अश्विनी उपाध्याय का जीवन परिचय

Aswini Upadhyay Biography in Hindi: आज हम सभी इस लेख में अश्विनी उपाध्याय के संपूर्ण जीवन परिचय के विषय में जानेंगे। अश्विनी उपाध्याय के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख के साथ बने रहे।

Image: Ashwini upadhyaya biography in hindi

यह लेख आज भी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि आज के इस लेख में आप सभी लोगों को यह जानकारी प्राप्त करने को मिलेगी कि अश्विनी उपाध्याय कौन है, अश्विनी उपाध्याय का जन्म अश्विनी उपाध्याय का पारिवारिक संबंध इत्यादि।

अश्विनी उपाध्याय का जीवन परिचय | Aswini Upadhyay Biography in Hindi

अश्विनी उपाध्याय के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामअश्विनी उपाध्याय
जन्म26 अक्टूबर 1952
उम्र69 वर्ष
जन्म स्थानदिल्ली
माताज्ञात नहीं
पिताज्ञात नहीं
पेशाराजनीतिज्ञ
Aswini upadhyay biography in hindi

अश्विनी उपाध्याय कौन है?

अश्विनी उपाध्याय भारत के एक राजनीतिज्ञ हैं। अश्विनी कुमार को मात्र 37 वर्ष की उम्र में ही भारत के सबसे कम उम्र के अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल में से एक नियुक्त कर दिया गया। इन्होंने अपने पुराने जीवन काल में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे, इसके साथ-साथ विचार विभाग के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं।

अश्विनी कुमार पेशे से एक वकील हैं, इन्होंने भोपाल गैस त्रासदी मामले को लेकर भारत के सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष कुछ तर्क वितर्क किए और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता में प्रमुख नियमों का भी प्रतिनिधित्व किया। अश्विनी उपाध्याय को वर्ष 2002 में राज्यसभा का सदस्य बना दिया गया और तब से लेकर अब तक यह इसी पद पर कार्यरत हैं।

अश्विनी उपाध्याय का जन्म

आइए हम जानकारी प्राप्त करते हैं, अश्विनी उपाध्याय के जन्म के विषय में। अश्विनी उपाध्याय ने भारत के राजधानी दिल्ली में जन्म लिया। इनका जन्म वर्ष 1992 ईस्वी में 26 अक्टूबर को हुआ था। दिल्ली में ही रहने के कारण इनका मन पूरी तरह से राजनीति और कानून में लग गया, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि संपूर्ण भारत का निर्धारण दिल्ली से ही होता है और दिल्ली में ही राजनीतिक दल का मुख्यालय भी है।

अश्विनी उपाध्याय का पारिवारिक संबंध

दोस्तों अब तक तो अश्विनी उपाध्याय के पारिवारिक संबंध के विषय में कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। जानकारी मिलते ही हम अपने इस लेख को अवश्य अपडेट करेंगे। अश्विनी उपाध्याय के पारिवारिक संबंध के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को अलाव कर दीजिए, ताकि कोई भी लेख अपडेट या फिर पब्लिश होने पर आप तक सबसे पहले नोटिफिकेशन पहुंच सके।

अश्विनी उपाध्याय को प्राप्त शिक्षा

जैसा कि मैंने आपको बताया अश्विनी उपाध्याय काम मन पूरी तरह से कानूनी पढ़ाई और राजनीति में लग गया, जिसके कारण अश्विनी उपाध्याय ने एलएलबी पूरा किया। अश्विनी उपाध्याय ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के एक विद्यालय से प्राप्त किए। अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में एडमिशन ले लिया। इसी विद्यालय से इन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद इन्होंने कानून की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय और एक दर्शन मास्टर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लिए हैं। अश्विनी उपाध्याय ने वर्ष 2004 में पंजाब विश्वविद्यालय से कानून में मानत डायरेक्टर की उपाधि प्राप्त कर ली अर्थात इन्हें पंजाब विश्वविद्यालय के द्वारा मानद डायरेक्टर की उपाधि से सम्मानित भी किया गया है।

अश्विनी उपाध्याय का व्यक्तिगत जीवन

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया अश्विनी पास जाकर पारिवारिक संबंधों के विषय में कोई भी जानकारी नहीं प्राप्त है, अतः इनके व्यक्तिगत जीवन के विषय में भी कोई जानकारी नहीं प्राप्त है। अश्विनी उपाध्याय के पत्नी कौन है? इनका क्या नाम है? इसके विषय में कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, जानकारी मिलते ही हम अपडेट करेंगे।

Reed also

अश्विनी उपाध्याय का करियर

जब अश्विनी उपाध्याय जब मात्र 37 वर्ष के थे तभी से इन्होंने अपना कदम राजनीतिज्ञ जीवन में शुरू कर दिया। अश्विनी उपाध्याय को मात्र 37 वर्ष की उम्र में ही भारत के सबसे कम उम्र के सॉलीसीटर में नियुक्त कर लिया गया। अश्विनी उपाध्याय ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की तरफ से राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं विचार विभाग के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं।

वर्तमान समय में यह एक सक्षम वकील जो कि सर्वोच्च न्यायालय के वकील है। इन्होंने भोपाल गैस त्रासदी मामले के साथ साथ भारत के सर्वोच्च न्यायालय में केस लड़े और इस केस को इन्होंने जीत भी लिया। इन्होंने भोपाल को गैस त्रासदी से मुक्त कराया और उनका जीवन सफल एवं सुगम बना दिया। इन सभी के बाद यह वर्ष 2002 से भारतीय जनता पार्टी के तरफ से राज्यसभा के सदस्य बने हुए हैं।

अश्विनी उपाध्याय को प्राप्त पुरस्कार

वर्षपुरस्कार
2017प्रथम श्रेणी पुरस्कार
2017उगते सूरज का आदेश पुरस्कार
2017ग्रैंड कार्डन पुरस्कार

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “अश्विनी उपाध्याय का जीवन परिचय (Aswini upadhyay biography in hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि हां! तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here