल को उनकी पत्नी हेतल पटेल से एक पुत्र की प्राप्ति हुई, जिसका नाम अनुज पटेल है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के बेटे अनुज पटेल का भी विवाह हो चुका है और उनकी पत्नी का नाम देवांशी पटेल है। भूपेंद्र पटेल की एक भाई भी हैं, जिनका नाम केतन पटेल हैं। केतन पटेल वर्तमान समय में क्या करते हैं, इसके विषय में तो कोई जानकारी नहीं उपलब्ध है।

भूपेंद्र पटेल का प्रारंभिक जीवन

भूपेंद्र पटेल का प्रारंभिक जीवन सभी सुख-सुविधाओं के साथ तो नहीं परंतु मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखने के कारण अच्छे से ही व्यतीत हुआ था। भूपेंद्र पटेल ने अपने प्रारंभिक जीवन में बहुत से ऐसे चीजें हैं, जिनका अभाव महसूस किया परंतु कभी भी उस पर अफसोस नहीं किया और इन्होंने इसी बात को ध्यान में रखकर अपनी तरक्की की ओर अपना कदम बढ़ाया और वर्तमान समय में गुजरात के मुख्यमंत्री पद को सुशोभित कर रहे हैं। भूपेंद्र पटेल अभी हाल ही में गुजरात के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं।

भूपेंद्र पटेल को प्राप्त शिक्षा

भूपेंद्र पटेल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ही जन्मस्थली से प्राप्त किया और इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रखते हुए सिविल इंजीनियरिंग के माध्यम से डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त की और इन्होंने अपनी यह पढ़ाई अहमदाबाद के पॉलिटेक्निक कॉलेज से पूरा किया। भूपेंद्र पटेल पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे थे, अतः इसी कारण इन्होंने सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स चयन किया और सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री हासिल की।

भूपेंद्र पटेल का राजनीतिक करियर

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल वर्ष 1995 इसी से लेकर 1996 ईसवी तक मेमनगर नगर पालिका के अस्थाई सदस्य थे। इसके बाद वर्ष 1999 ईस्वी से लेकर के वर्ष 2000 ईस्वी तक इन्होंने मेमनगर नगरपालिका के प्रेसिडेंट पद को भी सुशोभित किया।

इन सभी कार्यों के बाद भूपेंद्र भाई पटेल ने वर्ष 2008 से लेकर के वर्ष 2010 ईसवी तक स्कूल बोर्ड ऑफ अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के वाइस चेयरमैन के पद पर नियुक्त किए जा चुके हैं और इन्होंने अपने पद पर नियुक्ति के बाद अपने काम को बखूबी निभाया।

इन सभी के बाद लगभग वर्ष 2010 ईसवी से लेकर के वर्ष 2015 तक भूपेंद्र पटेल के द्वारा थलतेज वार्ड के प्रमुख काउंसलर के पद को भी सुशोभित किया जा चुका है। भूपेंद्र भाई पटेल ने इस पद पर रहकर अपना विशेष योगदान दिया और थलतेज वार्ड के सभी सदस्यों को पूरी तरह से इन्होंने अनुशासन युक्त किया।

यह भी पढ़े

इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के द्वारा वर्ष 2015 इस विषय लेकर वर्ष 2017 ईस्वी तक अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के प्रमुख पद अर्थात चेयरमैन के पद पर भी सुशोभित रह चुके हैं, इतना ही नहीं इन्होंने एएमसी चेयरमैन के पद को भी सुशोभित किया है। इनके द्वारा संभाले गए सभी पदों में एक बात कॉमन मिली कि इन्होंने अपने सभी जिम्मेदारियों को बड़ी ही लगन और मेहनत के साथ निभाया यही कारण है कि वर्तमान समय में यह गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए हैं।

इन सभी के बाद वर्ष 2017 ईस्वी में भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा घाटलोदिया विधानसभा का एक चुनाव लड़ा गया। घाटलोदिया विधानसभा से लड़े गए इस चुनाव में भूपेंद्र पटेल ने महारत हासिल की और इसके बाद यह गुजरात के लेजिसलेटिव असेंबली के प्रमुख मेंबर बन गए। वर्ष 2017 में हुए इस चुनाव में भूपेंद्र पटेल ने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को लगभग 117000 से भी अधिक वोटों से मात दी और विजई हुए।

सभी के बाद वर्ष 2021 के सितंबर महीने में भूपेंद्र पटेल जी को गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देने के बाद गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में घोषित कर दिया गया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी की कार्यप्रणाली को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी के द्वारा यह निर्णय लिया गया और इस निर्णय के फलस्वरूप इन्हें गुजरात का तत्कालीन मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया।

भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कब हुई

गुजरात राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के द्वारा एक लेजिस्लेटर पार्टी मीटिंग का आयोजन किया गया और इस मीटिंग का आयोजन गुजरात के ही गांधीनगर में किया गया। गांधीनगर में किए गए इस आयोजन में सर्वसम्मति के बाद भूपेंद्र पटेल को भारत का मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर दिया गया और इस प्रकार मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा वर्ष 2021 के सितंबर माह में 11 एवं 12 तारीख के मध्य की गई।

भूपेंद्र पटेल ने कब लिया मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा मुख्यमंत्री पद की शपथ आज ही अर्थात 13 सितंबर 2021 को लिया गया। भूपेंद्र पटेल जी ने अपने पद की शपथ ले ली है और आज से यह गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में जाने जाएंगे।

भूपेंद्र पटेल को मिलने वाली सैलरी

वर्तमान समय में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को लगभग ₹370000 की सैलरी दी जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी को यह सैलरी मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण के बाद से दी जाएगी।

भूपेंद्र पटेल के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां

  • भूपेंद्र पटेल जी हिंदू धर्म से संबंधित है और इन्होंने सदैव किसी भी धर्म में विभेद नहीं किया, सभी धर्मों को समान रूप से देखा।
  • भूपेंद्र पटेल जी का जन्म 15 जुलाई 1962 ईस्वी में हुई।
  • भूपेंद्र पटेल जी घाटलोदिया विधानसभा से चुने गए राजनेता है।
  • भूपेंद्र पटेल जी गुजरात के लेजिसलेटिव असेंबली के मेंबर भी रह चुके हैं।
  • भूपेंद्र पटेल जी भारत की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी अर्थात बीजेपी से संबंध रखते हैं।
  • वर्तमान समय में भूपेंद्र पटेल जी भारत के गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री हैं।
भूपेंद्र पटेल कौन है?

भूपेंद्र पटेल गुजरात के जाने-माने व्यक्ति हैं, जिन्होंने अभी अभी मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली है और मुख्यमंत्री की गद्दी को संभाल रहे हैं। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के द्वारा गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल को चुना गया है।

भूपेंद्र पटेल कौनसी राजनीतिक पार्टी से सम्बन्ध रखते है?

भूपेंद्र पटेल जी भारत की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी अर्थात बीजेपी से संबंध रखते हैं।

वर्तमान समय में गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री कौन हैं।

  • वर्तमान समय में भूपेंद्र पटेल जी भारत के गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री हैं।
  • निष्कर्ष

    हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय (Bhupendra Patel Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया आप इसे शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

    यह भी पढ़े

    इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here